हॉस्टल वार्डन बाल मनोविज्ञान सृजनात्मकता GK प्रश्नोत्तरी | Srijnatmakta MCQ GK

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

बाल मनोविज्ञान सृजनात्मकता प्रश्न उत्तर | CG Vyapam Hostel Warden Bal Manovigyan Srijnatmakta GK Question Answer | छत्तीसगढ़  हॉस्टल वार्डन सृजनात्मकता प्रश्नोत्तरी 2024

bal manovigyan Srijnatmakta gk question answer in hindi

जाब न्यूज़ ग्रुप Join Telegram Channel Click Here

FREE GK NOTES मॉडल पेपर WhatsApp और टेलीग्राम ग्रुप

वाट्सऐपज्वाइन
टेलीग्रामज्वाइन

बाल मनोविज्ञान सृजनात्मकता प्रश्न उत्तर

Hostel Warden Srijnatmakta GK Question in Hindi PDF Download : छत्तीसगढ़  द्वारा Hostel Warden विभिन पदों पर सरकारी नौकरी निकाला गया था जिसमें बाल मनोविज्ञान सृजनात्मकता के प्रश्न पूछे जायंगे आप लोगो के लिए ले के आये है सृजनात्मकता IMP प्रश्न जो exam में आने की सम्भावना है | जैसे हॉस्टल वार्डन में हजारो विद्यार्थी आवेदन करेंगे तथा परीक्षा की तैयारी कर रहे है , इसके बावजूद सफलता नहीं मिल पाती है | इस प्रश्न पेपर में कई महत्वपूर्ण प्रश्न आपको देखने को मिले

Hostel Warden Bal Manovigyan Quiz

1. एक बालक सामान्य वस्तु के नये-नये उपयोग करता है, यह दर्शाता है ?

(A) सृजनशीलता

(B) मंद बुद्धि

(C) तीव्र बुद्धि

(D) औसत बुद्धि


2. सृजनात्मकता सम्बंधित है ?

(A) अपसारी चिंतन से

(B) अभिसारी चिंतन से

(C) कल्पनात्मक चिंतन से

(D) स्वली चिंतन से


3. सृजनात्मक परीक्षणों में किन भारतीयों का परिक्षण प्रसिद्ध है ?

(A) जलोटा और भाटिया

(B) मुर्रे और मॉर्गन

(C) बाकर मेहंदी और पासी

(D) बर्मा और श्रीवास्तव


4. निम्नलिखित में से कौनसा सृजनात्मक का तत्व नहीं है ?

(A) सामंजस्य

(B) दूसरों के विचारों में परिवर्तन करना

(C) समस्याएं न सुलझाना

(D) तात्कालिक स्थिति से परे जाने की योग्यता


5. सृजनात्मकता की पहचान होती है ?

(A) पुराने व्यवहार से

(B) नवीन रचना या उत्पादन से

(C) संगीत से

(D) चित्रकला से


6. विज्ञान एवं कला प्रदर्शनियाँ, संगीत एवं नृत्य प्रस्तुतियाँ तथा विद्यालय पत्रिका निकालना के लिए है ?

(A) शिक्षार्थियों को सृजनात्मक मार्ग उपलब्ध कराने

(B) विभिन्न व्यवसायों के लिए, विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने

(C) विद्यालय का नाम रोशन करना

(D) अभिभावकों को संतुष्ट करने


7. नवीन विचार का सृजन उत्पादन व मौलिक चिंतन आवश्यक गुण है ?

(A) बुद्धिमता का

(B) सृजनात्मकता का

(C) सामाजिकता का

(D) इनमे से सभी का


8. निम्न में से कौनसा कथन सही नहीं है ?

(A) सृजनशीलता किसी भी कला में मौलिकता होती है

(B) सृजनशीलता के लिए चिंतन आवश्यक नहीं है

(C) सृजनशीलता किसी किये गए काम का एक नया परिणाम होता है

(D) सृजनशीलता में समाज या किसी समूह के लिए उपयोगिता होनी चाहिए


9. निम्नलिखित में से बच्चों के सृजनात्मकता के विकास में सहायक नहीं है ?

(A) खेल

(B) भाषण

(C) कहानी लेखन

(D) निर्माण सम्बन्धी क्रियाएँ


10. बच्चों में सृजनात्मकता विकसित नहीं की जा सकती ?

(A) उनको कोई एक विषय देकर उससे सम्बंधित सूचनाएँ एकत्र करके

(B) आज की किसी समस्या की खोज करने / तलाश करने का उनको एक अवसर

प्रदान करके

(C) उनको किसी समस्या के भावी परिणामों का विश्लेषण करने का एक अवसर

प्रदान करके

(D) किसी जाँच पड़ताल करने के लिए उनको हतोत्स्ताहित करके


11. टोरेंस के सृजनात्मकता परिक्षण द्वारा किस तत्व का मापन नहीं होता है ?

(A) धाराप्रवाहिता

(B) लचीलापन

(C) तार्किकता

(D) मौलिकता


12. निम्नलिखित में से कौनसा सृजनात्मकता का तत्व नहीं है ?

(A) लचीलापन

(B) स्मृतिकरण

(C) धाराप्रवाहिता

(D) मौलिकता


13. सृजनात्मकता एवं बुद्धि के सहसम्बन्ध के बारे में निम्न में से कौनसा कथन सही है ?

(A) व्यक्ति जितना अधिक बुद्धिमान होता है, उतना ही अधिक सृजनात्मक होता है

(B) बुद्धि परीक्षणों द्वारा सृजनात्मकता का सही मापन हो सकता है

(C) सृजनात्मक होने के लिए प्रायः औसत से अधिक बूढी होनी चाहिए

(D) बुद्धि परीक्षणों एवं सृजनात्मक के परीक्षणों की विषय वस्तु में कोई अंतर नहीं होता


14. सृजनात्मक उत्तरों के लिए आवश्यक है ?

(A) प्रत्यक्ष शिक्षण एवं प्रत्यक्ष प्रश्न

(B) विषय-वस्तु आधारित

(C) मुक्त उत्तर वाले प्रश्न

(D) एक अंत्यंत अनुशासित कक्षा

15. सृजनशीलता मौलिक परिणामों को अभिव्यक्त करने की मानसिक क्रिया है

(A) जम्स ड्रेवर

(B) स्किनर

(C) क्रो एण्ड क्रो

(D) रास


16. सृजनात्मकता चिंतन की अवस्था जिसमें व्यक्ति चेतन तथ अचेतन स्तरों पर समस्या सुलझाने में प्रयासरत रहता है।

(A) अंतदष्टि

(B) प्रदोप्ति

(C) सत्यापन

(D) उद्भवन


17. सृजनात्मक शिक्षार्थी हैं –

(A) बहुत परिश्रमी

(B) बहिर्मुखी

(C) अभिसारी चिंतक

(D) अपसारी चिंतक


18. बुद्धि एवं सृजनात्मकता में किस प्रकार का सहसम्बन्ध पाया जाता है?

(A) ऋणात्मक

(B) धनात्मक

(C) शून्य

(D) उपरोक्त सभी


19. निम्न में से कौन-सी सृजनात्मकता की विशेषता नहीं है?

(A) मौलिकता

(B) उत्पादकता

(C) नवीन ज्ञान की खोज

(D) अपरिवर्तनशीलता


20. निम्न में कौन सृजनात्मकता से सम्बन्धित नही है?

(A) मौलिकता

(B) प्रवाह

(C) उपयोगिता

(D) मितव्ययिता


21. निम्न में से कौन अधिगमकर्ता को अधिक स्वतन्त्रता देता है ?

(A) क्रियाशीलतावाद

(B) व्यवहारवाद

(C) संरचनावाद

(D) सृजनशीलता


22. उत्सकता परीक्षण निम्न में किसका घटक है?

(A) बुद्धि

(B) अभिप्रेरण

(C) रुचि

(D) सृजनात्मकता


23. निम्नलिखित में सृजनशीलता का प्रमुख तत्व क्या नहीं है?

(A) मौलिकता

(B) अनुशासन

(C) धाराप्रवाहिता

(D) लचीलापन


24. सजनात्मकता की विशेषता है –

(A) मौलिकता

(B) प्रवाहशीलता

(C) लचीलापन

(D) उपरोक्त सभी


25. निम्न में से कौन सृजनात्मकता का एक लक्षण नहीं है?

(A) लचीलापन

(B) विस्तारैण

(C) सत्तता

(D) मौलिकता


26. सृजनात्मक चिंतन सदैव होता है

(A) एकरसता

(B) अभिसारी

(C) रचनात्मक

(D) उपरोक्त सभी


27. मौलिकता, नमनीयता तथा प्रवाह ? के घटक है।

(A) सृजनात्मकता

(B) अभिसारी

(C) A और B दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं


28. निम्नलिखित में से क्या बच्चों के सृजनात्मकता के विकास में सहायक नहीं है?

(A) खेल

(B) भाषण

(C) कहानी लेखन

(D) सुनिर्मित पाठों में


29. यह आवश्यक नहीं है कि उच्च बुद्धि लब्धि वाले बच्चे …….. में भी उच्च होंगे।

(A) अध्ययन

(B) विश्लेषण करने

(C) अच्छे अंक प्राप्त करने

(D) सृजनशीलता


30. प्रमस्तिष्क गोलार्द्ध के सिद्धान्त के अनुसार दाँया गोलार्द्ध सम्बन्धित होता है

(A) सृजनात्मकता

(B) तार्किक

(C) A और B दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं


31. रुही हमेशा समस्या के एकाधिक समाधानों के बारे में सोचती है। इनमें से काफी समाधान मौलिक होते हैं। रुही किन गुणों का प्रदर्शन कर रही है?

(A) अनम्य

(B) आत्म-केन्द्रित विचारक

(C) सृजनात्मक विचारक

(D) अभिसारिक विचारक


32. सृजनशील बालकों की निम्न में विशेषतायें नहीं है-

(A) संवेदनशील होत है

(B) दिवास्वप्न होते हैं

(C) आत्म विरोधी होते हैं

(D) बहुमुखी प्रतिभा के धनी नहीं होत हैं

33. निम्न में से कौन सा शिक्षार्थीओ में सृजनात्मकता का पोषण करता है ?

(A) विद्यालयी जीवन के प्रारम्भ से उपलब्धि के लक्ष्यों पर बल देना

(B) परीक्षा में अच्छे अंको के लिए कोचिंग करना

(C) अच्छी शिक्षा के व्यावहारिक मूल्यों के लिए विद्यार्थिओं को शिक्षण

(D) प्रत्येक शिक्षार्थी की अंतर्जात प्रतिभाओं का पोषण करने प्रश्न करने के अवसर उपलब्ध कराना


34. निम्नलिखित में से कौनसा तरीका अध्यापिका के द्वारा एक सृजनात्मक बच्चे की पहचान करने के लिए सर्वाधिक उपयुक्त होगा ?

(A) यह अवलोकन करना करना की बच्ची समूह कार्यों में साथियो के साथ किस प्रकार से प्रतिक्रिया करती है

(B) बच्चे का विस्तृत रूप से अवलोकन करना, विशेष रूप से उस समय जब वह समस्याओं को हल करती है

(C) मानकीकृत बुद्धि परीक्षणों को देना

(D) वस्तुनिष्ठ प्रकार के परीक्षणों को देना


35. सृजनशीलता के पोषण हेतु अध्यापक को अपने विद्यार्थियों को रखना चाहिए ?

(A) कार्य केंद्रित

(B) लक्ष्य केंद्रित

(C) कार्य केंद्रित एवं लक्ष्य केंद्रित

(D) पुरुस्कार केंद्रित


36. सृजनशीलता के पोषण के लिए एक अध्यापक को निम्नलिखित में किस विधि की सहायता लेनी चाहिए ?

(A) ब्रेन स्टामिंग

(B) व्याख्यान विधि

(C) दृश्य – श्वय सामग्री

(D) इनमे से सभी

37. वि‌द्याथौओं की किसी समस्या के भावी परिणामों को विश्लेषण करने के लिए उत्साहित करके, उन पर सृजनशलता से सम्बंधित प्रभाव होता है ?

(A) उनकी कल्पनाशक्ति विकसित होती है

(B) उनके निर्णय करने की क्षमता विकसित होगी

(C) अपने जीवन में आगे कोई उन्नति करने के लिए दुखी होगा

(D) अपने स्वयं के सृजनशीलता से सम्बंधित अपने विचार व्यक्त करने में उनके लिए

यदि आपको यह प्रश्न उत्तर आपको पसंद आया तो निचे में कमेन्ट करे

13 thoughts on “हॉस्टल वार्डन बाल मनोविज्ञान सृजनात्मकता GK प्रश्नोत्तरी | Srijnatmakta MCQ GK”

Leave a Comment