ctet child development & pedagogy quiz In hindi : ‘क्रिया-प्रसूत अनुबन्धन का दूसरा नाम ’ के नाम से है ? बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के महत्वपूर्ण सवालों के जवाब एक बार टेस्ट जरूर दे
Pedagogy and Child Development Questions for TET
CTET बाल विकास प्रैक्टिस सेट : परीक्षा में जाने से पहले इन 200 प्रश्नों का कर लें अध्ययन
PEDAGOGY For All Teaching Exams Class Notes
नमस्कार दोस्तों आज में आप सभी के लिए बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के महत्वपूर्ण प्रश्नो का टेस्ट ले के आया हु ये सभी आने वाले सभी एक्साम्स जैसे ( CTET/TET/ KVS/UPTET/ 1st Grade/ 2nd Grade) टीचर भर्ती के लिए महत्वपूर्ण हे जैसा की सभी को पता है की बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र में बोहत प्रश्न है तो हम आप सभी को 200 प्रश्न बना के CDP Quiz In Hindi ( pat 1) आप सभी को प्रोवाइड केर रहे हे
दोस्तों ये सभी प्रश्न आपको आसानी से याद हो जाय इसलिए हम आप सभी को इसका ऑनलाइन टेस्ट भी प्रोवाइड कर रहे हे आप सभी ऑनलाइन टेस्ट जरूर दे |
CTET CDP Practice Set
फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here
CDP – Teacher Bharti Practice Set
Note – Child Development & Pedagogy Quiz In Hindi ( pat 1) में Questions को नीचे दिए गए प्रश्नो को पूछा जायगा आप सभी पहले उसे पढ़ लो जिससे आप टेस्ट में एक अच्छा स्कोर कर पाओ |
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रश्नोत्तरी नोट्स सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए
200 बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र GK प्रश्न बनाये है जो कल आप लोगो को मिल जायगा और मै 100% गारेंटी देता हु उसमे से प्रश्न फसेगा ही |
CDP Pedagogy gk अक्सर TET पूछे जाने वाले प्रश्न
1. सूक्ष्म-शिक्षण चक्र का प्रथम पद होता है?
(a) प्रतिपुष्टि
(b) शिक्षण
(c) योजना बनाना
(d) प्रस्तावना
2. क्रिया-प्रसूत अनुबन्धन का दूसरा नाम
(a) समीपस्थ अनुबन्धन
(b) नैमित्तिक अनुबन्धन
(c) प्राचीन अनुबन्धन
(d) चिह्न अनुबन्धन
3. अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धान्त किसके अनुकूलन पर बल देता है?
(a) तर्क
(b) व्यवहार
(c) चिन्तन
(d) अभिप्रेरणा
4. निम्न में से कौन-सा थॉर्नडाइक के अधिगम के प्राथमिक नियमों में शामिल नहीं है?
(a) साहचर्यात्मक स्थानान्तरण का नियम
(b) अभ्यास का नियम
(c) प्रभाव का नियम
(d) तत्परता का नियम
5. सीखने के वक्र अभ्यास द्वारा सीखने की मात्रा, गति और प्रगति की सीमा को ग्राफ पर प्रदर्शित करते हैं। यह किसने कहा है?
(a) स्किनर
(b) रॉस
(c) एबिंगहास
(d) एमएल बिग्मी
6. पश्च अन्वेषण तथा साधन-साक्ष्य विश्लेषण निम्न में से किसके उदाहरण
(a) स्वत:शोध
(b) एल्गोरिदम
(c) मानसिक वृत्ति
(d) प्रकार्यात्मक स्थिरता
7. निम्न में से सामाजिक मूल्य कौन-सा है?
(a) सहायतापरक व्यवहार
(b) प्राथमिक लक्ष्य
(c) मूल प्रवृत्ति
(d) आक्रामकता की आवश्यकता
8. निम्न में से अधिगम में योगदान देने वाले मनोवैज्ञानिक कारकों में कौन-सा शामिल नहीं है?
(a) अधिगम की इच्छा
(b) प्रेरणा
(c) रुचि
(d) विषयवस्तु का स्वरूप
9. पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास की तृतीय अवस्था निम्न में से कौन-सी
(a) औपचारिक संक्रिया अवस्था
(b) पूर्व-संक्रिया अवस्था
(c) मूर्त संक्रिया अवस्था
(d) संवेदनात्मक गामक अवस्था
10. गिरोह अवस्था किस आयु-वर्ग एवं विलम्ब-विकास से संबंधित है?
(a) 16-19 वर्ष एवं नैतिकता
(b) 3-6 वर्ष एवं भाषा
(c) 8-10 वर्ष एवं समाजीकरण
(d) 16-19 वर्ष एवं संज्ञानात्मक
11. थॉर्नडाइक ने अपने सिद्धांत को किस शीर्षक से सिद्ध किया?
(a) संज्ञानात्मक अधिगम
(b) अधिगम के प्रयोग एवं भूल
(c) संकेत अधिगम
(d) स्थान अधिगम
12. इनमें से कौन मनोवैज्ञानिक ‘भाषा विकास’ से सम्बद्ध है?
(a) पावलोव
(b) बिने
(c) चोमस्क
(d) मास्लो
13. निम्न में से कौन-सी बाद की बाल्यावस्था के बौद्धिक विकास की विशेषता नहीं है?
(a) भविष्य की योजना की सूझ-बूझ
(b) विज्ञान की काल्पनिक कथाओं में अधिक रुचि
(c) बढ़ती हुई तार्किक शक्ति
(d) काल्पनिक भयों का अन्त
14. पियाजे के सिद्धान्त के अनुसार प्रासंक्रियात्मक अवस्था की अवधि क्या है?
(a) चार से आठ वर्ष
(b) जन्म से दो वर्ष
(c) दो से सात वर्ष
(d) पाँच से आठ वर्ष
15. एक छात्र पढ़ रहा है, उसका नाम लेकर किसी ने बुलाया। निम्न में से किस संवेदना द्वारा वह (छात्र) अपनी अनुक्रिया प्रकट करेगा?
(a) दृष्टि संवेदना
(b) स्पर्श संवेदना
(c) ध्वनि संवेदना
(d) प्रत्यक्षण संवेदना
16. शैक्षिक सुधारों में प्रभावी विकेन्द्रीकरण तभी सम्भव होगा?
1. जब खण्ड व संकुल सन्दर्भ केन्द्रों की भागीदारी बढ़े।
2. स्थानीय सन्दर्भ व्यक्ति उपलब्ध हो।
3. अध्यापकों के पास संसाधन और प्रासंगिक सामग्री भी मौजूद हो।
सही उत्तर चुनें
(a) 1 और 3
(b) 1 और 2
(c) 2 और 3
(d) 1, 2 और 3
17. निम्न में से कौन-सा अवबोध स्तर के शिक्षण में शामिल है?
(a) पृथक्करण
(b) अनुप्रयोग
(c) तुलना
(d) अन्वेषण
18. निम्न में से कौन-सी अधिगम की एक विशेषता नहीं है?
(a) अधिगम का अवलोकन-प्रत्यक्ष रूप से किया जा सकता है।
(b) अधिगम व्यवहार में अपेक्षाकृत स्थायी परिवर्तन है।
(c) अधिगम प्राणी की अभिवृद्धि है।
(d) अधिगम एक लक्ष्योन्मुख प्रक्रिया है।
19. निम्न में से कौन-सा शिक्षण का सूत्र नहीं है?
(a) सरल से कठिन की ओर
(b) अनिश्चित से निश्चित की ओर
(c) दृश्य से अदृश्य की ओर
(d) निगमन से आगमन की ओर
20. कौशलों के स्थानान्तरण के लिए कौन-सा उपयोगी है?
(a) कौशल अन्तरण एक गति है न कि उद्देश्य
(b) रेखीय अभिक्रम
(c) शाखीय अभिक्रम
(d) तैयारी और अर्जन
21. अग्रिम व्यवस्थापक प्रतिमान किस परिवार से सम्बन्धित है?
(a) वैयक्तिक
(b) सामाजिक अन्त:क्रिया
(c) सूचना प्रक्रियाकरण
(d) व्यवहार परिमार्जन
22. अभिप्रेरणा का प्रत्याशा सिद्धान्त किसके द्वारा दिया गया है?
(a) विक्टर ब्रूम
(b) मास्लो
(c) हर्जबर्ग
(d) स्किनर
23. निम्न में से कौन-सा अच्छे शिक्षण की विशेषता नहीं है?
(a) स्वेच्छाचारी
(b) जनतान्त्रिक
(c) सहानुभूतिपूर्ण
(d) वांछनीय सूचनाएँ देने वाला
24. संज्ञानात्मक क्षेत्र का सही क्रम है?
(a) ज्ञान- अनुप्रयोग – अवबोध –विश्लेषण – संश्लेषण – मूल्यांकन
(b) मूल्यांकन – अनुप्रयोग -विश्लेषण – संश्लेषण -अवबोध – ज्ञान
(c) मूल्यांकन – संश्लेषण -विश्लेषण – अनुप्रयोग -अवबोध -ज्ञान
(d) ज्ञान – अवबोध – अनुप्रयोग -विश्लेषण -संश्लेषण -मूल्यांकन
25. निम्न में से कौन-सा संवेग का तत्व नहीं
(a) व्यवहारात्मक
(b) दैहिक
(c) संज्ञानात्मक
(d) संवेदी
26. समावेशीकरण की सफलता के लिए आवश्यक है?
(a) क्षमता निर्माण का अभाव
(b) अभिभावकों की भागीदारी का न होना
(c) अलगाव
(d) संवेदनशीलता
27. अधोलिखित में गणित-सम्बन्धी अधिगम अक्षमता को कौन-सा पद परिभाषित करता है? सॉल्व्ड पेपर्स
(a) नीरसता सम्बन्धी दोष
(b) पठन दोष
(c) गणना दोष
(d) इनमें से कोई नहीं
28. समावेशी कक्षा में किस प्रकार का/के छात्र शामिल होता/होते है/हैं?
(a) केवल विशिष्ट छात्र
(b) सामान्य और विशिष्ट छात्र
(c) केवल सामान्य छात्र
(d) बहुभाषी और प्रतिभाशाली छात्र
29. किसी भी नई भाषा को सीखने के लिए कहाँ से प्रारम्भ किया जाना चाहिए?
(a) अक्षरों व शब्दों के मध्य साहचर्य
(b) वाक्यों के निर्माण
(c) शब्दों के निर्माण
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
30. कोह्लर यह सिद्ध करना चाहता था कि सीखना
(a) एक ऐसी स्थिति है जिसमें, व्यक्ति पशु से श्रेष्ठ है।
(b) स्वायत यादृच्छिक क्रिया है।
(c) संज्ञानात्मक संकार्य है।
(d) परिस्थिति के विभिन्न अंगों का प्रत्यक्षीकरण है।
101. परिपक्वता का सम्बन्ध है
(a) विकास
(b) बुद्धि
(c) सृजनात्मकता
(d) रुचि 78
Ans: (a)
102. तनाव और क्रोध की अवस्था है
(a) शैशवावस्था
(b) किशोरावस्था
(c) बाल्यावस्था
(d) वृद्धावस्था
Ans: (b)
103. बच्चों की रुचि बनाए रखने के लिए आप कौन-सी विधि का चयन करेंगे?
(a) बच्चों को पढ़कर आने को कहेंगे और प्रश्न पूछेगे
(b) स्वयं गति विधि करेंगे तथा बच्चों को बताएंगे
(c) आप गतिविधि में बच्चों को शामिल करेंगे
(d) बच्चों को स्वयं गतिविधि करने के लिए देंगे
Ans: (d)
104 . एक बच्चे की मानसिक आयु 12 वर्ष एवं वास्तविक आयु 10 वर्ष है, तो उसकी बुद्धि लब्धि क्या होगी?
(a) 110
(b) 100
(c) 120
(d) 83
Ans: (c)
105. शारीरिक विकास का क्षेत्र है
(a) स्नायुमण्डल
(b) स्मृति
(c) अभिप्रेरणा
(d) समायोजन
Ans: (a)
106. मूल्यांकन किया जाना चाहिए
(a) मूल्यांकन से बच्चे पढ़ेंगे
(b) पता लगता है बच्चों की उपलब्धि का
(c) बच्चों के सीखने के स्तर का ज्ञान होता है
(d) शिक्षकों की उपलब्धि का पता लगता है।
Ans: (c)
107 . शरीर के आकार में वृद्धि होती है क्योंकि
(a) शारीरिक और गत्यात्मक विकास
(b) संवेगात्मक विकास
(c) संज्ञानात्मक विकास
(d) नैतिक विकास
Ans: (a)
108. मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक हैं
(a) वंशानुक्रम
(b) परिवार का वातावरण
(c) परिवार की सामाजिक स्थिति
(d) उपरोक्त समस्त
Ans: (d)
109. किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार, “सीखने का मतलब ज्ञान निर्माण करना है”?
(a) स्किनर
(b) पियाजे
(c) थॉर्नडाइक
(d) लेव वाइर्गोत्सकी
Ans: (b)
110.. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास सिद्धान्त के अनुसार संवेदी-क्रियात्मक अवस्था होती है
(a) जन्म से 2 वर्ष
(b) 2 से 7 वर्ष
(c)7 से 11 वर्ष
(d) 11 से 16 वर्ष
Ans: (a)
111. आर.टी.ई. एक्ट 2009 के अनुसार प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों को प्रति सप्ताह कुल कितने घण्टे की योजना बनाकर कार्य करना है?
(a) 30 घण्ट
(b) 45 घण्टे
(c)42 घण्टे
(d) 50 घण्टे 79
Ans: (b)
112. शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 लागू नहीं होता
(a) नि:शक्त बच्चे
(b) 6-14 आयु वर्ग के बच्चे
(c) 14-18 वर्ष के आयु के बच्चे
(d) बच्चों की नियमित उपस्थिति
Ans: (c)
113. यदि आपकी कक्षा का बच्चा ‘C’ को ‘D’ तथा ‘D’ को ‘C’ लिखे/ पढ़े, तो वह कौन-से रोग से पीड़ित है?
(a) मलेरिया
(b) डिसलेक्सिया
(c) फाइलेरिया
(d) टायफाइड
Ans: (b)
114. अधिगम का व्यावहारिक सिद्धान्त निम्न है
(a) सम्बद्ध प्रतिक्रिया का सिद्धान्त
(b) स्किनर का क्रिया प्रसूत अधिगम का सिद्धान्त
(c) प्रबलन सिद्धान्त
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (d)
115. इनमें से कौन पाठ्यचर्या (NCF) 2005 मार्गदर्शी सिद्धान्त नहीं है?
(a) ज्ञान को स्कूल के बाहरी जीवन से जोड़ना
(b) पढ़ाई को रटन्त प्रणाली से मुक्त कराना
(c) अंग्रेजी भाषा में शिक्षा देना
(d) बच्चों को चहुमुखी विकास के अवसर उपलब्ध कराना
Ans: (c)
116. सीखने की प्रोजेक्ट विधि किस अवस्था के लिए उपयोगी है?
(a) बाल्यावस्था
(b) पूर्व बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) उपरोक्त सभी
Ans : (d)
117. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 दस्तावेज में भाषा के लिए निहित है
(a) एक भाषा
(b) द्वि भाषा
(c) तीन भाषा
(d) बहु भाषा
Ans: (d)
118. निम्नलिखित में सृजनशीलता का प्रमुख तत्व क्या नहीं है?
(a) मौलिकता
(b) अनुशासन
(c) धाराप्रवाहिता
(d) लचीलापन
Ans : (b)
119. पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक बाल विकास की कितनी अवस्थाएँ हैं?
(a) 3 अवस्थाएँ
(b) 4 अवस्थाएँ
(c) 5 अवस्थाएँ
(d) 6 अवस्थाएँ
Ans: (b)
120. शिक्षा मनुष्य में अन्तर्निहित क्षमता का परिपूर्णता में विकास करते हैं। यह कथन किसका है?
(a) स्वामी विवेकान्द
(b) स्कीनर
(c) पेस्टालॉजी
(d) रविन्द्रनाथ टैगोर
Ans: (a)
121. सीखने के प्रयास और भूल सिद्धान्त’ के प्रतिपादक हैं
(a) कोहलर
(b) थॉर्नडाइक
(c) पावलॉव
(d) स्किनर
Ans: (b)
122. एक बालक जिसकी बुद्धिलब्धि 105 है उसे वर्गीकृत किया जाएगा
(a) श्रेष्ठ बुद्धि
(b) सामान्य से अधिक बुद्धि
(c) सामान्य बुद्धि
(d) मन्द बुद्धि
Ans: (c)
123. बिग व हन्ट अनुसार…………की विशेषताओं को सर्वोत्तम रूप से व्यक्त करने वाला एक शब्द है ‘परिवर्तन’। परिवर्तन शारीरिक, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक होता है।
(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था
Ans: (c)
124. लारेंस कोलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते हैं
(a) संज्ञानात्मक
(b) शारीरिक
(c) नैतिक
(d) गामक
Ans: (c)
125. एक बच्ची को उसके पिता चहलकदमी करा रहे थे। बच्ची जानती थी कि चिड़िया जैसी चीजें होती है परन्तु उसने कभी पतंग को नहीं देखा था। पतंग को देखकर उसने कहा ‘चिड़िया को तो देखो’ उसके पिता ने कहा ‘यह एक पतंग है। यह उदाहरण दिखाता है।
(a) सम्मिलन
(b) समायोजन
(c) संरक्षण
(d) वस्तु का प्रदर्शन
Ans: (a)
126. सामाजार्थिक मुद्दो से जूझ रहे उन बच्चों को जिनकी प्रतिभा प्रभावित हो सकती है को………..सहायता करता है।
(a) स्वअधिगम मॉडल
(b) विभेदित निर्देश
(c) पाठ्यचर्या का विस्तार
(d) संज्ञानात्मक वर्गीकरण
Ans: (a)
127. एक कक्षा में वैयक्तिक विभिन्नताओं के क्षेत्र हो सकते हैं
(a) रुचियों के
(b) सीखने के
(c) चरित्र के
(d) ये सभी
Ans: (d)
128. ‘बुद्धि के द्विखण्ड सिद्धान्त’ का प्रतिपादन किसने किया?
(a) स्पियरमैन
(b) थर्सटन
(c) गिलफोर्ड
(d) गेने
Ans: (a)
129. ‘सीखना व्यवहार में उत्तरोत्तर सामन्जस्य की प्रक्रिया है।’ यह कथन है
(a) क्रो व क्रो
(b) पियाजे
(c) स्किनर
(d) कोहलर
Ans: (c)
130 . हार्वर्ड गार्डनर द्वारा निम्न में से एक को छोड़कर बाकी सभी बुद्धि के प्रकार बताए गए हैं
(a) भाषा
(b) सृजनात्मकता
(c) अन्तर्वैयक्तिक कौशल
(d) अन्त: वैयक्तिक कौशल
Ans: (b)
131 . मूल्यांकन का उद्देश्य है
(a) बच्चे को उत्तीर्ण/अनुत्तीर्ण घोषित करना
(b) बच्चा क्या सीखा है जानना
(c) बच्चे के सीखने में आई कठिनाइयों को जानना
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (d)
132. संकेत अधिगम के अन्तर्गत निम्नलिखित सीखा जाता है
(a) मनोविज्ञान
(b) पारम्परिक अनुकूलन
(c) वातावरण
(d) मनोदैहिक
Ans: (b)
133. पियाजे के अनुसार बच्चा अमूर्त स्तर पर चिन्तन, बौद्धिक क्रियाएँ और समस्या-समाधान किस अवस्था में करने लगता है?
(a) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था (2-7 वर्ष)
(b) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था (7-11 वर्ष)
(c) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था (11-16 वर्ष)
(d) संवेदी पेशीय अवस्था (0-2 वर्ष)
Ans: (c)
134. कौन-सा सीखना स्थायी होता है?
(a) रटकर
(b) सुनकर
(c) समझकर
(d) देखकर
Ans: (c)
135. एक 13 वर्षीय बालक बात-बात में अपने बड़ों से झगड़ा करने लगता है और हमेशा स्वयं को सही साबित करने की कोशिश करता है। वह विकास की किस अवस्था में है?
(a) प्रारम्भिक बाल्यावस्था
(b) किशोरावस्था
(c) युवावस्था
(d) बाल्यावस्था
Ans: (b)
136. निम्नलिखित में से क्या बच्चों के सृजनात्मकता के विकास में सहायक नहीं है?
(a) खेल
(b) भाषण
(c) कहानी लेखन
(d) निर्माण सम्बन्धी क्रियाएँ
Ans: (b)
137. सीखने का ‘क्लासिकल कण्डीशनिंग’ सिद्धान्त प्रतिपादित किया था
(a) स्किनर
(b) पावलॉव
(c) थॉर्नडाइक
(d) कोलबर्ग
Ans: (b)
138. जन्म के समय लगी चोट या भ्रूण क्षति की वजह से आई मानसिक मन्दता कहलाती है
(a) जैविक मन्दता
(b) पारिवारिक मन्दता
(c) आकस्मिक मन्दता
(d) चिकित्सा मन्दता
Ans: (a)
139. निम्न में से कौन-सा विशिष्ट अधिगम विकलांगता का उदाहरण है?
(a) मानसिक मन्दता
(b) डिसलेक्सिया
(c) एटेंशन डेफिसिट हाइपर डिसआर्डर
(d) आटिस्म
Ans: (b)
140 शिक्षा में प्राबेल का महत्वपूर्ण योगदान था………..का विकास।
(a) व्यावसायिक स्कूल
(b) पब्लिक स्कूल
(c) किण्डर गार्टन
(d) लेटिन स्कूल
Ans : (c)
141. निम्नलिखित में संश्लेषण का उदाहरण है
(a) निबन्ध लिखना
(b) भाषण देना
(c) प्रमेय सिद्ध करना
(d) चित्र रंगना
Ans: (d)
142 ‘सीखने का वह मॉडल’ जो बच्चों की सृजनात्मकता को उत्प्रेरित करता है
(a) बैंकिंग मॉडल
(b) रचनावादी मॉडल
(c) प्रोग्रामिंग मॉडल
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans: (b)
143. सामाजिक अधिगम आरम्भ होता है
(a) अलगाव से
(b) भीड़ से
(c) सम्पर्क से
(d) दृश्य श्रव्य सामग्री से
Ans: (c)
143 बालक के शारीरिक व क्रियात्मक विकास की दिशा होती है
(a) सिर से पैर तथा शरीर के बाहर से मध्य की ओर
(b) सिर से पैर तथा शरीर के मध्य से बाहर की ओर
(c) पैर से सिर तथा शरीर के बाहर से मध्य की ओर
(d) पैर से सिर तथा शरीर के मध्य से बाहर की ओर
Ans: (b)
144. श्रवणबाधित बच्चों को पढ़ाने के लिए क्या प्रयुक्त की जाती है?
(a) ब्रेललिपि
(b) सांकेतिक भाषा
(c) यन्त्र
(d) ये सभी
Ans: (b)
145. बालक का विकास परिणाम है
(a) वंशानुक्रम का
(b) वातावरण का
(c) वंशानुक्रम तथा वातावरण की अन्तः प्रक्रिया का
(d) आर्थिक कारकों का
Ans : (c)
146. परीक्षा के स्थान पर सतत् और व्यापक मूल्यांकन गुणवत्ता मूलक शिक्षा के लिए अधिक उपयुक्त क्योंकि इसमें
(a) संज्ञानात्मक क्षेत्र का मूल्यांकन किया जाता है
(b) सहसंज्ञानात्मक क्षेत्र का मूल्यांकन किया जाता है
(c) मूल्यांकन सतत् एवं व्यापक क्षेत्रों का होता है
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (d)
147. जो बालक स्कूल के जीवन के मध्य में अपनी आयु स्तर की कक्षा से एक नीचे की कक्षा का कार्य करने में असमर्थ हो, वह है
(a) पिछड़ा बालक
(b) मानसिक रूप से मन्द बालक
(c) समस्यात्मक बालक
(d) मादक दव्य का सेवन करने वाला बालक
Ans: (b)
148 . एक शिक्षक को स्कूल में प्रथम बार आए विशेष आवश्यकता वाले बच्चे के साथ करना चाहिए
(a) उसकी विशेष आवश्यकता के अनुसार विशेष स्कूल में जाने की सलाह
(b) अन्य बच्चों से अलग करना
(c) बच्चे के अभिभावक से सहयोगी योजना की चर्चा
(d) बच्चे की विशेष आवश्यकता के स्तर की जाँच के लिए प्रवेश परीक्षा
Ans: (c)
149. शैक्षिक भ्रमण अधिगम के लिए आवश्यक साधन क्यों
(a) यह रटने की आदत का विकास करता है
(b) पाठ्यचर्या समय पर पूर्ण होती है
(c) यह कल्पना शक्ति का विकास करता है
(d) भ्रमण के स्थान से प्राप्त ज्ञान स्थायी होता है
Ans: (d)
150. किसी बालक की वास्तविक आयु 8 वर्ष है और मानसिक आयु 12 वर्ष है, तो उसकी बुद्धिलब्धि होगी
(a) 135
(b) 140
(c)145
(d) 150
Ans: (d)
151प्राथमिक कक्षाओं में विषय-वस्तु की नीरसता दूर करने के लिए शिक्षक को उपयुक्त शिक्षण नीति का उपयोग करना चाहिए, वह है
(a) वार्तालाप नीति
(b) प्रश्नोत्तर नीति
(c) खेल और मनोरंजन नीति
(d) प्रदर्शन नीति
Ans: (c)
152 क्रियात्मक अनुसंधान का प्रमुख कार्य है
(a) नए तथ्यों की खोज करना 84
(b) स्थानीय समस्याओं का समाधान करना
(c) ज्ञान देना
(d) नई व आधारभूत समस्याओं का समाधान करना
Ans: (b)
153 एक शोधकर्ता के रूप में आप निम्नलिखित में से कौन से शीर्षक को अनुसंधान प्रस्ताव में सम्मिलित नहीं करेंगे?
(a) अनुसंधान समस्या की पृष्ठभूमि
(b) अनुसंधान के उपकरण
(c) अनुसंधान के लिए मूल विस्तृत व्याख्या
(d) अनुसंधान की परिकल्पनाएँ
Ans: (c)
154. “संवेगात्मक रूप से अभिप्रेरित बच्चों’ की मुख्य विशेषता है
(a) उनका अतिप्रक्रियात्मक स्वभाव
(b) उनका अंतर्मुखी स्वभाव
(c) अपने विचार प्रकट करने का संतुलित तरीका
(d) उनका विषादग्रस्त व्यवहार
Ans: (a)
155. निम्नलिखित रिक्त स्थान के लिए सही उत्तर का चयन करें
(a) संज्ञानात्मक एवं मनोप्रेरणा
(b) ज्ञानात्मक
(c) भावात्मक
(d) शारीरिक क्षमता
Ans: (c)
156. निम्नलिखित में से कौन सा चिन्तन अनुसंधान से सम्बन्धित है?
(a) परम्परागत चिन्तन
(b) विकेन्द्रित चिन्तन
(c) वैज्ञानिक चिन्तन
(d) ये सभी
Ans: (d)
157. तर्क, जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता
(a) 6 वर्ष की आयु में
(b) 8 वर्ष की आयु में
(c) 11 वर्ष की आयु में
(d) 15 वर्ष की आयु में
Ans: (c)
158. किसने कहा? “एक व्यक्ति का दूसरे व्यक्ति से अन्तर एक सार्वभौमिक घटना जान पड़ती है”
(a) टॉयलर
(b) स्किन्नर
(c) क्रो एवं क्रो
(d) वुडवर्थ
Ans: (a)
159. सीखने की खेल विधि उपयोगी है
(a) बाल्यावस्था हेतु
(b) पूर्व बाल्यावस्था हेतु
(c) युवावस्था हेतु
(d) परिपक्वावस्था हेतु
Ans: (a)
160. निम्नलिखित में से कौन सी मूल्यांकन की प्रविधि है?
(a) प्रश्नावली
(b) साक्षात्कार
(c) मत सूची
(d) ये सभी ब्लूम्स डोमेन्स ऑफ लर्निंग मनोप्रेरणा संज्ञात्मक ?
Ans: (d)
161. एक शिक्षक खाद्य व सब्जियों, फलों के चित्र का उपयोग कर अपने विद्यार्थियों के साथ चर्चा करता है विद्यार्थी अपने अनुभव से जोड़कर पोषण के तथ्यों को सीखते हैं इस दृष्टिकोण का आधार है
(a) सीखने की क्लासिकल अवस्था
(b) पुनर्बलन का सिद्धान्त
(c) सीखने का क्रिया प्रसूत अनुकूलन
(d) ज्ञान का निर्माण
Ans: (d)
162. पियाजे के विकास की अवस्थाओं में संवेदी गामक अवास्था समायोजित करता है
(a) अनुकरण, स्मृति एवं मानसिक प्रस्तुतीकरण
(b) विकल्पों की व्याख्या एवं विश्लेषण करने की क्षमता
(c) तार्किक रूप से समस्या के समाधान की क्षमता
(d) सामाजिक मुद्दों से सरोकार
Ans: (a)
163. शैशवावस्था होती है
(a) पाँच वर्ष तक
(b) बारह वर्ष तक
(c) 21 वर्ष तक
(d) इनमें से कोई भी नहीं
Ans: (a)
164. निम्नलिखित में से कौन सा कथन असत्य है?
(a) अक्षम व्यक्तियों के प्रति विपरीत विचार एवं भावना बच्चा बड़ों से सीखता है
(b) विशेष आवश्यकता वाले बच्चे दूसरे क्षेत्रों में कार्य करने में अक्षम होते है
(c) शारीरिक अक्षमता वाला बच्चा मानसिक अक्षमता नहीं रखता
(d)a एवं b दोनों
Ans: (b)
165. विद्यार्थियों की उपलब्धि का मूल्यांकन करने के लिए शालाओं में उपयोग में आने वाली विधियाँ हैं
(a) परिमाणात्मक एवं निरीक्षण विधि
(b) परिमाणात्मक एवं गुणात्मक विधि
(c) गुणात्मक एवं साक्षात्कार विधि
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
166. आशा 14 वर्ष की आयु में वह सब कार्य करती है जो अधिकतर 6-7 वर्ष के बच्चे करते हैं आशा की यह अवस्था का कारण है
(a) मानसिक अक्षमता
(b) अपंगता
(c) आनुवंशिकता
(d) कुपोषण
Ans: (a)
167. व्यक्तिगत निदान विधि का उपयोग है, विशेषतः
(a) बुद्धिमान बालकों का अध्ययन
(b) असामान्य एवं संतुलित बालकों का अध्ययन
(c) दुर्बल बालकों का अध्ययन
(d) सामान्य बालकों का अध्ययन
Ans: (c)
168 सीखने का स्थानान्तरण है
(a) सीखी गई वस्तु को सँभालना
(b) सीखी हुई तकनीकि का वैसा ही उपयोग
(c) सीखी हुई वस्तु का अन्य परिस्थिति में प्रयोग
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं |
Ans: (c)
169. व्यक्तिगत भिन्नताओं के मापन की सर्वोत्तम मापनी है
(a) नमित मापनी
(b) अन्तराल मापनी
(c) क्रमसूचक मापनी
(d) समानुपाती मापनी
Ans: (b)
170विद्यार्थी और शिक्षक के बीच की एक संवादात्मक प्रक्रिया जो उनके सीखने के वातावरण में बदलाव लाती है, वाह है
(a) मूल्यांकन
(b) आकलन
(c) व b दोनों
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)
171. अध्ययन की दृष्टि से व्यक्तिगत विभिन्नताओं का महत्ता
(a) विद्यार्थियों की व्यक्तिगत शिक्षण व्यवस्था
(b) व्यक्तिगत रूचियों के अनुसार गृह कार्य देना
(c) विद्यार्थियों का समरुप समूहों में वर्गीकरण
(d) उपर्युक्त सभी
Ans: (c)
172. विभेदकारी परीक्षण अन्तर करता है
(a) कमजोर विद्यार्थियों में
(b) सामान्य विद्यार्थियों में
(c) प्रतिभाशाली विद्यार्थियों में
(d) उपर्युक्त सभी
Ans: (d)
173. एक बालक जो शारीरिक दोषों से ग्रस्त है उसमें उत्पन्न होती है
(a) संवेगात्मक स्थिरता
(b) अच्छी आदतें
(c) मिथ्याभिमान
(d) हीनता की भावना
Ans: (d)
174. बालक में क्रियाओं को नियमित करने तथा रुचि उत्पन्न करने के लिए कौन सा कारक उत्तरदायी है?
(a) प्रेरणा
(b) समझ
(c) ज्ञान
(d) स्वअध्ययन
Ans: (a)
175 मूल्यांकन का उद्देश्य है
(a) बच्चे को उत्तीर्ण/अनुत्तीर्ण घोषित करना
(b) बच्चों ने क्या सीखा यह जानना
(c) बच्चे के सीखने में आई कठिनाई को जानना
(d) उपर्युक्त सभी
Ans: (d)
176. अधिगम का शिक्षा में योगदान है
(a) व्यवहार परिवर्तन में
(b) नवीन अनुभव प्राप्त करने में
(c) समायोजन में
(d) उपर्युक्त सभी
Ans: (d)
177″मनोविज्ञान, शिक्षा का आधारभूत विज्ञान है।” यह किसने कहा है?
(a) बी.एन. झा
(b) स्किनर
(c) डेविस
(d) वुडवर्थ
Ans: (b)
178. आधुनिक मनोविज्ञान का अर्थ है
(a) मन का अध्ययन
(b) आत्मा का अध्ययन
(c) शरीर का अध्ययन
(d) व्यवहार का अध्ययन
Ans: (d)
179 . हिन्दी अक्षरों को बालक किस आयु में पहचानने लगते
(a) 3 वर्ष की आयु में
(b)4 वर्ष की आयु में
(c) 5 वर्ष की आयु में
(d) 6 वर्ष की आयु में
Ans: (c)
180. बुद्धि लब्धि मापन के जन्मदाता है
(a) स्टर्न
(b) बिने
(c) टर्मन
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans: (c)
181. डिलेक्सिया क्या है?
(a) पढ़ने की अक्षमता
(6) लिखने की अक्षमता
(c) सीखने की अक्षमता
(d) सुनने की अक्षमता
Ans: (a)
182. प्रमापीकृत परीक्षण क्यों कराए जाते है?
(a) मन्द बुद्धि बालकों की पहचान के लिए
(b) प्रतिभाशाली बालकों की पहचान के लिए
(c) पिछड़े बालकों की पहचान के लिए
(d) बहरे बालकों की पहचान के लिए
Ans: (b)
183. शिक्षा मनोविज्ञान की उत्पत्ति का वर्ष कौन-सा माना जाता है?
(a) 1947
(6) 1920
(c) 1940
(d) 1900
Ans: (d)
184. पियाजे की औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था बालक की किस आयु तक मानी जाती है? (a) 0-2 वर्ष (b) 2-7 वर्ष (c) 7-11 वर्ष (d) 11-15 वष’
Ans: (d)
185 . जड़ बुद्धि वाले बालक की बुद्धि लब्धि (IQ) कितनी होती है?
(a) 111-1200
(b)81-110
(c)71-80
(d) 71 से कम
Ans: (d)
186 गर्भ में बालक को विकसित होने में कितने दिन लगते
(a) 150
(b) 280
(c) 390
(d) 460
Ans: (b)
187. नवाजात शिशु का भार होता है
(a) 6 पाउण्ड
(b)7 पाउण्ड
(c)8 पाउण्ड
(d) 9 पाउण्ड
Ans: (*)
188. बुद्धि के बहुकारक सिद्धान्त के प्रतिपादक हैं
(a) मैक्डूगल
(b) टर्मन
(c) थॉर्नडाइक
(d) बर्ट
Ans: (c)
189. NCTE का पूर्ण रूप क्या है?
(a) National Council of Technical Education
(6) National Curriculum for Technical Education
(c) National Council of Teacher Education 88
(d) National Curriculum for Teacher Education
Ans: (c)
190 . भारतीय संविधान के अनुच्छेद 41 व 46 किसके कल्याण से सम्बन्धित है?
(a) आर्थिक रूप से पिछड़े व्यक्तियों से
(b) विकलांग व्यक्तियों से
(c) धार्मिक रूप से पिछड़े व्यक्तियों से
(d) क्षेत्रीय रूप से पिछड़े व्यक्तियों से
Ans: (a)
191. उपनयन संस्कार किस शिक्षाकाल में किया जाता था?
(a) वैदिक काल
(b) बौद्ध काल
(c) मुस्लिम काल
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans: (a)
192 . यदि छात्र अधिकांश कार्य स्वयं के हाथों से करेगा, तो छात्र में
(a) शारीरिक शक्ति बढ़ती है
(b) मानसिक शक्ति बढ़ती है
(c) परिश्रम करने की भावना जागृत होती है
(d) आत्मनिर्भरता पैदा होती है
Ans: (d)
193. निम्नलिखित में से जन्मजात अभिप्रेरक कौन है?
(a) निद्रा
(b) खेलना
(c) प्रशंसा
(d) क्रोध
Ans: (a)
194. शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया को प्रारम्भ करने से पहले एक कुशल अध्यापक को क्या करना चाहिए?
(a) छात्रों को दण्डित करना चाहिए
(b) चुटकुले सुनाने चाहिए
(c) अधिगम परिस्थितियाँ उत्पन्न करनी चाहिए
(d) आराम करना चाहिए
Ans: (c)
195. साइजौइड वर्ग में किस प्रकार के बालक आते है?
(a) मोटे, स्वस्थ तथा लम्बे शरीर वाले
(b) प्रतिभाशाली व प्रखर बुद्धि वाले
(c) दुबले, पतले तथा लम्बे शरीर वाले
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं |
Ans : (d)
196. विशिष्ट बालकों के अन्तर्गत निम्न में से कौन-सा बालक आता है?
(a) पिछड़ा बालक
(b) प्रतिभाशाली बालक
(c) मन्द बुद्धि बालक
(d) ये सभी
Ans: (d)
197. अपराधी बालक कौन होते है?
(a) जो असामाजिक कार्य करते है
(b) जो शिक्षक के लिए सिरदर्द होते है
(c) जो कक्षा में अव्वल आते हैं
d) जो समाज में रहना पसन्द नहीं करते है
Ans: (a)
198. पाठ्यक्रम निम्नलिखित में से शिक्षण के कौन-से चर में आता है?
(a) आश्रित चर
(b) मध्यस्थ चर
(c) स्वतन्त्र चर
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans: (b)
199. स्मिथ ने शिक्षण की त्रिध्रुवी प्रक्रिया में कार्यवाहक माना
(a) अभिभावक को
(b) शिक्षक को
(c) शिक्षार्थी को
(d) पाठ्यक्रम को
Ans: (b)
200. “नवीन ज्ञान तथा नवीन प्रतिक्रियाओं को अर्जन करने की प्रक्रिया अधिगम प्रक्रिया है।” यह कथन है
(a) थार्नडाइक का
(b) वुडवर्थ का
(c) गैने का
(d) हल का
Ans: (b)
201. ‘तत्परता का नियम’ किसने दिया है?
(a) पावलॉव
(b) एबिंगहास
(c) थॉर्नडाइक
(d) स्किनर
Ans: (c)
202. रॉस ने संवेग को कितने प्रकार में बाँटा है?
(a)2
(b)3
(6)4
(d)5
Ans: (b)
203. भारत के संविधान में किसके लिए निःशुल्क अनिवार्य शिक्षा है?
(a) सभी छात्रों के लिए
(b) 14 वर्ष तक के सभी बच्चों के लिए
(c) सभी छात्रों और प्रौढ़ो के लिए (d) सभी नागरिकों के लिए
Ans: (b)
204. “अभिप्रेरणा की व्याख्या जन्मजात मूल प्रवृत्तियों के आधार पर की जा सकती है” किसने कहा है?
(a) मैक्डूगल ने
(b) कर्ट लेविन ने
(c) फ्रायड ने
(d) स्किनर ने
Ans: (a)
205. निम्न में से कौन जन्मजात प्रेरक नहीं है?
(a) भूख
(b) प्यास
(c) आदत
(d) नींद
Ans: (c)
206. शिक्षण के आधार पर इसके कितने चर है?
(a) 1
(b)2
(c)3
(d) 4
Ans: (c)
207. किसी भी बालक के मानसिक रूप से अस्वस्थ होने का कारण है
(a) परिवार का वातावरण
(b) कक्षा का वातावरण
(c) पास-पड़ोस का वातावरण
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (d)
208 ‘संवेग’ क्या है?
(a) प्यार व स्नेह
(b) क्रोध व भय
(c) उत्तेजना या भावों में परिवर्तन
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans : (c)
209 सीखने की प्रक्रिया का प्रथम सोपान है
(a) पाठ्यपुस्तक पठन
(b) रुचि
(c) अनुभव
(d) जिज्ञासा
Ans: (d)
210. निम्नलिखित में से कौन-सी संस्था सामाजिक परम्पराओं के हस्तान्तरण में सबसे अधिक योगदान करती है?
(a) परिवार
(b) विद्यालय
(c) पड़ोस
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans: (a)
211. पियाजे के अनुसार मूर्त संक्रियाओं का स्तर किस अवधि में घटित होता है?
(a) जन्म से 2 वर्ष
(b) 2 से 7 वष
(c) 7 से 11 वर्ष
(d) 11 से 15 वर्ष 90
Ans: (c)
212. बालक में अपराधी प्रवृत्ति के विकसित होने का मुख्य कारण है
(a) परिवार का वातावरण
(6) अनुशासनहीनता
(c) आर्थिक अभाव
(d) दोषपूर्ण पाठ्यक्रम
Ans: (a)
213. विशिष्ट बालकों की शिक्षा हेतु शिक्षक को ध्यान देना चाहिए
(a) अपने पहनावे पर
(b) अनुशासन पर
(c) व्यक्तिगत आवश्यकताओं व समस्याओं पर
(d) पाठ्यक्रम पर
Ans: (c)
209 समायोजन शिक्षा का मुख्य कार्य है
(a) विद्यालय न आने वाले बच्चों को विद्यालय में लाना
(b) विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को मुख्य धारा में लाना
(c) विशेष व सामान्य बच्चों को साथ-साथ पढ़ने की सुविधा देना
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (d)
210. सृजनात्मक बालक में निम्न में से कौन-सा गुण नहीं पाया जाता है?
(a) खोजपूर्ण प्रवृत्ति
(b) अच्छी अन्तर्दृष्टि
(c) क्रियाशीलता
(d) सीमित रुचियाँ
Ans: (d)
211. यदि कोई छात्र असामाजिक व्यवहार का प्रदर्शन कर रहा हो, तो शिक्षक को क्या करना चाहिए?
(a) छात्र को शारीरिक दण्ड देना चाहिए
(b) उसके व्यवहार का कारण जानना चाहिए
(c) उसे उपदेश देना चाहिए
(d) उसे कक्षा से बाहर निकाल देना चाहिए
Ans: (b)
212. शिक्षा मनोविज्ञान का सम्बन्ध किससे नहीं है?
(a) मानव व्यवहार का अध्ययन
(b) मानसिक प्रक्रियाओं का अध्ययन
(c) सीखने के तरीकों का अध्ययन
(d) संचार माध्यमों का अध्ययन
Ans: (d)
213 . निम्न में से कौन-सा विकास का सिद्धान्त नहीं हैं?
(a) विकास लम्बवत् न होकर वर्तुलाकार होता है
(b) विकास क्रमबद्ध होता है
(c) विकास निरन्तर होता है
(d) विकास मशीनी प्रक्रिया है
Ans: (d)
विकास मशीनी प्रक्रिया नहीं होती है। विकास निरन्तर चलने वाली एक प्रक्रिया है जिसमे बालक के जीवन के सभी कारक भाग लेते है जो उससे सम्बंधित होते है।
214. मनोविज्ञान के अनुसार बाल विकास की कौन-सी अवस्था सबसे जटिल व कठिन है?
(a) शैशवावस्था
(b) किशोरावस्था
(c) बाल्यावस्था
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans: (b)
215. मनोवैज्ञानिक थॉर्नडाइक ने व्यक्ति को किस आधार पर बाँटा है?
(a) चिन्तन व कल्पना शक्ति के आधार पर
(b) प्रभुतापूर्ण व अधीनस्थ पूर्ण के आधार पर
(c) स्वतन्त्रता व निर्भरता के आधार पर
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)
216. वृद्धि को प्रभावित करने वाले कारक हैं
(a) पर्यावरण
(b) स्वास्थ्य
(c) आहार
(d) ये सभी
Ans: (d)
217 .आंशिक दृष्टि दोष युक्त बालक का कक्षा व्यवहार कैसा होता है?
(a) वह पुस्तक को आँखों के निकट लाकर पढ़ता है
(b) वह शिक्षक से अक्षर स्पष्ट न दिखने की शिकायत करता है
(c) श्यामपट्ट पर लिखे हुए को नोट बुक में नहीं उतार पाता है
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (d)
218 . भाषा शिक्षण की प्रथम कक्षा किसे माना जाता है?
(a) पूर्व प्राथमिक कक्षा को
(b) प्ले-वे विद्यालय को
(c) घर को
(d) ये सभी
Ans: (c)
219. ‘प्रयास व त्रुटि’ में सबसे महत्तापूर्ण क्या है?
(a) अभ्यास
(b) प्रेरणा
(c) लक्ष्य
(d) वाद-विवाद
Ans: (c)
220. शिक्षक को गृहकार्य की जाँच करनी चाहिए
(a) कभी-कभी
(b) कभी नहीं
(c) नियमित
(d) जब छात्र कहे
Ans: (c)
221. बुरी आदतों को सुधारा जा सकता है
(a) डॉट डपट कर
(b) दोषारोपण द्वारा
(c) अनुबन्धन द्वारा
(d) ये सभी
Ans: (c)
222 .कम गति से सीखने वाले बच्चों की मुख्य विशेषता होती है
(a) उनमें किसी-न-किसी प्रकार की अक्षमता होती है जो उसके ज्ञानार्जन व शैक्षिक उपलब्धि को प्रभावित करती है
(b) उनमें कक्षा में समायोजन में कोई कठिनाई उत्पन्न नहीं होती
(c) उन्हें केवल गणित में कठिनाई होती है
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं |
Ans: (a)
223. दृष्टि दोष से युक्त बच्चों को आकृतियों का ज्ञान देना चाहिए
(a) मौखिक व्याख्यान द्वारा
(b) त्रि-आयामी आकृतियों के स्पर्श द्वारा
(c) क्षेत्र भ्रमण द्वारा
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
224. निम्न में से कौन-सी अक्षमता केवल जन्मजात होती है?
(a) दृष्टि दोष
(b) श्रवण दोष
(c) मूक-बधिर
(d) मन्द बुद्धि
Ans: (d)
225 . निम्न में से कौन-सी इकाई का उपयोग सुनने की क्षमता की जाँच हेतु किया जाता है?
(a) डेसीमीटर
(b) डेसीबल
(c) डेसीपाइन
(d) डेसीबिन्दु
Ans: (b)
226 .किस प्रकार के बच्चों की शिक्षा हेतु सांकेतिक भाषा का प्रयोग किया जाता है?
(a) दृष्टि दोष युक्त बच्चे
(b) मूक-बधिर
(c) मन्द बुद्धि
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
227 .निम्न में से कौन-सा ‘वाद’ बच्चों को अपना ज्ञान स्वयं निर्माण करने का अवसर प्रदान करता है?
(a) व्यवहारवा
(b) संज्ञावाद
(c) रचनावाद
(d) ज्ञानवाद
Ans: (c)
228. ‘समाजमिति तकनीक’ का प्रयोग किया जाता है
(a) आर्थिक स्तर की जाँच में
(b) समाज के सर्वेक्षण में
(c) समाजीकरण की जाँच में
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (c)
229. निम्न आर्थिक स्तर का प्रभाव निम्न में से किस पर नहीं पड़ता है?
(a) आत्मसम्मान पर
(b) सीखने की क्षमता पर
(c) उच्च संस्थान में प्रवेश पर
(d) जीवन-यापन पर
Ans: (b)
230. एक प्रभावी शिक्षक के लिए आवश्यक है कि
(a) वह उच्च जाति से सम्बन्धित हो
(b) उसका उच्च सामाजिक-आर्थिक स्तर हो
(c) वह सम्प्रेषण में निपुण हो
(d) वह कठोर हो
Ans: (c)
231. निम्न में से कौन-सी सृजनात्मकता की विशेषता नहीं है?
(a) मौलिकता
(b) उत्पादकता
(c) अपरिवर्तनशीलता
(d) नवीन ज्ञान की खोज
Ans: (c)
232. विकासात्मक मनोविज्ञान में जीवन का अध्ययन किया जाता है
(a) गर्भकाल में
(b) जन्म से
(c) जीवन पर्यन्त
(d) किशोरावस्था में।
Ans: (b)
233. मस्तकाधोमुखी एवं निकट से दूर का क्रम किस क्रिया का अंग है?
(a) चेतना
(b) विकास
(c) विवृद्धि
(d) संशोधन।
Ans: (b)
234. लड़का के पैदा होने के लिए उत्तरदायी क्रोमोसोम्स हैं
(a) XX
(b) XP
(c) XY
(d) CX
Ans: (c)
235 . प्राकृतिक पर्यावरण में सम्मिलित होता है
(a) वंशानुक्रम
(b) जैव-अजैव
(c) परिवार
(d) पशु
Ans: (b)
236. निम्न में से कौन-सा सीखने के नियम में सम्मिलित नहीं
(a) अभ्यास
(b) तत्परता
(c) खेल
(d) प्रभाव।
Ans: (c)
237. शैशवावस्था मानव विकास की प्रमुख अवस्था है
(a) प्रथम
(b) द्वितीय
(c) तृतीय
(d) चतुर्थ
Ans: (a)
238. बालक के व्यक्तित्व की नींव किस अवस्था में पड़ती है?
(a) शैशवावस्था
(b) गर्भकालीन अवस्था
(c) बचपनावस्था
(d) इनमें से कोई नहीं।
Ans: (c)
239. पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास की अवास्थाओं को बाँटा गया है
(a) चार भागों में
(b) तीन भागों में
(c) दो भागों में
(d) पाँच भागों में। पिता x y माता xxxy लड़का xx लड़की
Ans: (a)
240. अनुकरण की प्रक्रिया में सर्वप्रथम शिशु अनुकरण करता
(a) व्यंजन वर्णो का
(b) स्वर वर्णों का
(c) स्वर व व्यंजन वर्णों का
(d) शब्दों का।
Ans: (d)
241. मास्टर ग्रंथि के नाम से जाना जाता है
(a) गल ग्रंथि को
(b) उपगल ग्रंथि को
(c) उपवृक्क ग्रंथि को
(d) पीयूष ग्रंथि को।
Ans : (d)
242. बालक की प्रथम पाठशाला है
(a) परिवार
(b) समाज
(c) गाँव
(d) विद्यालय।
Ans: (a)
243 . बालक का सामाजिक विकास प्रभावित होता है
(a) सामाजिक-आर्थिक स्तर से
(b) विद्यालय से
(c) परिवार से
(d) इनमें से सभी से।
Ans: (d)
244. सृजनात्मकता की पहचान होती है
(a) पुराने व्यवहार से
(b) चित्रकला से
(c) संगीत से
(d) नवीन परिणाम से।
Ans : (d)
245. “हम करके सीखते है।” किसने कहा?
(a) डॉ. मेस
(b) योकम
(c) सिम्पसन
(d) कोलेसनिक। 94
Ans: (c)
246. समस्या बालक है
(a) चोरी करने वाला
(b) झूठ बोलने वाला
(c) माता-पिता का कहना न मानने वाला
(d) इनमें से सभी।
Ans: (d)
247. बालक का मानसिक स्वास्थ्य निर्भर करता है
(a) विद्यालय पर
(b) परिवार पर
(c) समुदाय पर
(d) इनमें से सभी पर।
Ans: (d)
248. हस्तशिल्प की शिक्षा दी जानी चाहिए
(a) सामान्य बालक को
(b) पिछड़े बालक को
(c) मंद बुद्धि बालक को
(d) प्रखर बुद्धि बालक को।
Ans: (b)
249. निरीक्षण विधि में किया जाता है
(a) अपना अध्ययन
(b) अपने व्यवहार का अध्ययन
(c) दूसरों के व्यवहारों का अध्ययन
(d) व्यवहार विश्लेषण।
Ans: (c)
250. सतत् व्यापक मूल्यांकन में ‘व्यापक’ शब्द का अभिप्राय
(a) संज्ञानात्मक
(b) सह-संज्ञानात्मक
(c) (A) और (B) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं।
Ans: (c)
ctet फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here
child development and pedagogy mcq in hindi
- पर्यावरण MCQ GK – click here
- पर्यावरण प्रदूषण MCQ GK – click here
- पर्यावरण जलवायु परिवर्तन MCQ GK – click here
- पर्यावरण मृदा प्रदूषण MCQ GK – click here
- पर्यावरण प्लास्टिक प्रदूषण MCQ GK – click here
CTET बाल विकास प्रैक्टिस सेट
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र सामान्य ज्ञान 2022 क्लिक करे
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रैक्टिस सेट 2022 क्लिक करे
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र मॉडल पेपर 2022 क्लिक करे
हिन्दी से संबंधित Exam पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर
- हिन्दी व्याकरण के 300 प्रश्न – click here
- हिंदी व्याकरण : संधि MCQ Practice सेट click here
- हिंदी तत्सम तद्भव gk quiz – click here
- हिंदी पर्यायवाची शब्द MCQ quiz – click here
- हिंदी रचना और रचयिता – MCQ के प्रश्न – click here
- हिंदी वाक्य के प्रकार quiz – click here
- पर्यायवाची शब्द MCQ Practice Quiz CLICK HERE
- हिंदी व्याकरण से संबंधित प्रश्न click here
- हिंदी व्याकरण समास MCQ Practice Set- click here
- हिंदी वर्णमाला वस्तुनिष्ट प्रश्न – click here
Geography GK – CGPSC में भूगोल से संबंधित प्रश्न पिछले एग्जाम पूछे गए प्रश्न
- भारत का भूगोल महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
- खगोल विज्ञान जीके प्रश्न और Click Here
- विश्व का भूगोल – पृथ्वी से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
- भारत का अपवाह तंत्र महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
- समुद्र और महासागर जीके प्रश्न – Click Here
- विश्व के सभी महाद्वीपों से प्रश्न – Click Here
- विश्व के सभी जलवायु प्रश्न उत्तर – Click Here
- विश्व के कृषि से महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर Click Here
- खनिज से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर- Click Here
- कला संस्कृति के प्रश्न – Click Here
- भारत की प्राकृतिक वनस्पति MCQ GK – Click Here
- भारत की जनजातियाँ वनस्पति MCQ GK – Click Here
- भारत की परिवहन व्यवस्था MCQ GK – Click Here
- भारत की मिट्टियाँ GK Quiz – Click Here
Computer GK 2022 MCQ GK click here
- internet से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- एंटीवायरस से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- मल्टीमिडीया से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- प्रिंटर से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- Computer Memory से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- कम्प्यूटर इनपुट और आउटपुट डिवाइस से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
UPSC SOLVED PAPER 20 YEARS
Agriculture UPSC IAS Question Paper with Answer (1995-2020) Click Now
UPSC IAS प्री परीक्षा हल प्रश्न-पत्र (1995-2018) तक Click Now
आधुनिक भारत का इतिहास प्रश्नोत्तरी UPSC Question Paper With Answer (1995-2019) Click Now
Samvidhan UPSC Question Paper with Answer (1995-2019) Click Now
प्राचीन भारत का इतिहास UPSC Question Paper with answer (1995-2018) Click Now
UPSC GS Question Paper (1995-2018) With Answer in Hindi Click Now
UPSC Prelims Previous 10 Years QUESTION ANSWER Click Now
भौतिक विज्ञान सामान्य ज्ञान 3000 प्रश्नोत्तर (MCQs) – Click Here
जीव विज्ञान संबंधी पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर – click here
Thank you so much sir
Thank you so much sir aap jo bhi questions dete Hain hamen vah kafi achcha question sar aur bahut kuchh sikhane ko bhi milta hai aur vah exam mein bhi aata hai. Iske alava agar aapke pass maths, English,reasoning yah sab topic ke upar bhi agar aapke pass question hai to aap use bhi group mein daliye please.
Thank you
ha ji dalunga