Pedagogy One Liner GK Question Answer | शिक्षाशास्त्र सामान्य ज्ञान

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र सामान्य ज्ञान हिन्दी में

1000+ Pedagogy GK Questions Answerclick here

Pedagogy Important Question and Answer in Hindi

आज हम बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न का अध्ययन करेंगे जो CTET, CGTET, MPTET, CTET, UPTET, HTET, RTET तथा शिक्षक भर्ती परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उन लोगो के लिए बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के महत्वपूर्ण प्रश्न लाये है,जैसा कि आप सभी जानते हैं कि लगभग सभी टीईटी परीक्षाओं में बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र (Child Development and Pedagogy) के अंतर्गत प्रश्न पूछे जाते हैं। यदि आप भी टीईटी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो इन प्रश्नों का अध्ययन जरुरु करे।

Join Telegram Channel Click Here

Child Development & Pedagogy GK

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र GK Question Answer

Ctet bal vikas evam shiksha shastra mcq

1. शिक्षा मनोविज्ञान आवश्यक है – शिक्षा एवं अभिभावकों के लिए

2. शिक्षा मनोविज्ञान का मुख्य सम्बन्ध सीखने से है। यह कथन है- सॉरे एवं टेलफोर्ड का

3. अमेरिका में प्रकाशित Principal of Psychology’ के लेखक हैं – विलियम जेम्स

4. शिक्षा मनोविज्ञान का वर्तमान स्वरूप है- व्यापक

5. मनोविज्ञान की आधारशिला किस पुस्तक में रखी गई- मनोविज्ञान के सिद्धान्त

6. शिक्षा मनोविज्ञान का प्रमुख उदेश्य कोलेसनिक के अनुसार है – शिक्षा की समस्याओं का समाधान करना

7. समय सारणी में गणित, विज्ञान या कठिन विषय के कालांश पहले क्यों रखे जाते हैं – मनोविज्ञान के आधार पर

8. गौरिसन के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान का उदेश्य है- व्यवहार का ज्ञान

9. कुप्पूस्वामी के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान के सिद्धांन्तों का सर्वोत्तम प्रयोग होता है – उत्तम शिक्षा एवं उत्तम अधिगम में

10. शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में वह सभी ज्ञान और विधियां सम्मिलित हैं जो सीखने की प्रक्रिया से अधिक अच्छी प्रकार समझने में सहायक हैं, यह कथन है – ली का

11. गेट्स के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान की सीमा है- अस्थिर एवं परिवर्तनशील

12. कैली के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान के उदेश्य हैं- नौ

स्किनर के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान के विशिष्ट उदेश्य हैं- बालकों के वांछनीय व्यवहार के अनुरूप शिक्षा के स्तर एवं उदेश्यों को निचित करने में सहायता करना

14. हरबर्ट के अनुसार शिक्षा सिद्धान्तों का आधार होना चाहिए- मनोवैज्ञानिक

15. माण्टेसरी के अनुसार एक अध्यापक द्वारा उस स्थिति में ही शिक्षण कार्य प्रभावी ढंग से किया जा सकता है, जब उसे ज्ञान होगा- मनोविज्ञान के प्रयोगात्मक स्वरूप का

16. वर्तमान समय में शिक्षा मनोविज्ञान की आवश्यकता समझी जाती है – सर्वांगीण विकास में 

17.शिक्षा मनोविज्ञान का प्रमुख लाभ है– शिक्षक शिक्षार्थी मधुर संबंन्ध

18. कक्षा में छात्रों को उनकी विभिन्नताओं के आधार पर पहचानने के लिए . शिक्षक को ज्ञान होना चाहिए- शिक्षा मनोविज्ञान का

19. वर्तमान समय में शिक्षा मनोविज्ञान की आवश्यकता है- बाल केन्द्रित शिक्षा

20. “अवस्था विशेष के आधार पर ही हमें किसी को बालक युवा या वृद्ध कहना चाहिए।” यह कथन है- फ्रॉबेल का

21. सफल एवं प्रभावशाली शिक्षा अधिगम प्रक्रिया के लिए आवश्यक है- शिक्षण अधिगम सामग्री का प्रयोग एवं शिक्षा मनोविज्ञान के सिद्धान्तों का प्रयोग

22. निर्देशन एवं परामर्श में किस विषय का अधिक उपयोग किया जाता है – शिक्षा मनोविज्ञान का

23. बुद्धि परीक्षण विषय है- शिक्षा मनोविज्ञान का

24. शिक्षक मनोविज्ञान के ज्ञान द्वारा बालकों की – बुद्धि तथा रूचियों की जानकारी करके शिक्षा देता है, प्रकृति को जान कर शिक्षा देता है और आर्थिक स्थिति तथा पारिवारिक स्थिति की जानकारी लेकर शिक्षा देता है।

25. मनोविज्ञान का शिक्षा के क्षेत्र में योगदान है – अब शिक्षा बाल केन्द्रित हो गई है, शिक्षक को छात्रों की आवश्यकता का ज्ञान हो सकता है।

26. छात्रों की योग्यता एवं रूचि के आधार पर पाठ्यक्रम निर्माण में योगदान होता है – शिक्षा मनोविज्ञान का

27. शिक्षा मनोविज्ञान एक विज्ञान है– शैक्षिक सिद्धान्तों का

28. शिक्षा मनोविज्ञान की उत्पत्ति मानी जाती है- वर्ष 1900

29. ‘मनोविज्ञान’ शब्द के समानान्तर अंग्रेजी भाषा के शब्द ‘साइकोलॉजी की व्युत्पत्ति किस भाषा से हुई है – ग्रीक भाषा से

30. शिक्षा का शाब्दिक अर्थ है- पालन-पोषण करना, सामने लाना और नेत्रत्व देना

31. “मनोविज्ञान वातावरण के सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों के क्रियाकलापों का विज्ञान है।” यह कथन है – वुडवर्थ का

32. “मनोविज्ञान शिक्षा का आधारभूत विज्ञान है” यह कथन है- स्किनर का

33. शिक्षा मनोविज्ञान का सम्बन्ध है- शिक्षा से दर्शन से और मनोविज्ञान से

34. शिक्षा मनोविज्ञान की विषय सामग्री का सम्बन्ध है– सीखना

35. शिक्षा मनोविज्ञान में जिन बालकों के व्यवहार का अध्ययन किया जाता है, वह हैं- मंध बुद्धि, पिछड़े हुए और समस्यात्मक

36. “शिक्षा मनोविज्ञान अधियापकों की तैयारी की आधारशिला है। यह कथन है- स्किनर का

37. आंकड़ों का व्यवस्थापन करने हेतु संकलित आंकड़ों के संबंध में निम्नलिखित कार्य करना होता है – वर्गीकरण, सारणीयन, आलेक्षी निरूपण

38. मनोविज्ञान शिक्षा के क्षेत्र में सहायता देता है तथा बताता है- शिक्षा के उदेश्य सम्भावित हैं अथवा नहीं

39 सीखने की प्रक्रिया के अन्तर्गत शिक्षा मनोविज्ञान अध्ययन करता है- प्रेरणा व पुर्नबलन के प्रभाव का अध्ययन

40. “मनोविज्ञान मन का विज्ञान है।” यह कथन है अरस्तू का

41. शिक्षा मनोविज्ञान का अध्ययन अध्यापक को इसलिए करना चाहिए, ताकि इसकी सहायता से अपने शिक्षण को अधिक प्रभावशाली बना सके

42. “मनोविज्ञान व्यवहार का शुद्ध विज्ञान है।” इस परिभाषा के प्रतिपादक हैं – ई० वाटसन

43. अचेतन मन का अध्ययन किया जाता है – मनोविश्लेषण विधियों द्वारा

44. मनोविश्लेषणात्मक प्रणाली के जन्मदाता हैं- सिंगमण्ड फ्राइड

45. वर्तमान समय में मनोविज्ञान हैं- व्यवहार का विज्ञान

46. शिक्षा मनोविज्ञान का विषय क्षेत्र नहीं है- शैक्षिक मूल्यांकन

47. ‘साइकी’ का अर्थ है- मानवीय आत्मा या मन

48. “मनोविज्ञान मन का वैज्ञानिक अध्ययन है, जिसके अन्तर्गत न केवल बौद्धिक, अपितु संवेगात्मक अनुभूतियों, उत्प्रेरक शक्तियों तथा कार्य या व्यवहार भी सम्मिलित है। “यह कथन है- सी. डब्ल्यू वैलेंटाइन का 

49. मनोविज्ञान आत्मा का विज्ञान है, मन का विज्ञान है, चेतना का विज्ञान है

50. मानव मन को प्रभावित करने वाल अभिक्षमताएं अभियोग्यताएं व् वातावरण है

51. ‘शिक्षा किसी निश्चित स्थान पर प्राप्त की जाती है। यह कथन शिक्षा के किस अर्थ में प्रयुक्त होता है – शिक्षा का संकुचित कारक हैं- व्यक्ति की रूचियाँ,

52. मनोविज्ञान को शुद्ध विज्ञान मन है- जेम्स ड्रेवर ने

53. शिक्षा मनोविज्ञान – मनोविज्ञान का एक अंग है।

54. शिक्षा मनोविज्ञान की प्रकृति से संबंध में कहा जा सकता है – यह सर्वव्यापी है तो सार्वभौमिक भी

55 मनोविज्ञान के अंतर्गत मानव का अध्ययन किया जाता है

56. मनोविज्ञान शिक्षा के क्षेत्र में सहायता देता है तथा स्पष्ट करता है- शिक्षा के उद्देश्य की सम्भावना

57. शिक्षक को शिक्षा मनोविज्ञान के अध्ययन की प्रत्यक्ष आवश्यकता नहीं हैशारीरिक सुडौलता

58. मनोइयाँ का सम्बन्ध प्राणिमात्र के व्यवहार के अध्ययन से है, जबकि शिक्षा मनोविज्ञान का क्षेत्र – मानवीय व्यवहार के अध्ययन से है, शैक्षिक संस्थितियों में मानव व्यवहार से है

59. शिक्षण प्रक्रिया के अंग है- शिक्षण के उद्देश्य को सार्थक बनाने वाले ज्ञानानुभव, शिक्षण का मूल्यांकन

60. शिक्षा मनोविज्ञान के अध्ययन के उद्देश्य हैं- विद्यार्थियों द्वारा किसी बात के सीखे जाने को प्रभावित करना

61. शिक्षा मनोविज्ञान का मूल उदेश्य हैं- विद्यार्थियों योग्यताओं एवं क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए उनके द्वारा किसी बात को सीखे जाने से संबन्धित बात को प्रभावित करता है।

62. शिक्षा सम्बन्ध है- शिक्षा के उद्देश्य से और कक्षा पर्यावरण वातावरण से

63. शिक्षा मनोविज्ञान के सामान्य उदेश्य है- बालक के व्यक्तित्व का विकास, शिक्षण कार्य में सहायता और शिक्षण विधियों में सुधार

64. शिक्षा मनोविज्ञान का प्रमुख उदेश्य है- बाल केन्द्रित शिक्षा का विकास

65. विश्व में पहली बार मनोविज्ञान की प्रयोगशाला किसने कब और कहाँ स्थापित की :- विलयिम बुन्ट ने (1879) जर्मनी में।

66. किस विद्वान ने बच्चों की अन्तः क्रियाओं को उनके विकास का मूलाधार माना है। :- लेव वाइगोत्सकी ने।

67. किस विद्वान ने नैतिक विकास की अवस्था के सिद्धान्त का प्रतिपादन किया :– लॉरेन्स कोहलबर्ग ने।

68. पियाजे के अनुसार बच्चा किस अवस्था में अपने परिवेश की वस्तुओं को पहचानने एवं उनमें विभेद करने लगता है:- पूर्व संक्रियात्मक अवस्था में

69. पियाजे ने किसी बच्चे के विचारों में नये विचारों के समावेश हो जाने को क्या कहा है :- सात्मीकरण

70. बच्चों में आधारहीन आत्मचेतना का सम्बन्ध उसके विकास की किस अवस्था से सबंन्धित है :- किशोरावस्था से ।

71. बच्चों के विकास से संबंधित निर्माण एवं खोज का सिद्धान्त किस विद्वान ने दिया :- जीनपियाजे ने ।

72. लॉरेन्स कोहलबर्ग द्वारा प्रतिपादित नैतिक विकास के सिद्धान्त के अनुसार पूर्व नैतिक अवस्था की अवधि है :- जन्म से 2 वर्ष की आयु तक ।

73. बुद्धि का पदानुकृत संरचना सिद्धान्त किसने दिया फिलिप बर्नन ने।

74. बुद्धि का एकीकृत संरचना सिद्धान्त किसने दिया:- J.P. गिलफोर्ड ने।

75. ईर्ष्या की भावना कौन सी अवस्था में पैदा होती है :– बाल अवस्था

76. स्वःप्रेम ( अपनी वस्तुओं से प्रेम की अवस्था कौन सी होती है :- शैशव अवस्था

77. सामाजिकता नापने कि विधि (स्केल) कौन सी है :- सोसियोमेंट्री (समाजमिति )

78. सोसियोमेंट्री स्केल का निर्माण किसने किया :- डॉ एडलर ने

79. डॉ० एडलर ने कितनी क्रियाओं के आधार पर सामाजिक परिपक्वता को नापा था :- 117 सामाजिक क्रियाऐं बताई जो जन्म से लेकर किशोर अवस्थातक है। 

80. बालक मानव ध्वनि व अन्य ध्वनि में अन्तर करना कब सीख जाता है :- 1 माह में।

81. अन्र्तामुखी व बर्हिमुखी में से सामाजिक विकास किसका अधिक होता है :बर्हिमुखी का

82. इरिक्सन ने अपने मनोसामाजिक सिद्धान्त में जीवन काल को कितने अवस्था में बांटा है:- 8 अवस्था में।

83. ज्ञानात्मक विकास नकल पर आधारित न होकर खोज पर आधारित होता है यह कथन किस का है :- जीनपियाजे का।

84. सामाजिक विघटन की क्रियायें किसे कहते हैं : तनाव, झगड़ा लड़ाई, संघर्ष आदि को कहते हैं।

85. समाजीकरण की प्रक्रिया में कितने चरण होते हैं। :- समाजीकरण की प्रक्रिया में तीन चरण होते हैं। 1. समाज के नियमों को सीखना 2. समाज के नियमों के अनुरूप व्यवहार करना 3. सामाजिक अभिवृत्तियों का विकास 6 माह में बालक का वजन लगभग कितना हो जाता है 

86. 6 माह में बालक का वजन जन्म के समय के वजन का दो गुना हो जाता है।

87. 1 वर्ष में बालक का वजन कितना हो जाता है – 1 वर्ष में बालक का वजन जन्म के समय के वजन की तीन गुना हो जाता है।

88. जन्म के समय किसकी लम्बाई अधिक होती है :- जन्म के समय लड़कों की लम्बाई लड़कियों की तुलना में अधिक होती है।

89. जन्म के समय बालक एवं बालिका की लम्बाई लगभग कितनी होती है :बालक की लम्बाई लगभग 20 इंच तथा बालिका की लम्बाई लगभग 19.5 इंच होती है।

90. मानव के अस्थाई दांत ( दूध के दांत ) कितने होते हैं। – 20

91. मानव के स्थाई दांत कितने होते हैं। :– 12

92. किशोर अवस्था में कितने दांत आते हैं:- 4 दांत आते हैं (इन्हें अक्ल की दाढ़ भी कहते हैं)

93. मनुष्य की संरचना कितने गुण सूत्रों से हुई है:– 23 गुणसूत्रों से

94. लिंग का निर्धारण कौन सा जोडा करता है:- 23 वा जोडा

95. डिम्ब अवस्था कितने दिन की होती है :- 14 दिन

96. पिण्ड अवस्था का समय कितना होता है :- 14 दिन माह

97. गर्भवती महिला का वजन कितना बढ़ जाता है: 10 किग्रा से 12 किग्रा तक

98. मनुष्य किस प्रजाती में आता है: होमोसेफियन्स ।

99. जन्म के समय बालक का वजन कितना होता है :- 2 किलों 700 ग्राम या 7 से 7.5 पांड होता है।

100 मनोविज्ञान को एक विषय के रूप में निश्चित आधार देने का श्रेय किसको जाता है :- विलियम जैम्स को ( यह अमेरिका के थे )

101. अमेरिका के मनोविज्ञान के जनक किसे माना जाता है – विलियम जेम्स को

102. अंघों की लिपि के जनक कौन हैं : लुई ब्रेल

103. नर्सरी पद्धति के जनक कौन हैं : मारिया मान्टेसरी

104. भूल एवं प्रयत्न सिद्धान्त किसने दिया: थॉर्नडाइक ने

105 अनुकूलित अनुकिया या क्लाससिकी अनुबन्ध सिद्धान्त किसने दिया :पैवलॉव ने

106. क्रिया प्रसूत अनुबन्ध सिद्धान्त किसने दिया:- स्किनर ने

107 जीनपियाजे किस विचारधारा के समर्थक थे संज्ञानात्मक

108, जीनपियाजे किस देश के निवासी थे:– स्विट्जरलैण्ड के

109, जीनपियाजे ने अपने प्रयोग किस-किस पर किये :- जीनपियाजे ने अपने प्रयोग अपनी दो पुत्री व एक पुत्र पर किये ।

110. वह कौन मनोवैज्ञानिक है जो पहले जीवविज्ञान के प्रोफेसर थे बाद में मनोविज्ञान के प्रोफेसर बने : जीनपियाजे

111. स्कीमा सिद्धान्त के जनक कौन हैं :- जीनपियाजे ।

112. कोहलर किस सम्प्रदाय के समर्थक थे:- संज्ञानवादी

113. वह कौन सी जगह है जहाँ बच्चे के संज्ञानात्मक विकास को सबसे बेहतर तरीके से परिभाषित किया जा सकता है :- विद्यायलय एवं कक्षा में।

114. बच्चे दुनिया के बारे में अपनी समझ का सृजन करते हैं। इसका श्रेय किस विद्वान को जाता है :- जीनपियाजे

116 शिशु अपने एवं अपने संसार के बारे में अधिकांश बाते खेल के माध्यम से सीखता है यह किस विद्वान ने कहा है :- यह कथन स्ट्रेंग ने कहा है।

117. विकास कभी न समाप्त होने वाल प्रक्रिया है। यह विचार किससे संबंन्धित है :- निरंतरता का सिद्धान्त से संबंधित है।

118. बच्चे के बौद्धिक विकास की चार विशिष्ट अवस्थाओं की पहचान किस विद्वान द्वारा की गई:- जीनपियाजे के द्वारा ।

119, परिवार एक साधन है:- परिवार एक अनौपचारिक शिक्षा का साधन है।

120. एक शिक्षक विद्धार्थियों में सामाजिक मूल्यों को विकसित किस तरह से कर सकता है: एक शिक्षक आदर्श रूप से बर्ताव कर विद्यार्थियों में सामाजिक मूल्यों को विकसित कर सकता है।

121. शिक्षा का बर्ताव किस तरह का होना चाहिए :– शिक्षा का बर्ताव आदर्शवादी होना चाहिए।

122. किस अवस्था में बच्चे अपने समकक्षी वर्ग के सक्रिय सदस्य बनते हैं :किशोरावस्था में ।

123 प्राथमिक शिक्षक के लिए बाल मनोविज्ञान का ज्ञान क्यों आवश्यक है :प्राथमिक शिक्षक के लिए बाल मनोविज्ञान का ज्ञान बच्चों के व्यवहार को समझने में शिक्षक की सहायता करता है।

124. बुनियादी स्तर पर मातृभाषा में शिक्षा देना क्यों बेहत्तर है:- बुनियादी स्तर पर मातृभाषा में शिक्षा देने से प्राकृतिक वातावरण में बच्चों को सीखने में सहायता करेगा।

125 खिलौनों की आयु किस अवस्था को कहा जाता है :- पूर्व बाल्यावस्था को ।

126. जिन इच्छाओं की पूर्ति नहीं होती उनका भंडार गृह कौन सा है: इदम् में

127. छात्र के केन्द्रित शिक्षण का आशय किससे है:- छात्र केन्द्रित शिक्षण का आशय प्रत्येक छात्र की आवश्यकता को ध्यान रखना।

128. शिक्षा की खेल विधि का अर्थ क्या है :- खेल क्रियाओं द्वारा शिक्षा

129 प्रयोजनवाद ने किसे जन्म दिया:- प्रोजेक्ट विधि को

130. शिक्षा में प्रयोजनवाद की विचारधारा का प्रवर्तक कौन था – विलियम जेम्स |

131. शिक्षा के लिए सबसे उत्तम शिक्षक वह है, जो स्वयं बालक जैसा हो। यह कथन किसका है: मेन्केन ने कहा।

132. शिक्षक आचार संहिता क्या है : शिक्षकों के मानक व्यवहारों की सूचक पुस्तिका।

133. शिक्षक की योग्यताओं, प्रयासों एव उसके व्यवहार की सही मूल्यांकन किस के द्वारा किया जा सकता है उसके छात्रों द्वारा ।

134. छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण उत्पन्न किसके द्वारा किया जा सकता है :तर्क संगत विचारों के प्रस्तुतीकरण द्वारा

135. सामाजिक समायोजन का कठिन काल किसे कहा जाता है :- पूर्व किशोरावस्था को जो लड़कियों एवं लड़कों दोनों के संदर्भ में है।

136. छात्रों का विश्वास प्राप्त करने हेतु शिक्षक को उनके साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए :- मित्र जैसा व्यवहार करना चाहिए।

137. बालकों की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्ययों से होती है। यह अवस्था कौन सी है :- 7 से 12 वर्ष तक ।

138. गिलफोर्ड ने अभिसारी चिन्तन पद का प्रयोग किसके समान अर्थ में किया है: सृजनात्मक चिन्तन ।

139. बुद्धि का त्रिक – बिन्दु सिद्धान्त किसने दिया: स्टर्न वर्ग ने। इन्होंने बुद्धि को तीन भागों में बांटा 1. विश्लेषणात्मक बुद्धि 2. व्यवहारिक बुद्धि 3. सृजनात्मक बुद्धि

140 जीनपियाजे के अनुसार बुद्धि क्या है – जीनपियाजे के अनुसार बुद्धि वातावरण के साथ अनुकूलन करने की प्रक्रिया है।

141. अल्फ्रेड बिने के अनुसार बुद्धि के प्रकार बताईये:- अल्फ्रेड बिने के अनुसार बुद्धि चार शब्दों से मिलकर बनी हैं। 1. ज्ञान, 2. अविष्कार, 3. निर्देश, 4. आलोचना

142. टर्मन के अनुसार बुद्धि की क्या परिभाषा है :- टर्मन के अनुसार बुद्धि अमूर्त विचारों के बारे में सोचने की योग्यता है।

143. स्टर्न के अनुसार बुद्धि की क्या परिभाषा है: स्टर्न के अनुसार बुद्धि एक सामान्य योग्यता है जिसके द्वारा व्यक्ति नई परिस्थितियों के साथ समायोजन करता है।

144. बकिन्घम के अनुसार बुद्धि की क्या परिभाषा है: बकिन्घम के अनुसार सीखने की शक्ति ही बुद्धि है।

145, वैसलर के अनुसार बुद्धि की क्या परिभाषा है:- वैसलर के अनुसार बुद्धि किसी कार्य को करने की तार्किक चिन्तन करने की वातावरण के साथ समायोजन करने की सामूहिक योग्यता होती है।

146. सामान्यतः बुद्धि कितने प्रकार की है : सामान्यतः बुद्धि तीन प्रकार की होती है। 1. अमूर्त बुद्धि मूर्त बुद्धि (यांन्त्रिक बुद्धि) 3. सामाजिक बुद्धि

147. यांत्रिक बुद्धि या स्थूल बुद्धि किसे कहा जाता है: मूर्त बद्धि को

148 स्पीयर मैन के अनुसार बुद्धि की क्या परिभाषा है:– स्पीयर मैन के अनुसार बुद्धि तार्किक चिन्तन करने की योग्यता है।

149, मनोविज्ञान शब्द का प्रयोग करने वाला पहला व्यक्ति कौन था: रूडोलफ गायेकल ( 1590 में)

150, सामाजिक अन्तः क्रिया किसे कहते हैं:- दो या दो से अधिक व्यक्तियों के मध्य होने वाले परस्पर सम्बन्ध और क्रियायें सामाजिक अन्तः क्रियायें कहलाती है। जैसे सहयोग, सहानभूति, त्याग, बलिदान आदि ।

151. प्राचीनकाल में मनोविज्ञान किसने कहा: अरस्तू ने।

152. मनोविज्ञान को आत्मा का विज्ञान किसने कहा : अरस्तू ने

153. 17 वी शताब्दी में मनोविज्ञान को क्या कहा जाता था और यह किसने कहा – मन या मस्तिष्क का विज्ञान यह पोम्पोनॉजी ने कहाँ।

154. 18 वी शताब्दी में मनोविज्ञान को क्या कहा जाता था:- चेतना का विज्ञान यह विलियम जेम्से या बुन्द ने कहा।

155 18 वीं शताब्दी में मनोविज्ञान को क्या कहा जाता था और यह किसने कहा :- व्यवहार का विज्ञान यह वांटसन ने कहा

156, शिक्षामनोविज्ञान कि पहली पुस्तक किसने लिखी और कब लिखी :थार्नडायिक ने 1903 में।

157. शिक्षा का अधिकार अधिनियम कब लागू हुआ: 1 अप्रैल 2010 को

158. शिक्षा का निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम के तहत कितने वर्ष के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा जाती है :- 6 से 14 वर्ष के बच्चों को

159. शिक्षा के मौलिक अधिकार संविधान के किस अनुच्छेद से लिये गये हैं :अनुच्छेद 21A से, इसे 2002 में 86 वें संविधान जोड़ा गया।

160. C.B.S.E. कब बना : 1929 में

161. एक कक्षा में शिक्षक और छात्र का अनुपात कितना होना चाहिए :- 1:30 होना चाहिए।

162, शिक्षकों के लिये रिफरैसर कोर्स का आयोजन कौन करता है:- C.B.S.E. बोर्ड

163 अज्ञात से ज्ञात की ओर किस विधि में पढ़ते हैं :- विश्लेषण विधि में

164. ज्ञात से अज्ञात की ओर किस विधि में पढ़ते हैं :– संशलेषण विधि में

165. सामान्य से विशिष्ट की ओर कौन सी विधि होती है :- आगमन विधि

166, विशिष्ट से सामान्य की ओर कौन सी विधि होती है :- निर्गमन विधि

167. यह कौन सी विधि होती है जिसमें पहले उदाहरण बताया जाता है बाद में नियम बताया जाता है: आगमन विधि

168, वह कौन सी विधि है जिसमें पहले नियम बताया जाता है बाद में उदाहरण बताया जाता है :- निर्गमन विधि।

169. देखो सुनो और समझो किस विधि पर आधारित है:- प्रदर्शन विधि।

170. देखो सुनो और बोलो किस विधि पर आधारित है:- प्रयोगात्मक विधि।

171. किस विधि में शिक्षण सूत्र का प्रयोग होता है :- आगमन विधि में

172. करके सीखने पर कौन सी विधि काम करती है :- प्रयोगशाला विधि |

173. किण्डनगार्डन विधि (L.K.G व U.K.G) के जनक कौन हैं :- फ्रोबेल ( यह विधि खेल एवं करके सीखने पर आधारित होती है)

174. माण्टेशरी शिक्षा प्रणाली जनक कौन हैं:- डॉ मारिया माण्टेशरी (इटली) यह विधि इन्द्रियों (ज्ञानेन्द्रियों) के प्रशिक्षण पर बल देती है।

175, खेल पद्धति के जनक कौन हैं :– हेनरी क्रोल्डवेल कुक ।

176 डाल्ट ने पद्धति के जनक कौन हैं:- हेनरी क्रोल्डवेल कुक ।

177. कहाँ पर बालक सामाजीकरण के नियम स्वंय सीखता है: खेल के मैदान में। जैसे- आपस मे सहयोग करना, अपने क्रोध पर संयम करना, त्याग करना।

178. बालक में नकारात्मक सोच कौन सी अवस्था में उत्पन्न हो जाती है -किशोर अवस्था में।

179. क्षेत्र सिद्धान्त किस विद्वान ने दिया था – कर्टलेविन ने।

180. कर्ट लेविन कहाँ के वैज्ञानिक थे :- जर्मनी के

181. गेस्टाल्ट वादी क्या है। • जर्मनी के विद्वानों का समूह जिसमें 1. शामिल हैं। कोहलर, 2 कोफा, 3 वर्दिभर

182. कर्ट लेविन किस सम्प्रदाय के समर्थक थे: संज्ञानवादी । 

183. क्षेत्र सिद्धान्त को किस-किस नाम से जाना जाता है :- 1. संज्ञानात्मक जीवन के विभिन्न क्षेत्र सिद्धान्त, 2 स्थान मनोविज्ञान सिद्धान्त 3 बाल दिशा मनोविज्ञान

184. कर्ट लेविन के क्षेत्र सिद्धान्त में क्षेत्र का अर्थ क्या है क्षेत्रों से है। जैसे 1. शिक्षा का क्षेत्र 2 स्वास्थ्य का क्षेत्र

185. अधिगम का श्रेणीक्रम सिद्धान्त किसने दिया:- रार्बट गेने ने दिया।

186. रार्बट गेने किस सम्प्रदाय के समर्थक थे :थे :– संज्ञानवादी ।

187. रार्बट गेने कहाँ के वैज्ञानिक थे :- अमेरिका के।

188. राईट गेने ने बालकों के विकास को ध्यान में रखते हुये अधिगम कि प्रक्रिया को कितने भागों में बांटा है:- 8 भागों में बांटा 189 राबर्ट गेने के अनुसार अधिगम का सबसे निम्न स्तर कौन सा है: संकेत अधिगम

190. रार्बट गेने के श्रेणीक्रम सिद्धान्त के अनुसार अधिगम का सबसे उच्चतम स्तर कौन सा है:- समस्या समाधान अधिगम ।

191. रार्बट गेने के अनुसार बालक का अधिगम कब पूरा हो जाता है :- 12 वर्ष के उपरान्त (जब वह अपनी समस्याओं का समाधान करने लगता है)। 

192. शास्त्रीय अनुबंध का सिद्धान्त किसने दिया  – पैवलॉव ने।

193. पैवलॉव किस सम्प्रदाय समर्थक थे : व्यवहार वादी

194. डमरू पर बन्दर का नाचना किस सिद्धान्त पर कार्य करता है: शास्त्रीय अनुबन्ध का सिद्धान्त

195 खेत में बिजूका का खड़ा करना एवं उसे देखकर पक्षियों का भागना किस सिद्धांत पर कार्य करता है: शास्त्रीय अनुबन्ध का सिद्धान्त

196. सुल्तान नाम के चिम्पान्जी पर किसने प्रयोग किये :- कोहलर ने।

197. कोहलर किस सम्प्रदाय के समर्थक थे – संज्ञानवादी ।

198. चूहे पर अपना प्रयोग किस वैज्ञानिक ने किया:- स्किनर ने

199.. स्किनर किस सम्प्रदाय के समर्थक थे: व्यवहार वादी।

200 नये रचनात्मक कार्यों को सीखने पर कौन सा सिद्धानत बल देता है :अतंद्रष्टि का सिद्धान्त।

5000+ Pedagogy One Liner GK Questions Answerclick here

2 thoughts on “Pedagogy One Liner GK Question Answer | शिक्षाशास्त्र सामान्य ज्ञान”

Leave a Comment