CTET CDP MCQ Model Paper 2024 : बाल विकास प्रैक्टिस सैट

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

CTET Exam MCQs Model Paper : बाल विकास और शिक्षाशास्त्र मॉडल पेपर 1

बाल-विकास (Child Development and Pedagogy)

CTET SPECIAL 2024 CDP TET / KVS/ / UPTET/ DSSSB/ 1st Grade/ 2nd Grade || bal vikas avm shiksha shastra GK CTET #बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र ctet tet GK QUIZZ

CTET 2022 बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रैक्टिस सेट: परीक्षा में शामिल होने जा रहे है तो ये प्रश्न जरूर पढ़ लें

CTET CDP MCQ Practice Set

फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रश्नोत्तरी नोट्स सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए

150 बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र GK प्रश्न बनाये है जो कल आप लोगो को मिल जायगा और मै 100% गारेंटी देता हु उसमे से प्रश्न फसेगा ही | महत्वपूर्ण प्रश्न कल मिल जाएगा आप लोगों को

जाब न्यूज़ ग्रुप छत्तीसगढ़ के सभी जिला सत्र न्यायालय भर्तियों की पात्र अपात्र सूची देखें: Cg District Court Recruitment Patra Apatra ListJoin Telegram Channel Click Here

CDP Pedagogy gk अक्सर TET पूछे जाने वाले प्रश्न

CDP AND Pedagogy Notes PDF in Hindi

Child Development & Pedagogy Practice set

CTET CDP TEST GK QUIZ 2024

प्रश्न  …… के अनुसार ‘बालक का विकास आनुवंशिकता तथा वातावरण का गुणनफल है।’
(a) वुडवर्थ
(b) गैरेट
(c) हालैण्ड
(d) थॉर्नडाइक
Ans: (a)

प्रश्न “ मनोविज्ञान ने सर्वप्रथम अपनी आत्मा का परित्याग किया, फिर अपने मन का और फिर अपनी चेतना का, अभी वह एक प्रकार के व्यवहार को संजोये है” कथन था ।
(a) टिचनर का
(b) वुंट का
(c) वुडवर्थ का
(d) मैक्डूगल का
Ans: (c)

प्रश्न मनोलैंगिक विकास में सुप्तावस्था का वर्ष अन्तराल सम्बन्धित है
(a) 2-5 वर्षों का
(b) 6 से यौवन तक
(c) 18-20 वर्षों का
(d) 20-22 वर्षों का
Ans: (b)

प्रश्न विकास के मनोसामाजिक सिद्धान्त का प्रतिपादन ने किया था।
(a) एरिकसन
(b) फ्रायड
(c) कोहलर
(d) वाटसन
Ans : (a)

प्रश्न- ……….. के अनुसार इदम् अहम् तथा पराहम् व्यक्तित्व के तीन घटक हैं।
(a) बन्डुरा
(b) युंग
(c) एडलर
(d) फ्रायड
Ans :

प्रश्न – किस व्यवहारवादी का मानना है कि अन्य व्यवहारों की भाँति भाषा भी क्रिया-प्रसूत अनुबन्धन द्वारा सीखी जाती है? ALLGK.IN
(a) वाटसन
(b) स्किनर
(c) गुथरी
(d) थॉर्नडाइक
Ans: (b)

प्रश्न – निम्न में से कौन केन्द्रीय प्रवृत्ति का माप नहीं है ?
(a) प्रसार
(b) बहुलांक
(c) मध्यांक
(d) मध्यमान
Ans: (a)

प्रश्न – अधिगम में प्रयत्न व भूल के सिद्धान्त का प्रतिपादन किसने किया?
(a) पावलोव
(b) हेगार्टी
(c) थॉर्नडाइक
(d) हल
Ans: (c)

प्रश्न – निम्नलिखित मापन के स्तरों में सबसे अच्छा कौन है?
(a) नामिक
(b) अनुपात
(c) क्रमिक
(d) अन्तराल
Ans: (b)
प्रश्न – निम्नलिखित में से कौन व्यक्तित्व का प्रक्षेपी परीक्षण नहीं है?
(a) रोर्शा स्याही धब्बा परीक्षण
(b) टी. ए. टी.
(c) शब्द साहचर्य परीक्षण
(d) 16 पी. एफ. परीक्षण
Ans : (d)

प्रश्न – आवश्यकता का पदानुक्रम सिद्धान्त द्वारा प्रतिपादित किया गया था।
(a) वाटसन
(b) मैस्लो
(c) कोहलर
(d) पावलोव
Ans: (b)

प्रश्न – निम्नलिखित में से किसको मुख्य (अधिकारी) ग्रन्थि कहते हैं ?
(a) थाइरॉयड ग्रन्थि
(b) एड्रीनल ग्रन्थि
(c) अन्त: दावी ग्रन्थि
(d) पीयूष ग्रन्थि
Ans: (d)


प्रश्न -……… . ने सामूहिक अचेतन का सम्प्रत्यय दिया था ।
(a) युंग
(b) फ्रायड
(c) एडलर
(d) सलीवन
Ans: (a)


प्रश्न – ” अंगूर खट्टे हैं “………. का उदाहरण है ।
(a) दमन
(b) प्रतिगमन
(c) यौक्तिकीकरण
(d) प्रतिक्रिया निर्माण
Ans : (c)


प्रश्न – अधिगम का क्रिया-प्रसूत अनुबन्धन सिद्धान्त………द्वारा दिया गया था।
(a) पावलोव
(b) थॉर्नडाइक
(c) टोलमैन
(d) स्किनर सम्मान आत्मानुभूति सामाजिक सुरक्षा शारीरिक
Ans: (d)


प्रश्न – औसत बुद्धि वाले बालकों की बुद्धि लब्धि (I. Q.) के बीच होगी।
(a) 50-59
(b) 70-89
(c) 90-109
(d) 110-129
Ans: (c)


प्रश्न – बन्डुरा का कथन है कि बच्चे प्रतिक्रियाएँ प्रतिमानीकरण द्वारा सीखते हैं, जिसको है।
(a) अभ्यास द्वारा सीखना
(b) अन्तर्दृष्टि द्वारा सीखना
(c) निरीक्षणात्मक अधिगम
(d) पुरस्कार द्वारा सिखना भी कहा जाता
Ans : (c)


प्रश्न – पियाजे के संज्ञानात्मक विकास सिद्धान्त में अमूर्त तर्क एवं परिपक्व नैतिक चिंतन किस अवस्था की विशेषताएँ हैं?
(a) संवेदनात्मक – गामक अवस्था
(b) पूर्व संक्रियावस्था
(c) औपचारिक संक्रियावस्था
(d) मूर्त संक्रिया अवस्था
Ans : (c)


प्रश्न – …………जन्मजात वैयक्तिक गुणों का योगफल है।
(a) समानता
(b) निरन्तरता
(c) वंशानुक्रम
(d) युयुत्सा
Ans : (c )


प्रश्न – मनोवैज्ञानिकों के अनुसार निम्नलिखित में से किस विधि द्वारा मूल प्रवृत्तियों में परिवर्तन लाया जा सकता है?
(a) सहसम्बन्ध
(b) मार्गान्तरीकरण
(c) विलयन
(d) नवीनीकरण
Ans: (b)


प्रश्न – प्रत्ययों का बनते रहना एक
(a) विषम
(b) अनियमित
(c) सामयिक
(d) संचयी प्रक्रिया है।
Ans: (d)


प्रश्न – निम्नलिखित में से कौन सा भूलने का कारण नहीं है?
(a) मानसिक द्वन्द्व
(b) पुनरावृत्ति का अभाव
(c) सीखने की मात्रा
(d) शिक्षक की योग्यता
Ans: (d)


प्रश्न – स्पीयरमैन (1904) के अनुसार तर्क करने की क्षमता और समस्या समाधान करने की क्षमता कहलाती है
(a) एस कारक
(b) जी कारक
(c) विशिष्ट बुद्धि
(d) सांस्कृतिक बुद्धि
Ans : (b)


प्रश्न – पढ़ाते समय सामान्य कक्षा में अध्यापक का सर्वाधिक ध्यान किस मनोवैज्ञानिक तथ्य पर होना चाहिए?
(a) शिक्षण तकनीक
(b) शारीरिक क्षमता
(c) वैयक्तिक विभिन्नता
(d) पारिवारिक स्थिति
Ans : (c)


प्रश्न – अधिगम स्थानान्तरण के द्वि-तत्व सिद्धांत के प्रवर्तक थे। ALLGK.IN
(a) थॉर्नडाइक
(b) स्पीयरमैन
(c) जड
(d) गिलफोर्ड
Ans: (b)

प्रश्न – सीखी हुई बात को स्मरण रखने या पुनः स्मरण करने की असफलता कहलाती है
(a) पुन: स्मरण
(b) विस्मृति
(c) संवेदना
(d) स्मृति
Ans : (b)


प्रश्न – “व्यक्ति में उन मनोशारीरिक अवस्थाओं का गतिशील संगठन, जो उसके पर्यावरण के साथ अद्वितीय सामंजस्य निर्धारित करता है । “, कहलाता है।
(a) व्यक्तित्व
(b) समायोजन
(c) संवेदना
(d) चरित्र
Ans: (a)


प्रश्न – सामान्य पुरुष में XY गुणसूत्र होते है जबकि सामान्य महिला में ……. होते हैं।
(a) XX गुणसूत्र

(b) XYY गुणसूत्र
(c) XXX गुणसूत्र
(d) X गुणसूत्र
Ans: (a)


प्रश्न – ” प्राप्तांकों के समूह का वह बिन्दु, जिसके नीचे समूह के आधे प्राप्तांक और जिसके ऊपर समूह के आधे प्राप्तांक होते है”, कहलाता है
(a) मध्यमान
(b) बहुलांक
(c) मध्यांक
(d) मानक विचलन
Ans: (c)


प्रश्न – आवृत्ति वितरण को रेखाचित्र द्वारा प्रदर्शित करने की विधियों में से ………… एक विधि है ।
(a) आकृति
(b) स्तम्भाकृति
(c) गुम्फाक्षर आकृति
(d) स्वलिखित आकृति
Ans : (b)

Leave a Comment