CTET बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रैक्टिस सेट (2) महत्वपूर्ण प्रश्नो का Online Test

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

All state tet and gk quiz

Bal Vikas ke mahatvpurn Question

CTET बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र प्रैक्टिस सेट 150: बाकी बचे दिनों में अब इन 100 महत्वपूर्ण प्रश्नों का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें

Pedagogy and Child Development Questions for TET

CTET बाल विकास प्रैक्टिस सेट : परीक्षा में जाने से पहले इन 200 प्रश्नों का कर लें अध्ययन

PEDAGOGY For All Teaching Exams Class Notes

नमस्कार दोस्तों आज में आप सभी के लिए बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के महत्वपूर्ण प्रश्नो का टेस्ट ले के आया हु ये सभी आने वाले सभी एक्साम्स जैसे ( CTET/TET/ KVS/UPTET/ 1st Grade/ 2nd Grade) टीचर भर्ती के लिए महत्वपूर्ण हे जैसा की सभी को पता है की बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र में बोहत प्रश्न है तो हम आप सभी को 100 प्रश्न बना के CDP Quiz In Hindi ( pat 1) आप सभी को प्रोवाइड केर रहे हे

दोस्तों ये सभी प्रश्न आपको आसानी से याद हो जाय इसलिए हम आप सभी को इसका ऑनलाइन टेस्ट भी प्रोवाइड कर रहे हे आप सभी ऑनलाइन टेस्ट जरूर दे |

CTET CDP Practice Set

फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here

CDP – Teacher Bharti Practice Set

Note – Child Development & Pedagogy Quiz In Hindi ( pat 2) में Questions को नीचे दिए गए प्रश्नो को पूछा जायगा आप सभी पहले उसे पढ़ लो जिससे आप टेस्ट में एक अच्छा स्कोर कर पाओ |

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रश्नोत्तरी नोट्स सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए

CDP Pedagogy gk अक्सर TET पूछे जाने वाले प्रश्न

  CTET CDP Child Development & Pedagogy मॉक टेस्ट इन हिंदी

1. एक अच्छा विद्यालय निम्न में से किससे बनता है?

 (A)  सामाजिक जिम्मेदारी से

 (B)  लैगिक समानता से

 (C)  लैगिक पक्षपात से 

(D)  लैंगिक संवेदनशीलता से

 Ans:(C) 

 2. एक विद्यार्थी गुणन के सवालों को हल करना सीखता है। वह अपने ‘जोड़’ के पूर्व ज्ञान का प्रयोग करता है। इस प्रकार के अधिगम अन्तरण को क्या कहा जाता है?

 (A)  धनात्मक अन्तरण

 (B)  क्षैतिज अन्तरण

 (C)  ऊर्ध्व अन्तरण

 (D)  द्विपाश्विक अन्तरण 

Ans:(C) 

 3. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धान्त की मूर्त संक्रियात्मक अवस्था निम्न योग्यता द्वारा लक्षित नहीं होती है 

(A)  विचारों की विलोमीयता

 (B)  मानसिक द्वन्द्व

 (C)  संरक्षण 

(D)  क्रमबद्धता व पूर्ण-अंश प्रत्ययों का प्रयोग

 Ans: (D)  

4. प्रत्येक अधिगमकर्ता अद्वितीय होता है अर्थात्

 (A)  कोई भी दो अधिगमकर्ता उनकी योग्यताओं, रूचियों तथा कौशलों में समान नहीं होते

 (B)  अधिगमकर्ताओं में कोई भी उभयनिष्ठ गुण नहीं होते,न ही वे उभयनिष्ठ लक्ष्यों को बाँटते है

 (C)  सभी अधिगमकर्ताओं के लिये एक उभयनिष्ठ पाठ्चर्या संभव नहीं है

 (D)  एक विषमांगी कक्षा में सभी अधिगमकर्ताओं की क्षमता को विकसित करना असम्भव है

 Ans: (A) 

5. एक शिक्षक को विद्यार्थियों की तत्परता स्तर को बढ़ाना है। ऐसा करने के लिये सबसे अच्छा तरीका कौन-सा होगा?

 (A)  विशेष प्रकरण से सम्बन्धित सृजनात्मक क्रियाकलाप को कक्षा में संगठित करवाकर

 (B)  कक्षा में एक इनडोर गेम आयोजित करवाकर

 (C)  कहानी कथन विधि द्वारा 

(D)  कक्षा के किसी एक विद्यार्थी द्वारा नियंत्रण करवाकर 

Ans: (A)  

6. कोहलवर्ग के अनुसार, सही और गलत के प्रश्न के बारे में निर्णय लेने में शामिल चिंतन प्रक्रिया को कहा जाता है 

(A)  नैतिक यथार्थवाद

 (B)  नैतिक दुविधा ।

 (C)  सहयोग की नैतिकता

 (D)  नैतिक क्रिया 

Ans : (B)  

7. कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धान्त एवं उसकी विभिन्न स्तरों के अनुसार निम्न में से कौन-सा सोपान उनके द्वारा प्रतिपादित नहीं है?

 (A)  आत्मकेन्द्रित निर्णय

 (B)  परस्पर एकरूप अभिमुखता

 (C)  वैयक्तिकता व विनिमय अभिमुखता

 (D)  सामाजिक अनुबंध विधिसम्मत अभिमुखता 

Ans:(C) 

 8. स्वयं की भावनाओं तथा संवेगों को नियंत्रित करने से सम्बन्धित बुद्धि को क्या कहा जाता है? 

(A)  भाषायी बुद्धि

 (B)  अंत: वैयक्तिक बुद्धि 

(C)  स्थानिक बुद्धि

 (D)  वैयक्तिक बुद्धि

 Ans: (B) 

9. “वे सभी क्रियाकलाप जो शिक्षक व शिक्षार्थी द्वारा स्वयं को आकलित करने के लिये किये जाते है, जो एक प्रतिपुष्टि के रूप में शिक्षण व अधिगम क्रियाकलापों को सुधारने हेतु सूचना प्रदान करते है।” उसे क्या कहा जाता है?

 (A)  उपलब्धि परीक्षण 

(B)  आकलन 

(C)  परीक्षा 

(D)  अधिगम |

 Ans: (B)  

10. शिक्षा को बाल-केन्द्रित शिक्षा माना जाता है, जब

 (A)  बालक के व्यक्तित्व का सम्पूर्ण विकास होता है ।

 (B)  बालक की माँग रुचि व अभिवृत्ति की प्राथमिकता होती है 

(C)  शिक्षक के स्वयं के महत्व को ध्यान में रखा जाता है

 (D)  पाठ्यक्रम को महत्व दिया जाता है 

Ans: (B)  

 11. वंशानुक्रम तथा वातावरण के सम्बन्ध का व्यक्ति की वृद्धि पर प्रभाव निम्न में से एक के अनुसार होता है

 (A)  वंशानुक्रम व्यक्ति को प्रभावित करता है

 (B)  वातावरण व्यक्ति को प्रभावित करता है

 (C)  वंशानुक्रम + वातावरण व्यक्ति को प्रभावित करता है

 (D)  वंशानुक्रम · वातावरण व्यक्ति को प्रभावित करता है 

Ans: (D)  

12. आनुवंशिकता को एक .सामाजिक संरचना माना जाता है।

 (A)  प्राथमिक

 (B)  द्वितीयक 

(C)  गतिक

 (D)  स्थायिक 

Ans: (D)  

13. आर. बी. कैटल की तरल बुद्धि तुल्य है

 (A)  वंशानुगत कारको के 

(B)  पर्यावरणीय कारकों के

 (C)  बौद्धिक कारकों के

 (D)  सामाजिक कारकों के

 Ans: (A) 

14. यदि एक शिक्षार्थी कक्षा में निश्चित लक्ष्य को प्राप्त करने में असफल होता है, तो यह प्रदर्शित करता है 

(A)  शिक्षार्थी की असफलता 

(B)  कक्षा की असफलता 

(C)  विद्यालय की असफलता

 (D)  माता-पिता की असफलता

 Ans:(C) 

15. कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धान्त के अनुसार निम्न अवस्था में लोगों की आशा तथा इच्छाएं पूरी करने के सन्दर्भ में सही या गलत का निर्णय लेता है 

(A)  अवस्था-१

 (B)  अवस्था-२ 

(C)  अवस्था-३ 

(D)  अवस्था-४

 Ans: (B)  

16. श्रीमती कुमार का पहला बच्चा 10 महीने में चलने लगा। उनका दूसरा बच्चा अब 12 महीने का है और अभी भी नहीं चल रहा है। वह दुःखी या चिन्तित नहीं है, क्योंकि

 (A)  उनके पति ने कहा है कि जब तक वे 14 महीने के नहीं हुए थे, उन्होंने चलना शुरू नहीं किया था 

(B)  वह जानती है कि वह जितना अधिक इंतजार करेंगी उतना ही अधिक उसके पैर चलने के लिये मजबूत होंगे 

(C)  एक पड़ोसी का लड़का भी 18 महीने का है और वह भी नहीं चल रहा है

 (D)  वह जानती है कि चलने के विकास के लिये वह अभी सामान्य समयबद्ध के अन्दर है

 Ans: (D)  

17. एक 40 मिनट की कक्षा में सभी विद्यार्थियों का मुख्यतः विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों की मांग को पूरा करते हुए आप किस प्रकार पढ़ायेंगे?

 (A)  वैयक्तिक पर ध्यान देकर

 (B)  कक्षा में संमांगी समूह बनाकर 

(C)  सभी विद्यार्थियों के लिये क्रियाकलाप आयोजित कराकर परन्तु विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए 

(D)  कक्षा के किसी योग्य विद्यार्थी को जिम्मेदारी सौपते हुए

 Ans: (C) 

 18. शिक्षक के व्याख्यान की गति, विद्यार्थी के कार्य के ज्ञान को बाधित कर सकती है, यदि वह अत्यधिक तेज या अत्यधिक धीमी है। इससे बचने के लिये शिक्षक को क्या नहीं करना चाहिये?

 (A)  गति की विभिन्नता के द्वारा विद्यार्थी का ध्यान बनाये रखना 

(B)  नयी सूचना को प्रस्तुत करने के लिये, तेज गति के व्याख्यान का प्रयोग करना ।

 (C)  जब शिक्षक की गति अधिक हो तो अक्सर पुन:वाक्य बोलना

 (D)  सूचनाओं के बड़े भागों के बीच विराम रखना

 Ans: (B) 

 19. निम्न में से कौन सृजनात्मकता का एक लक्षण नहीं है?

 (A)  लचीलापन

 (B)  मौलिकता 

(C)  विस्तारण 

(D)  सततता

 Ans: (C)  

 20. डिस्माफिया मुख्यतः किस कठिनाई से जुड़ा है?

 (A)  पठन की

 (B)  लिखने की 

(C)  चित्रकला करने की

 (D)  सुनने की 

Ans : (B)  

21. सीखने का वह सिद्धान्त जो केवल ‘अवलोकित व्यवाहार’ पर निर्भर है, सीखने के………..सिद्धान्त से जुड़ा है।

 (A)  संज्ञानात्मक

(B)  विकासात्मक

 (C)  व्यवहारात्मक 

(D)  रचनात्मक 

Ans: (A) 

 22. शिक्षा में समावेशन का अर्थ है

 (A)  शारीरिक अयोग्य बालकों को शिक्षा प्रदान करना

 (B)  मंदबुद्धि बालकों को शिक्षा प्रदान करना

 (C)  लड़के, लड़कियों व वयस्को को शिक्षा प्रदान करना 

(D)  सभी विद्यार्थियों को शिक्षा की मुख्य धारा प्रणाली में स्वीकारना

 Ans: (D)  

23. एक अभिप्रेरित बालक निम्न में से कौन-सा गुण प्रदर्शित नहीं करता?

 (A)  सीखने की इच्छा 

(B)  सीखने में आवेष्टन

 (C)  आकांक्षा स्तर 

(D)  समूह से अलगाव

 Ans: (D) 

 24. फ्रायड की विकास अवास्थओं के अनुसार, किस अवस्था को प्रारम्भिक विद्यालय आयु समझा जाता है?

 (A)  मुखावस्था

 (B)  गुदावस्था 

(C)  अव्यक्तावस्था

 (D)  शैश्नावस्था 

Ans : (C) 

 25. बालक का सामाजीकरण किससे सम्बन्धित नहीं है?

 (A)  आधारभूत मूल्यों को परिवर्तित करने से 

(B)  वह प्रक्रिया जो तुरन्त हो जाती है 

(C)  औपचारिक तथ्यों को प्रदर्शित करना 

(D)  आदर्श आकांक्षाओं को गम्भीरता से लेना

 Ans: (B)  

26. निम्न में से कौन सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन (सी.सी.ई.) का भाग नहीं हो सकता है? 

(A)  संचित अभिलेख 

(B)  दत्त कार्य

 (C)  अभिभावक-शिक्षक बैठक

 (D)  एनेकडॉटल रिकार्ड 

Ans: (C)  

27. सृजनात्मक चिन्तन सदैव होता है

 (A)  विनाशकारी

 (B)  रचनात्मक 

(C)  अभिसारी 

(D)  एकरसता 

Ans: (B) 

 28. विकास की कौन-सी अवस्था ‘तनाव एवं तूफान की आस्था’ कही जाती है?

 (A)  शैशवावस्था

 (B)  बाल्यावस्था 

(C)  किशोरावस्था

 (D)  प्रौढ़ावस्था 

Ans: (C)  

 29. निम्न में से कौन-सा कथन ‘समझ के लिये शिक्षण’ को प्रदर्शित नहीं करता है?

 (A)  विद्यार्थियों से किसी घटना या प्रत्यय को उसके अपने शब्दों में व्यक्त करने को कहना

 (B)  विद्यार्थियों को किसी नियम की कार्यप्रणाली, उदाहरण देते हुए समझाना

 (C)  विद्यार्थियों को समानता व असमानता देखने तथा समरूपता उत्पन्न कराने में मदद करना

 (D)  विद्यार्थियों को विलगित तथ्य तथा प्रक्रियाओं को याद करने के योग्य बनाना 

Ans: (D)  

30. विशेष अवधि के दौरान, विकास प्रगति करता है लेकिन इस अवधि में समायोजन के लिये विराम करता है। यह विकास के निम्नलिखित किस नियम को अनुसरित करता है?

 (A)  समन्वय का सिद्धान्त

 (B)  निरन्तरता का सिद्धान्त

 (C)  चक्राकार प्रगति का सिद्धान्त 

(D)  समान-प्रतिमान का सिद्धान्त 

Ans: (C)  

1. ‘ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड’ परिणाम था 

(A)  कोठारी आयोग का

 (B)  राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रचना – 200

5 (C)  राष्ट्रीय शैक्षिक योजना – 1986

 (D)  राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रचना – 2000 

Ans: (C)  

2. प्रोजेक्ट शिक्षण विधि किससे सम्बन्धित है? 

(A)  फ्रोबेल

 (B)  जॉन डीवी

 (C)  आर्मस्ट्राँग 

(D)  मैक्ड्यू गल 

Ans: (B)  

3. एक व्यक्ति वैधानिक रूप से दृष्टि- बाधित है, यदि उसका विजन क्षेत्र 20 डिग्री है, जबकि उसकी विजुअल एक्यूइटी 

(A)  अत्यधिक उपयुक्त सुधार के साथ, ठीक आँख में 6/6 से कम है

 (B)  अत्यधिक उपयुक्त सुधार के साथ, ठीक आँख में 6/7 से कम है

 (C)  अत्यधिक उपयुक्त सुधार के साथ, ठीक आँख में 6/30 से कम है 

(D)  अत्यधिक उपयुक्त सुधार के साथ, ठीक आँख में 6/60 से कम है 

Ans: (D)  

4. जब बालक सीखने के लिए तैयार होता है, तब वह जल्दी व प्रभावशाली तरीके से सीखता है यह सिद्धान्त प्रतिपादित किया गया है

 (A)  थॉर्नडाइक द्वारा

 (B)  स्किनर द्वारा

 (C)  पावलॉव द्वारा

 (D)  कुर्ट लेविन द्वारा

 Ans: (A)  

5. फ्रोबेल ने निम्नलिखित में से किस खेल पर प्रमुख बल दिया?

 (A)  गेंद का खेल 

(B)  ब्लॉक का खेल 

(C)  आकृतियों को खेल

 (D)  उपर्युक्त सभी 

Ans: (A)  

6. शिक्षा का उद्देश्य है

 (A)  अच्छा नागरिक बनाना

 (B)  ऐसे व्यक्तियों का निर्माण जो समाज के लिए उपयोगी हों

 (C)  व्यवहारिकता का निर्माण करना

 (D)  उपर्युक्त सभी 

Ans: (D)  

7. वह कथन जो वैयक्तिक विभिन्नता के सन्दर्भ में सत्य नहीं है, वह है 

(A)  व्यक्तिविशेष प्रकार में भिन्न हातोह

 (B)  व्यक्तिविशेष कोटि में भिन्न होते हैं

 (C)  व्यक्तिविशेष प्रकार व कोटि दोनों में भिन्न होते है।

 (D)  व्यक्ति विशेष न तो कोटि और न ही प्रकार में भिन्न होते है 

Ans : (D)  

8. बालक का चिन्तन किसके द्वारा प्रदर्शित नहीं होता? 

(A)  आत्मकेन्द्रिकता 

(B)  सजीवतावाद

 (C)  यथार्थवाद 

(D)  वैयक्तिकवाद

 Ans: (D)  

9. निम्नलिखित में से कौन सा कथन सतत् व व्यापक मूल्यांकन के लिए सही नहीं है?

 (A)  यह एक विद्यालय आधारित मूल्यांकन है ।

 (B)  यह विद्यार्थियों में तनाव को कम करता है 

(C)  इसमें नम्बरों के स्थान पर ग्रेड का प्रयोग होता है

 (D)  इससे शिक्षकों पर बोझ बढ़ जाता है

 Ans: (D)  

10. एक शिक्षक को कक्षा में कार्य करना चाहिए 

(A)  प्रगतिशील भूमिका में 

(B)  प्रभुत्ववादी भूमिका में 

(C)  प्रजातांत्रिक भूमिका में

 (D)  प्रभावशाली भूमिका में 

Ans: (C)  

11. अधिगम का सबसे उपयुक्त कार्य है 

(A)  व्यक्तिगत समायोजन

 (B)  सामाजिक व राजनीतिक चेतना 

(C)  व्यवहार परिवर्तन

 (D)  स्वयं को रोजगार के लिए तैयार करना 152

 Ans:(C) 

12. ‘समूह शिक्षण’ है

 (A)  संसाधनों, रुचि व विशेषता का इष्टतम उपयोग करने हेतु शिक्षकों के समूह द्वारा शिक्षण है। 

(B)  शिक्षकों की अनुपलब्धता से निपटने का एक उपाय है

 (C)  स्कूल में शिक्षकों के समूहों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धी को प्रोत्साहित करता है

 (D)  विद्यार्थियों को उनकी योग्यता के अनुसार छोटे समूहों में बाँटकर शिक्षण है 

Ans: (A)  

13. एक प्रभावी शिक्षक वह है, जो कर सकता है

 (A)  कक्षा पर नियंत्रण

 (B)  कम समय में अधिक सूचना देना 

(C)  विद्यार्थियों को सीखने के लिए अभिप्रेरित करना

 (D)  दत्तकार्य को ध्यानपूर्वक जाँचना

 Ans: (C)  

14. निम्नलिखित में से कौन मानव विकास का सही क्रम 

(A)  शैशवावस्था, किशोरावस्था, बाल्यावस्था, प्रौढ़ावस्था

 (B)  शैशवावस्था, बाल्यावस्था, किशोरावस्था, प्रौढ़ावस्था

 (C)  बाल्यावस्था, किशोरावस्था, प्रौढ़ावस्था, शैशवावस्था

 (D)  बाल्यावस्था, शैशवावस्था, किशोरावस्था, प्रौढ़ावस्था

 Ans: (B)  

15. व्यक्तित्व का ‘समाजशाीय प्रकार का सिद्धान्त’ दिया गया

 (A)  हिप्पोक्रेटस के द्वारा

 (B)  क्रेचमर के द्वारा

 (C)  शेल्डन के द्वारा 

(D)  स्प्रेन्जर के द्वारा

 Ans: (D)  

 16. एक शिक्षक की सबसे महत्वपूर्ण चुनौती है

 (A)  विद्यार्थियों से उनका गृहकार्य करवाना

 (B)  शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को आनन्दप्रद बनाना

 (C)  कक्षा में अनुशासन बनाए रखना 

(D)  प्रश्नपत्र तैयार करना 

Ans: (B) 

 17. निम्नलिखित में से कौन पुनर्बलन का एक प्रकार नहीं है? 

(A)  सकारात्मक शाब्दिक पुनर्बलन 

(B)  शारीरिक दण्ड (नकारात्मक पुनर्बलन)

 (C)  नकारात्मक शाब्दिक पुनर्बलन 

(D)  उपर्युक्त में से कोई नहीं 

Ans : (D)  

18. एक सजीव कक्षा स्थिति में निम्नलिखित में सबसे अधिक सम्भावित है

 (A)  कभी कभार हँसी का शोर

 (B)  पूर्णरूप से शान्ति 

(C)  शिक्षक-छात्र वार्ता

 (D)  विद्यार्थियों के बीच तेज आवाज में वार्तालाप

 Ans : (C)  

19. निम्नलिखित में से कौन सा अधिगम का क्षेत्र नहीं है?

 (A)  संज्ञानात्मक 

(B)  भावात्मक

 (C)  क्रियात्मक

 (D)  आध्यात्मिक 

Ans: (D)  

20. जिला प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम किस वर्ष लागू किया गया था?

 (A)  1990 

(B)  1993

 (C)  1998 

(D)  2000 

Ans: ()

21. मानव आवश्यकताओं का पदानुक्रम किसने दिया?

 (A)  थॉर्नडाइक

 (B)  मास्लो

 (C)  गिल्फोर्ड 

(D)  कॉफ्का 

Ans: (B)  

22. प्रयोगात्मक विधि को सर्वप्रथम प्रस्तावित किया

 (A)  जुड ने

 (B)  राइस एवं कार्नमैन ने 

(C)  विलहेल्म वुन्ट ने 

(D)  कोलिन्स व ड्रेवर ने

 Ans: (C)  

23. आपके अनुसार, शिक्षण है

 (A)  एक प्रक्रिया

 (B)  एक कला

 (C)  एक कौशल

 (D)  (B)  और (C)  दोनों

 Ans: (D)  

24. शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के क्रियान्वयन के बाद कक्षा-कक्ष

 (A)  अप्रभावित है, क्योंकि शिक्षा का अधिकार विद्यालय में कक्षा की औसत आयु को प्रभावित नहीं करता

 (B)  जेंडर के अनुसार अधिक समजातीय है

 (C)  आयु के अनुसार अधिक समजातीय है

 (D)  आयु के अनुसार अधिक विषमजातीय है

 Ans: (A)  

25. ‘जोन ऑफ प्रॉक्सिमल डेवलपमेन्ट (ZPD) का प्रत्यय दिया गया 

(A)  बन्डुरा द्वारा

 (B)  पियाजे द्वारा

 (C)  स्किनर द्वारा

 (D)  वांइगोट्स्की द्वारा 

Ans: (D) 

 26. व्यक्तिगत विभिन्नताओं का क्षेत्र है

 (A)  लिंग-भेद 

(B)  शारीरिक रचना 

(C)  मानसिक योग्यताए

 (D)  ये सभी 

Ans: (D)  

27. बाल अन्तर्बोध (एपरसेप्शन) परीक्षण का निर्माण किसने किया?

 (A)  मरें

 (B)  बेलक

 (C)  रॉबर्ट

 (D)  रोजनविग 

Ans: () 

28. विद्यार्थियों में अभिप्रेरणा विकसित करने के लिए, एक शिक्षक को क्या करना चाहिए?

 (A)  गलाकाट प्रतियोगिता को प्रोत्साहित करना 

(B)  विद्यार्थियों के सम्मुख एक अप्राप्य लक्ष्य रखना

 (C)  नई तकनीक व नई विधियों का प्रयोग करना

 (D)  उनके आकांक्षा स्तर को घटाना 

Ans: (C)  

29. समावेशी शिक्षा से तात्पर्य है

 (A)  नियमित विद्यालयों में सभी प्रकार के बालकों का बिना किसी भेदभाव के स्वागत करना

(B)  शिक्षण का एक विशेष तरीका, जिससे सभी बालक सीख सके

(C)  कड़ी दाखिला प्रक्रिया को बढ़ावा देना

 (D)  शिक्षण के लिए विशेष विद्यालयों का प्रयोग करना

 Ans: (A)  

30. सामाजिक नियमों व कानूनों के विरुद्ध व्यवहार करने वाला बालक कहलाता है

 (A)  पिछड़ा बालक

 (B)  मंदबुद्धि बालक 

(C)  जड़बुद्धि बालक

(D)  बाल अपराधी 

Ans: (D)  

ctet फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here

child development and pedagogy mcq in hindi

  1. पर्यावरण MCQ GK – click here
  2. पर्यावरण प्रदूषण MCQ GK – click here
  3. पर्यावरण जलवायु परिवर्तन MCQ GK – click here
  4. पर्यावरण मृदा प्रदूषण MCQ GK – click here
  5. पर्यावरण प्लास्टिक प्रदूषण MCQ GK – click here

CTET बाल विकास प्रैक्टिस सेट

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र सामान्य ज्ञान 2022 क्लिक करे

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रैक्टिस सेट 2022 क्लिक करे

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र मॉडल पेपर 2022 क्लिक करे

हिन्दी से संबंधित Exam पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर

  1. हिन्दी व्याकरण के 300 प्रश्न – click here
  2. हिंदी व्याकरण : संधि MCQ Practice सेट click here
  3. हिंदी तत्सम तद्भव gk quiz – click here
  4. हिंदी पर्यायवाची शब्द MCQ quiz – click here
  5. हिंदी रचना और रचयिता – MCQ के प्रश्न – click here
  6. हिंदी वाक्य के प्रकार quiz – click here
  7. पर्यायवाची शब्द MCQ Practice Quiz CLICK HERE
  8. हिंदी व्याकरण से संबंधित प्रश्न click here
  9. हिंदी व्याकरण समास MCQ Practice Set- click here
  10. हिंदी वर्णमाला वस्तुनिष्ट प्रश्न – click here

Geography GK – CGPSC में भूगोल से संबंधित प्रश्न पिछले एग्जाम पूछे गए प्रश्न

  1. भारत का भूगोल महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
  2. खगोल विज्ञान जीके प्रश्न और Click Here
  3. विश्व का भूगोल – पृथ्‍वी से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
  4. भारत का अपवाह तंत्र महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
  5. समुद्र और महासागर जीके प्रश्न – Click Here
  6. विश्व के सभी महाद्वीपों से प्रश्न – Click Here
  7. विश्व के सभी जलवायु प्रश्न उत्तर – Click Here
  8. विश्व के कृषि से महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर Click Here
  9. खनिज से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर- Click Here
  10. कला संस्कृति के प्रश्नClick Here
  11. भारत की प्राकृतिक वनस्पति MCQ GK – Click Here
  12. भारत की जनजातियाँ वनस्पति MCQ GK – Click Here
  13. भारत की परिवहन व्यवस्था MCQ GK – Click Here
  14. भारत की मिट्टियाँ GK Quiz – Click Here

Computer GK 2022 MCQ GK click here

  1. internet से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 
  2. एंटीवायरस से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 
  3. मल्टीमिडीया  से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 
  4. प्रिंटर से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here  
  5. Computer Memory से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 
  6. कम्प्यूटर इनपुट और आउटपुट डिवाइस से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 
  7. कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here

UPSC SOLVED PAPER 20 YEARS

Agriculture UPSC IAS Question Paper with Answer (1995-2020)  Click Now
UPSC IAS प्री परीक्षा हल प्रश्न-पत्र (1995-2018) तक Click Now
आधुनिक भारत का इतिहास प्रश्नोत्तरी UPSC Question Paper With Answer  (1995-2019) Click Now
Samvidhan UPSC Question Paper with Answer (1995-2019) Click Now
प्राचीन भारत का इतिहास UPSC Question Paper with answer (1995-2018) Click Now
UPSC GS Question Paper (1995-2018) With Answer in Hindi Click Now
UPSC Prelims Previous 10 Years QUESTION ANSWER Click Now

भौतिक विज्ञान सामान्य ज्ञान 3000 प्रश्नोत्तर (MCQs) Click Here

जीव विज्ञान संबंधी पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर – click here

रसायन विज्ञान संबंधी पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न-

Leave a Comment