समावेशी शिक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न Bal Manovigyan Inclusive Education GK Question Answer in Hindi
CTET और हॉस्टल वार्डन EXAM के लिए समावेशी शिक्षा प्रश्न उत्तर
जाब न्यूज़ ग्रुप – Join Telegram Channel Click Here
FREE GK NOTES मॉडल पेपर WhatsApp और टेलीग्राम ग्रुप
Hostel Warden Syllabus 2024 Pdf Click Here
CG Hostel Warden Question Paper 2016 pdf Click Here
CG Hostel Warden Question Paper 2014 pdf Click Here
हॉस्टल वार्डन समावेशी शिक्षा प्रश्न उत्तर
व्यक्तित्व Hostel Warden GK Question in Hindi PDF Download : छत्तीसगढ़ द्वारा Hostel Warden विभिन पदों पर सरकारी नौकरी निकाला गया था जिसमें बाल समावेशी शिक्षा से प्रश्न पूछे जायंगे आप लोगो के लिए ले के आये है समावेशी शिक्षा IMP प्रश्न जो exam में आने की सम्भावना है | जैसे हॉस्टल वार्डन में हजारो विद्यार्थी आवेदन करेंगे तथा परीक्षा की तैयारी कर रहे है, दिए गये प्रेक्टिस सेट में आपको कई महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर देखने को मिलेगा |
समावेशी शिक्षा वह होती है, जिसके द्वारा विशिष्ट क्षमता वाले बालक, जैसे-मन्दबुद्धि, अन्धे बालक, बहरे बालक तथा प्रतिभाशाली बालकों को ज्ञान प्रदान किया जाता है।
samaveshi shiksha gk question
1. समावेशी शिक्षा के प्रवर्तक थे-
अ. बर्ट
ब. इटार्ड
स. किक
द. थॉमसन
2.समावेशी शिक्षा-
अ. कक्षा में विविधता का उत्सव मनाती है ब. दाखिले सम्बन्धी कठोर प्रकियाओं को बढावा देती है
स. तथ्यों की शिक्षा से सम्बन्धित है
द. हाशिए पर स्थित वर्गों से शिक्षकों को सम्मिलित करने से सम्बन्धित है
3. समावेशी शिक्षा मानती है कि हमें को…….के अनुरूप बदलना है-
अ. बच्चे/व्यवस्था
ब. व्यवस्था/बच्चे
स. परिवेश/परिवार
द. बच्चे/परिवेश
4. एक समावेशी शिक्षा कक्षा में ……….जोर होना चाहिए।
अ. सामाजिक पहचान के आधार पर छात्रों के अलगाव
ब. हर बच्चे के सामर्थ्य को अधिकतम करने के लिए अवसर प्रदान करने ।
स. प्रदर्शन-अभिमुखी लक्ष्यों
द. अविभेदी/समरूपी निर्देशों।
5. समावेशी शिक्षा का महत्व है-
अ. छात्रों में सहनशीलता के गुणों का विकास
ब. दूसरे के व्यक्तित्व के सम्मान की भावना का विकास
स. मानव संसाधन का सही निर्माण
द. उपरोक्त सभी
6. समावेशी शिक्षा की व्यवस्था की जाती है-
अ. सामान्य बालकों हेतु
ब. विशिष्ट बालकों हेतु
स. दोनों प्रकार के लिए
द. किसी के लिए नहीं
7. समावेशी शिक्षा के विकास के लिए कौन कौन से
बच्चों को शिक्षा की हद में ले सकते हैं?
अ. कार्यशील बच्चे
ब. सडकों पर पाये जाने वाले बच्चे
स. प्रवासी श्रमिकों के बच्चे
द. उपरोक्त सभी
8. समावेशी बालक समूह बनाते हैं-
अ. समांगी
ब. असमांगी
स. विषमांगी
द. उपरोक्त सभी
9. समावेशी आवासीय संस्थाएँ पायी जाती हैं-
अ. अमेरिका एवं ब्रिटेन
ब. भारत एवं पाकिस्तान
स. रूस एवं फांस
द. जापान एवं चीन
10. समावेशी शिक्षा स्वागत करता है-
अ. केवल अक्षमतायुक्त सीखने वाले का
ब. केवल अक्षमता रहित सीखने वाले का
स. दोनों तरह के सीखने वाले का
द. केवल प्रतिभाशाली सीखने वाले का
11. निम्नलिखित में से क्या समावेशी शिक्षा की चुनौती नहीं है?
अ. परिवर्तन का विरोध
ब. पर्याप्त बजट
स. अधिगम सामग्री की कमी
द. लचीला अधिगम वातावरण
12. समावेशी शिक्षा में शिक्षक की कौन-सी विशेषता सबसे कम महत्वपूर्ण है?
अ. बच्चों के प्रति संवेदनशीलता
ब. छात्रों के लिए धैर्य और स्नेह
स. छात्रों की अक्षमताओं का ज्ञान
द. शिक्षक की सामाजिक-आर्थिक स्थिति
13. सफल समावेश को छोडकर निम्नलिखित की आवश्यकता हैः
अ. संवेदीकरण
ब. क्षमता निर्माण
स. अलगाव
द. माता पिता का समावेश
14. समावेशी शिक्षा मानती है कि हमें को बदलना चाहिए……..को फिट करने के लिए ।
अ. बच्चे/प्रणाली
ब. सिस्टम/बच्चे
स. पर्यावरण/परिवार
द. बच्चे/पर्यावरण
15. ‘डिस्लेक्सिया’ किससे सम्बन्धित है?
अ. गणितीय विकास
ब. पठन विकार
स. व्यवहार-सम्बन्धी विकास
द. मानसिक विकास
16. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (एन.सी.एफ) 2005 के अनुसार शिक्षक की भूमिका है-
अ. सत्तावादी
ब. अधिनायकीय
स. अनुमतिनरक
द. सुविधादाता
17. सूक्ष्म शिक्षण तकनीक का विकास हुआ था-
अ. फलोरिडा विश्वविद्यालय में
ब. आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में
स. स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय में
द. शिकागो विश्वविद्यालय में
18. सूक्ष्म शिक्षण है-
अ. शिक्षण विधि
ब. शिक्षक प्रशिक्षण विधि ।
स. मूल्यांकन तकनीकी
द. प्रबंधन तकनीकी
19. डिस्कैलकुलिया का सम्बन्ध ह-
अ. गणितीय अक्षमता से
ब. पठन विकार से
स. भाषायी अक्षमता से
द. गतिक कैशल से
20. संविधान के किस अनुच्छेद में शिक्षा को मौलिक अधिकार माना गया है?
अ. 21 A
ब. 21 B
स. 26 A
द. 31 A
21. हस्तशिल्प शिक्षा दी जाती है-
अ. प्रतिभाशाली बच्चों को
ब. सृजनशील बच्चों को
स. पिछडे हुए बच्चों को
द. अपराधी बच्चों को
22. समावेशित विद्यालय योजना के सन्दर्भ में कौन सा कथन गलत है?
अ. समानता की भावना का विकास
ब. धनात्मक आत्मसम्मान का विकास
स. विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों में आत्म-हीनता की भावना का विकास
द. विशेष बालकों के नैतिक आचरण को उठाना
23. निम्नलिखित में से कौन सा विशिष्ट बालकों का प्रकार नहीं माना जाता है?
अ. धीमी गति से सीखने वाले
ब. सृजनशील बालक
स. शारीरिक रूप से विकलांग
द. साधन-सम्पन्न बालक
24. समावेशी शिक्षा में अंतनिर्हित विचार है-
अ. अलग अलग अक्षमताओं वाले बच्चों के लिए विशिष्ट शैक्षिक संस्थानों का प्रावधान करना
ब. दार्शनिकता कि सभी बच्चों को नियमित विद्यालय में समान शिक्षा पाने का अधिकार है।
स. बच्चों को उनकी योग्यता के आधार पर पृथक करना और व्यावसायिक प्रशिक्षण का प्रबन्ध करना
द. बच्चां की अक्षमताओं के आधार पर उनकी सीमाओं की पहचान करने के लिए उन्हें नामांकित करना
25. निम्नलिखित में से कौन सा समावेशी कक्षा में सबसे अधिक महत्वपूर्ण है?
अ. मानकीकृत परीक्षण
ब. प्रतियोगी अधिगम को बढावा देना
स. विशिष्ट शिक्षा योजना
द. एकरूप निर्देश
26. बुद्धिलब्धि या आइ.क्यू. की अवधारणा दी गई थी-
अ. गैलटॉन के द्वारा
ब. बिने के द्वारा
स. स्टर्न के द्वारा
द. टर्मन के द्वारा
27. समावेशी शिक्षा के सिद्धांत पर आधारित है।
अ. सामाजिक संतुलन
ब. समता एवं समान अवसर
स. सामाजिक अस्तित्व एवं वैश्वीकरण
द. विश्व बंधुता
28. दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम वर्ष. किया गया है। में लागू
अ. 1992
ब. 1995
स. 1999
द. 2016
29. समावेशी में निर्देशन की प्रकिया होती है-
अ. बाल केन्द्रित
ब. उद्देश्य केन्द्रित
स. समस्या केन्द्रित
द. उपरोक्त सभी
30. राष्ट्रीय पाठयकम संरचना, 2005 का प्रमुख उद्देश्य है-
अ. राष्ट्रीय विकास
ब. राष्ट्रीय एकता का विकास
स. सामाजिक एकता
द. ये सभी
31. शिक्षा को संविधान की समवर्ती सूची में कब रखा गया ?
अ. 1949
ब. 1950
स. 1971
द. 1976
32. संविधान की धारा 45 का किससे सम्बन्ध हे?
अ. केन्द्रीय विश्वविद्यालयों से
ब. राज्यों की उच्च शिक्षा से
स. अनिवार्य निःशुल्क सार्वभौमिक शिक्षा से
द. माध्यमिक शिक्षा से
33. शिक्षा को समवर्ती सूची पर किस संविधान संशोधन द्वारा लाया गया है?
अ. 40 वें
ब. 42 वें
स. 44 वें
द. 46 वें
34. शिक्षा का अधिकार अधिनियम संविधान के किस संशोधन द्वारा पारित किया गया ?
अ. 50 वें
ब. 27 वें
स. 91 वें
द. 86 वें
35. समावेशी शिक्षा का विषय क्षेत्र नहीं है-
अ. आदिवासी बच्चे
ब. घुमन्तु बच्चे
स. केवल कामकाजी महिलाओं के बच्चे
द. गम्भीर बीमारी से पीडित बच्चे
36. NCF 2005 का मूलभाव कहाँ से लिया गया है?
अ. गीतों से
ब. रवीन्द्रनाथ टैगोर की रचना से
स. संविधान से
द. बाइबिल से
37. NCF 2005 के अनुसार सीखना एक-
अ. ज्ञान के निर्माण की प्रकिया है
ब. ज्ञान अवरूद्ध करने की प्रकिया
स. सीखना व्यक्ति विकास को प्रभावित करती है
द. उपराक्त में से कोई नहीं
38. अच्छी शिक्षा देने के लिए जरूरी है-
अ. नवीन शिक्षण विधियां
ब. समुचित कुर्सियों का होना
स. ब्लैक बोर्ड आकर्षक होना
द. विद्यालय में चपरासी होना
39. बालकों के अपराध की ओर अग्रसर होने का कारण क्या है?
अ. बडा परिवार
ब. दूषित वातावरण
स. पक्षपातपूर्ण व्यवहार
द. असाक्षरता
40. सुधारात्मक शिक्षण किसके लिए उपयोगी है?
अ. असामान्य बालकों के लिए
ब. सामान्य बालकों के लिए
स. अध्यापकों के लिए
द. अभिभावकों के लिए
41. विकलांग बालकों की सबसे महत्वपूर्ण समस्या है-
अ. समायोजन की
ब. हीनता की
स. शारीरिक दाष की
द. कुरूपता की
42. प्रतिभावान बालकों की पहचान कैसे की जा सकती है?
अ. बुद्धि परीक्षण द्वारा
ब. उपलब्धि परीक्षण द्वारा
स. अभिरूचि परीक्षण द्वारा
द. उपयुक्त सभी
43. विशिष्ट बालकों की श्रेणी में आते हैं-
अ. प्रतिभाशाली बालक
ब. समस्या बालक
स. पिछडे बालक
द. ये सभी
44. मौखिक रूप से सीखने की अक्षमता है-
अ. अफेज्या
ब. अग्रेफिया
स. डिस्लेक्सिया
द. डिस्याफिया
45. सृजनात्मकता से तात्पर्य है?
अ. समाज द्वारा तिरस्कृत गुण है
ब. अधिगम व अभिवृद्धि
स. बुद्धि की क्षमता से अर्थ नहीं
द. व्यक्ति के नवीन कार्य करने की क्षमता
46. शारीरिक रूप से अक्षम बालकों को किस श्रेणी में रखते हैं-
अ. पिछडे
ब. सामान्यात्मक
स. कठोर
द. विकलांग
47. समस्यात्मक बालकों की प्रवृत्ति होती है-
अ. झगडालू प्रवृत्ति
ब. समाज विरोधी प्रवृत्ति
स. अपराधी प्रवृत्ति
द. उपरोक्त सभी
48. समायोजन या सामंजस्य का लक्षण नहीं है-
अ. सन्तुष्टि
ब. असन्तुलन
स. अनुकूलन वातावरण
द. सामाजिकता
49. अभिरूचियों का सम्बन्ध होता है?
अ. सामान्य योग्यताओं से
ब. निरर्थक योग्यताओं से
स. विशिष्ट योग्यताओं से
द. इनमें से कोई नहीं
50. जो बालक शैक्षिक रूप से पिछडे हैं, उनके विषय में सत्य है
अ. घर व समाज में पिछडा है
ब. मानसिक रूप से पिछडा है
स. पढाई में पिछडा है
द. इनमें से कोई नहीं