CG Vyapam TET Syllabus 2024 : Download PDF for Paper 1 & 2 | छ.ग. शिक्षक पात्रता परीक्षा सिलेबस 2024
सीजी टीईटी सिलेबस और परीक्षा पैटर्न 2024 | CG TET Syllabus PDF
CG Vyapam TET Syllabus 2024 In Hindi : अध्यापन में अपना कैरियर तलाश रहे तमाम युवा अभ्यर्थियों के लिए छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (CG VYAPAM) ने राज्य के प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म नवम्बर में जारी किया जायगा |
छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (CG TET) छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल रायपुर द्वारा आयोजित एक राज्य स्तरीय शिक्षण प्रवेश परीक्षा है| जो उम्मीदवार छत्तीसगढ़ के सरकारी या निजी स्कूलों में प्राथमिक या माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उन्हें अच्छे अंकों के साथ सीजी टीईटी को सफलतापूर्वक पास करना होगा|
CG TET परीक्षा के योग्य उम्मीदवार छत्तीसगढ़ के किसी भी सरकारी या निजी स्कूल में उच्च प्राथमिक शिक्षक और निम्न प्राथमिक शिक्षकों के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं | नवीनतम जानकारी के अनुसार इस परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के बाद सीजी टीईटी प्रमाणपत्र की वैधता जीवन भर के लिए है |
CG TET Syllabus
छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना चाहिए
आंसर – इसकी कोई आयु सीमा नहीं है
ree Notes:– Join Telegram Channel Click Here
CG TET OLD Question Paper 2011-2024 Download CLICK HERE
ऐसे में मैं अपने इस लेख के जरिए CG TET Syllabus 2024 In Hindi तथा CG TET Exam Pattern के बारे में विस्तृत रूप से बताऊँगा, ताकि आप इस परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण हो सकें।
संस्था का नाम | CG Vyapam छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल |
परीक्षा का नाम | CG Teacher Eligibility Test |
परीक्षा का स्तर | CG राज्यस्तरीय परीक्षा |
आवेदन का मोड | ऑनलाइन |
परीक्षा का मोड | ऑफलाइन/ ऑनलाइन |
CLICK HERE | |
CLICK HERE | |
आवेदन करने के लिए | http://vyapam.cgstate.gov.in/ |
CG TET Syllabus PDF Download LINK
CG TET Syllabus HINDI PDF | CLICK HERE |
CG TET Syllabus english PDF | CLICK HERE |
CG TET Exam Pattern 2024
छत्तीसगढ़ टीईटी परीक्षा पैटर्न निम्नलिखित है –
Cg tet विज्ञापन 2024
- छत्तीसगढ़ टीईटी परीक्षा ऑफलाइन परीक्षा है।
- यह परीक्षा छत्तीसगढ़ के विभिन्न स्कूलों मेंं, प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के योग्यता टेस्ट के लिए आयोजित की जाती है।
- छत्तीसगढ़ टीईटी परीक्षा में MCQ (मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन) पूछे जाते हैं, जिनके चार विकल्प दिए होते है और एक विकल्प सही होता है।
- छत्तीसगढ़ टीईटी परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न 1 नंबर का होता है।
- इस परीक्षा में कुल 150 प्रश्न आते हैं जो कि 150 अंक (नंबर) के होते है।
- छत्तीसगढ़ टीईटी परीक्षा में प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में आते हैं।
- छत्तीसगढ़ टीईटी परीक्षा की समय अवधि 2 घंटे 30 मिनट होती है/ शारीरिक रूप से विकलांग वर्ग के उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ टीईटी परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते है।
- अन्य सभी वर्गों के उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ टीईटी की परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 60 प्रतिशत अंक लाने आवश्यक होते है।
CG TET Previous Year Question Papers PDF Files CLIK HERE
नीचे दी गई सारणी की मदद से आप CG TET Exam Pattern & Syllabus के बारे में और अच्छे से जान पाएंगे
CG TET Syllabus 2024 PDF
सीजी टीईटी सिलेबस 2024
छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 पाठ्यक्रम प्रथम पेपर
(कक्षा एक से पाँच तक अध्यापन- पात्रता हेतु)
बाल विकास और शिक्षा शास्त्र
(प्रश्न पत्र के इस भाग में 30 अंकों के कुल 30 प्रश्न होंगे)
इकाई 1: बाल विकास परिचय – अंक 07
- विकास की अवधारणा, विकास की अवस्थाएँ– गर्भावस्था, शैशवावस्था, प्रारंभिक व उत्तर बाल्यावस्था, किशोरावस्था।
- शारीरिक, संज्ञानात्मक, सामाजिक, संवेगात्मक विकास ।
- विकास को प्रभावित करने वाली बातें-प्रकृति एवं पोषण, निरंतरता व अनिरंतरता, प्रारंभिक एवं परवर्ती (बाद के) अनुभव।
- बाल विकास की सामाजिक एवं सांस्कृतिक पृष्ठभूमि।
- बच्चों का अध्ययन – कुछ तरीकों से परिचय।
इकाई 2: विकास के पहलू – अंक 07
(क) शारीरिक व गत्यात्मक विकास, शारीरिक नियंत्रण व समन्वयन का विकास
(ख) संवेगात्मक एवं नैतिक विकास –
- कुछ सामान्य सिद्धांत, शरीर के अंगों के अनुपात में बदलाव, ऊँचाई व वजन की वृद्धि, शारीरिक बनावट में बदलाव, नियंत्रण का विकास (स्थूल एवं सूक्ष्म), संवेगात्मक विकास, नैतिक विकास . विद्यालय एवं घर का वातावरण, मित्र/साथी समूह एवं वयस्कों के साथ संबंध, बाल विकास की सामाजिक एवं सांस्कृतिक पृष्ठभूमि, व्यक्तित्व का विकास एवं सामाजीकरण।
इकाई 3: सीखना एवं संज्ञान का विकास – अंक 09
- सीखना क्या है और बच्चे कैसे सीखते हैं?
- विविध धारणाओं की समीक्षा-व्यवहारवादी, संरचनावादी, सामाजिक संकल्पनाएं, संज्ञान क्या है?
- बच्चों की सोच पर जीन पियाजे के विचार, ज्ञान निर्माण के तरीके स्कीमा ( Schema), सम्मिलन (Assimilation), समायोजन (Accommodation), व्यवस्थापन (organization), संतुलनीकरण (Equilibration).
- • किशोरों की सोच के लक्षण, मानसिक संक्रियाएँ क्या है? शैशव अवस्था से किशोरावस्था तक सोच का विकास व उसकी कड़ियाँ, संवेदी-क्रियात्मक अवस्था, पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था, मूर्त संक्रियात्मक अवस्था, औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था, पियाजे के सिद्धातों का शैक्षणिक महत्व, लेव वैगोत्सकी, रचनावाद, निकट विकास क्षेत्र, स्केफोल्डिंग, शिक्षक की भूमिका
- • बच्चा एक समाधानकर्ता तथा वैज्ञानिक अनुसंधानकर्ता।
- बच्चों का वैकल्पिक अवधारणाओं को सीखना। • सीखने की प्रक्रिया में बच्चों द्वारा की जाने वाली गलतियाँ सीखने की प्रक्रिया का एक सार्थक पद है, इसे समझना।
- • अभिप्रेरण और सीखना।
इकाई 4: विशेष आवश्यकता वाले बच्चे – अंक 07
- विशेष आवश्यकता वाले बच्चों से अभिप्राय, क्षति, अपंगता एवं अक्षमता, विभिन्नताओं में समानता, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के साथ कार्य ।
- ज्ञान और शिक्षाकम -शिक्षाकम की जरूरत, शिक्षाकम की अवधारणा, पाठ्यक्रम की अवधारणा, शिक्षाकम निर्माण की समस्याएं, शिक्षाक्रम के चुनाव के आधार, शिक्षा का अधिकार अधिनियम -2009, शिक्षकों की भूमिका एवं उत्तरदायित्व, बाल अधिकार ।
CG TET Previous Year Papers CLICK HERE
छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024
पाठ्यक्रम प्रथम प्रश्न पत्र (कक्षा एक से पॉच तक अध्यापन- पात्रता हेतु)
भाषा-1 (हिंदी)
(प्रश्न पत्र के इस भाग में 30 अंकों के कुल 30 प्रश्न होंगे) अंक 03
इकाई-1 : वर्ण विचार :
- अक्षर, स्वर, व्यंजन, अनुस्वार एवं अनुनासिक ध्वनियाँ लिंग, वचन आदि ।
- संधि एवं संधि विच्छेद (स्वर-संधि, व्यंजन संधि, विसर्ग संधि),
इकाई-2 : शब्द विचार : 03 अंक
- शब्द रूप और शब्द रचना ,
- स्रोत के आधार पर शब्दों के वर्ग- तत्सम, तद्भव, देशज, विदेशी; अर्थ के आधार पर शब्द भेद -पर्यायवाची शब्द, विलोम शब्द, अनेकार्थी शब्द
इकाई-3 : शब्द रचना : 03 अंक
- उपसर्ग, प्रत्यय, समास व समास के भेद , अनेक शब्दों या वाक्यांश के लिए एक शब्द ।
इकाई-4 : पद व पद-भेद : 03 अंक
- संज्ञा, संज्ञा के प्रकार, कारक-चिह्न, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया,
इकाई-5 : वाक्य परिचय पर वाक्य के अंग, वाक्य के भेद, पदक्रम।
इकाई-6 : रचना : 04 अंक
- मुहावरे तथा लोकोक्तियां अपठित गद्यांश
इकाई-7 : बच्चों की भाषायी विकास की प्रक्रिया:
- भाषा विकास के चरण । बच्चे स्कूल आने से पहले क्या-क्या, सीख कर आते हैं। बच्चे भाषा कैसे सीखते हैं। स्कूल आने वाले बच्चों में भाषा सीखने की प्रक्रिया के गुण । बच्चों की भाषा सीखने की क्षमता ।
इकाई-8 बच्चों में भाषायी क्षमता एवं उनका विकास: : 03 अंक
- पढना क्या है? अर्थ निकालने की प्रकिया। भाषा अर्थ ग्रहण करना एवं अर्थ निर्माण | भाषा सुनना,बोलना,पढ़ना,लिखना और इसका अंतः संबंध ।
इकाई-09 : मूल्यांकन : 03 अंक
- भाषा में मूल्यांकन क्यों?एवं उसकी प्रकृति बच्चों में भाषा क्षमता के आकलन के संभावित तरीके भाषा सीखने, लिखने व पढ़ने की प्रक्रियाओं में गलतियों की भूमिका।
छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 पाठ्यक्रम
प्रथम पेपर (कक्षा एक से पॉच तक अध्यापन- पात्रता हेतु)
भाषा – 2 अंग्रेजी
(30 Multiple Choice Questions of 30 Marks will be asked from this part of Question Paper)
- A) Comprehension (15 Questions)
Two unseen prose passages with questions on: comprehension, grammar and verbal ability
- i) Comprehension (7 marks)
- ii)Grammar (4 marks)
- iii) Vocabulary (4 marks)
B) Pedagogy of Language Development ( 15 Questions)
- • Learning and acquisition (1 mark)
- • Principles of Language Teaching (1 mark)
- Role of listening and speaking; function of language and how children use it as a tool (2 marks)
- • Critical perspective on the role of grammar in learning a language for communicating ideas verbally and in written form (1 mark)
- • Challenges of teaching language in a diverse classroom; language difficulties, errors and disorders (2 marks)
- • Language Skills
- (4 marks) Evaluating language comprehension and proficiency: speaking, listening, reading and writing (2 marks)
- • Teaching – learning materials: Textbook, multi-media materials, multilingual resource of the classroom (1 mark)
- • Remedial Teaching (1 mark)
सीजीटीईटी सिलेबस और परीक्षा पैटर्न 2024
CG TET शैक्षिक योग्यता 2024
पेपर- I: शिक्षकों के लिए I-V वर्ग (प्राथमिक स्तर)
न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (या इसके समकक्ष) एवं प्रारंभिक शिक्षा में द्विवर्षीय डिप्लोमा (चाहे उसे कोई भी नाम दिया गया हो) के अंतिम वर्ष में सम्मिलित होने वाले अथवा उत्तीर्ण
अथवा
न्यूनतम 45% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (या इसके समकक्ष) एवं प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में द्विवर्षीय डिप्लोमा (चाहे जिस किसी नाम से जाना जाता हो) जो राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् (मान्यता, मानदण्ड और क्रिया विधि) विनियम, 2002 के अनुसार हो, के अंतिम वर्ष में सम्मिलित होने वाले अथवा उत्तीर्ण
अथवा
न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक ( या इसके समकक्ष ) एवं 4 वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में स्नातक (बी.एल.एड.) के अंतिम वर्ष में सम्मिलित होने वाले अथवा उत्तीर्ण
अथवा
न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (या इसके समकक्ष) तथा शिक्षा शास्त्र (विशेष शिक्षा) में द्विवर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में सम्मिलित होने वाले अथवा उत्तीर्ण
अथवा
स्नातक तथा प्रारंभिक शिक्षा में द्विवर्षीय डिप्लोमा (चाहे जिस किसी नाम से जाना जाता हो) के अंतिम वर्ष में सम्मिलित होने वाले अथवा उत्तीर्ण|
पेपर- II: शिक्षकों के लिए VI-VIII कक्षा (उच्च प्राथमिक स्तर)
स्नातक और प्रारंभिक शिक्षा में द्विवर्षीय डिप्लोमा (चाहे जिस किसी नाम से जाना जाता हो) के अंतिम वर्ष में सम्मिलित होने वाले अथवा उत्तीर्ण
अथवा
न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक एवं शिक्षा शास्त्र में एकवर्षीय स्नातक(बी.एड.) अथवा द्विवर्षीय स्नातक (बी.एड.) के अंतिम वर्ष में सम्मिलित होने वाले अथवा उत्तीर्ण
अथवा
न्यूनतम 45% अंकों के साथ स्नातक एवं शिक्षा शास्त्र में एकवर्षीय बी.एड. उत्तीर्ण अथवा द्विवर्षीय स्नातक(बी.एड.) के अंतिम वर्ष में सम्मिलित होने वाले अथवा उत्तीर्ण जो इस संबंध में समय-समय पर जारी किए गए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् (मान्यता, मानदंड तथा क्रियाविधि) विनियमों के अनुसार प्राप्त किया गया हो
अथवा
न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (अथवा इसके समकक्ष) एवं 4 वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में स्नातक (बी.एल.एड) के अंतिम वर्ष में सम्मिलित होने वाले अथवा उत्तीर्ण
अथवा
न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (अथवा इसके समकक्ष) एवं 4 वर्षीय बी.ए./बी.एस.सी.एड. या बी.ए.एड./बी.एस.सी.एड. के अंतिम वर्ष में सम्मिलित होने वाले अथवा उत्तीर्ण
अथवा
न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक तथा एकवर्षीय स्नातक बी.एड. (विशेष शिक्षा) अथवा द्विवर्षीय बी.एड.(विशेष शिक्षा) के अंतिम वर्ष में सम्मिलित होने वाले अथवा उत्तीर्ण|
ये भी पढ़े :
- प्रतियोगिता सारांश छत्तीसगढ़ व्यापम में पूछे गये प्रश्न 2000-2023 तक CLICK NOW
- प्रतियोगिता सारांश छत्तीसगढ़ी व्याकरण पढने के लिए CLICK HERE
- प्रतियोगिता सारांश कम्प्यूटर MCQ सामान्य ज्ञान प्रश्न उत्तर पढने के लिए CLICK Here
- Chhattisgarh Vrihad Sandarbh Book Pdf Download NOW
- Patel Tutorials Notes Pdf in Hindi डाउनलोड नाव
- Samagra Chhattisgarh Book Pdf Free Download CLICK HERE
- Muskan Publication Books Pdf Free Download NOW
CGPSC Exam Solved Papers 2000- 2021 CLICK HERE
CGPSC Previous Year Question Paper 2003-2021 click here
यदि आप लोगो को हमारा स्टडी मटेरियल (PDF) अच्छा लगता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook और Whatsapp में शेयर जरुर करें. Thank You
Nice sir ji,🙏
Very nice sir ji
THNAKS
Aapka telegram link send kijiye sir
https://t.me/CgnewVacancy
Paricharthiyon ke Sahyog ke liye veri nice link aur Sahyog karne ki jarurat hai
Good sir
THANKS JI
सर मैने B. Eed किया है और मेरा स्नातक मे 49% है और B. Ed मे 79 % तो क्या मे टीचर की परीछा के लिए पात्र नही हु
50% अंक मांगता है लेकिन इस बार 45 होगा तो कर सकती हो
जी सर 🙏🏻