CG Vyapam Official CG TET Question Paper 2016
CG TET Question Paper 2016 (Paper -1)
CG TET Question Paper 2016 – PAPER 1 (1-5 Class)
छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2016 मॉडल आंसर
CG tet 2016 old question Paper CLASS 1 से 05 th तक
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अधिकतम अंक : 150 (Maximum Marks : 150 उत्तर अंकित करने का समय : 2.30 घंटे नोट: 1. 61-90 इस प्रश्न-पुस्तिका में निम्न भाग होंगे : (1) प्रथम भाग – बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र 1-30 (2) द्वितीय भाग – हिन्दी 31-60 (3) तृतीय भाग – अंग्रेजी (4) चतुर्थ भाग – गणित 91-120 (5) पंचम भाग – पर्यावरण शिक्षा 121-150 सभी प्रश्न करने अनिवार्य है।
1. इस प्रश्न-पत्र में कुल 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न हैं तथा परीक्षा की अवधि 2.30 मिनट है।
2. प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है तथा गलत उत्तर देने के लिए नकारात्मक अंक का प्रावधान नहीं है।
CG TET : Paper 1 (Class 1 to 5) Compulsory 2011-2022
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प्रश्नों का आंसर CG व्यापम Model Answer से लिया गया है
प्रथम भाग
बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र
1. उत्तर बाल्यावस्था में बालक भौतिक वस्तुओं के किस तत्व में परिवर्तन को समझने लगते हैं?
(A) सिर्फ संख्या
(B) सिर्फ द्रव्यमान
(C) सिर्फ द्रव्यमान और संख्या
(D) द्रव्यमान, संख्या और क्षेत्र
2. नवजात शिशु की सांवेदिक क्षमताओं पर किये गये शोध बताते हैं कि
(A) नवजात शिशु के लिए जगत संवेदनाओं का एक पेचीदा घालमेल है।
(B) नवजात शिशु कई चीजें कर सकता है जैसे आवाज, रंग व गंध को पहचानना।
(C) नवजात शिशु की दृष्टि एक वयस्क की दृष्टि जितनी विकसित होती है।
(D) जन्म के समय केवल सुनने की शक्ति ही पूर्णत: विकसित रहती है।
3. निम्नलिखित में से कौन भावनात्मक लगाव को दर्शाता
(A) चलना सीखना
(B) भाषा का विकास
(C) भोजन करना सीखना
(D) अलग होने की घबराहट
4. निम्नलिखित में कौन सूक्ष्म क्रियात्मक कौशल नहीं है?
(A) वस्तु को पकड़ना
(B) कूदना
(C) बटन लगाना
(D) भोजन करना
5. निम्नलिखित में से कौन सीखने का अर्जन नहीं है?
(A) आदत
(B) ज्ञान
(C) परिपक्वता
(D) अभिवृत्ति
6. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के चार चरणों का सही क्रम है
(A) संवेदी क्रियात्मक, औपचारिक संक्रियात्मक, पूर्व संक्रियात्मक, स्थूल संक्रियात्मक।
(B) पूर्व संक्रियात्मक, स्थूल संक्रियात्मक, संवेदी क्रियात्मक, औपचारिक संक्रियात्मक।
(C) संवेदी क्रियात्मक, पूर्व संक्रियात्मक, स्थूल संक्रियात्मक, औपचारिक संक्रियात्मक।
(D) पूर्व संक्रियात्मक, औपचारिक संक्रियात्मक, स्थूल संक्रियात्मक, संवेदी क्रियात्मक।
7. जीवन का वह काल जब शरीर में प्रजनन परिपक्वता संबंधी परिवर्तन होने हैं कहलाता है :
(A) प्रौढ़ावस्था |
(B) किशोरावस्था
(C) बाल्यावस्था
(D) शैशवावस्था
8. एक व्यक्ति के संदिगों की पहचान होती है :
(A) आनन्द एवं सुख से
(B) आत्मगौरव
(C) वैयक्तिक भिन्नताओं से
(D) उपरोक्त सभी से
9. जन्मपूर्व विकास का सही क्रम है :
(A) युग्मनज, भ्रूण, गर्भस्थशिशु
(B) भ्रूण, गर्भस्थशिशु, युग्मनज
(C) युग्मनज, गर्भस्थशिशु, भ्रूण
(D) गर्भस्थशिशु, भ्रूण, युग्मनज
10. किस अवस्था में शारीरिक, मानसिक एवं संवेगात्मक परिवर्तन शीघ्र होते हैं?
(A) किशोरावस्था
(B) बाल्यावस्था
(C) वृद्धावस्था
(D) प्रौढावस्था
11. बालकों में शारीरिक तथा गत्यात्मक विकास की दिशा होती है :
(A) सिफेलीकॉडल
(B) प्रोक्सिमोडिस्टल
(C) (A) तथा (B) दोनों
(D) निश्चित नहीं की अक्षमता है।
12. डिसलेक्सिया एक
(A) पढ़ने
(B) लिखने
(C) पढ़ने व लिखने
(D) गणित में कठिनाई
13. एरिक्सन के अनुसार जन्म से लेकर एक वर्ष की आयु के मध्य की अवस्था संबंधित है :
(A) स्वायत्तता बनाम शर्म से
(B) पहल बनाम अपराध बोध से
(C) विश्वास बनाम अविश्वास से
(D) पहचान बनाम पहचान भ्रांति से
14. सीखने की प्रक्रिया होती है :
(A) सिर्फ कक्षा-कक्ष में
(B) शाला के अंदर
(C) शाला के बाहर
(D) शाला के अंदर तथा बाहर दोनों जगह
15. प्रकृति व पोषण विकास को कैसे नियंत्रित करते हैं?
(A) जन्म तक प्रकृति ज्यादा महत्वपूर्ण होती है, उसके पश्चात् पोषण की भूमिका होती है।
(B) पूरे मानव विकास के दौरान प्रकृति ज्यादा महत्त्वपूर्ण होती है।
(C) प्रकृति केवल गर्भाधान व जन्मपूर्व समय में महत्त्वपूर्ण होती है।
(D) प्रकृति व पोषण गर्भावस्था से लेकर विकास को नियंत्रित करने में अंतःक्रिया करते हैं।
16. Y गुणसूत्र में नामक जीन होता है जो एक रासायनिक पदार्थ उत्पादित करता है जिसके कारण युग्मनज का विकास नर रूप में होता है।
(A) एस.वाय.आर.
(B) आर.एस.वाय.
(C) एस.आर.वाय.
(D) आर.वाय.एस.
17. ‘टेरेटोजन’ एक बाह्य एजेन्ट जैसे एक रसायन, वायरस अथवा एक प्रकार का विकिरण है जो विपरीत रूप से के विकास को प्रभावित कर सकता है
(A) केवल केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र
(B) केवल गर्भस्थशिशु
C) युग्मनज, भ्रूण व गर्भस्थशिशु
(D) केवल भ्रूण व गर्भस्थशिशु
18. पढ़ने व लिखने के लिए सम्प्रेषण की व्यवस्था जो कागज पर उभरे हुए बिन्दुओं का उपयोग करती है, _नाम से जानी जाती है।
(A) ओ.सी.आर साधन
(B) ब्रेल
(C) तकनीकी सहायक यंत्र
(D) प्रहस्तन व स्पर्शीय सहायक यंत्र
19. ऊषा परिवेश की नई विशेषताओं को अपने चिन्तन में सम्मिलित करने, विद्यमान स्कीम में संशोधन कर रही है। वह कर रही है :
(A) व्यवस्थापन
(B) समावेशीकरण
(C) समायोजन
(D) पहचान
20. एक बच्ची जो कहती है कि चोरी करना गलत है क्योंकि वह पकड़ी जा सकती है। वह है कोलबर्ग की अवस्था:
(A) सजा तथा आज्ञाकारिता (चरण-1)
(B) व्यक्ति केंद्रित, प्रयोजन तथा विनिमय (चरण-2)
(C) अच्छा लड़का या अच्छी लड़की (चरण-3)
(D) अधिकार तथा सामाजिक व्यवस्था बनाना (चरण-4)
21. दृश्य-स्थानिक दुष्क्रिया एक अपंगता
(A) मानसिक
(B) अधिगम
(C) शारीरिक
(D) सामाजिक
22. आई.ए.टी. शिक्षकों का एक समूह है जो :
(A) व्यक्तिगत विकलांग छात्र की पात्रता से संबंधित समस्या के हल में नियमित शिक्षाविदों की सहायता करता है।
(B) विकलांग बच्चों के पाठ्यक्रम को विकसित करने में सहायता करता है।
(C) विशिष्ट बच्चों को पढ़ाता है।
(D) सामान्य बच्चों को पढ़ाता है।
23. लता जानती है कि पीले और नीले रंग को मिलाने पर हरा रंग प्राप्त होता है। जब उससे पूछा गया कि नीले और पीले रंग को मिलाने पर कौन-सा रंग प्राप्त होगा, वह उत्तर नहीं दे सकी। उसकी सोच में कमी है :
(A) संरक्षण की
(B) उत्क्रमणीयता की
(C) जादुई सोच की
(D) स्पष्टता की
24. के आयु आई.सी.डी.एम. कार्यक्रम – समूह के सभी बच्चों के लिए उपलब्ध है।
(A) 0-6 वर्ष
(B) 6 – 10 वर्ष
(C) 0 – 10 वर्ष
(D) 10 वर्ष के ऊपर
25. एक बड़ा बच्चा छोटे बच्चे को शब्द पहेली पूरा करने में सहायता कर रहा है। बड़ा बच्चा कहता है- “रुको एक समय में एक शब्द ही भरो।” बड़ा बच्चा :
(A) रटने में छोटे बच्चे की मदद कर रहा है।
(B) समझने में छोटे बच्चे की मदद कर रहा है।
(C) चर्चा के माध्यम से छोटे बच्चे की मदद कर
(D) स्केफील्डिंग कर रहा है।
26. विशिष्ट बालक कौन हैं?
(A) शारीरिक रूप से विकलांग
(B) मानसिक मंद
(C) जिनकी शारीरिक विशेषताएँ व/अथवा सीखने की क्षमता सामान्यों से भिन्न हैं
(D) जो जोखिम पर हैं. या
27. मानसिक मंद बच्चों के शिक्षण में निम्न चार नियमों में से किसे नहीं अपनाना चाहिए?
(A) साधारण से जटिल
(B) मूर्त से अमूर्त
(C) पूर्ण से अंश
(D) केवल साधारण या मूर्त
28. “मानसिक मंदता से तात्पर्य महत्वपूर्ण रूप से सामान्य से कम बौद्धिक प्रकार्यता से है जो सहसामयिक रूप से जुड़ी या परिणामस्वरूप समायोजन व्यवहार है जो विकासात्मक अवस्था में प्रदर्शित होती है।” यह परिभाषा द्वारा दी गई।
(A) ए.पी.ए.
(B) एम.सी.आई.
(C) डी.आर.डी.ओ.
(D) ए.ए.एम.आर.
29. शिक्षण योग्य बच्चों की बुद्धिलब्धि होती है।
(A) 90 से 110 तक
(B) 50 या 75 से 90 तक
(C) 20 से 49 तक
(D) 20 से नीचे
30. प्राथमिक संवेग हैं
(A) गर्व, शर्म, सहानुभूति
(B) आश्चर्य, भय, गुस्सा
(C) गर्व, भय, ग्लानि
(D) शर्म, गुस्सा, सहानुभूति
SECOND PART / द्वितीय भाग Hindi / हिन्दी
31. ‘इंसानी भाषा का विकास प्राकृतिक वस्तुओं की स्वाभाविक आवाजों को पहचानने से शुरू हुआ’ – यह कथन है :
(A) सत्य
(B) असत्य
(C) निरर्थक
(D) उपरोक्त में कोई नहीं
32. बच्चों में भाषायी क्षमता विकास के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण कौशल है :
(A) सुनना और बोलना
(B) पढ़ना और लिखना
(C) लिखना और बोलना
(D) सुनना, बोलना, लिखना, पढ़ना
33. “लेखन एक संरचनात्मक प्रक्रिया है न कि यांत्रिक प्रक्रिया।” इस कथन की पुष्टि नीचे दिए गए किस तथ्य से होती है?
(A) लेखन एक प्रकार से अर्थ निर्माण की प्रक्रिया
(B) लेखन विचारों को व्यक्त करने की प्रक्रिया है।
(C) लेखन सीखने की प्रक्रिया जीवनपर्यंत चलती
(D) उपर्युक्त सभी तथ्य।
34. बच्चा भाषा उत्पादन के लिए कौन-सी प्रक्रिया पूर्ण करता है?
(A) ध्वनि का उत्पादन
(B) ध्वन्यात्मक तैयारी
(C) शेष वाक्य की रचना
(D) उपर्युक्त सभी
35. मूल्यांकन का सबसे अधिक प्रभावी पक्ष है :
(A) बच्चों की गलतियों को रेखांकित करना।
(B) पास-फेल के लिए आधार बनाना।
(C) बच्चों को सीखने एवं सिखाने के लिए अवसर तलाश करना।
(D) धीमी गति से सीखने वाले बच्चे या होशियार बच्चे का नाम देना।
36. तालव्य ध्वनि नहीं है :
(A) च
(B) छ
(C) झ
(D) ण
37. “बच्चों की भाषा व भाषा की समृद्धता बनाम गलतियाँ” पर आपका तर्क होगा :
(A) गलतियाँ सीखने के लिए एक और नया अवसर प्रदान करता है।
(B) गलतियाँ तो गलतियाँ ही हैं इसके लिए बच्चों को रोकना चाहिए।
(C) भाषा की समृद्धता के लिए शब्दकोश व व्याकरण के ज्ञान पर विशेष ध्यान दिया जाए।
(D) बच्चों की गलतियों पर ध्यान न देना भाषायी दृष्टि से कमजोर करना है।
38. मूल्यांकन का प्रयोजन नहीं है :
(A) उपचारात्मक शिक्षण करना।
(B) बच्चों को मूल्यांकन के डर से अध्ययन के लिए प्रेरित करना।
(C) अधिगम की कठिनाइयों को पहचानना।
(D) सीखने की प्रक्रिया का अभिन्न अंग बनाना।
39. आकलन करने के चार मूलभूत तरीकों में क्या सम्मिलित नहीं है?
(A) परिप्रेक्ष्य आकलन
(B) व्यक्तिगत आकलन
(C) सामूहिक आकलन
(D) स्व-आकलन
40. हिंदी भाषा का मानकीकरण करने वाली संस्था को किस नाम से जाना जाता है?
(A) हिंदी भाषा अध्ययन शाला
(B) केंद्रीय हिंदी निदेशालय
(C) हिंदी भाषा प्रवर्तक संस्थान
(D) केंद्रीय हिंदी विकास संस्थान
41. इनमें कौन सा कथन उपयुक्त/सही नहीं है?
(A) भाषा प्रतीकों का ढाँचा है।
(B) भाषा मानव की जन्मजात सम्पत्ति है।
(C) संस्कृति की तरह भाषा भी विद्यमान है।
(D) भाषाई सम्प्रेषण से जानकारी देते हैं।
42. पढ़ने का सही अर्थ नहीं है :
(A) लिखे हुए से अर्थ गढ़ना, पढ़ना है।
(B) पढ़ने का अर्थ धारणाओं को गढ़ना और अपनी स्मृति में रखना है।
(C) पढ़ने का मतलब वर्णमाला की पहचान, शब्द तथा वाक्य को बोलकर पढ़ना ही है।
(D) पढ़ना, शब्दों और वाक्यों के अर्थ ग्रहण करने के साथ अनुमान लगाने का कौशल है।
43. ‘श्रीमान्’ शब्द उदाहरण है :
(A) संज्ञा
(B) सर्वनाम
(C) विशेषण
(D) क्रिया
44. मनुष्य के विचारों को पूर्णता से प्रकट करने वाले पद समूह को कहते हैं :
(A) शब्दकोश
(B) शब्दभण्डार
(C) व्याकरण
(D) वाक्य
45. निम्नलिखित शब्द स्रोत के आधार पर ‘कान्हा’ शब्द
(A) तत्सम्
(B) देशज
(C) तद्भव
(D) विदेशी
46. अभिषेक का संधि विच्छेद होगा :
(A) अभिष + एक
(B) अभि + सेक
(C) अभिस + एक
(D) अ + भिषेक
47. निम्नांकित में से किस शब्द में कर्म तत्पुरुष समास है?
(A) गृहग्राम
(B) गृहागत
(C) गृहप्रवेश
(D) गृहस्वामी
48. ‘बत्तीस दाँतों में जीभ’ लोकोक्ति का आशय है :
(A) सुंदर दंतपंक्ति
(B) खाने के लिए ललचाना
(C) शत्रुओं से घिरा रहना
(D) अधिक बोलने में सहायक
49. निम्नांकित शब्द में प्रत्यय का प्रयोग नहीं हुआ है :
(A) सरकार
B ग्रंथकार
C पत्रकार
(D) कुंभकार
50. संयुक्त व्यंजन निम्नलिखित वर्ण में है :
(A) ण
(B) ब
(C) त्र
(D) ङ
51. ‘अधिपति’ में उपसर्ग है :
(A) अ
(B) अध्
(C) अध
(D) अधि
52. ‘अनिवार्य’ का विलोम शब्द है :
(A) अपरिहार्य
(B) अनैच्छिक
(C) ऐच्छिक
(D) आवश्यक ‘मित्र,
53. अब जबानी जमा-खर्च करने से कुछ नहीं होगा। कुछ ठोस कार्यवाही करो।’ वाक्य में प्रयुक्त रेखांकित मुहावरा का आशय है :
(A) मौखिक कार्यवाही करना
(B) मुफ्त का मलाह देना
(C) मूक सहमति दिखाना
(D) हिसाब-किताब में निपुण
54. ‘नंदकुमार’ का पर्यायवाची निम्नांकित में से नहीं है :
(A) नंदलाल
(B) नंदकिशोर
(C) नंदनंदन
(D) नंदराम
55. ‘वह किसे देख रहा है?’ वाक्य में रेखांकित शब्द का पद परिचय है
(A) प्रश्नवाचक सर्वनाम, उभयलिंगी, एकवचन, कर्मकारक
(B) अनिश्चयवाचक सर्वनाम, उभयलिंगी, एकवचन, कर्मकारक
(C) प्रश्नवाचक सर्वनाम, पुल्लिंग, एकवचन, कर्मकारक
(D) प्रश्नवाचक सर्वनाम, स्त्रीलिंग, एकवचन, कर्मकारक
56. ‘दान’ शब्द में किस प्रकार की संज्ञा मानी जायेगी?
(A) गुणवाचक
(B) भाववाचक
(C) जातिवाचक
(D) व्यक्तिवाचक
57. हमेशा बहुवचन में प्रयुक्त होने वाला शब्द है
(A) सामग्री
(B) अमीर
(C) शिला
58. तुमने इतना अच्छा काम किया और मुझे खबर ही न दी। यह वाक्य है :
(A) विस्मयादिबोधक
(B) इच्छा बोधक
(C) संकेतार्थक
(D) विधानार्थक
निम्न अपठित गद्यांश को पढ़िए एवं प्रश्न संख्या 59 और 60 का उत्तर दीजिए। आज हिन्दी में आधुनिकतम विषयों पर लेख लिखे जा रहे हैं, बेशक उनमें भाषा के स्तर पर मिश्रण है पर यह नहीं कहा जा सकता है कि उन लेखों की भाषा हिन्दी नहीं है। यह हिन्दी का आधुनिक रूप है, आधुनिक युग की आवश्यकताओं और माँगों को पूर्ण करने की दिशा में अग्रसर होता आधुनिकीकृत रूप, आधुनिकीकरण का परिणाम ।
59. पूर्वोक्त अपठित गद्यांश के आधार पर बताइए कि हिन्दी लेखन में कौनसी विशेष घटना घट रही है?
(A) नए-पुराने विषयों पर लेख लिखे जा रहे हैं।
(B) कैसे भी विषयों पर लेख लिखे जा रहे हैं।
(C) पुराने विषयों को नए ढंग से लिखे जा रहे हैं।
(D) आधुनिकतम विषयों पर लेख लिखे जा रहे हैं न
60. उक्त अपठित गद्यांश का उपयुक्त शीर्षक दीजिए।
(A) आधुनिक हिन्दी
(B) बिगड़ती हिन्दी
(C) पिछड़ती हिन्दी
(D) हिन्दी तब और अब I
THIRD PART / तृतीय भाग English / अंग्रेजी
61. He is in good health. Choose the most appropriate alternative regarding the use of article to fill in the blank in the above sentence.
(A) a
(B) an
(C) the
(D) No article should be used
62. In the process of teaching and learning a language, the textbook is :
(A) the only tool
(B) one of the tools
(C) the tool for evaluation
(D) the guidebook for teachers and policy makers
63. For Continuous Comprehension Evaluation, assessment is :
(A) Formative and Summative
(B) Formative only
(C) Summative only
(D) Neither Formative
Summative Directions for questions 64 to 70 :
Read the following passage and answer the questions. Edmund Burke called the Press, the Fourth Estate of the realm. I think he did not use this title for the Press thoughtlessly as a social ruling group or class. The Three Estates of Realms (in England) are the Lords Spiritual i.e., the Bishops in the house of Lords, the Temporal i.e., other Lords and Commons i.e., the common people. The Press has been rightly called the Fourth Estate as it also constitutes a ruling group of class like the Lords and Commons. It can not be denied in a free country that the Press exercises a good deal of influence in shaping public opinion and pointing out weakness or defects of society or of Government and, in general, bringing to light all those good or bad things in society which would have otherwise remained unnoticed. The power is not limited or put under any check. The Press, instead of being controlled by anyone, controls life and thought of a nation. Hence the Press constitutes an Estate by itself. Obviously, the power which the Press in any country wields, depends upon the number of newspaper readers. The opinions and comments of newspapers can influence the life of a nation only when they are read by people. Reading, in turn, requires that the general mass of people should be educated. Thus the spread of education determines the extent of the newspapers. Where readers are VORK / garef at FAUSTE 15 Set-C Page – 15 few, newspapers must necessarily be few. Their influence, in the case, can extend only to a small minority of population.
64. How does the Press exercise its power ?
(A) it enlists the support of the people
(B) it keeps watch over the acts of the Government
(C) it controls the life and thought of a nation
(D) as a great business concern
65. How much power does a free Press possess?
(A) only that much which is allowed by the Government of the country
(B) unlimited power without any check
(C) unlimited power subject to maintenance of law and order and public morality
(D) no power at all
66. Which one of the following is not the function of a free Press ?
(A) shaping public opinion
(B) to support in all times official policy
(C) to criticise Government
(D) to express social evils
67. What does the term ‘Fourth Estate stand for?
(A) an area of land
(B) landed property
(C) social ruling group or class
(D) instrument of power
68. What is the secret of power of the Press ?
(A) the money which the newspaper owners can invest
(B) the number of newspaper readers the extent to which it supports the official policy
(D) the patronage of the Government enjoyed by it
69. What determines the number of newspaper readers ?
(A) the low price of newspapers
(B) the patronage extended to it by the moneyed people
(C) education of general mass of people
(D) the availability of newsprint to the newspaper owners
70. Which one of the following is not included in the other Three Estates ?
(A) Lords Spiritual
(B) Justices of Peace
(C) Lords Temporal
(D) Commons
71. Which of the following is not an advantage of teaching through a text book ?
(A) It gives room for group and class discussion.
(B) There is possibility for original and free interaction.
(C) Creativity increases and it builds up confidence.
(D) Group work gives a good cover for chat and gossip
72. A teacher can encourage students to speak a new language by :
(A) Allowing them to speak freely while tolerating their mistakes.
(B) Allowing them to speak while not tolerating their mistakes.
(C) Allowing them to speak only by listening and repeating.
(D) Allowing them to speak while punishing for every mistake.
73. Choose the antonym for the word ‘bleak’.
(A) keen
(B) placid
(C) base
(D) bright
74. A teacher needs to develop clarity about the objectives of a teaching plan :
(A) before teaching
(B) after teaching
(0) while teaching
(D) during recapitulation
75. This is how one plans the teaching learning process :
(A) Observation is followed by assessment, followed by planning.
(B) Assessment is followed by observation, followed by planning.
(C) Planning is followed by observation, followed by assessment.
(D) Observation, assessment and planning make a cycle for planning process.
76. For language learning, children should be encouraged to read a lot of children’s literature in the target language because :
(A) language is ‘Caught through plenty of exposure to reading
(B) it keeps children away from disturbing teachers and parents
(C) it helps in improving numerical skills also
(D) it prepares students to face the challenges that await them in life
77. Which of these is not a right answer ? Open ended questions give more scope for :
(A) Creative thinking
(B) Rote learning
(C) Critical thinking
(D) Problem solving
78. “A system of signs, such as sounds, letters of the alphabet, words, figures etc. to which meanings are assigned based on conventions The above statement most appropriately describes :
(A) Code
(B) Text
(C) Message
(D) Isomorphic
79. My brother is six feet Choose the correct alternative to fill in the blank in the above sentence.
(A) high
(B) tall
(C) hike
(D) height
80. A learner can be motivated to learn a language by giving :
(A) reward
(B) punishment
(C) both
reward and punishment
(D) neither reward nor punishment 81. He is born rich parents. Select the most suitable preposition to fil in the blank sin the above sentence.
(A) for
(B) of
(C) from
(D) by
82. Choose the most appropriate one word substitute for ‘a collection of people at a lecture or concert’.
(A) audience
(B) spectators
(C) congregation
(D) viewers
83. Regular observation of student behaviour by the teacher is a part of : and Summative
(A) Formative assessment
(B) Formative assessment
(C) Summative assessment
(D) Neither Summative nor Formative assessment
84. Choose the word which is not ar appropriate synonym of the worc ‘ambiguous’.
(A) doubtful
(B) uncertain
(C) equivocal
(D) surly
85. In teaching English, a multilingual classroom is :
(A) a headache
(B) a hurdle
(C) an asset
(D) None of the above
86. Which of these is not an important component in designing a teaching plan?
(A) Number of students expected to be present on a particular day
(B) Teaching aids
(C) Number of words used in writing the teaching plan.
(D) The previous knowledge of the students.
87. A teaching plan is incomplete without :
(A) Objectives
(B) Group work
(C) Co-scholastic activities
(D) Homework
88. They are all there but Choose the most appropriate alternative to fill in the blank in the above sentence.
(A) 1
(B) me
(C) he
(D) she
89. I have four Choose the most appropriate alternative to fill in the blank in the above sentence.
(A) son-in-law
(B) son-in-law’s
(C) sons-in-law
(D) sons-in-laws
90. What would happen if teachers do not prepare teaching plans ?
(A) The teachers would be free to teach anything, according to the demands of the students.
(B) The teacher will get more time to prepare for the class.
(C) The teacher will not be clear about the objectives, activities and materials required for teaching.
(D) The students will learn as much as they would have in a class for which the teacher would have a definite plan.
चतुर्थ भाग गणित _
91. भारत में एक स्थान 75°E है तथा उस स्थान पर वर्तमान समय 8 a.m. है, तब ग्रीनवीच (0° पर) में उस क्षण समय क्या होगा? (1°E= 4 मिनट)
(A)3a.m.
(B) 3 p.m.
(C) 3 : 30 a.m.
(D) 3:30 p.m.
92. विशिष्ट उदाहरणों से सामान्यीकरण की ओर बढ़न जाना जाता है:
93. पाँच संख्याओं का औसत 80 है। यदि इनमें से एक संख्या को हटा दिया जाता है, तब औसत 90 है अत: हटाई गई संख्या है :
(A) 70
(B) 40
(C) 60
(D) 80
94. – 2a = =-2a :: d (a-2ab) = bc-2ad) हल करने की यह विधि है :
(A) सांश्लेषिक विधि
(B) विश्लेषिक विधि
(C) आगमन विधि
(D) इनमें से कोई नहीं
95. निम्नलिखित में से किस क्षेत्रफल को प्राय: सभी समतल सतहों के क्षेत्रफल ज्ञात करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
(A) त्रिभुज का क्षेत्रफल
(B) आयत का क्षेत्रफल
(C) समानान्तर चतुर्भुज का क्षेत्रफल
(D) वृत्त से घिरे क्षेत्र का क्षेत्रफल
96. गणित की पाठ्यचर्या का(के) मुख्य गुण है( हैं):
(A) महत्त्वाकांक्षी
(B) सुसंगत
(C) महत्त्वपूर्ण गणित सिखाना
(D) उपरोक्त सभी
97. 16 मज़दूर एक काम को 10 दिनों में पूरा करते हैं, तब 20 मज़दूर सी काम को कितने दिनों में पूरा कर सकते हैं?
(A) 15
(B) 16
(C) 20
(D) 8
98. एक वाहन 5 मिनट में 2 कि.मी. चलता है, 1 घण्टे में 40 कि.मी. चलता है, तथा 5 सेकेण्डों में 600 मीटर चलता है, तब आहन की औसत चाल है लगभग :
(A) 150.33 कि.मी./घं.
(B) 160.39 कि.मी./घं.
(C) 165.33 कि.मी./घं.
(D) 175.33 कि.मी./घं.
99. वर्तमान पाठ्यचर्या का (के) दोष है :
(A) पाठ्यपुस्तक केंद्रित
(B) विषयों में सहसंबंध का अभाव
(C) लचीलेपन का अभाव
(D) उपरोक्त सभी
100. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (एन.सी.एफ.) -2005 अधिगम के रचनावादी उपागम पर बल देती है, क्योंकि वह _ _ पर केंद्रित है।
(A) परिभाषाओं और सूत्रों को याद कराने
(B) नियमित गृहकार्य जमा कराने
(C) गतिविधियों में शामिल करते हुए शिक्षार्थियों की सक्रिय भागीदारी
(D) शिक्षक द्वारा प्रभावी व्याख्यान और अनुदेशन
101.
102. निम्नलिखित में से कौन सी संख्या अपरिमेय है?
(A) 3.3333 ……
(B) 5.63636366 ……
(C) (81)- xosyx
(D) (256)-16)
103. एक कक्षाकक्ष 20 फीट लम्बा, 15 फीट चौड़ा तथा 12 फीट ऊँचा है और 60 छात्रों के बैठने की क्षमता है। यदि एक छात्र को 50 घनफीट (cft) स्वच्छ हवा की आवश्यकता है, तब आवश्यकता से अधिक/ कम कितनी हवा उपलब्ध है?
(A) 500 cft ज्यादा
(B) 500 cft कम
(C) 600 cft न्यादा
(D) 600 cft कम
104. गणित की शिक्षा का मुख्य उद्देश्य है :
(A) विद्यार्थियों को गणित समझने में मदद करना
(B) उपयोगी क्षमताओं का विकास करना
(C) बच्चों को गणितीय प्रतिभाओं का विकास करना
(D) ज्यामिति के प्रमेयों और उनके प्रमाणों का स्वतंत्र रूप से सृजन करना
105. 12-2x 106. निम्न में से किसका विकास स्कूल में गणित शिह का उद्देश्य नहीं होना चाहिए?
(A) निर्णय लेने की शक्ति
(B) वैज्ञानिक सोच
(C) याददाश्त क्षमता
(D) विश्लेषण की क्षमता
107. सूचना के सभी अंशों को एक साथ रखना तथा ज्ञा अज्ञात की ओर बढ़ना, कहलाता है :
(A) वैश्लेषिक विधि
(B) सांश्लेषिक विधि
(C) आगमन विधि
(D) निगमन विधि
108. पढ़ाने की प्रक्रिया से हटकर सीखने की प्रक्रिया पर जोर होता है :
(A) पाठ्यक्रम केद्रित शिक्षण
(B) बाल केंद्रित शिक्षण
(C) शिक्षक केंद्रित शिक्षण
(D) इनमें से कोई नहीं
109. एक शिक्षक शिक्षार्थियों को “दैनिक जीवन में गणित के अनुप्रयोग” विषय के साथ गणितीय जरनल (पत्रिका) तैयार करने के लिए बढ़ावा देता है। यह गतिविधि है :
(A) शिक्षार्थियों की गणितीय संकल्पनाओं के समझ की परीक्षा करने की
(B) अपने ज्ञान और विचारों को साझा करने के लिए शिक्षार्थियों को अवसर उपलब्ध करने की
(C) गणित की समझ विकसित करने में शिक्षार्थियों की सहायता करने की
(D) शिक्षार्थियों की सहायता करने की गणितीय संकल्पनाओं और उनके अनुप्रयोगों में संबंध बैठाने और अपने ज्ञान तथा विचारों को साझा करने में
110. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (एन.सी.एफ.)-2005 के अनुसार, विद्यालयों में गणित शिक्षण का संकीर्ण उद्देश्य है :
(A) संख्यात्मक कौशलों का विकास
(B) बीजगणित पढ़ाना
(C) परिकलन व मापन पढ़ाना
(D) रैखिक बीजगणित से संबंधित दैनिक जीवन की समस्याओं की शिक्षा
11. एक भैंस को ₹ 10,000 में खरीदा जाता है तथा ए साल में दूध बेचने से ₹ 10,000 प्राप्त होता है। ए साल बाद भैंस को ₹ 9,000 में बेच दिया गय लाभ/हानि प्रतिशत क्या था?
(A) 9% लाभ
(B) 9% हानि
(C) 90% लाभ
(D) 90% हानि
112. गणित भाषा का(के) मुख्य गुण है( हैं) :
(A) शुद्धता
(B) सत्यता
(C) उपरोक्त (A) व (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
113. गणित शिक्षण विधि कक्षा में यह एक तरीका है
(A) शिक्षकों के बॉडी-एक्शन का
(B) विषय-वस्तु के प्रेजेन्टेशन का
(C) याददाश्तीकरण का
(D) मानसिक व्यायाम का
114. यदि दो संख्याओं के LCM तथा HCF क्रमश: 30 तथा 3 हैं, तब इन संख्याओं के लिए निम्न में से कौन-सा सम्भव नहीं है?
(A) एक संख्या 10 हो सकती है
(B) एक संख्या 15 हो सकती है
(C) एक संख्या 3 हो सकती है
(D) उपरोक्त में कोई नहीं
115. निम्न में से कौन सत्य नहीं है? विद्यार्थी अपने व्यवस्थित ज्ञान का निर्माण कर सकते हैं अपने को सम्मिलित कर
(A) प्रयोग
(B) आत्मपरीक्षण
(C) सामूहिक कार्य
(D) ब्रेन स्टामिंग सेसन
116. यदि मूलधन आधा कर दिया जाता है, दर दोगुना कर दिया जाता है तथा समय अचर रखा जाता है, तब पुराने SI (साधारपा ब्याज) एवं नये SI का अनुपात है :
(A) 1:2
(B) 1:1
(C) 2:3
(D) 2:1
117. एक घनफूट मिट्टी का माप 50 kg है, यदि 5 फीट लम्बा, 4 फीट चौड़ा तथा 3 फीट गहरे बागीचा को भरना है, तब कितनी मिट्टी की आवश्यकता होगी?
(A) 5 क्विंटल
(B) 10 क्विंटल
(C) 20 क्विंटल
(D) 30 क्विंटल
118. गणितीय विचार निम्न क्रम में विकसित किए जा सकते हैं। अनुभव(अ), प्रतीक(प्र), चित्र(चि), भाषा(भा):
(A) चि, प्र, भा, अ
(B) प्र, चि, अ, भा
(C) अ, प्र, चि, भा
(D) अ, भा, चि, प्र
119. यदि एक संख्या का 60.25%,964 है, तब संख्या है :
(A) 1000
(B) 1200
(C) 1500
(D) 1600 120.
पंचम भाग पर्यावरण
121. किन दो तारों को जोड़ने तथा उस लाइन को आगे बढ़ाने से ध्रुव तारे को पहचाना जा सकता है?
(A) 1 एवं 2
(B) 6 एवं 7
(C) 3 एवं 4
(D) 5 एवं 6
122. एक भोजन संस्तर से दूसरे भोजन संस्तर में स्थानांतरित होने वाली ऊर्जा का प्रतिशत होता है :
(A) 20%
(B) 30%
(C) 10%
(D) 5%
123. पर्यावरण अध्ययन (ई.वी.एस.) की कक्षा में सरल प्रयोग एवं प्रदर्शन किसके लिए किया जाता हैं?
(A) बच्चों को स्वयं को समझने एवं उनकी निरीक्षण क्षमता बढ़ाने के लिए
(B) उच्च कक्षाओं में क्या किया जाता है का अनुकरण करना
(C) छात्रों के द्वारा पूछे गए प्रश्नों के आधार पर आइडिया एवं रिकॉर्ड की विवेचना करना एवं निरीक्षणों का विश्लेषण करना
(D) विद्यार्थियों को नियंत्रित करने तथा कक्षा में डिसीप्लीन बनाये रखना
124. प्रदूषण मुक्त पर्यावरण बनाने के लिए बच्चों को किस बात को जानना सबसे अधिक आवश्यक है?
(A) अपने आस-पास स्वच्छता बनाए रखना
(B) तालाब/सरोवर को दूषित होने से बचाना
(C) अधिक से अधिक पेड़ लगाना
(D) उपरोक्त सभी
125. पर्यावरण अध्ययन (ई.वी.एस.) के शिक्षक के रूप में चिड़ियाघर भ्रमण का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य होना चाहिए :
(A) विद्यार्थियों को सक्रिय अधिगम अनुभव उपलब्ध कराना
(B) विद्यार्थियों को आनन्द एवं मजा उपलब्ध कराना
(C) नित्य शिक्षण कार्यक्रम की एकरसता को बदलना
(D) शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में अभिभावकों को सन्तुष्ट करना
126. सामाजिक बुराइयों के उदाहरण हैं :
(A) बाल विवाह
(B) दहेज प्रथा
(C) बाल श्रम
(D) उपरोक्त सभी
127. तालाब के पानी में फिटकरी डालने के बाद ही उपयोग में लाना चाहिए। बच्चों को इसके सम्बन्ध में जाग्रत करना चाहिए क्योंकि :
(A) पानी का रंग साफ करने के लिए
(B) कठोर जल को मृतु जल में परिवर्तित करने के लिए
(C) हल्की निलंबित आपद्रव्यों को अवसादित करने के लिए
(D) पानी में मौजूद रोगाणुओं को नष्ट करने के लिए
128. धूम्रपान से होता है :
(A) हृदय स्पन्दन की दर में वृद्धि
(B) रक्त चाप में वृद्धि
(C) ब्रोंकाइटिस
(D) उपरोक्त सभी
129. एक नींबू सामान्य पानी में डूब जाता है परन्तु लवणयुक्त जल में तैरता है क्योंकि
(A) लवणीय जल का घनत्व सामान्य जल से अधिक होता है।
(B) लवणीय जल में नींबू का घनत्व बढ़ जाता है।
(C) सामान्य जल का घनत्व लवणयुक्त जल से अधिक होता है।
(D) नींबू का घनत्व लवणयुक्त जल में कम हो जाता है।
130. यदि आप बच्चों को इस राज्य के उत्तरी हिस्से में टूर पर ले जाते हैं तथा कहते हैं कि हाथियों के झुण्ड के बारे में सही कथनों को चुनिये। उनका सम्भावित उत्तर क्या होगा?
(a) हाथियों के झुण्ड में केवल हथिनियाँ और 5 14-15 वर्ष के बच्चे ही रहते हैं।
(b) हाथियों के झुण्ड में किसी एक ही परिवार के सदस्य होते हैं।
(c) एक झुण्ड में हथिनियों और बच्चों की संख्या कितनी भी हो सकती है।
(d) झुण्ड की सबसे बुजुर्ग हथिनी ही पूरे झुण्ड की नेता होती है।
(A) (a) एवं (b)
(B) (a) एवं (c)
(C) (b) एवं (d)
(D) (c) एवं (d)
131. बच्चों को कहें कि वे देखें कि पक्षी अपनी गर्दन क बहुत अधिक हिला सकते हैं, इसके कारण के सम्बन में उनका संभावित उत्तर होगा :
(A) वे उड़ सकते हैं।
(B) पक्षियों की आँखों की पुतली स्थिर होती हैं।
(C) पक्षियों की आँखें छोटी होती हैं।
(D) उनके कान पंखों से ढके होते हैं।
132. यदि एक नक्शा आपके सामने है तब उसमें पूर्व दिशा किधर प्रदर्शित होगी?
(A) नक्शे के सबसे ऊपरी भाग में
(B) नक्शे के सबसे आधारीय भाग में
(C) आपके दाहिने हाथ की ओर
(D) आपके बाएँ हाथ मी ओर
33. पर्यावरण अध्ययन (ई.वी.एस.) की पाठ्य पुस्तकों में विभिन्न प्रकरणों में “करके देखो और पता लगाओ” खण्ड को शामिल करने का उद्देश्य है :
(A) प्रत्यक्ष हस्तपरक अनुभव उपलब्ध कराना
(B) परीक्षा में निष्पादन को सुधारना
(C) वैज्ञानिक शब्दावली की परिभाषाएँ सीखना
(D) घर में विद्यार्थियों को व्यस्त रखना
134. सभी प्रकार के पारिस्थितिक तंत्रों के लिए ऊर्जा का प्रमुख स्रोत होता है:
(A) सूर्य
(B) हरे पौधे
(C) महासागर
(D) वन
135. आकाश में तड़ित की घटना होती है जब दो बादल :
(A) विद्युत आवेश का आदान प्रदान करते हैं।
(B) एक दूसरे से टक्कर करते हैं।
(C) एक दूसरे पर अतिव्यापन करते हैं।
(D) उपरोक्त सभी।
136. पर्यावरण अध्ययन (ई.वी.एस.) की कक्षा में कविता एवं कहानियों के उपयोग से किसमें मदद मिलती है?
(A) विद्यार्थियों की ऊर्जा को सही दिशा में लाने में
(B) विद्यार्थियों के मध्य भाषा एवं सांस्कृतिक विविधता के प्रति सावधानी रखने में
(C) स्थानीय एवं वैश्विक स्तर पर विश्व की प्रकृति की कल्पना एवं उसके दोहन की क्षमता को बढ़ाने में
(D) अध्याय को मज़ेदार एवं रोचक बनाने में
137. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा-2005 के अनुसार प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन शिक्षण (ई.वी.एस.) का प्रमुख उद्देश्य होना चाहिए :
(A) स्वतंत्र रूप से प्रयोग करने की कुशलता अर्जित करना कक्षीय अधिगम को विद्यालय के बाहर के जीवन से जोड़ना
(C) विषय के आधारभूत सिद्धान्तों को स्मरण करना
(D) विषय की आधारभूत संकल्पनाओं की समझ विकसित करना
138. निम्न में से कौन सी शिक्षण योजना खाद्य श्रृंखला को पढ़ाने में विद्यार्थियों की अधिकतम भागीदारी के लिए सबसे प्रभावी होगी?
(A) विभिन्न आवासों में चलने वाली संभावित खाद्य श्रृंखलाओं की खोज करने के लिए विद्यार्थियों को कहना।
(B) विद्यार्थियों को इंटरनेट से संबन्धित जानकारी एकत्रित करने के लिए कहना।
(C) ब्लैक-बोर्ड पर लिखी विभिन्न खाद्य शृंखलाओं के लिए सभी उदाहरणों को देखकर लिखने के लिए विद्यार्थियों से कहना।
(D) जीवों के प्ले कार्ड बनाना और विद्यार्थियों के समूह को विभिन्न खाद्य-शृंखलाओं को सोचते हुए उन्हें व्यवस्थित करने के लिए कहना।
139. विटामिन ऐसे पदार्थ हैं :
(A) जो न्यूनता रोगों से बचाने के लिए अल्प मात्रा में आवश्यक हैं।
(B) जो हमें स्वस्थ रखो के लिए आवश्यक औषधि
(C) जो उपापचयी दर को बढ़ाते हैं जिसके कारण भार में कमी आनी है।
(D) जो कि पेशियाँ बनाकर हमें ताकतवर बनाये रखता है।
140. निम्नलिखित में से किस पारिस्थितिक तंत्र में सबसे अधिक खाद्य श्रृंखलाएँ पाई जाती हैं ?
(A) वन का पारिस्थितिक तंत्र
(B) तालाब का पारिस्थितिक तंत्र
(C) मरुस्थल का पारिस्थितिक तंत्र
(D) घास के मैदान का पारिस्थितिक तंत्र
141. निम्नलिखित में से क्या बालश्रम में नहीं आता?
(A) बच्चों का फैक्टरी में काम करना
(B) बच्चों का राशन की दुकान में काम करना
(C) बच्चों का होटल में काम करना
(D) बच्चों का अपने कृषि खेतों में काम करना
142. निम्न में से कौन से क्रियाकलाप वनों के विनाश के लिए उत्तरदायी होते हैं?
(a) खनन (b) बाँधों का निर्माण
(c) पत्तियों एवं शाकों का संग्रहण कर बाज़ार में बेचना
(d) बाँस से टोकरी बुनना
(e) गिरी हुई पत्तियों से पत्तल बनाना
(A) केवल (a)
(B) केवल (a) एवं (b)
(C) (a), (b) एवं (c)
(D) (a), (b), (c), (d) एवं (e)
143. जब एक मछली को पहले से उबले, लेकिन कमरे के तापमान पर ठंडे किए गए पानी से भरे एक्वेरियम में डाला जाता है, तो वह मर जाती है, क्योंकि एक्वेरियम का पानी :
(A) खनिज रहित है।
(B) ऑक्सीजन रहित है।
(C) मछली द्वारा पीने योग्य नहीं है।
(D) मछली के तैरने योग्य नहीं है।
144. एक पोस्टर में निम्न निर्देश लिखे हैं :
(a) अपने आस पास पानी को जमा न होने दें।
(b) पानी के बर्तनों, कूलरों और टंकियों को साफ रखें।
(c) यदि किसी स्थान पर पानी इकट्टा हो जाता है तो तेल का छिड़काव करें।
(d) स्वयं के बचाव हेतु घरों में जाली का प्रयोग करें।
144. निम्न में किस रोग के फैलाव से संबंधित जागरूकता को पोस्टर के माध्यम से बताया जा रहा है?
(A) डेंगू एवं आई फ्लू
(B) टायफाइड एवं हैजा
(C) डेंगू एवं जापानी मस्तिष्क ज्वर
(D) चेचक एवं मलेरिया
145. विटामिन ‘A’ किसमें सबसे अधिक होता है?
(A) अमरूद
(B) गाजर
(C) नींबू
146. अफीम, मार्फीन, हेरोइन, मेथोडीन आदि किसके उदाहरण हैं?
(A) संदमक एवं ट्रैक्विलाइज़र
(B) ओपिएट नारकोटिक्स
(C) उद्दीपक
(D) हैल्युसिनोजेन्स
147. वह शब्द समूह जिसमें शब्द घनिष्ठ रूप से संबन्धित
(A) लौह, हीमोग्लोबिन, एनीमिया, आँवला
(B) मच्छर, मलेरिया, एनीमिया, लौह
(C) लौह, मलेरिया, एनीमिया, रक्त
(D) मलेरिया, एनीमिया, मच्छर, रक्त I
148. एक शिक्षक को उर्वरक द्वारा भू-जल के प्रदूषण की शिक्षा बच्चों को देनी है। वह निम्न में से किसका नाम बताएगा?
(A) अमोनियाकल उर्वरक
(B) नाइट्रेट उर्वरक
(C) पोटैसिक उर्वरक
(D) कम्पोस्ट उर्वरक
149. प्राथमिक स्तर में निम्नलिखित में क्या सामाजिक अध्ययन पढ़ाने का उद्देश्य नहीं है?
(A) अपने परिवार को समझना
(B) समाज को समझना
(C) यह समझना कि बच्चा समाज का हिस्सा है
(D) समाज में हो रहे अपराधों का लेखा रखना
150. चन्द्रमा प्रतिदिन अपना आकार किसके कारण बदलता रहता है?
(A) सूर्य के चारों ओर परिक्रमा
(B) पृथ्वी के चारों ओर परिक्रमा
(C) अंतरिक्ष में बाएँ से दाईं ओर गति
(D) आकाश में पूर्व से पश्चिम की ओर गति
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