CTET पर्यावरण प्रैक्टिस सेट | CTET EVS Practice Set 2024 in Hindi

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

CTET EVS Pedagogy Practice Set परीक्षा मे पर्यावरण के ये प्रश्न बार-बार पूछे जाते है, इन्हे जरूर पढ़ लें CTET EVS Question Answer in Hindi

CTET EVS question in Hindi PDF

CTET 2024: EVS Objective Questions with Answers in Hindi

फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here

CTET पर्यावरण प्रैक्टिस सेट : परीक्षा में जाने से पहले इन 400 प्रश्नों का कर लें अध्ययन

CTET EVS Pedagogy महत्वपूर्ण 200 प्रश्न – Click Here

CTET EVS (ईवीएस) महत्वपूर्ण 200 प्रश्न – Click Here

CTET बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र प्रैक्टिस सेट बाकी बचे 30 दिनों में 150 महत्वपूर्ण प्रश्नों का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें

CTET EVS Pedagogy MCQ GK

1. प्राथमिक स्तर के शिक्षार्थियों में मानचित्र बनाने और समझने के लिए निम्नलिखित में से किन कौशल  कौशलों के विकास की आवश्यकता है?

A. स्थानों की सापेक्ष स्थिति की समझ

B. स्थानों की सापेक्ष दूरी और दिशाओं की समझ प्रतीकों और स्केल / पैमाने की समझ स्केल / पैमाने के अनुसार स्पष्ट ड्राइंग बनाना

(1) A और B

(2) केवल C

(3) A, B और C

(4) केवल D

2. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन में “समुदाय’ सीखने-सिखाने का एक महत्त्वपूर्ण संसाधन है, क्योंकि

(1) यह वास्तविक स्थितियों में सीखने के अवसर उपलब्ध कराता है।

(2) यह एक बहुत सस्ता संसाधन है।

(3) यह आसानी से उपलब्ध होने वाला संसाधन

(4) इसमें समझदार और बुजुर्ग व्यक्ति होते हैं।

3. खाद्य संरक्षण के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा जोड़ा ठीक नहीं है ?

 (1) कच्चा आम-अचार

 (2) आलू – चिप्स

(3) दूध – पनीर

(4) सेब – जैम

 4. बच्चों के दवारा सब्जी बाज़ार से इकट्ठी की गई निम्नलिखित सामग्री में से उन्हें पहचानिए जिनके भीतर बीज होते हैं: आलू, टमाटर, नाशपाती, चीकू, भिंडी, करेला, प्याज़, खीरा

 (1) नाशपाती और चीकू

 (2) टमाटर, नाशपाती और चीकू

 (3) टमाटर, नाशपाती, चीकू, भिंडी, खीरा ।

 (4) टमाटर, नाशपाती, चीकू, भिंडी, करेला, खीरा

 5. निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता बरगद के पेड़ की जड़ों की नहीं है?

 (1) जड़ें खम्भों की तरह पेड़ को सहायता प्रदान करती हैं।

(2) जड़ें शाखाओं से नीचे लटकती हैं।

 (3) इसमें ज़मीन के भीतर जड़ें होती हैं।

 (4) जड़ें भोजन का भंडारण करती है।

6. एन.सी.ई.आर.टी. (रा.शै.अ.प्र.प.) की पर्यावरण अध्ययन की कक्षा V की पाठ्य-पुस्तक में ‘सुनीता अंतरिक्ष में’ शीर्षक । पाठ स्पेसशिप में अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स के अनुभवों का वर्णन करता है । इसे शामिल करने का / के क्या कारण हो सकता है | सकते हैं?

 A. यह घटना अंतरिक्ष यात्रियों की जिंदगी में झाँकने का अवसर देती है।

 B. यह घटना स्पेसशिप में भौतिक स्थितियों का वर्णन करती है।

 C. यह घटना स्त्री-पुरुष लिंग (जेंडर) रूढ़िवादिता को चुनौती देती है।

 D. यह घटना गुरुत्वाकर्षण की अवधारणा को समझने में मदद करती है।

 (1) केवल A

(2) केवल D

 (3) A, B और C

(4) A,B,C और D

 7. मानवों के पेट में आमाशय रस की प्रकृति होती है और वह भोजन के पाचन में सहायता करता 

(1) क्षारीय

 (2) उभयधर्मी

 (3) उदासीन

 (4) अम्लीय

 8. नीचे पौधों के बारे में बच्चों के कुछ सहजानभूत विचार दिए गए हैं। इनमें से कौन-सा विचार वैज्ञानिक दृष्टि से ठीक है?

 (1) घास पौधा नहीं है।

(2) कुछ सब्जियाँ फल होती हैं।

 (3) बीज किसी पौधे का हिस्सा नहीं होते।

 (4) गाजर और बंदगोभी पौधे नहीं हैं।

 9. एक शिक्षक अपने विदयार्थियों को विभिन्न पशुओं के चित्र देता है और उन पशुओं पर रंग भरने को कहता है जो हमारे घरों में नहीं रहते। इस क्रियाकलाप का उद्देश्य है: |

A. सृजनात्मकता का विकास करना

 B. अवलोकन का विकास करना

C. वर्गीकरण कौशल का विकास करना_

D. डाटा संग्रह का विकास करना उपर्युक्त में से कौन-से सही हैं?

(1)A, B और D

 (2) B, C और D

 (3) A, C और D

(4) A, B और C

 10. ‘वाष्पीकरण’ विषय पर बच्चों की विविध सोच का आकलन करने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा प्रश्न एक नमूना हो सकता है?

 (1) जलचक्र का आरेख बनाइए और उसे नामित कीजिए।

 (2) जलचक्र के पाँच लाभ लिखिए।

 (3) क्या होता यदि जलचक्र होता ही नहीं?

 (4) जलचक्र के क्रम के सोपानों की सूची बनाइए।

 11. निम्नलिखित में से मच्छरों दवारा फैलने वाले रोगों का समुच्चय कौन-सा है?

 (1) डेंगू, मलेरिया, चिकुनगुनिया

 (2) मियादी बुखार, हैजा, चिकनगुनिया

 (3) मलेरिया, एच० आइ० वी०-एड्स, डेंगू

 (4) एच० आइ० वी०-एड्स, हैजा, डेंगू

 12. किसी पशु के विषय में नीचे दिए गए विवरण को पढ़िए और उस पशु को पहचानिए : “यह भालू जैसा दिखता है परन्तु भालू नहीं है। यह दिन के लगभग 17 घंटे वृक्षों की शाखाओं से उल्टे लटककर सोता है। यह जिस वृक्ष पर रहता है उसी की पत्तियाँ खाता है। यह लगभग 40 वर्षों तक जीवित रहता है।

” (1) स्लॉथ

(2) लंगूर

 (3) चिम्पैन्ज़ी

 (4) पैन्डा

 13. पर्यावरण अध्ययन के सन्दर्भ में बोझ के बिना सीखना’ क्या बताता है?

 (1) ईवीएस पाठ्यक्रम को आधा कम करने की जरूरत है

(2) स्कूल बैग का कम वजन ।

 (3) ईवीएस पाठ्य-पुस्तकों में अध्यायों की कम संख्या

 (4) अबोध का भार कम करने की जरूरत है

 14. महिलाएँ, पुरुषों की तुलना में कमजोर हैं। यह एक . . . . . . .

 (1) अन्धविश्वास

 (2) वैज्ञानिक तथ्य

 (3) मिथक

 (4) रूढिबद्ध धारणा

 15. भारत में किस क्षेत्र में स्थानान्तरित खेती करने का प्रचलन

 (1) दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र

 (2) उत्तर-पूर्वी क्षेत्र

 (3) दक्षिणी क्षेत्र

 (4) उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र

 16. गोलकोण्डा किला किसने बनवाया?

 (1) पल्लव राजवंश

 (2) चोल राजवंश

(3) चालुक्य राजवंश

 (4) काकतीय राजवंश

17. एक विलेय की विघटन दर …….पर निर्भर करती है।

(1) भार

 (2) दाब

(3) तापमान

(4) सतह क्षेत्र

 18. EVS शिक्षण-अधिगम में कक्षा में प्राप्त अधिगम को विद्यालय के बाहर के जीवन से जोड़ने और इसे समृद्ध करने का तात्पर्य है

(1) पाठ्यचर्या से बाहर जाना

 (2) पाठ्य-पुस्तकों से बाहर जाना

(3) वैश्विक पर्यावरणीय मुद्दों और चिन्ताओं को पाठ्य पुस्तकों से लिंक करना

 (4) पूर्ण विद्यालय दृष्टिकोण

 19. निम्नलिखित में से कौन अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वेट लिफ्टर है?

(1) सुनीता विलियम्स

(2) बछेन्द्री पाल

(3) सूर्यमणि

 (4) कर्णम मल्लेश्वरी

20. भारत की आजादी से पहले महात्मा गाँधी ने जिस दाण्डी के समुन्द्र तट तक अपनी प्रसिद्ध यात्रा की थी, वह भारत के नीचे दिए गए किस राज्य में स्थित है?

(1) आन्ध्र प्रदेश

(2) कर्नाटक

(3) महाराष्ट्र

 (4) गुजरात

 21. NCF-2005 के अनुसार, निम्नलिखित में से क्या प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन शिक्षण का उद्देश्य नहीं होना चाहिए?

 (1) विशेषतः प्राकृतिक पर्यावरण के प्रति बच्चे की जिज्ञासा एवं सृजनात्मकता को बढ़ावा देना (2) अवलोकन, वर्गीकरण और निष्कर्ष निकालने आदि प्रक्रियाओं के माध्यम से बुनियादी संज्ञानात्मक और गत्यात्मक कौशल प्राप्त करने के लिए खोजबीन से जुड़ी और हाथों से करने वाले कार्यों में बच्चों को संलग्न करना

(3) प्राकृतिक, सांस्कृतिक व सामाजिक पर्यावरण के बीच सम्बन्धों को पहचानने व समझने में बच्चों को प्रशिक्षित करना

 (4) पर्यावरणीय समझ के द्वारा बच्चों में सटीक संख्यात्मक कौशलों का विकास करना

22. निम्नलिखित में से क्या पर्यावरण अध्ययन के शिक्षक के लिए वांछनीय गतिविधि है?

(1) विभिन्न कक्षाओं के बहुसांस्कृतिक क्षेत्रों को सम्बोधित करना

 (2) पर्यावरण अध्ययन की अवधारणाओं से सम्बन्धित महत्त्वपूर्ण सूचनाओं को बच्चों को देने के लिए प्रेरित करना

 (3) पर्यावरण अध्ययन के छ: प्रकरणों का रेखीय आयोजन करना

(4) केवल पाठ्य-पुस्तकों पर आश्रित रहना

 23. निम्नलिखित में से क्या पर्यावरण अध्ययन को सीखने का सबसे प्रभावशाली संसाधन है?

 A. परिवार के सदस्य

 B. समुदाय के सदस्य

 C. समचार-पत्र

 D. कक्षा कूट

 (1) केवल D

(2)C और D

(3) A, B और C

 (4)A और B

 24. नीचे दी गई सूची पर विचार कीजिए कछुआ, घड़ियाल, कौआ, बत्तख, मछली इस सूची में से निम्न में से कौन-सा दूसरों से भिन्न है?

(1) मछली

 (2) कौआ

 (3) घड़ियाल

(4) कछुआ

25. मधुबनी चित्रकला के बारे में सही कथन चुनिए।

 A. इन चित्रों को बनाने में नील, हल्दी, फूल-पेड़ों के रंग आदि का इस्तेमाल किया जाता है।

 B. इन चित्रों में इन्सान, जानवर, पेड़, फूल, पंछी, मछलियाँ आदि दिखाए जाते हैं।

 C. यह लोक चित्रकला बहुत पुरानी है और इसका नाम मधुबनी नामक स्थान के नाम पर पड़ा। 

D. मधुबनी राजस्थान का अति-प्रसिद्ध जिला है।

(1) A, C और D

(2) A, B और D

 (3) B, C और D

 (4) A, B और C

26. अबूधाबी के विषय में सही कथन चुनिए

A. यह रेगिस्तानी इलाके में हैं।

 B. अबूधाबी में पानी पेट्रोल से महँगा है।

 C. यहाँ की स्थानीय भाषा अरबी है।

D. अबूधाबी की मुद्रा (रुपये) को दीनार कहते हैं।

 (1) A, B और C

(2)A, C और D

 (3) B, C और D

 (4) A, D और B

 27. कक्षा V के विद्यार्थियों को पर्यावरणीय चिन्ताओं के बारे में पढ़ाते समय प्रीति ‘प्रदूषण’ पर अधिक बल देना चाहती है। वांछित उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए क्रिया-कलापों में से कौन सर्वाधिक प्रभावी हो सकता है?

 (1) विदयार्थियों से विभिन्न प्रकार के प्रदूषणों के चार्ट बनवाकर

(2) विद्यार्थियों को शैक्षणिक भ्रमण पर ले जाकर किसी । प्रदूषित नदी को दिखाना

 (3) विद्यार्थियों से विभिन्न प्रकार के प्रदूषणों से सम्बन्धित समूह परियोजनाओं पर कार्य करने के लिए कहना

 (4) किसी विशेषज्ञ को निमन्त्रित करके वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण पर भाषण

 28. प्राथमिक स्तर की EVS पाठ्य-पुस्तकों में कविताएँ और कहानियाँ सम्मिलित करने का कारण है

 (1) विद्यार्थियों में साहित्यिक रुचि विकसित करना

 (2) विषय के अधिगम में आमोद-प्रमोद प्रदान करना

(3) मूल संकल्पनाओं के अधिगम में वृद्धि करना

(4) विषय-वस्तु को प्रस्तुत करने की नित्यचर्या और एकरसता में परिवर्तन

 29. प्राथमिक स्तर पर, वृक्षों के संरक्षण की संकल्पना के बारे में विद्यार्थियों को संवेदनशील बनाने के लिए नीचे दिया गया कौन-सा क्रियाकलाप उपुयक्त नहीं है?

(1) वृक्षों पर नारा लेखन (Slogan writing) प्रतियोगिता आयोजित करना

 (2) प्रत्येक छात्र को एक वृक्ष को अपनाकर उसकी देख-रेख के लिए प्रोत्साहित करना

 (3) बच्चों को लकड़ी के लट्ठों का भण्डार दिखाना

(4) वृक्षों पर पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता आयोजित करना

 30. ब्रेल लिपि के बारे में नीचे दिए गए कथनों का अध्ययन कीजिए।

 1. ब्रेल को मोटे कागज पर बिन्दु (उभरे बिन्दु) बनाकर लिखा जाता है।

||. यह लिपि आठ बिन्दुओं पर आधारित होती है।

III. बिन्दुओं की पक्तियाँ किसी नुकीले औजार से बनाई जाती हैं।

IV. इसे उभरे बिन्दुओं पर हाथ फेरकर पढ़ा जाता है। सही कथन हैं

 (1) I, III और IV

 (2) I, II और IV

(3) II, III और IV

 (4) I, II और I||

 31. ‘बीज’ अंकुरण’ की अवधारणा को इस तरह सबसे बेहतर तरीके से पढ़ाया जा सकता है

 (1) बीज बोने, अंकुरण के विभिन्न चरणों का अवलोकन करने और उनका चित्र बनाने की गतिविधि को बच्चों को निष्पादित करने के लिए कहना

 (2) अंकुरित बीजों की फोटो दिखाना

 (3) कक्षा में अंकुरित बीजों को दिखाना और अंकुरण की प्रक्रिया को स्पष्ट करना

 (4) बोर्ड पर चित्र बनाते हुए अंकुरण के चरणों को प्रदर्शित करना

 32. पर्यावरण अध्ययन की कक्षा में बच्चों के व्यक्तिगत अनुभवों को महत्व देना शिक्षक को लाभ पहुंचाता है

 (1) विषय को बच्चों के अनुभव-संसार से जोड़ने और विमर्श व सीखने को बढ़ावा देने में

 (2) उसकी ऊर्जा बचाने में, क्योंकि बच्चे बातचीत करना पसन्द करते हैं

 (3) बच्चों के विशिष्ट अनुभवों को जानने में

 (4) बच्चों की भाषा और सम्प्रेषण कुशलताओं को सुधारने और परिमार्जित करने में

 33. निम्नलिखित में से कौन-सा प्राथमिक विद्यालय में पर्यावरण अध्ययन पढ़ाने का उद्देश्य निरूपित है?

(1) अपने ज्ञान का विस्तार करने के लिए बच्चों को सुचना देना कि उन्हें कौन-सी पुस्तकें पढ़नी चाहिए

(2) विद्यालय में बच्चों के अनुभवों को बाहरी दुनिया से जोड़ना

 (3) बच्चों को तकनीकी शब्दावली और परिभाषाओं से परिचित कराना

 (4) पर्यावरण अध्ययन से सम्बन्धित तकनीकी शब्दों का आकलन

 34. एक विद्यालय ने राजस्थान के लिए कक्षा-V के बच्चों के शैक्षिक भ्रमण की योजना बनाई। भ्रमण के दौरान बच्चों से आपकी क्या अपेक्षाएँ रहेंगी?

 (1) यदि उनके कोई प्रश्न हों तो उन्हें दर्ज कर लेना चाहिए और घर पहुँचने के बाद अभिभावकों से उन्हें पूछना चाहिए

 (2) चीजों के बारे में बिना कोई प्रश्न पूछे, सभी का अवलोकन करना चाहिए

 (3) उन्हें आनन्द उठाना चाहिए

 (4) उन्हें ध्यान से अवलोकन करना चाहिए, टिप्पणियाँ दर्ज करनी चाहिए और बाकी बच्चों तथा शिक्षक के साथ अपने अवलोकनों को बाँटना चाहिए

 35. एक किसान दानों को भूसे से अलग करना चाहता है, जिस प्रक्रिया से यह किया जा सकता है, वह कहलाती है

(1) फसल की कटाई

 (2) हस्त चयन

 (3) श्रेशिंग

(4) निष्पावन

36. प्राथमिक स्तर पर, आकलन में शामिल होना चाहिए

 (1) अद्ध-वार्षिक और वर्ष के अन्त में वार्षिक परीक्षाएँ

(2) छोटे बच्चों को उत्तीर्ण अथवा अनुत्तीर्ण की श्रेणी के अन्तर्गत आँकने के लिए प्रत्येक सप्ताह गृह-कार्य और कक्षा-कार्य

 (3) शिक्षक द्वारा सतत और असंरचनात्मक तरीके से किए गए अवलोकन को बच्चों और अभिभावकों के साथ बाँटना

(4) प्रत्येक सप्ताह औपचारिक परीक्षाएँ और खेल तथा उन्हें प्रगति पत्र में दर्ज करना

37. एक अध्यापक को कक्षा IV के विद्यार्थियों को हमारे देश के भोजन की सांस्कृतिक विविधताएँ पढ़ानी हैं । इस विषय को पढ़ाने के लिए सर्वोत्तम विधि निम्नलिखित में से क्या है?

(1) अपने देश के विभिन्न राज्यों के विभिन्न लोगों दवारा खाए जाने वाले विविध भोजन के बारे में विद्यार्थियों को एक प्रोजेक्ट (परियोजना) दें।

(2) विद्यार्थियों से पूछे कि उन्होंने क्या खाया है, उसके बाद चर्चा करें।

 (3) विद्यार्थियों से कहें कि वे अपने परिवार के भोजन के बारे में सूचना एकत्र करें।

 (4) विभिन्न प्रकार की खाने की चीज़ों के चित्रों वाले फ़्लैश कार्ड दिखाएँ।

 38. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन के आकलन निम्नलिखित में से कौन-सा एक संकेतक उपयुक्त नहीं हैं? ।

(1) प्रश्न पूछना

(2) न्याय और समानता के प्रति चिंता

 (3) सहयोग

(4) स्मरण रखना

 39. इस पौधे में पत्तियाँ हैं जिन्हें सब्जी की तरह प्रयोग में लाया जाता है । इसके बीजों से तेल प्राप्त किया जाता है । यह पौधा है

 (1) नारियल

 (2) बंदगोभी

 (3) सरसों

(4) पालक

 40. प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को मानचित्र-शिक्षण के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी युक्ति सर्वाधिक उपयुक्त प्रतीत होती है?

(1) शिक्षार्थियों को निर्देश देना कि वे घर से भारत का मानचित्र लेकर आएँ

 (2) शिक्षार्थियों को एटलस दिखाना और विभिन्न स्थानों की स्थिति बताने के लिए कहना

 (3) शिक्षार्थियों की सहायता करना कि वे अपने ही संकेतों का उपयोग करते हए अपने निकटतम परिवेश का मानचित्र बनाएँ तथा वस्तुओं की सापेक्ष स्थिति और दिशा पर ध्यान केन्द्रित करें

(4) अध्यापक द्वारा श्यामपट पर मानचित्र बनाना तथा शिक्षार्थियों को विभिन्न स्थानों की स्थिति बताने को कहना

41. यदि हम पक्षियों का अवलोकन करते हैं, तो हम यह पाते हैं कि अधिकांश पक्षी अपनी गर्दन अत्यधिक हिलाते है । इसका कारण यह है कि

 (1) इनके कान ढके होते हैं और वे उड़ सकते हैं

(2) पक्षियों के दो नेत्र (आँख) होते हैं

 (3) इनके नेत्र दो भिन्न-भिन्न वस्तुओं को एक ही समय पर

(4) अधिकांश पक्षियों के नेत्र स्थिर होते हैं और घूम नहीं सकते

 42. निम्नलिखित में से हमारे देश के किस राज्य के अधिकतर लोग नारियल के तेल में पकी हुई समुद्री मछली खाना पसन्द करते हैं?

(1) गोवा

 (2) जम्मू और कश्मीर

 (3) बिहार

 (4) मिज़ोरम

43. दिए गए प्रश्न को ध्यान से पढ़िए : “क्या आपने अपने घर या स्कूल के आस-पास जानवर देखे हैं जिनके छोटे बच्चे हैं? अपनी नोटबुक में उनके नाम लिखिए।” इस प्रश्न के माध्यम से किस प्रक्रमण कौशल का आकलन किया गया

 (1) वर्गीकरण एवं चर्चा

 (2) परिकल्पना एवं प्रयोग करना

 (3) न्याय के लिए सरोकार ।

 (4) अवलोकन एवं रिकॉर्डिंग

44. कक्षा V की शिक्षिका एक एल्युमीनियम फॉइल लेती है और पानी में डाल देती है एवं दिखाती है कि वह ऊपर तैरता है। फिर वह फॉइल को मरोड़कर जोर से दबाती (निचोड़ती) है और फिर से पानी में डालती है तथा शिक्षार्थियों को दिखाती है कि वह डूबता है। बाद में वह शिक्षार्थियों को यह सोचने और कारण देने के लिए कहती है कि ऐसा क्यों हुआ। इस प्रश्न का उत्तर देने में निम्नलिखित में से कौन-से प्रक्रमण कौशल का प्रयोग किया जाएगा?

(1) परिकल्पना

 (2) वर्गीकरण

(3) अवलोकन

(4) मापन

 45. प्राथमिक कक्षाओं में शिक्षार्थियों के पास अनेक प्रकरणों में अनेक वैकल्पिक अवधारणाएँ होती हैं, जैसे सजीव-निर्जीव, जल-चक्र, पौधे आदि। इन वैकल्पिक अवधारणाओं के स्रोत हो सकते हैं

 A. परिवार एवं समुदाय

B. पाठ्य-पुस्तकें एवं अन्य पुस्तकें

C. शिक्षक

 D. कहानियाँ एवं कविताएँ सही विकल्प को चुनिए।

 (1) A, B तथा D

 (2) A, B, C तथा D

 (3) केवल A

 (4) A और B

 46. कर्णम मल्लेश्वरी के विषय में नीचे दिए गए कथनों पर विचार कीजिए :

A. वह अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त भारोत्तोलक (वेट लिफ्टर) B. वह कर्नाटक की है।

 C. उसने अपने नाम बहुत-से रिकॉर्ड बनाए हैं। वह 130 kg तक का भार उठा सकी थी।_

D. जब वह

 12 वर्ष की थी तभी से वह भार उठाने का अभ्यास करने लगी थी। सही कथन है/हैं

(1) A, B तथा C

 (2) A, C तथा D

 (3) केवल A

 (4) केवल A और D

47. मच्छरों के प्रजनन की रोकथाम के लिए ठहरे पानी पर तेल डालने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि

 (1) तेल ऑक्सीजन की आपूर्ति को काट देता है, जिससे मच्छरों का प्रजनन थम जाता है

 (2) मच्छरों को तेल द्वारा विकर्षित किया जाता है

(3) मच्छर तेल द्वारा मर जाते हैं

(4) मच्छर तेल की परत में फंस जाते हैं

 48. ‘कुडुक’ कहाँ के लोगों की भाषा है?

(1) मिज़ोरम

 (2) मणिपुर

 (3) अरुणाचल प्रदेश

 (4) झारखण्ड

49. यह पढ़ाते समय कि कुछ समय के लिए खाद्य पदार्थों को किस तरह ताजा रखा जा सकता है, सुनीता अपनी कक्षा में निम्नलिखित अनेक तकनीकों की परिगणना करती है

 (a) उसे कटोरी में रखती है तथा कटोरी को एक खुले बर्तन में रख देती है जिसमें ठण्डा पानी है। (b) उसे एक गीले कपड़े में लपेट देती है।

 (c) उसे धूप में खुला फैला देती है।

(d) उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटती है और अँधेरे में रख देती उपरोक्त तकनीक b’ के लिए वह निम्नलिखित किस खाद्य पदार्थ की ओर संकेत कर रही है?

 (1) पके हुए चावल

 (2) प्याज, लहसुन

 (3) हरा धनिया

 (4) काजू बर्फी

50. एक शिक्षिका तनावग्रस्त बच्चे की पहचान कर सकती है जब बच्चा निम्नलिखित व्यवहार प्रदर्शित करता है

 (1) आक्रामक व्यवहार

(2) पढ़ाई में पूर्ण एकाग्रता

 (3) बहुत बात करना

(4) हाइपरएक्टिविटी (अतिसक्रियता)

 51. पर्यावरण अध्ययन (EVS) की शिक्षिका ‘वायु’ प्रकरण को पढ़ाते समय यह प्रदर्शित करना चाहती है कि वायु में भार होता है और वह जगह घेरती है। उसके सहयोगी इस उद्देश्य के लिए उसे निम्नलिखित चार भिन्न गतिविधियाँ सुझाते हैं

(a) खाली उलटा बीकर पानी की सतह के ऊपर रखें और उसे नीचे धकेलें।

 (b) स्ट्रॉ के माध्यम से जूस को खींचना।

 (c) गुब्बारे में हवा भरना।

 (d) दो भरे हुए गुब्बारे एक छड़ से बाँधे तथा साम्यावस्था में ले आएँ, तब किसी एक गुब्बारे को फोड़ दें। उपरोक्त गतिविधियों में से कौन-सी गतिविधियाँ वांछनीय परिणामों को प्रदर्शित करेगी?

 (1) a और b

 (2) a और d

 (3) b और d

 (4) a और

 52.___के लिए मछलीघर (अक्वेरियम) में हवा वाला पम्प रखा जाता है।

 (1) पानी को साफ करने

(2) जलीय पौधों को अधिक कार्बन डाइऑक्साइड उपलब्ध कराने

 (3) अधिक ऑक्सीजन को पानी में घुलने देने

 (4) मछलीघर (अक्वेरियम) की शोभा बढ़ाने

 53. निम्नलिखित में से कौन-से शब्द-समूह आपस में निकटीय रूप से सम्बन्धित हैं?

 (1) मच्छर, मलेरिया, एनीमिया (रक्त-अल्पता), लौह

 (2) लौह, मलेरिया, एनीमिया, रक्त

 (3) लौह, हीमोग्लोबिन, एनीमिया, आँवला

 (4) मच्छर, डेंगू, लौह, गुड़

54. कक्षा में ‘पोषण’ प्रकरण का परिचय अधिक प्रभावी तरीके से देने के लिए एक शिक्षक को (1) मानव-दाँतों का प्रतिरूप दिखाना चाहिए

(2) विद्यार्थियों को अपने टिफिन बॉक्स खोलने और उसकी सामग्री (भोजन) को देखने के लिए कहना चाहिए तथा बाद में शिक्षक को व्याख्या करनी चाहिए।

(3) पोषक तत्त्वों से भरपूर विभिन्न भोजन के उदाहरण देने चाहिए

 (4) श्यामपट्ट पर पाचन-तन्त्र का आरेख बनाना चाहिए

55. पंकज ने अपने मित्र से कहा, “मैं नहीं खेल सकता क्योंकि मुझे बुखार है । मैं कँपकँपी, बुखार, सिरदर्द और अंत में पसीना आने के चक्र से गुजरता हूँ । रक्त की जाँच के बाद डॉक्टर ने मुझे एक कड़वी दवाई दी।” पंकज किस रोग से पीडित हो सकता है।

 (1) मियादी बुखार

 (2) अतिसार

 (3) हैजा

 (4) मलेरिया

56. पंखुड़ियों के अन्दर, फूल के बीच में कुछ पतली पाउडर जैसी रचनाएँ दिखाई देती हैं जिन्हें कहते

 (1) परागकोश

(2) पराग 

 (3) मूलांकुर

(4) वर्तिकान

57. निम्नलिखित में से कौन-सा प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन की पाठ्यचर्या की आवश्यकता के अनुरूप नहीं है ?

 (1) उसे काम की दुनिया में प्रवेश के लिए शिक्षार्थियों को ज्ञान एवं कौशल से लैस करना चाहिए।

 (2) उसे शिक्षार्थियों में पर्यावरण के सरोकार को उत्पन्न करना चाहिए।

(3) उसे शिक्षार्थियों को उन पद्धतियों और प्रक्रियाओं को अर्जित करने में शामिल रखना चाहिए जो नए ज्ञान को उत्पन्न करने में आगे ले जाएँगे।

(4) उसे शिक्षार्थियों के मानसिक स्तर के अनुकूल होना चाहिए।

 58. कक्षा V की एन.सी.ई.आर.टी. की पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य-पुस्तक में प्रत्येक पाठ के अंत में एक खंड को शामिल किया गया है – ‘हम क्या समझे?’ यह सुझाव दिया गया है कि इस खंड में शामिल प्रश्नों के उत्तर का सही या गलत के रूप में आकलन नहीं किया जाएगा । यह परिवर्तन इसलिए किया गया है, क्योंकि

 (1) इस स्तर पर बच्चे सही उत्तर नहीं लिख सकते।

 (2) यह आकलन में शिक्षकों की सुविधा बढ़ाता है।

 (3) यह जानने में शिक्षक की सहायता करता है कि बच्चे कैसे सीख रहे हैं।

 (4) यह आकलन में विषयनिष्ठता को कम करता है।

59. पर्यावरण अध्ययन के शिक्षक के रूप में चिड़ियाघर के भ्रमण का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य होना चाहिए

(1) शिक्षार्थियों को आनंद और मज़ा उपलब्ध कराना।

 (2) नित्य शिक्षण कार्यक्रम की एकरसता को बदलना।

 (3) शिक्षार्थियों को सक्रिय अधिगम अनुभव उपलब्ध कराना।

 (4) शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में अभिभावकों को संतुष्ट करना।

60. काँसे के बारे में सही कथन चुनिए :

A. काँसा लोहे, चाँदी तथा स्वर्ण की भाँति एक तत्त्व है।

B. काँसे को ताँबा तथा टिन से पिघलाकर तैयार किया जाता

 C. काँसा अत्यन्त मज़बूत होता है और इससे तोप तथा मूर्ति (बुत) बनाई जाती हैं।

D. काँसे के बर्तन ऐल्युमिनियम के बर्तनों की तुलना में हलके और अधिक मजबूत होते हैं।

 (1) B तथा C

(2) C तथा D

 (3) D तथा A

 (4) A तथा C

61. निम्नलिखित में से पर्यावरण अध्ययन में आकलन के लिए कौन-सा संकेतक नहीं होना चाहिए?

(1) प्रश्न पूछना

 (2) न्याय और समानता के प्रति सरोकार

 (3) सहभागिता

(4) याद करना

 62. पर्यावरण अध्ययन में चित्र पढ़ना एक महत्त्वपूर्ण क्रियाकलाप है। निम्नलिखित में से कौन-सा/से संकेतक संकेतकों का बच्चों में आकलन चित्र पढ़ने के द्वारा हो सकता है?

A. अवलोकन और अभिलेखन

B. अभिव्यक्ति

C. विश्लेषण

 D. प्रयोग करना कूट

 (1) A और B

(2) केवल D

 (3) A, B और C

(4) A और C

63. आमतौर पर यह माना जाता है कि रात में जागने वाले जानवर हर चीज को जिस रंग में देखते हैं, वे रंग हैं

Ans – काला और सफेद 

 64. निम्नलिखित राज्यों के समूहों में से किस एक समूह के समुद्र तट अरब सागर पर स्थित हैं? 

(1) तमिलनाडु, आन्ध्र प्रदेश, कर्नाटक

 (2) कर्नाटक, केरल, गुजरात

 (3) आन्ध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा

 (4) केरल, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल

65. हम सभी पुराने कुओं को देखते हैं, जो अब सूख गए हैं। हमारे बुजुर्ग यह कहते हैं कि अब से लगभग 25-30 साल । पहले इन कुओं में काफी पानी था, परन्तु अब ये पूरी तरह सूख गए हैं। निम्नलिखित में से कुओं के सूखने के सम्भावित सही कारणों को चुनिए।

A. जिन झीलों (तालाबों) में वर्षा का पानी इकट्ठा होता था, अब वहाँ नहीं है।

B. पेड़ों, कुओं और आस-पास के क्षेत्रों की जमीन अब कोलतार/सीमेण्ट से ढक गई है। |

 C. कुओं का कोई उपयोग नहीं करता, क्योंकि हर घर में टोटियाँ लगी हैं।

D. भूमिगत पानी को खींचने के लिए कई विद्युत मोटर चालित पम्प लग गए हैं। कूट

 (1) A, B और D

 (2) A, B और C

 (3) B, C और D

 (4) C, D और A

 66. निम्नलिखित में से कौन-सा एक पर्यावरण अध्ययन के सम्बन्ध में सत्य नहीं है?

 (1) पर्यावरण अध्ययन वर्णनों और परिभाषाओं पर बल देता

 (2) पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति एकीकृत है

 (3) पर्यावरण अध्ययन बालकेन्द्रित अध्ययन है

 (4) पर्यावरण अध्ययन बच्चों को अपने परिवेश को खोजने का अवसर देता है

67. सहयोगात्मक अधिगम में पुराने एवं अधिक दक्ष विद्यार्थी छोटे एवं कम कुशल विद्यार्थियों का आकलन करते हैं।

(1) समूहों में द्वन्द्व

 (2) गहन प्रतियोगिता ।

(3) उच्च उपलब्धि और स्व-गरिमा

 (4) उच्च नैतिक विकास

68. निम्नलिखित में से पेट्रोलियम से सही अभिलक्षण चुनिए

 (1) अच्छी गन्ध का, पतला, नीला रंगीन द्रव

 (2) बिना गन्ध का गाढ़ा तथा गहरे रंग का तरल

 (3) बदबूदार, गाढ़ा, गहरे रंग का तेल ।

 (4) बदबूदार, पतला, पीला द्रव

69. प्राथमिक स्तर पर बच्चे को आकलन करने का सर्वश्रेष्ठ तरीका हैका प्रयोग करना। ।

 (1) गृह कार्य

 (2) योगात्मक कार्य

 (3) पोर्टफोलियो

 (4) आवधिक परीक्षाएँ ।

 70. सुनील के विद्यालय में एक विज्ञान प्रदर्शिनी का आयोजन किया गया था। इसका आयोजन एक उद्देश्य के साथ किया गया था। आपके विचार से कौन-सा उद्देश्य सर्वाधिक उपयुक्त है?

 (1) विद्यालय का नाम प्रसिद्ध करना

 (2) अभिभावकों को सन्तुष्ट करना

 (3) विभिन्न व्यवसायों के लिए विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करना

 (4) शिक्षार्थियों के लिए सृजनात्मक माध्यम उपलब्ध कराना

 71. घर्षण के विषय में चर्चा करते समय एक शिक्षिका ने इस संकल्पना की व्याख्या करते हुए बहुत से उदाहरण दिए। इनमें से कुछ ऐसे उदाहरण जिसमें घर्षण हमारे दैनिक जीवन में उपयोगी, उस शिक्षिका ने कक्षा में दिए जो नीचे दिए गए हैं

 A. हम पेन की नोंक और कागज के बीच घर्षण होने के कारण ही लिख पाते हैं

 B. हम फर्श पर हमारे पैरों और फर्श के बीच घर्षण के कारण चल पाते हैं।

C. ऊर्ध्वाधर ऊपर फेंकी गई कोई गेंद घर्षण के कारण ही हमारे पास वापस लौटती है

_D. घर्षण के कारण ही हम किसी गतिशील वाहन को ब्रेक लगाकर रोकते हैं इनमें सही उदाहरण हैं

(1) C, D व A

 (2) D, A व B

(3) A, B वD

 (4) B, C व D

72. उसे चुनिए जो अन्यों से भिन्न है

(1) ग्रीस

(2) पेट्रोल

(3) कोयला

 (4) पैराफिन मोम

73. हमारे देश के नीचे दिए गए किस भाग में खाने की चीजों जैसे टैपिओका और नारियल को लोग अपने घर के आँगन में ही उगाते हैं और उन्हें इनसे बने खाने का स्वाद बहुत अच्छा लगता है ?

(1) केरल

 (2) आंध्र प्रदेश

 (3) असम

 (4) गोवा

 74. ब्रेल लिपि में, मोटे काग़ज़ पर उभरे हुए बिन्दु बने होते’ हैं । यह लिपि आधारित होती है

 (1) 10 बिन्दुओं पर

 (2) 4 बिन्दुओं पर

(3) 6 बिन्दुओं पर

(4) 8 बिन्दुओं पर

75. हाथियों के विषय में नीचे दिया गया कौन-सा कथन सही है?

 (1) हाथी दिन में 8 से 10 घंटे सोते हैं।

(2) हाथी अपना अत्यधिक भार होने के कारण बहुत आराम करना पसन्द करते हैं।

(3) तीन महीने के हाथी के बच्चे का भार सामान्यतः लगभग 2 क्विंटल होता है।

 (4) वयस्क हाथी एक दिन में 2 क्विंटल से भी अधिक पत्ते और झाड़ियाँ खा सकता है।

 76. रेशमा अपनी कक्षा V में पर्यावरण अध्ययन की कक्षा में अकसर गहन जाँच-पड़ताल वाले और कल्पनापरक प्रश्न पूछती है । उसके द्वारा इस प्रकार करने का उद्देश्य सुधार करना है।

 (1) बोलने सम्बन्धी कौशलों में

(2) अवलोकन कौशलों में

(3) संवेगात्मक कौशलों में

 (4) चिंतन कौशलों में

 77. ‘खेल जो हम खेलने हैं प्रकरण के शिक्षण में शिक्षार्थियों की अधिकतम भागीदारिता के लिए निम्न में से कौन-सी शिक्षण-युक्ति अधिक प्रभावी होगी?

 (1) शिक्षार्थियों को टेलीविज़न पर खेल सम्बन्धी कार्यक्रमों को देखने और उस पर आधारित सामान्य परियोजना कार्य बनाने के लिए कहना

 (2) शिक्षार्थियों को खेल के मैदान में ले जाना और उन्हें अलग-अलग दिनों में अलग-अलग खेल खिलाना

 (3) विभिन्न खेलों के खेल-काई बनाना और उन्हें शिक्षार्थियों को दिखाना

(4) शिक्षार्थियों को भीतर और बाहर खेले जाने वाले विभिन्न खेलों के नाम याद करने के लिए कहना

78. निम्नलिखित में से कौन-सा प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन के शिक्षण का उद्देश्य नहीं है ?

 (1) बच्चों को अपने निकटतम परिवेश से परिचय प्राप्त करने के लिए अवश्य अभिप्रेरित करना चाहिए

 (2) कक्षा-कक्ष में होने वाले अधिगम को विद्यालय के बाहर की दुनिया के साथ जोड़ना

 (3) शिक्षक कक्षा-कक्ष में कड़े अनुशासन को सुनिश्चित करें

 (4) बच्चों को प्रश्न पूछने के लिए अवश्य अभिप्रेरित करना चाहिए

 79. किसी क्रियाकलाप के लिए समूह बनाते हुए सामाजिक अध्ययन के शिक्षक को चाहिए कि वह

 (1) सभी प्रतिभागियों की सहभागिता और सहयोग सुनिश्चित करे।

(2) सुनिश्चित करे कि लड़के-लड़कियों के समूह अलग अलग हों।

 (3) उनके अंकों के अनुसार समूह बनाए ।

(4) केवल दो समूह बनाए और प्रत्येक में बहुत से विद्यार्थी हों।

80. प्राथमिक कक्षाओं में पर्यावरण अध्ययन पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा उद्देश्य संबंधित नहीं है?

 (1) भौतिक और सामाजिक परिवेश के प्रति संवेदनशीलता विकसित करना

(2) विज्ञान के आधारभूत प्रत्ययों और सिद्धांतों को रटकर याद कर लेना

 (3) पर्यावरण को खोजने के अवसर प्रदान करना

(4) अवलोकन, मापन, भविष्यकथन और वर्गीकरण जैसे कौशलों का विकास करना

81. कोई व्यक्ति 30 अगस्त, 2015 को किसी एक्सप्रेस ट्रेन में अहमदाबाद से त्रिवेन्द्रम जाने के लिए बैठा । यह ट्रेन 13.30 बजे अहमदाबाद से छूटी और 1 सितम्बर, 2015 को 7.30 बजे त्रिवेन्द्रम पहुँची । यदि अहमदाबाद से त्रिवेन्द्रम के बीच की दूरी 2268 किमी है, तो इन दोनों स्टेशनों के बीच ट्रेन की औसत चाल थी:

(1) 54m/s

(2) 42 m/s

(3) 15 m/s

(4) 9m/s

 82. घरों की नीचे दी गई विशिष्टताओं पर विचार कीजिए:

A. निचली मंजिल में कोई खिड़की नहीं

 B. पेड़ के तनो की लकड़ी से बनी ढालू छतें

C. पत्थर के खम्भों पर जमीन से लगभग 10-12 फुट ऊँचाई पर बने घर

 D. पत्थर, गारा और चूने से बनी मोटी दीवारें

 E. लकड़ी के फर्श लेह और लहाख के घरों में ऊपर दी गई कौन-कौन सी विशिष्टताएँ पाई जा सकती हैं?

(1) A, B,C

(2) B, C, D ।

 (3) C, D, E

 (4) A, D, E

83. नीता तेलंगाना जाती है और दो साड़ियाँ खरीदती है, जो खास तौर पर वहीं बनाई जाती हैं । वे क्या कहलाती हैं?

(1) कलमकारी और कंथा

(2) पोचमपल्ली और कलमकारी

 (3) पोचमपल्ली और कांजीवरम्

 (4) कलमकारी और चंदेरी

84. एक नव-नियुक्त पर्यावरण-अध्ययन के शिक्षक के रूप में पढ़ाने से पहले आपकी सबसे पहली प्राथमिकता होगी:

 (1) पहले से पाठ-योजना तैयार करना ।

(2) कक्षा में धीमी गति से सीखने वाले शिक्षार्थियों की पहचान करना।

 (3) शिक्षार्थियों के लिए. पाठानुसार विस्तृत नोट्स तैयार करना।

 (4) शिक्षार्थियों का समाज-सांस्कृतिक प्रोफाइल | विवरण तैयार करना।

85. नीचे दिए गए खेती करने के विवरण को पढ़िए और इस ढंग की पहचान कीजिए : “एक फसल को काटने के पश्चात् खेत को कुछ वर्षों के लिए खाली छोड़ दिया जाता है। उसमें कुछ भी नहीं उगाया जाता है। इस भूमि में बाँस या अन्य खरपतवार, जो भी कुछ उग आता है, उन्हें उखाड़ा नहीं जाता, काटकर जला दिया जाता है। यह राख भूमि को उर्वर बनाती है। जब यह भूमि खेती के लिए तैयार हो जाती है, तब उसे हल्का-सा खोदा जाता है, भूमि को जोता नहीं जाता और उस पर बीज छिड़क दिए जाते हैं।”

 (1) सिंचाई खेती

(2) सहकारी खेती

 (3) झूम खेती

 (4) सीढ़ीनुमा खेती

 86. कक्षा ||| के एक शिक्षक ने अपने बच्चों को निम्नलिखित पेड़ों/पौधों की पत्तियों को विभिन्न वर्गों में वर्गीकृत करने को कहा जैसे—नींबू, आम, तुलसी, पुदीना, नीम, केला आदि। कुछ विद्यार्थियों ने पत्तियों का वर्गीकरण इस प्रकार किया

(a) दवाओं के गुणों वाली पत्तियाँ और दवाओं के गुण से रहित पत्तियाँ,

(b) बड़ी पतियाँ और छोटी पत्तियाँ। शिक्षक ने समूह

 (a) को सही माना और समूह

 (b) को गलत। निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा कथन अधिगम और आकलन के प्रति शिक्षक के दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित करता

 (1) वर्गीकरण का काम बहुत विशिष्ट और स्तरीकृत है तथा इसका एक ही सही उत्तर होता है।

 (2) यह क्रियाकलाप पत्तियों से सूचना ग्रहण करने पर केंद्रित है, जिसका भिन्न अर्थ लगाया जा सकता है।

 (3) बच्चे बहुत प्रकार के संदर्भो को कक्षा में ले आते हैं, जिसकी सराहना होनी चाहिए।

 (4) अपने अनुभवों पर निर्भर करते हुए बच्चे वर्गीकरण के बहुत-से तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

87. कक्षा IV की एक शिक्षिका ने अपने विद्यार्थियों से कहा-“कुछ वयोवृद्ध लोगों से यह पूछिए कि जब वे जवान थे तो क्या उन्होंने कुछ ऐसे पौधे देखे थे जो आजकल नहीं दिखाई पड़ते।” उपर्युक्त प्रश्न के पूछे जाने पर निम्नलिखित में से किस कौशल के आकलन की संभावना नहीं है? 

(1) प्रयोग

(2) चर्चा

(3) प्रश्न पूछना

 (4) अभिव्यक्ति

88. पर्यावरण अध्ययन के पाठ्यक्रम, जिसे छह उप विषयों के चतुर्दिक निर्मित किया गया है, में ‘पौधे’ और ‘पशु’ को जानबूझकर परिवार और मित्र’ उप-विषय के अंतर्गत सम्मिलित किया गया है। इसके लिए निम्नलिखित में से एक कारण को छोड़कर शेष सभी कारण हो सकते हैं। वह एक कारण कौन-सा है?

 (1) इस बात को उभारना कि किस प्रकार कुछ समुदायों के जीवन और आजीविकाएँ विशेष पशुओं या पौधों से घनिष्ठ रूप से जुड़े हैं

 (2) विद्यार्थियों को विज्ञान के दृष्टिकोण से पौधों और पशुओं को समझने में सक्षम बनाना

 (3) सामाजिक और सांस्कृतिक संदर्भ में पौधों और पशुओं के स्थान निर्धारित करने में विद्यार्थियों को सहायता करना

(4) इस बात को उभारना कि किस प्रकार मनुष्य एक-दूसरे से घनिष्ठ संबंधों को साझा करते हैं 89. निम्नलिखित में से कौन-से राज्य जम्मू और कश्मीर के पड़ोसी राज्य हैं?

 (1) उत्तराखंड, राजस्थान

 (2) हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड

(3) हिमाचल प्रदेश, पंजाब

 (4) हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश

90. घटपर्णी पौधा (नीपेन्थीस) :

(1) कीड़े-मकोड़ों को आकर्षित करने के लिए उच्च तारत्व की ध्वनियाँ निकालता है

 (2) का मुँह छोटी-छोटी कँटियों से ढका होता है

 (3) भारत में नहीं पाया जाता है

 (4) मेंढकों, कीड़े-मकोड़ों और चूहों को चालाकी से फंसाकर खा जाता है 

91. ईवीएस कक्षा में समूह में सीखने का क्या उद्देश्य है?

(1) छात्रों को आसानी से प्रबन्धित करना और वर्कलोड को कम करना

 (2) लड़के और लड़कियाँ अलग-अलग सीख सकते हैं

(3) कम और उच्च प्रदर्शन करने वाले छात्रों को अलग करना और उपचारात्मक शिक्षण देना

 (4) सहयोग के मूल्यों को लागू करने और एक साथ काम करने के लिए प्रत्येक बच्चे को सक्रिय रूप से भाग लेने और सीखने में सक्षम बनाना

 92. भारत में बिहार के सापेक्ष जम्मू-कश्मीर और गोवा की स्थिति क्या है?

(1) दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पूर्व ।

 (2) पूर्व और पश्चिम

 (3) पश्चिम और पूर्व

(4) उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम

 93. नदी बाँधों से उत्पन्न जलविद्युत के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सत्य नहीं है?

 (1) बाँध स्वदेशी लोगों को अपनी नदी की जीवन रेखाओं से अलग करते हैं

(2) बाँध टिकाऊ विकास को प्रोत्साहित करते हैं

(3) यह पानी या हवा को प्रदूषित नहीं करता

(4) जलविद्युत सुविधाओं से बड़े पर्यावरणीय प्रभाव हो सकते हैं

94. 15 g/mL घनत्व और 3mL आयतन किसी वस्तु का द्रव्यमान क्या होगा?

 (1) 12g

(3) 45g

 (2) 18g

 (4) 5g

95. अंजलि चाहती है कि उसके छात्रों को पेड़ों के संरक्षण के लिए संवेदनशील बनाया जाए। निम्नलिखित में से कौन सी ऐसा करने की सबसे उपयुक्त रणनीति है?

(1) बच्चों को एक पौधे को अपनाने और पोषित करने में मदद करना

(2) कक्षा में बहस आयोजित करना

 (3) समूह चर्चा

 (4) पोस्टर बनाना

 96. कक्षा ||| के छात्रों को रमा ने सिखाया कि पिता, माँ और उनके बच्चे एकल परिवार का गठन करते हैं और यदि दादा दादी एवं अन्य रिश्तेदार साथ रहते हैं, तो यह एक विस्तारित परिवार है। आप इस बारे में क्या सोचते हैं?

(1) परिवार की अवधारणा को इसी तरह सिखाया जाना चाहिए

 (2) परिवार की परिभाषा गलत है।

(3) रमा अपने छात्रों के प्रति असंवेदनशील है।

 (4) शिक्षण-अधिगम दृष्टिकोण समावेशी नहीं है

97. नीचे दिया गया कौन-सा एक समूह जड़ों का है?

 (1) चुकन्दर, आलू, अदरक

 (2) गाजर, हल्दी, अदरक

(3) शकरकन्दी, मूली, हल्दी

 (4) गाजर, चुकन्दर, मूली

 98. उच्च ज्वर (तेज बुखार) के साथ कँपकँपी, जिसका उपचार सिनकोना पेड़ की छाल से किया जा सकता है, वह है

 (1) मियादी बुखार

(2) मलेरिया

 (3) चिकनगुनिया

(4) डेंगू

99. पर्यावरण अध्ययन कक्षाओं || से V के लिए एक विषय क्षेत्र है, जो संकलित करता है

(1) विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दों को

 (2) पर्यावरण शिक्षा, सामाजिक अध्ययन और विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दों को

(3) विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दों को

 (4) पर्यावरणीय शिक्षा और विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दों को

 100. निम्नलिखित में से क्या पर्यावरण अध्ययन में बच्चों के द्वारा ज्ञान की रचना में महत्त्वपूर्ण है? 

A. बच्चों का सक्रिय भाग लेना

B. बच्चों के समुदाय के सदस्य

C. पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य-पुस्तकें

D. पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य-पुस्तक में दी गई व्याख्या और परिभाषा कूट

(1) A, B और C

 (2) A और C

(3) A, C और D

 (4) केवल C

Leave a Comment