शिक्षक भर्ती – सामान्य हिंदी के महत्वपूर्ण प्रश्न जो आपको पता होने ही चाहिए
CG Shikshak Bharti 2019 hindi grammar solved paper (complete)
छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर
छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती 2019 :- हिंदी व्याकरण Previous Year Question : छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती 2019 में हिंदी व्याकरण से पूछे गए प्रश्न जैसे छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक भर्ती 2019, कृषि, शिक्षक भर्ती (गणित & विज्ञान), CG व्याख्याता भर्ती 2019, व्याख्याता वाणिज्य,, CG शिक्षक भर्ती english medium शिक्षक भर्ती, में जितने भी हिंदी व्याकरण से पूछे गए प्रश्न का आंसर सहित | यदि आप भी शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं 2019 हिंदी व्याकरण solved paper लाये है आपके लिए बहुत ही उपयोगी है |
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निर्देश – छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती 2019 में जिनते भी शिक्षक भर्ती में हिंदी के पेपर हुए थे सभी को एक साथ ऐड कर दिया गया है जिससे आपको पढने में आसानी हो
शिक्षक भर्ती हिंदी ग्रामर Question
छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती व्याख्याता गणित
भाग – 07 सामान्य हिन्दी
131. शुद्ध शब्द की वर्तनी के लिए चार विकल्प दिये गये हैं। आपको सही विकल्प का चयन करना है।
(A) सूचिपत्र
(B) सूचीपत्र
(C) सुचीपत्र
(D) सुचिपत्र
132. ‘गोली मारना’ मुहावरे का अर्थ है :
(A) हत्या करना
(B) झूठ बोलना
(C) धोखा देना
(D) उपेक्षापूर्वक त्याग देना
133. किस छंद के प्रत्येक चरण में 28 मात्राएँ होती हैं?
(A) हरिगीतिका
(B) बरवै
(C) दोहा
(D) रोला
134. ‘थोथा चना बाजे घना’ कहावत का अर्थ है :
(A) अल्पज्ञ बातें अधिक करता है।
(B) ठलुआ व्यक्ति केवल बात करता है।
(C) थोथा चना आवाज अधिक करता है।
(D) चने की आवाज से पता लग जाता है कि उसमें कितना पदार्थ है?
135. ‘लिखन बैठि जाकी सबिहि, गहि गहि गरब गरूर। भए न केते जगत के, चतुर चितेरे कूर।।’ – इन पंक्तियों में कौन सा अलंकार है?
(A) भंगपद श्लेष वक्रोक्ति
(B) अभंगपद श्लेष वक्रोक्ति
(C) काकु वक्रोक्ति
(D) उपर्युक्त में कोई नहीं
छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती | अंग्रेजी
भाग – सामान्य हिन्दी
46. ‘चउट्ठ’ शब्द किस भाषा का शब्द है?
(A) पालि
(B) प्राकृत
(C) अपभ्रंश
(D) पुर्तगाली
47. ‘मैं खाना खा चुका, तब वह आया’ यह वाक्य है :
(A) विधिवाचक वाक्य
(B) सन्देहवाचक वाक्य
(C) आज्ञावाचक वाक्य
(D) संकेतवाचक वाक्य
48. ‘हिमालय से गंगा निकलती है।’ इस वाक्य में कौन-सा कारक है?
(A) करण कारक
(B) अपादान कारक
(C) सम्प्रदान कारक
(D) अधिकरण कारक
49. फारसी तद्धित प्रत्यय के कितने प्रकार हैं?
(A) तीन
(B) एक
(C) दो
(D) चार
अपठित गद्यांश नीचे दिए गए गद्यांश को पढ़कर तद्विषयक प्रश्नों के सही विकल्प का चयन कीजिए : (प्रश्न क्रमांक 50, 51 एवं 52) धरातल से युद्ध की विभीषिकाओं को सदा-सदा के लिए समाप्त करने के लिए गांधीजी ने अहिंसा रूपी अस्त्र प्रदान किया। गांधीजी कहा करते थे कि प्रेम और अहिंसा के द्वारा विश्व के कठोर-से-कठोर हृदय को भी कोमल बनाया जा सकता है। उन्होंने इन सिद्धांतों का परीक्षण भी किया और वे नितान्त सफल सिद्ध हुए। हिंसा से हिंसा बढ़ती है, घृणा घृणा को जन्म देती है और प्रेम से प्रेम की अभिवृद्धि होती है। अतः यह निश्चित है कि बिना प्रेम और अहिंसा के विश्व में शान्ति स्थापित नहीं हो सकती। शांति के अभाव में मानव जाति का विकास संभव नहीं। प्रत्येक राष्ट्र का स्वर्णिम युग वही कहा जाता है जबकि वहाँ पूर्ण शांति और सुख हो। उत्तमोत्तम रचनात्मक कार्य हो रहे हों। भौतिक दृष्टि से व्यवहार और कृषि की उन्नति शांत भाव में ही संभव है। अत: यदि हम विश्व का कल्याण चाहते हैं तो हमें युद्ध का बहिष्कार करना ही होगा, अहिंसा और प्रेम की भावना से विश्व में शांति स्थापित करनी होगी, तभी विश्व में एक सुखमय एवं शांतिमय राज्य की स्थापना होगी।
50. गांधीजी किसके द्वारा कठोर से कठोर हृदय को भी कोमल बनाने की बात कहते थे?
(A) अशांति के द्वारा
(B) हिंसा के द्वारा
(C) प्रेम और अहिंसा के द्वारा
(D) श्रद्धा और भक्ति के द्वारा
51. दिए गए अपठित गद्यांश का सटीक शीर्षक क्या होगा?
(A) प्रेम और अहिंसा का महत्व
(B) आत्मिक शक्तियों का विकास
(C) सभ्यता एवं संस्कृति
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं
52. “शांति के अभाव में मानव जाति का विकास संभव नहीं होगा।” ऐसा क्यों कहा गया है?
(A) आपसी कलह और विवाद की स्थिति बनी रहेगी
(B) अशांति और हिंसा को बढ़ावा मिलेगा
(C) अशांति से सहयोगपूर्ण ढंग से विकास के प्रयासों का रास्ता अवरुद्ध होगा
(D) उपरोक्त सभी सही हैं
53. निम्नांकित में भाषा सीखने की प्रक्रिया-अंतर्गत पहला क्रम किसका है?
(A) श्रवण
(B) वाचन
(D) लेखन
54. “वाचन / पठन वह जटिल अधिगम प्रक्रिया है जिसमें दृश्य, श्रव्य सर्किटों का मस्तिष्क के अधिगम केंद्र से संबंध निहित है।”- यह कथन किस शिक्षाशास्त्री का है?
(A) कैथरीन ओकानर
(B) डॉ. मारिया माण्टेसरी
(C) टॉमस ऐक्वाइनस
(D) रेने देकार्त
55. किसी बच्चे के लिए श्रवण कौशल विकास का क्या महत्व है?
(A) नए-नए शब्दों को सुनकर बच्चे के शब्द-भंडार में वृद्धि होती है
(B) अन्य लोगों को बोलते देखकर और सुनकर स्वयं सही उच्चारण, उचित स्वरगति एवं उच्चारणगत आरोह-अवरोह के प्रति सजग होता है
(C) श्रवण के प्रति जागरूक होता है जिससे स्वयं के विचारों को व्यवस्थित रूप में प्रस्तुत करने का कौशल विकसित होता है
(D) उपरोक्त सभी सही हैं
छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक भर्ती विज्ञान
भाग – सामान्य हिन्दी
31. निम्नांकित में से संबंधवाचक सर्वनाम शब्द का चयन कीजिए।
(A) सो
(B) कुछ
(C) जो
(D) यह
32. नीचे दिए गए शब्दों में परिमाणबोधक विशेषण का प्रयोग किस विकल्प में हुआ है?
(A) बहुत आदमी
(B) बहुत दूध
(C) बहुतेरे उपाय
(D) पूरे टुकड़े
33. उच्चारण के कालमान के अनुसार हिंदी में स्वरों के कितने भेद हैं?
(A) 2
(B) 3
(C) 4
(D) 5
34. ‘घडों पानी पड़ना’ मुहावरे का अर्थ है :
(A) तुच्छ समझना
(B) लज्जित होना
(C) नुकसान होना
(D) थकावट होना
35. नीचे दिए गए संधि शब्दों के आगे संधि विच्छेद दिए गए हैं। इनमें से किस शब्द का संधि विच्छेद सही नहीं है?
(A) नीरोग – निः + रोग
(B) अहोरात्र – अह् + रात्र
(C) महच्छत्र – महत् + छत्र
(D) तेजोपुंज – तेजः + पुंज
36. निम्नलिखित में ‘सुरभि’ शब्द का सही पर्यायवाची शब्द चुनिए।
(A) शकुन्त
(B) द्विरद
(C) पाठीन
(D) पृथ्वी
37. निम्नांकित सामासिक शब्दों में अव्ययीभाव सामासिक शब्द नहीं है :
(A) बेखटके
(B) यावज्जीवन
(C) दस्तकारी
(D) निडर
38. व्याकरणिक अनुरूपता को कहते हैं :
(A) पदक्रम
(B) अन्वय
(C) लोच
(D) आगम्
39. निम्नांकित में कौन सा शब्द पुल्लिंग सूचक है?
(A) चील
(B) जौ
(C) सवारी
(D) गिलहरी
40. निम्नलिखित में कौन सा अर्थ ‘द्रोण’ शब्द का नहीं है?
(A) बत्तीस सेर की एक पुरानी माप
(B) कौरवों और पांडवों को शिक्षा देने वाले गुरु
(C) दो पर्वतों के बीच की भूमि
(D) पत्तों का दोना
41. ‘कम मूल्य की वस्तु की सुरक्षा के लिए बहुमूल्य वस्तु को सुरक्षार्थ लगाने की क्रिया’ के लिए लोकोक्ति
(A) गधों की चराई को अंगूरों की खेती
(B) चुहिया मारने के लिए सांप की खोज
(C) अरहर की टट्टी और गुजराती ताला
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं
42. वाक्य के उस अंग को, जिसके बारे में वाक्य के शेषांश में कुछ कहा गया हो, क्या कहते हैं?
(A) उद्देश्य
(B) विधेय
(C) अन्विति
(D) आकांक्षा
43. निम्नांकित में जातिवाचक संज्ञा शब्द है :
(A) नदी
समझ
प्रयाग
(D) पुरी
44. निम्नांकित में से किस प्रत्यय का प्रयोग एकाक्षरी धातुओं के साथ अधिक होता है?
(A) आहट
(B) इयल
(D) सार
c
45. स्रोत के आधार पर ‘दीवट’ शब्द किसके अंतर्गत आता है?
(A) तत्सम शब्द
(B) तद्भव शब्द
(C) विदेशी शब्द
(D) संकर शब्द
46. निम्नलिखित में हिंदी उपसर्ग है : है ।
d
47. ‘हाथी के दाँत खाने के और दिखाने के और’ – वाक्य का प्रकार है:
(A) योगात्मक वाक्य
(B) अयोगात्मक वाक्य
(C) क्रियायुक्त वाक्य
(D) क्रियाविहीन वाक्य
– अपठित इस युग के युवक के चित्त को जिस नई विधा ने सबसे अधिक प्रभावित किया है, वह है – मनोविश्लेषण। मनोविज्ञान और मनोविश्लेषण शास्त्र निस्संदेह पठनीय शास्त्र हैं। इन्होंने हमारे मन के भीतर चलती रहने वाली अलक्ष्य धाराओं का ज्ञान कराया है, परन्तु यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि “साँच मिले तो साँच है, न मिले तो झूठ” वाली बात सार्वदेशिक होती है। मनोविश्लेषण शास्त्र मनुष्यों में उद्भासित विचार निधियों का एक अकिंचन अंशमान है। जीवन शास्त्र और पदार्थ विज्ञान के क्षेत्र में हमें जो नवीन तथ्य मालम हए हैं, उनके साथ इस शास्त्र के अनुसंधानों का सामंजस्य स्थापित नहीं किया जा सकता। फिर भी इतना तो निश्चित है कि मानव विश्लेषण के आचार्यों के प्रचारित तत्ववाद में से कुछ विचार इन दोनों वायुमण्डल में व्याप्त हैं। नवीन साहित्यकार उन्हें अनायास पा जाता है, परन्तु इन विचारों को संयमित और नियंत्रित करने वाले प्रतिकूलगामी शास्त्रीय परिणाम उसे इतनी आसानी से नहीं मिलते। इसका परिणाम यह हुआ है कि हमारा नवीन साहित्यकार इन विचारों के मायाजाल को आसानी से काट नहीं पाता। वह कुछ इस प्रकार सोचता है कि अब चेतन चित्त की शक्तिशाली सत्ता हमारे चेतन चित्त के विचारों और कार्यों को रूप दे रही है। वस्तुतः ऐसा होता नहीं है। हम जो कुछ सोच समझ रहे हैं वह हमारे अनजाने में हमारे अवचेतन चित्त में वर्तमान है। हम सब कुछ सोच समझकर कर रहे हैं, इन बातों का अभिमान करने वाला हमारा चेतन चित्त कितना नगण्य है। अदृश्य में वर्तमान हमारी अवमंदित वासनाओं और प्रसुप्त कामनाओं के महासमुद्र में यह दृश्य चेतन चित्त बोतल के कॉर्क के समान उतर रहा है। अदृश्य महासमुद्र की प्रत्येक तरंग इसे अभिभूत कर जाती है।
48. हमारे चेतन चित्त के विचारों और कार्यों को :
(A) हमारी चिन्तन पद्धति रूप दे रही है।
(B) हमारी भावनाएँ रूप दे रही हैं।
(C) हमारे अवचेतन चित्त की शक्तिशाली सत्ता ही रूप देती है।
(D) हमारा चेतन चित्त रूप दे रहा है।
49. पठन की क्रिया कहाँ से प्रारंभ होती है?
(A) बोलना शुरू करते ही
(B) ध्वनियों की जानकारी के बिना
(C) दूसरों के शब्द सुनकर
(D) भाषा में ध्वनियों के गतिपूर्वक उच्चारण की योग्यता प्राप्त करने के पश्चात्
50. निम्न में से कौन सी अवस्था बालकों में उत्तरकालीन भाषा-विकास की अवस्था नहीं है?
(A) दूसरों की भाषा को समझना
(B) विस्फोटक ध्वनियाँ
(C) शब्दावली का निर्माण करना
(D) उच्चारण
51. बच्चा भाषा तभी सीखता है :
(A) जब वह सक्रिय हो
(B) जब उसमें समझ न हो
(C) जब उसमें कोई विकार हो
(D) जब वह निष्क्रिय हो
52. मूल्यांकन में क्या किया जाता है?
(A) बच्चों को लिखना सिखाया जाता है।
(B) बच्चों को पर्यावरण की शिक्षा दी जाती है।
(C) बच्चों की सफलता का सही अनुमान लगाने का प्रयत्न किया जाता है।
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं
53. भाषा सीखने के प्रकृति रूप में स्वाभाविक क्रम होगा:
(A) सुनना – बोलना – पढ़ना – लिखना
(B) लिखना – पढ़ना – बोलना – सुनना
(C) पढ़ना – लिखना – सुनना – बोलना
(D) बोलना – पढ़ना – लिखना – सुनना
54. मूल्यांकन में कितने पक्ष होते हैं?
- 2
- 4
- 1
- 3
55. सीखने के मुख्य नियम है :
(A) तत्परता का नियम
(B) अभ्यास का नियम
(C) प्रभाव नियम
(D) उपरोक्त सभी
छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक भर्ती कला एवं विज्ञान
भाग – सामान्य हिन्दी
31. ‘हाथ पाँव फूल जाना’ मुहावरे का अर्थ है :
(A) प्रसन्न होना
(B) बीमार हो जाना
(C) पूरी तरह से घबरा जाना
(D) चोट लग जाना
32. निम्नांकित में द्वितीय प्रेरणार्थक क्रिया शब्द का चयन कीजिए।
(A) खरीदना
(B) आजमाना
(C) स्वीकारना
(D) जगवाना
33. बच्चे स्कूल आने से पहले क्या सीख कर आते हैं?
(A) मौखिक रूप से बोलचाल
(B) भाषा का व्याकरण
(C) भाषा का साहित्य
(D) भाषा की लिपि का पूर्ण ज्ञान
34. निम्नांकित में किस शब्द में एक से अधिक उपसर्ग का प्रयोग हुआ है?
(A) बदहवास
(B) सुसंगठित
(C) निखालिस
(D) इनमें से कोई नहीं
35. ‘साँप’ शब्द के बाद ‘एरा’ प्रत्यय के योग से निर्मित ‘सँपेरा’ शब्द में प्रयुक्त प्रत्यय किस भेद के अंतर्गत आएगा?
(A) भाववाचक तद्धित प्रत्यय
(B) गुणवाचक तद्धित प्रत्यय
(C) कर्तृवाचक तद्धित प्रत्यय
(D) अपत्यवाचक तद्धित प्रत्यय
36. निम्नांकित में उच्चारण-स्थान के आधार पर कंठ्य ओष्ठ्य स्वर वर्ण, कौनसा है?
(A) आ
(B) ओ
(C) ई
(D) ऊ
37. निम्नांकित में ‘पौर्वात्य’ का विलोमार्थी शब्द चुनिए।
(A) पौरस्त्य
(B) पाश्चात्योन्मुखी
(C) पाश्चात्य
(D) उपरोक्त सभी
38. ‘नदी-किनारे की ऊँची जमीन जहाँ नदी में आई बाढ़ का पानी कभी न पहुँच पाता हो अथवा उजाड़ क्षेत्र’ के लिए प्रयुक्त एक शब्द कौन सा है?
(A) बाँगुर
(B) बागड़
(C) पनेहड़ी
(D) अवष्टब्ध
39. ‘वज़ीफ़ाधारी’ शब्द में किस-किस भाषा के शब्द हैं?
(A) अरबी एवं संस्कृत
(B) अरबी एवं उर्दू
(C) अरबी एवं फारसी
(D) इनमें से कोई नहीं
40. ‘खर्च कोई करे, दूसरों को दर्द हो’, इस कथन को व्यक्त करने वाली कहावत है :
(A) मीठी बानी बनियाँ बोले, वह ग्राहक की जेब टटोले
(B) एक की ईद, दूसरों की शबरात
(C) जीती मक्खी निगलना
(D) तेली का तेल जले, मशालची का पेट फटे
41. भाषा में मूल्यांकन आवश्यक है :
(A) बालक के भाषा परीक्षण के लिए
(B) बालक के सामाजिक परीक्षण के लिए
(C) बालक के व्याकरण ज्ञान के परीक्षण के लिए
(D) बालक की शैक्षिक प्रगति, शारीरिक, मानसिक, नैतिक, सामाजिक गुणों के परीक्षण के लिए
42. निम्न में से क्या भाषा विकास की अवस्था नहीं है?
(A) अलंकारिक भाषा की ओर रुचि
(B) दूसरों के द्वारा कही हुई बात को समझ सकना या ग्राह्यता
(C) शब्द निर्माण तथा शब्द प्रयोग
(D) वाक्य निर्माण तथा वाक्य प्रयोग
43. विधेय वाक्य का वह अंश है जो :
(A) वाक्य के शेषांश को बताये
(B) जो उद्देश्य के बारे में सूचना दे
(C) जो वाक्य की निपुणता बताये
(D) जो वाक्य की सुन्दरता बताये
44. भाषा कौशल के प्रकार हैं :
(A) सुनना, बोलना, लिखना, क्रिया
(B) अलंकार, सुनना, बोलना, पढ़ना
(C) सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना
(D) बोलना, पढ़ना, लिखना, व्याकरण
45. भाषा सीखने के साधन हैं :
(A) अनुकरण
(B) खेल
(C) बातचीत
(D) उपरोक्त सभी
46. निम्नांकित में कौनसा शब्द-समूह स्त्रीलिंग सूचक है?
(A) बाड़, आँख, दौड़
(B) खेत, आलू, कोदों
(C) बाना, रमण, पठन
(D) उपग्रह, छूट, पिंड
47. _ ‘मनुष्य कितना धन देगा और याचक कितना लेगा’ इस वाक्य में रेखांकित शब्द किस विशेषण के अंतर्गत है।
(A) गुणवाचक विशेषण
(B) संबंधवाचक विशेषण
(C) सार्वनामिक विशेषण
(D) संख्यावाचक विशेषण
48. “यदि+ अपि= यद्यपि” किस स्वर संधि का उदाहरण
(A) दीर्घ स्वर संधि
(B) गुण स्वर संधि
(C) वृद्धि स्वर संधि
(D) यण स्वर संधि
49. निम्नलिखित में अनिश्चयवाचक सार्वनामिक शब्द का चयन कीजिए।
(A) कोई
(B) कौन
(C) यह
(D) जो
50. अपठित गद्यांश का सारांश कितना होना चाहिए?
(A) दो तिहाई
(B) चार तिहाई
(C) पाँच तिहाई
(D) एक तिहाई
51. निम्नांकित में ‘पाशी’ शब्द का अर्थसूचक शब्द कौन सा शब्द है?
(A) वरुण
(B) यम
(C) बहेलिया
(D) उपरोक्त सभी
52. हिन्दी वाक्यों का सही पदक्रम है :
(A) कर्म, कर्ता, क्रिया
(B) क्रिया, कर्म, कर्ता
(C) क्रिया, कर्ता, कर्म
(D) कर्ता, कर्म, क्रिया
53. परीक्षा प्रविधि के कितने रूप होते हैं?
(A) तीन
(B) दो
(C) चार
(D) एक
54. ‘मुकुल, सौरभ को पत्र लिखता है’ – सरल वाक्य का यह कौन सा प्रकार है?
(A) एक कर्मक
(B) कर्तृपूरक
(C) द्विकर्मक
(D) कर्मपूरक
55. पठन कौशल में 8 से 10 वर्ष आयु वर्ग के बालकों में निम्नांकित में कौन-सी क्षमताएँ आ जानी चाहिए?
(A) अर्थ ग्रहण करते हुए स्पष्ट पठन की क्षमता
(B) वाक्यों, परिच्छेदों का पूर्वापर सम्बन्ध स्थापित करते हुए सारांश ग्रहण करने की क्षमता
(c) परिच्छेद में आये हुए कथन का अर्थ ग्रहण करने की क्षमता
(D) उपरोक्त सभी
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भाग – सामान्य हिन्दी
31. “पठन कौशल का विकास की दृष्टि से, कक्षा में विद्यार्थियों से किसी पाठ के अनुच्छेद का नियमित रूप से पठन कराया जाना आवश्यक है।” उपर्युक्त कथन :
(A) सही है
(B) गलत है
(C) आंशिक रूप से सही है
(D) इनमें से कोई नहीं
32. ‘उतर गई लोई तो क्या करेगा कोई’ – लोकोक्ति का सही अर्थ क्या है?
(A) सब एक सा होना
(B) बुरे में और बुराई चढ़ जाना
(C) निर्लज्ज हो जाना
(D) अधिकार प्राप्ति के लिए गलत काम करना
33. नीचे दिये गये शब्दों में शुद्ध वर्तनी वाले शब्द का चयन कीजिए।
(A) अद्वितीय
(B) अद्वीतीय
(C) अद्वितिय
(D) अद्वतीय
34. ‘ ‘ एवं ” ” विराम चिन्ह को क्रमश: क्या कहते हैं?
(A) अपूर्ण विराम एवं उद्धरण चिन्ह
(B) रेखिका एवं उद्धरण चिन्ह
(C) संक्षिप्तक एवं उद्धरण चिन्ह
(D) उद्धरण चिन्ह एवं उद्धरण चिन्ह
35. ‘इमला’ से विद्यार्थी में किस कौशल का विकास होता है?
(A) किसी के द्वारा बोले गए शब्दों को शुद्ध वर्तनी में लिखने का कौशल-विकास होता है।
(B) शब्दों को शुद्ध रूप में और क्रमवार लिखने का कौशल-विकास होता है।
(C) शुद्ध वर्तनी के साथ तीव्र गति से लेखन-कौशल का विकास होता है।
(D) उपरोक्त तीनों सही हैं।
36. निम्नलिखित में से पदबन्ध की विशेषता नहीं है :
(A) एक से अधिक पद होते हैं।
(B) ये पद एक इकाई के रूप में सम्बद्ध होते हैं।
(C) इसमें क्रिया नहीं होती।
(D) इसके आरंभ में अधिकतर कि, जितना आदि होते हैं।
37. भाववाचक संज्ञाएँ बनाई जाती हैं :
(A) जातिवाचक संज्ञा से
(B) विशेषण से
(C) क्रिया से
(D) उपरोक्त सभी
38. कर्तृवाचक कृदन्त-विशेषण बनाने के लिए धातु के अंत में लगाते हैं :
(A) औनी
(B) अन्त
(C) आन
(D) आक
39. “मुहावरे वाक्यांश होते हैं।” इस कथन के संबंध में निम्नांकित में क्या सही है?
(A) कथन सही है
(B) कथन आंशिक सही है
(C) कथन गलत है
(D) कथन आंशिक गलत है
40. ‘भाषाचन्द्रोदय’ ग्रंथ में सर्वनाम के लिए निम्न में से कौन से शब्द का उपयोग किया गया है?
(A) संज्ञावाचक
(B) संज्ञाप्रतिनिधि
(C) संज्ञापर्याय
(D) संज्ञासमन्वयक
41. बच्चा, वाचिक भाषा को पहले-पहल किस प्रकार सीखता है?
(A) पठन से
(B) श्रवण से
(C) लेखन से
(D) आंगिक संकेतों से
42. ‘बूंद-बूंद करके तालाब भरता है’ – इस वाक्य में धातु है :
(A) सकर्मक धातु
(B) उभयविध धातु
(C) अकर्मक धातु
(D) संयुक्त धातु
43. ‘उसको इसमें कुछ लाभ नहीं’ – इस वाक्य में कौन-सा कारक है?
(A) करण कारक
अपादान कारक
(C) सम्प्रदान कारक
(D) सम्बन्ध कारक
44. “हर एक राष्ट्र अपनी संस्कृति के बल पर ही प्रगति करता है। सांस्कृतिक धरोहर के माध्यम से ही वह अपना जीवन सुखी, उपयोगी तथा आनंदमय बना सकता है। सभ्यता और संस्कृति में घनिष्ठ संबंध होते हुए भी अंतर है। जीवन को श्रेष्ठ तथा उन्नत बनाने की साधनाओं का नाम संस्कृति है और उन साधनाओं से प्राप्त जीवन-प्रणाली का नाम सभ्यता है।” उपर्युक्त गद्यांश के लिए उपयुक्त शीर्षक निम्नांकित में क्या होगा?
(A) राष्ट्र के विकास में संस्कृति का योगदान
(B) सभ्यता और संस्कृति
(C) सभ्यता और संस्कृति का अंत:संबंध
(D) उपरोक्त सभी
45. “अपठित गद्यांश का सारांश लिखने में सरल भाषा एवं छोटे-छोटे वाक्यों का प्रयोग करना चाहिए।” उपर्युक्त कथन के संदर्भ में सही विकल्प क्या होगा?
(A) कथन आंशिक सही है
(B) कथन पूर्णतः सही है
(C) कथन आंशिक गलत है
(D) कथन पूर्णतः गलत है
46. “लोकोक्ति का क्षेत्र मुहावरे की तुलना में अधिक व्यापक है।” इस कथन के संदर्भ में निम्नांकित में क्या सही है?
(A) कथन सही है
(B) कथन आंशिक सही है
(C) कथन गलत है
(D) कथन आंशिक गलत है
47. भरी सभा में द्रोपदी को अपमानित होते देख भीम ने क्रोधित होकर घोषणा की, “यदि मैंने कौरवों की __ तो मेरा नाम भीम नहीं।” . उपर्युक्त वाक्य के रिक्त स्थान के लिए निम्नांकित में से कौन सा मुहावरा सही और सटीक है?
(A) दाँत खट्टे न किए
(B) मैदान नहीं मारा
(C) कमर नहीं तोड़ा
(D) ईंट से ईंट न बजाई
48. प्रयत्न के आधार पर व्यंजनों के मुख्यतः कितने भेद
(A) आठ
(B) छ:
(C) चार
(D) दो
49. “वह ऐसा क्यों कहता था कि वहाँ न जाएँगे” – वाक्य के अंत में किस विराम चिन्ह का प्रयोग होगा?
(A) पूर्ण विराम
(B) अर्द्ध विराम
(C) प्रश्न चिन्ह
(D) आश्चर्यबोधक चिन्ह
50. ‘हवा चल रही है’ – इस वाक्य में क्रिया है :
(A) आरम्भ बोधक
(B) अनुमति बोधक
(C) आवश्यकता बोधक
(D) नित्यता बोधक
51. निम्न में व्यंग्यार्थ का पर्यायवाची क्या है?
(A) प्रतीयमानार्थ
(B) सूच्यर्थ
(C) आक्षेपार्थ
(D) उपरोक्त सभी
52. “मैं आया और वह गया” – किस वाक्य का उदाहरण
(A) सरल वाक्य
(B) मिश्र वाक्य
(C) संयुक्त वाक्य
(D) उपरोक्त में कोई नहीं ‘किस भाषा का उपसर्ग है?
(A) अंग्रेजी
(B) संस्कृत
(C) उर्दू
(D) पुर्तगाली
54. ‘परात’ किस भाषा का शब्द है?
(A) तुर्की
(B) देशज
(C) पुर्तगाली
(D) अरबी
55. अपठित गद्यांश का संक्षेपण एक प्रकार का पुनःसृजन है क्योंकि संक्षिप्तिकृत रचना का निम्नांकित वैशिष्ट्य उसे पुनःसृजन की कोटि तक पहुँचाता है।
(A) मूल अंश को अपने शब्दों में प्रस्तुत करने के कारण
(B) पूर्णतः दोषरहित होने के कारण
(C) बोधगम्य होने के कारण
(D) सुग्राह्य होने के कारण
छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती व्याख्याता 2019
भाग – सामान्य हिन्दी
131. निम्नलिखित में अशुद्ध शब्द है?
(A) योगिराज
(B) नीरस
(C) मंत्रीमंडल
(D) वीणा
132, “यदि उ और ऊ के बाद उ या ऊ से भिन्न कोई और स्वर वर्ण हो तो उसके स्थान पर ‘व’ हो जाता है।” यह विकार किस संधि में होता है?
(A) दीर्घ स्वर संधि
(B) गुण स्वर संधि
(C) वृद्धि स्वर संधि
d. यण स्वर संधि
133. निम्नांकित में कौन सा स्वर ‘मूल स्वर, ह्रस्व, कंठ्य एवं घोष ध्वनि’ है? _
- अ
- आ
- इ
- ऋ
134. ‘नायक’ शब्द का स्त्रीलिंग रूप क्या है?. …..
(A) नायीका
(B) नायिकी
(C) नायिका
(D) नयिका
135. ‘मुझसे बढ़ कर पापी कौन होगा?’ वाक्य में ‘से’ विभक्ति कौन कारक है?
(A) संबंध कारक
(B) करण कारक
(C) अपादान कारक
(D) अधिकरण कारक
136. निम्नलिखित वाक्यों में प्रेरणार्थक क्रियायुक्त वाक्य का चयन कीजिए।
(A) राम काम करता है।
(B) राम कोई काम कराता है।
(C) राम कोई काम करता है।
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं।
137. किस अलंकार में उपमान को हीन दिखाकर उपमेय का उत्कर्ष दिखलाया जाता है?
(A) प्रतीप अलंकार
(B) व्यतिरेक अलंकार
(C) विभावना अलंकार
(D) अनन्वय अलंकार
138. फूल कौन-सा संज्ञा है?
(A) समूहवाचक
(B) जातिवाचक
(C) व्यक्तिवाचक
(D) इनमें से कोई नहीं
139. निम्नलिखित शब्दों में से किसमें विसर्ग संधि है?
(A) सत्कार
(B) सज्जन
(C) सदैव
(D) अतएव
140. समास कितने प्रकार के होते हैं?
(D) इनमें से कोई नहीं
छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती व्याख्याता वाणिज्य 2019
भाग – सामान्य हिन्दी
131. शुद्ध शब्द की वर्तनी के लिए चार विकल्प दिये गये हैं। आपको सही विकल्प का चयन करना है।
(A) सूचिपत्र
(B) सूचीपत्र
(C) सुचीपत्र
(D) सुचिपत्र
132. ‘गोली मारना’ मुहावरे का अर्थ है :
(A) हत्या करना
(B) झूठ बोलना
(C) धोखा देना
(D) उपेक्षापूर्वक त्याग देना
133. किस छंद के प्रत्येक चरण में 28 मात्राएँ होती हैं?
(A) हरिगीतिका
(B) बरवै
(C) दोहा
(D) रोला
134. ‘थोथा चना बाजे घना’ कहावत का अर्थ है :
(A) अल्पज्ञ बातें अधिक करता है।
(B) ठलुआ व्यक्ति केवल बात करता है।
(C) थोथा चना आवाज अधिक करता है।
(D) चने की आवाज से पता लग जाता है कि उसमें कितना पदार्थ है?
135. ‘लिखन बैठि जाकी सबिहि, गहि गहि गरब गरूर। भए न केते जगत के, चतुर चितेरे कूर ।।’ – इन पंक्तियों में कौन सा अलंकार है?
(A) भंगपद श्लेष वक्रोक्ति
(B) अभंगपद श्लेष वक्रोक्ति
(C) काकु वक्रोक्ति
(D) उपर्युक्त में कोई नहीं
छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती योग
भाग – 2 सामान्य हिन्दी
101. ‘हे सारथे ! हैं द्रोण क्या आवे स्वयं देवेन्द्र भी वे भी न जीतेंगे समर में आज क्या मुझसे कभी -‘ इस उदाहरण में संचारी भाव है :
(A) गर्व
(B) मद
(C) आवेग
(D) उग्रता
102. ‘विवाद को भड़काने वाली बात’ को व्यक्त करने वाला मुहावरा है :
(A) टाँग अड़ाना
(B) हवा देना
(C) कानाफूसी करना
(D) आग में घी डालना
103. शुद्ध वाक्य को चिन्हित कीजिए :
(A) बन्दूक एक बहुत ही उपयोगी शस्त्र है।
(B) बन्दूक एक बहुत ही उपयोगी अस्त्र है।
(C) बहुत ही उपयोगी शस्त्र है बन्दूक।
(D) बहुत ही उपयोगी अस्त्र है बन्दूक।
104. निम्नलिखित में ‘निलय’ का पर्याय नहीं है :
(A) आगार
(B) आयतन
(C) मोषक
(D) गेह
105. ‘पढ़े फारसी बेचें तेल, यह देखो कुदरत के खेल’ कहावत का अर्थ है :
(A) बेकार रहना
(B) योग्यता होते हुए भी विवशता के कारण निम्न स्तर का कार्य करना
(C) विद्या का अपमान करना
(D) फारस में पढ़े लिखे लोग तेल बेचने का व्यापार करते हैं
छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती कृषि 2019
भाग – सामान्य हिन्दी
116. ‘कार्य प्रारंभ करने के पहले विचार कर लेना आवश्यक हैं’, इस बात को व्यक्त करने वाली कहावत है :
(A) पहले खोदो नींव, फिर बनाओ भीत
(B) सिर पर पैर, चले करने सैर
(C) तेल देखो, तेल की धार देखो
(D) बिना विचारे जो करे सो पीछे पछताये
117. ‘एक कबूतर देख हाथ में पूछा, कहाँ अपर है? उसने कहा, ‘अपर’ कैसा? वह उड़ गया, सपर हैं।’ यह उदाहरण निम्नलिखित में से किस अलंकार का
(A) भंगपद श्लेष वक्रोक्ति
(B) अभंगपद श्लेष वक्रोक्ति
(C) काकुवक्रोक्ति
(D) उपर्युक्त में से कोई नहीं
118. ‘एक आँख से देखना’ मुहावरे का अर्थ है :
(A) बुरा व्यवहार
(B) कपट दिखाना
(C) बराबर मानना
(D) लज्जित करना
119. निम्नलिखित में से किस शब्द में अग्रश्रुति नहीं है?
(A) स्टेशन
(B) स्कूल
(C) स्नान
(D) स्वास्थ्य
120. निम्न में से तत्सम शब्द है :
(A) सलाई
(B) वच्छ
(c) तिक्त
(D) मई
121. निम्नलिखित में सही शब्द चुनिए :
(A) श्रीयुत्
(B) सिन्दुर
(C) दाइत्व
(D) महत्त्व
122. ‘बेकायदा’ सामासिक पद किस समास का उदाहरण
(A) कर्मधारय
(B) तत्पुरुष
(C) अव्ययीभाव
(D) द्वन्द्व
123. निम्नलिखित में से ऊनवाचक तद्धितान्त संज्ञा नहीं है :
(A) रंगत
(B) टिकली
(C) ढोलकी
(D) मरा-सा
124. ‘समुद्रोर्मि’ शब्द का सही सन्धि विच्छेद है :
(A) समुद्र + ऊर्मि
(B) समुद्र + उर्मि
(C) समुद्र + ओर्मि
(D) समु + ऊर्मि
125. ‘उन्मूलन’ का विलोम है :
(A) रोपण
(B) कृपण
(C) मुक्त
(D) विकीर्ण
126. रूप के अनुसार क्रिया विशेषण के कितने भेद हैं?
(A) चार
(B) तीन
(C) दो
(D) एक
127. ‘धूप में चला नहीं जाता’ इस वाक्य में वाच्य है :
(A) कर्तृवाच्य
(B) भाववाच्य
(C) कर्मवाच्य
(D) उपर्युक्त सभी
128. प्रयोग की दृष्टि से समास के कितने भेद किए जा सकते हैं?
(A) आठ
(B) सात
(C) तीन
(D) दो
129. ‘श्रीराम ने सीता जी से कहा कि वह अनल में प्रवेश करें।’ इस वाक्य के नीचे चार शब्द दिए गए हैं। उनमें से एक शब्द ऐसा हैं जिसका अर्थ प्राय: वही हैं, जो रेखांकित शब्द का अर्थ हैं। निकटतम अर्थ वाले उस शब्द का चयन कीजिए।
(A) लपट
(B) आग
(c) ज्वाला
(D) अंगारा
130. ‘इस काम के लिए कोई उपाय अवश्य किया जाए’ इस वाक्य में संभाव्य भविष्यत् काल का कौन सा अर्थ द्योतित हो रहा है?
(A) आवश्यकता
(B) उद्देश्य
(C) सम्भावना
(D) उत्प्रेक्षा
छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती विज्ञान 2019
भाग – सामान्य हिन्दी
116. सही वाक्य का चयन कीजिए :
(A) आपकी सौजन्यता सबको प्रभावित करती है।
(B) सबको प्रभावित करती है आपकी सौजन्यता।
(C) आपका सौजन्य सबको प्रभावित करता है।
(D) सौजन्य आपका सबको प्रभावित करता है।
117. निम्न में ‘अम्बर’ का पर्याय नहीं है :
(A) द्यौ
(B) अभ्र __
(C) अनन्त
(D) अम्बक
118. ‘अधजल गगरी छलकत जाये’ कहावत का अर्थ है :
(A) गुण के विरुद्ध काम करना
(B) डींग हांकना
(C) सम्भलकर न चलना
(D) मूर्ख धनवान
119. ‘किन्तु कलाधर ने डाला है किरण-जाल क्यों उसकी ओर?’ – किस अलंकार का उदाहरण है?
(A) वृत्यनुप्रास
(B) छेकानुप्रास
(C) अन्त्यानुप्रास
(D) श्रुत्यनुप्रास
120. ‘अभि’ उपसर्ग किस भाषा का है?
(A) हिन्दी
(B) संस्कृत
(C) अरबी
(D) फारसी
121. ‘सहस्त्रानन’ किस समास का उदाहरण है?
(A) व्यधिकरण बहुव्रीहि
(B) तुल्ययोग बहुव्रीहि
(C) प्रादि बहुव्रीहि
(D) समानाधिकरण बहुव्रीहि
122. ‘वह आया हो’ यह वाक्य किस काल को बताता है?
(A) सम्भाव्य भविष्य
(B) सम्भाव्य भूतकाल
(C) सम्भाव्य वर्तमान
(D) उपर्युक्त में कोई नहीं
123. ‘वह चुपके से उठा और झट से चला गया’ इस वाक्य में सही क्रिया विशेषण होगा :
(A) मूल क्रिया विशेषण
(B) संयुक्त क्रिया विशेषण
(C) अनुबद्ध क्रिया विशेषण
(D) यौगिक क्रिया विशेषण
124. ‘जो दूसरे के स्थान पर अस्थायी रूप से काम करे’ वाक्यांश के लिए एक शब्द है :
(A) स्थानापन्न
(B) अस्थायी
(C) अल्पकालीन
(D) कामचलाऊ
125. शुद्ध वर्तनी वाले शब्द का चयन कीजिए।
a. बिराट
(B) विराट
c. विराट
(D) बीराट
126. विकारी कृदन्त के कितने प्रकार हैं?
(A) चार
(B) दो
(C) तीन
(D) एक
127. ‘निरे मूर्ख’ को बहुधा किस मुहावरे से याद किया जाता है?
(A) बिना सींग-पूँछ का पशु
(B) कोल्हू का बैल
(C) काठ का उल्लू
(D) गँवार
128. अल्पप्राण और महाप्राण ध्वनियों का सम्बन्ध है :
(A) हवा की कमी-वेशी से
(B) स्वर-तंत्रियों से
(C) अलिजिव्हा से
(D) स्पष्टता से
129. ‘चुल्लिः ‘ शब्द का मूल स्रोत बताइये :
(A) पालि
(B) प्राकृत
(C) संस्कृत
(D) अपभ्रंश
130. ‘उपर्युक्त’ शब्द का सही सन्धि विच्छेद होगा :
(A) उपरी + उक्त
(B) उपरि + उक्त
(C) उप + उक्त
(D) उप + इउक्त
CG Vyapam Shikshak Bharti Hindi Grammar SOLVED Paper
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