Child Development And Pedagogy Objective Type Question
CTET की परीक्षा में संस्कृत से पूछें गये महत्वपूर्ण प्रश्न, पढ़ें
CTET बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र प्रैक्टिस सेट बाकी बचे 30 दिनों में 150 महत्वपूर्ण प्रश्नों का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें
PEDAGOGY GK Notes
CTET बाल विकास प्रैक्टिस सेट : परीक्षा में जाने से पहले इन 150 प्रश्नों का कर लें अध्ययन
Child Development and Pedagogy GK Practice Set
नमस्कार दोस्तों आज में आप सभी के लिए बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के महत्वपूर्ण प्रश्नो का टेस्ट ले के आया हु ये सभी आने वाले सभी एक्साम्स जैसे ( CTET/TET/ KVS/UPTET/ 1st Grade/ 2nd Grade) टीचर भर्ती के लिए महत्वपूर्ण हे जैसा की सभी को पता है की बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र में बोहत प्रश्न है तो हम आप सभी को 150 प्रश्न बना के CDP Quiz In Hindi ( pat 1) आप सभी को प्रोवाइड कर रहे हे
दोस्तों ये सभी प्रश्न आपको आसानी से याद हो जाय इसलिए हम आप सभी को इसका ऑनलाइन टेस्ट भी प्रोवाइड कर रहे हे आप सभी ऑनलाइन टेस्ट जरूर दे |
CTET Child Development and Pedagogy MCQ Practice Set
फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here
Child Development and Pedagogy MCQ
1. बाह्य आभास के आधार पर व्यक्तित्व का वर्णन कहा जाता है
(a) गहन दृष्टिकोण
(b) सतही दृष्टिकोण
(c) मानकीय दृष्टिकोण
(d) प्रेक्षणात्मक दृष्टिकोण
2. व्यक्तिगत भेद पाए जाते हैं
(a) बुद्धि स्तर में
(b) अभिवृत्ति में
(c) गतिवाही योग्यता में
(d) ये सभी
3. चिन्तन प्रारम्भ होने के लिए क्या आवश्यक हैं
(a) पूर्वानुभव
(b) भाषा
(c) तर्क
(d) समस्या
4. बुद्धि-लब्धि सम्प्रत्यय विकसित किया
(a) बिने ने
(b) रीड ने
(c) टर्मन ने
(d) कैटेल ने
5. प्रगतिशील परिवारों में बच्चों में अपेक्षाकृत कौन-सा प्रेरक अधिक प्रबल होता है?
(a) सम्बन्धन
(b) जिज्ञासा
(c) उपलब्धि
(d) आक्रामकता
6. निम्न में से कौन-सा पिछड़ेपन का कारण नहीं है?
(a) सामान्य बुद्धि का अभाव
(b) शारीरिक दोष
(c) विशिष्ट पिछड़ापन
(d) स्वस्थ वातावरण
7. व्यक्तित्व का पहला प्रकारात्मक वर्गीकरण प्रस्तुत किया
(a) मन्न ने
(b) शैल्डन ने
(c) हिप्पोक्रेटेस् ने
(d) कैटेल ने
8. सामान्य तथा विशिष्ट कारक सिद्धान्त का प्रतिपादन किया था
(a) अलफ्रेड बिने ने
(b) स्पीयरमैन ने
(c) गिलफोर्ड ने
(d) थर्स्टन ने
१. तनाव को कम करने के अप्रत्यक्ष ढंग कहलाते हैं
(a) समस्या समाधान विधि
(b) रक्षात्मक यान्त्रिकता
(c) व्यक्तिगत विधि
(d) इनमें से कोई नहीं
10. ………मस्तिष्क की संरचना तथा कृत्यों में विभेद का परिणाम होता है।
(a) तनाव
(b) पिछड़ापन
(c) डिसलेक्सिया
(d) इनमें से कोई नहीं
11. जिन बालकों की बुद्धि-लब्धि……….है साधारणतः उन्हें मानसिक न्यूनता-ग्रसित की श्रेणी में रखते हैं।
(a) 70 से कम
(b) 70 से ऊपर
(c) 80-100 के बीच
(d) इनमें से कोई नहीं
12. ………..बच्चों में अमूर्तमान प्रत्ययों को ग्रहण करने की योग्यता होती है।
(a) पिछड़े हुए
(b) प्रतिभाशाली
(c) मानसिक रूप से पिछड़े
(d) इनमें से कोई नहीं
13. निम्न में से कौन-सा मूल्यांकन का प्रकार नहीं है?
(a) मानक
(b) निर्माणात्मक
(c) योगात्मक
(d) सीसीई
14. निम्न में से कौन-सी सामाजिक रूप से वंचित की समस्या नहीं है?
(a) सीखने के लिए प्रेरणा का अभाव
(b) सृजनशीलता को पोषित होने के अवसर नहीं मिलना
(c) रहने के लिए स्वस्थ परिवेश
(d) विद्यालय में पक्षतापूर्ण वातावरण का सामना करना
15. शिक्षण प्रक्रिया में विद्यार्थी है
(a) आश्रित चर
(b) स्वतंत्र चर
(c) मध्यस्थ चर
(d) इनमें से कोई नहीं
16. आरटीई एक्ट 2009 के अनुसार, शिक्षक हेतु प्रति सप्ताह कार्य घण्टे हैं
(a) 40
(b) 42
(c) 45
(d) 48
17. NCF 2005 बल देता है……….।
(a) करके सीखने पर
(b) रटने पर
(c) समस्या हल करने पर
(d) ये सभी
18. निम्न में से कौन-सा मूल्यांकन के त्रिकोण का भाग नहीं है?
(a) शैक्षिक उद्देश्य
(b) मूल्यांकन
(c) शिक्षण अनुभव
(d) अधिगम अनुभव
19. क्रियात्मक अनुसन्धान के महत्व के बारे में निम्न में से कौन-सा कथन सही नहीं है?
(a) उपभोक्ता ही अनुसन्धानकर्ता है
(b) समस्याओं का हल शीघ्रता से प्राप्त हो जाता है
(c) समस्याओं का हल अभ्यास में लिया जाता है और उसका मूल्यांकन नहीं किया जाता है
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
20. “वातावरण वह बाहरी शक्ति है, जो हमें प्रभावित करती है।” किसने कहा था?
(a) वुडवर्थ
(b) रॉस
(c) एनास्टसी
(d) इनमें से कोई नहीं
21. तर्क, जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता है……की आयु पर।
(a) 7 वर्ष
(b) 11 वर्ष
(c) 9 वर्ष
(d) 6 वर्ष
22. शारीरिक विकास का क्षेत्र है………।
(a) स्नायुमण्डल
(b) माँसपेशियों की वृद्धि
(c) एण्डोक्राइन ग्लैण्ड्स
(d) ये सभी
23. इस अवस्था में बालकों में नई खोज करने की और घूमने की प्रवृत्ति बहुत अधिक बढ़ जाती है
(a) शैशव
(b) उत्तर बाल्यकाल
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था
24. अधिगम अन्तरण का थॉर्नडाइक सिद्धान्त कहा जाता है
(a) समानता सिद्धान्त
(b) अनुरूप तत्वों का सिद्धान्त
(c) औपचारिक नियमों का सिद्धान्त
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
25. निम्न में से कौन-सा वंशानुक्रम का नियम नहीं है?
(a) समानता
(b) भिन्नता
(c) प्रत्यागमन
(d) अभिप्रेरणा
26. ………..की अवस्था तक बालक की दृष्टि एवं श्रवण इन्द्रियाँ पूर्ण विकसित हो चुकी होती है।
(a) 3 अथवा 4 वर्ष
(b) 6 अथवा 7 वर्ष
(c) 8 अथवा 9 वर्ष
(d) इनमें से कोई नहीं
27. संकेत अधिगम के अन्तर्गत सीखा जाता है सॉल्व्ड पेपर्स
(a) पारम्परिक अनुकूलन
(b) मनोविज्ञान
(c) वातावरण
(d) मनोदैहिक
28. निम्न में से कौन-सा उदाहरण अर्जित प्रेरक का है?
(a) भूख
(b) पुरस्कार
(c) रुचि
(d) विश्राम
29. अभिप्रेरणा वर्णित होती है
(a) ज्ञानात्मक जागृति द्वारा
(b) भावात्मक जागृति द्वारा
(c) (a) और (b) दोनों
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
30. चिन्तन मानसिक क्रिया का………पहलू
(a) ज्ञानात्मक
(b) भावात्मक
(c) क्रियात्मक
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
1. विकास के परिप्रेक्ष्य में समय के साथ होने वाले परिवर्तनों में निम्न में क्या शामिल है?
(a) रूप
(b) दर
(c) अनुक्रम
(d) ये सभी
Ans: (b)
2. वह विचारात्मक प्रक्रिया जिसमें नूतन, वास्तविक तथा उपयोगी अवधारणाओं का प्रस्तुतीकरण निहित हो, कही जाती है 131
(a) रचनात्मकता
(b) अभिनव
(c) बुद्धिमत्ता
(d) नवविचार
Ans: (a)
3. माता-पिता से वंशजो में स्थानान्तरित होने वाले लक्षणों को कहा जाता है
(a) पर्यावरण
(b) जीन
(c) आनुवंशिकता
(d) होम्योस्टैसिस
Ans: (c)
4. निम्न सिद्धान्तों में से कौन बच्चे के बौद्धिक विकास के 4 चरणों (संवेदी-चालक, पूर्व परिचालन, सुदृढ़ परिचालन एवं औपचारिक परिचालन) को चिह्नित करता है?
(a) एरिक्सन का मनो-सामाजिक विकास का सिद्धान्त
(b) फ्रयड का मानसिक-यौन विकास का सिद्धान्त
(c) जीन पियाजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धान्त
d) कोलबर्ग का नैतिक विकास सिद्धान्त
Ans: (c)
5. एकीकृत छात्र-केन्द्रित अधिगम के लिए पाठ्यक्रम में निम्नलिखित में से क्या लाभकारी नहीं है?
(a) छात्र का अभिप्रेरण विकास
(b) सहकर्मी संचार का विकास
(c) छात्र-शिक्षक सम्बन्ध का निर्माण
(d) खोज/सक्रिय अधिगम का हास
Ans: (d)
6. बुद्धि का कौन-सा सिद्धान्त सामान्य बुद्धि ‘g’ और विशिष्ट बुद्धि ‘5’ की उपस्थिति का समर्थन करता है?
(a) नियम प्रतिकूल सिद्धान्त
(b) गिलफार्ड के बुद्धि का सिद्धान्त
(c) स्पीयरमैन का द्विखण्ड सिद्धान्त
(d) वर्नोन का पदानुक्रमिक सिद्धान्त
Ans: (c)
7. प्रतिबिम्ब, अवधारणा, प्रतीक एवं संकेत, भाषा, शारीरिक क्रिया और मानसिक क्रिया अन्तनिर्हित है
(a) अनुकूलन
(b) प्रेरक पेशी विकास
(c) समस्या समाधान
(d) विचारात्मक प्रक्रिया
Ans: (b)
8. सीखने की परिघटना में निम्नलिखित में से कौन आवश्यक घटक नहीं है?
(a) अधिगमकर्ता’
(b) आंतरिक अवस्था
(c) प्रेरक
(d) शिक्षक
Ans: (d)
9. निम्नलिखित में से कौन-सा सिद्धान्त यह दर्शाता है कि अपेक्षित व्यवहार के सन्निकट सकारात्मक प्रतिक्रिया तथा पुनर्बलन के फलस्वरूप व्यवहारात्मक विकास किया जा सकता है?
(a) शाधीय अनुबन्धन
(b) वाद्य अनुबन्धन
(c) ऑपरेन्ट अनुबन्धन
(d) सामाजिक अनुबन्धन
Ans: (c)
10. वह प्रक्रिया जिसके द्वारा माता-पिता यह अनुमान लगाते है कि उनके बच्चे में सभी सकारात्मक गुण है क्योंकि एक गुण सकारात्मक है, कहलाता है।
(a) परिवेश का प्रभाव
(b) हावथेनि का प्रभाव
(c) प्रभाव का नियम
(d) प्रतिलोम परिवेश का प्रभाव 132
Ans: (b)
11. रमेश तथा अंकित की समान बुद्धि-लब्धि 120 है। रमेश अंकित से दो वर्ष छोटा है। यदि अंकित की आयु 12 वार्ष हो, तो रमेश की मानसिक आयु होगी
(a)9 वर्ष
(b) 10 वर्ष
(c) 12 वर्ष
(d) 14 वर्ष
Ans: (c)
12. निम्नलिखित में से कौन असतत् चर का उदाहरण नहीं
(a) आयु
(b) लिंग
(c) वैवाहिक स्थिति
(d) आवासीय स्थान
Ans: (a)
13. छात्र की प्रयोगात्मक दक्षता के आकलन का यथोचित् रूप है
(a) साक्षात्कार
(b) अवलोकन
(c) प्रश्नावली
(d) लिखित परीक्षा
Ans: (d)
14. कक्षा नायक (उपदेशक) द्वारा प्रयुक्त मूल्यांकन का प्रकार जो अनुदेशन के समय सीखने के विकास में किया जाता है, कहलाता है
(a) नैदानिक मूल्यांकन
(6) फॉर्मेटिव मूल्यांकन
(c) प्लेसमेन्ट मूल्यांकन
(d) संकलित मूल्यांकन
Ans: (b)
15. निबन्धात्मक प्रश्नों के लिए निम्नलिखित में से कौन सबसे अच्छा विकल्प है?
(a) न्यूटन के गति के नियम की चर्चा करे।
(b) न्यूटन के गति के तीनों नियमों की व्याख्या करें।
(c) न्यूटन के गति का नियम क्या है?
(d) न्यूटन के गति के नियम पर एक लेख लिखें।
Ans: (d)
16. शिक्षा-शादी का वह प्रकार जिसमें विशिष्ट शिक्षा की आवश्यकता होती है
(a) विशेष लोगों को दी जाती है
(b) विकलांग व्यक्तियों को दी जाती है
(c) बुद्धिमान व्यक्तियों को दी जाती है
(d) स्थानीय मुखिया द्वारा संस्थापित होती है
Ans: ()
17. निम्नलिखित में से कौन-सा संकेत बच्चों में दृष्टि बाधिता की समस्या सूचित नहीं करता?
(a) दिशा-निर्देश के अनुसरण में समस्या
(b) उदासी
(c) ठोकर लगने का भय |
(d) दूरी मापने में असमर्थता
Ans: (a)
19. प्रतिभाशाली बालक
(a) तीव्र और आसानी से सीखते है
(b) जो सुनते या पढ़ते है बिना रटे कण्ठस्थ कर लेते है
(c) वस्तु चिन्तन करते है
(d) कम समय में ही अभिप्रेरण का अनुसरण करते है।
Ans: (a)
20. मन्द अधिगमकर्ता जिनकी शैक्षिक उपलब्धि सामान्य योग्यता से कम रह जाती हैं कहे जाते हैं
(a) पिछड़े
(b) विशेष 133
(c) बाल अपराधी
(d) मानसिक रूप से कमजोर
Ans: (a)
21. कक्षा में प्रभावी व्याख्यान देते समय, एक अध्यापक
(a) सम्बन्ध स्थापित करता है
(b) सार्थक शारीरिक हाव-भाव को समावेशित करता है
(c) व्याख्यान स्थल पर स्थैतिक बना रहता है
(d) ध्वनि की तीव्रता और तरीके में परिवर्तन करता है
Ans: (b)
22. मीडिया का एक उदाहरण जो अधिगमकर्ता को प्रत्यक्ष प्रस्तुतीकरण के द्वारा अधिगम में सहायक होता है
(a) शैक्षिक टेलीविजन
(b) शैक्षिक प्रसारण
(c) ओवर हेड प्रोजेक्टर
(d) टेलीफोन
Ans: (a)
23. विद्यार्थियों के साथ सम्प्रेषण का अर्थ होता है
(a) उनसे प्रश्न करने को कहना
(b) विचारों का आदान-प्रदान
(c) उन्हें निर्देश देना
(d) उन्हें अपने विचारों से अवगत कराना
Ans: (b)
24. कौशल को सीखने में पहली अवस्था होती है
(a) यथार्थता
(b) चालाकी
(c) समन्वयन
(d) अनुकरण
Ans: (d)
25. निम्नलिखित में से कौन मूर्तवाचक अवधारणा का उदाहरण नहीं है?
(a) योग्यता
(b) कुर्सी
(c) बल
(d) गति
Ans: (a)
26. हम सभी में आवश्यकता के अनुसार अभिप्रेरण की शुरूआत होती है, छात्र की वह आवश्यकता जिसे उसको सर्वप्रथम पूरा करना चाहिए, सम्बन्धित है
(a) सम्मान
(b) शारीरिक
(c) सामाजिक
(d) आत्म-अनुभूतिकरण
Ans: (b)
27. पढ़ने की वह तकनीक जिसका उपयोग तालिका में स्थित शब्दावली तथा प्रसंग में किया जा सकता है, कहलाता है
(a) की-रीडिंग
(b) री-रीडिंग
(c) स्कैनिंग
(d) स्किमिंग
Ans: (c)
28. कक्षा में किसी विषय-वस्तु की परिचर्चा के समय एक अध्यापक के लिए आवश्यक प्रथम गतिविधि है
(a) तर्क-सम्बन्धी तथ्यों की व्याख्या
(b) उद्देश्य की सूचना
(c) विषय-वस्तु को मौखिक रूप से बताना
(d) श्यामपट्ट पर विषय-वस्तु लिखना
Ans: (d)
29. निम्नलिखित में से कौन पुनर्बलन का उदाहरण है?
(a) नहीं लता! उत्तर 45 नहीं है।
(b) कमला! उत्तर देने में तुम कीर्ति की सहायता नहीं कर सकती
(c) अरे नहीं! आमतौर पर, तुम गलत हो।
(d) सुनील! तुमने सही कहा।
Ans : (d)
30. बच्चों में स्वअध्ययन की क्षमता का विकास किया जा सकता है।
(a) महान व्यक्तियों का उदाहरण प्रस्तुत करके।
(b) स्व-अध्ययन पर व्याख्यान देकर।
(c) स्वयं का उदाहरण प्रस्तुत करके
(d) नूतन साहित्य उपलब्ध करा कर
Ans : (d)
1. निम्न में से कौन सीखने के सही स्तर हैं?
(a) तथ्य, ज्ञान प्राप्त करना, सूचना, बोध, प्रज्ञान
(b) तथ्य, सूचना, बोध, ज्ञान प्राप्त करना, प्रज्ञान
(c) तथ्य, सूचना, ज्ञान प्राप्त करना, बोध, प्रज्ञान
(d) तथ्य, बोध, सूचना, ज्ञान प्राप्त करन, प्रज्ञान
Ans. (c)
2. परिपक्वता इत्यादि से व्यवहार में उत्पन्न परिवर्तन को भी अधिगम कहा जाता है।
(a) नहीं
(b) हाँ
(c) अनिश्चित
(d) कभी-कभी
Ans.(a)
3. चिन्तन क्या है?
(a) प्रतीकों का प्रयोग
(b) भाषा का प्रयोग
(c) प्रात्यक्षिक प्रक्रिया
(d) सम्प्रत्यय अधिगम
Ans. (a)
4. अप्रत्यय पथ समस्याओं का उपयोग किस श्रेणी के प्रयोज्यों के लिए किया जाता है?
(a) बच्चे
(b) प्रौढ़ 124
(c) चिड़ियाँ
(d) पशु
Ans. (b)
5. समस्या के अचानक समाधान की वकालत करने वाले सिद्धान्त का नाम है
(a) संक्रियात्सक अधिगम
(b) सूझ का सिद्धान्त
(c) प्रत्यक्ष एवं भूल का सिद्धान्त
(d) अनुबन्धन
Ans. (b)
6. ‘संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है।’ यह कथन
(a) मानसिक विकास है
(b) शारीरिक विकास है
(c) ध्यान का विकास है
(d) भाषा का विकास है
Ans. (a)
7. व्यक्तिगत भेद में हम पाते हैं
(a) विचलनशीलता
(b) प्रतिमानता
(c) (a) और (b) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans. (c)
8. मेरिडिथ के अध्ययन के आधार पर कहा जा सकता है कि सामान्य रूप से उन परिवारों के बालक …….. होते हैं, जो सामाजिक स्तर से ऊँचे होते हैं।
(a) कम स्वस्थ एवं विकसित
(b) अधिक स्वस्थ एवं विकसित
(c) अधिक स्वस्थ एवं कम विकसित
(d) स्वस्थ नहीं पर विकसित
Ans. (b
9. कैटल द्वारा विश्लेषित किए गए व्यक्तित्व शीलगुणों की संख्या कितनी है?
(a) 13
(6)15
(c) 16
(d) 14
Ans. (c)
10. मुर्रे ने एक परीक्षण की रचना करके इतिहास रच दिया, वह क्या है?
(a) स्याही धब्बा परीक्षण
(b) वाक्य पूर्ति परीक्षण
(c) विषय आत्मबोधन परीक्षण
(d) मूल्यांकन मापनी
Ans. (c)
11. व्यावहारिक बुद्धि को कहा जाता है।
(a) मूर्त बुद्धि
(b) अमूर्त बुद्धि
(c) संज्ञानात्मक बुद्धि
(d) सामाजिक बुद्धि
Ans. (a)
12. बुद्धि के त्रिआयामी सिद्धान्त के अनुसार बुद्धि के कारकों की संख्या है
(a) 90
(b) 110
(c) 135
(d) 120
Ans. (d)
13. परिवेश की वस्तु जिसे प्राणी प्राप्त करने का प्रयास करता है कही जाती है
(a) प्रबलन
(b) प्रेरक
(c) उद्दीपक
(d) प्रलोभन
Ans. (c)
14. प्रतिभावान बालकों की पहचान करने के लिए हमें सबसे अधिक महत्त्व
(a) अभिभावकों के मत को देना चाहिए
(b) वस्तुनिष्ठ परीक्षणों के परिणाम को देना चाहिए
(c) शिक्षक के निर्णय को देना चाहिए
(d) समुदाय के विचारों को देना चाहिए
Ans. (b)
15. निम्न में से कौन-सा तनाव को कम करने का अप्रत्यक्ष ढग है?
(a) विश्लेषण और निर्णय
(b) रुकावट को दूर करना
(c) दूसरे लक्ष्यों का प्रतिस्थापन
(d) उदात्तीकरण
Ans. (d)
16. निम्न में से कौन-सी डिस्लेक्सिया (Dyslexia) की विशेषता नहीं है?
(a) वाचन परिशुद्धता, गति तथा बोध की समस्याएँ
(b) सीधे या उल्टे हाथ के प्रयोग के सम्बन्ध में निश्चय
(c) लिखने की धीमी गति
(d) छपे हुए शब्दों की सीखने और याद करने की कठिनाइयाँ
Ans. (b)
17. सशक्त अभिप्रेरणा सीखने का प्रभावशाली घटक है
(a) इससे बालक स्वस्थ रहता है
(b) ध्यान करता है
(c) शीघ्र सीखता है
(d) प्रसन्न रहता है
Ans. (c)
18. हस्तशिल्प की शिक्षा दी जानी चाहिए।
(a) मन्दबुद्धि बालक को
(b) पिछड़े बालक को
(c) सामान्य बालक को
(d) प्रखर बुद्धि बालक को
Ans. (a)
19. छात्रों में चोरी करने की आदत को कैसे दूर किया जा सकता है?
(a) बालकों को पारितोषित देकर
(b) उदाहरण देकर
(c) ताड़ना देकर
(d) सजा देकर
Ans. (b)
21. उपलब्धि परीक्षण दिए जा सकते हैं
(a) दो प्रकार से
(b) चार प्रकार से
(c) छः प्रकार से
(d) तीन प्रकार से
Ans. (a)
22. बालकों का मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार 2009 देश में लागू हुआ
(a) 1 अप्रैल, 2009
(6) 1 अप्रैल, 2010
(c)1 नवम्बर, 2009
(d) 1 नवम्बर, 2010
Ans. (b)
23. एन.सी.एफ. 2005 में कला शिक्षा को विद्यालय में जोड़ने का उद्देश्य है
(a) सांस्कृतिक विरासत की प्रशंसा करना
(b) छात्रों के व्यक्तित्व और मानसिक स्वास्थ्य को विकसित करना
(c) केवल
(a) सही है
(d) (a) और (b) दोनों सही है
Ans. (d)
24. जब बालक की परीक्षा द्वारा मापी हुई योग्यता के सही मूल्यांकन में स्थायित्व होता है, तब उस परीक्षा को …………. कहते हैं।
(a) वैधता
(b) विश्वसनीयता
(c) वस्तुनिष्ठता
(d) इसमें से कोई नहीं
Ans. (b)
25…………. में मापन की भूमिका सब सीखी हुई कुशलताओं में निष्पादन का एक सम्पूर्ण अवलोकन देती है।
(a) निर्माणात्मक मूल्यांकन
(b) योगात्मक मूल्यांकन
(c) निदानात्मक मूल्यांकन
(d) इसमें से कोई नहीं
Ans. (b)
26. मनुष्य जीवन का आरम्भ मूलतः घटित है
(a) दो कोष
(b) केवल एक कोष
(c) कई कोष
(d) कोई कोष नहीं
Ans. (b)
27. शैशवावस्था की विशेषता नहीं है
(a) शारीरिक विकास की तीव्रता
(b) दूसरों पर निर्भरता
(c) नैतिकता का होना
(d) मानसिक विकास में तीव्रता
Ans. (c)
28. गामक विकास से हमारा तात्पर्य माँसपेशियों के विकास से तथा पैरों के उचित उपयोग तथा
(a) मस्तिष्क और आत्मा
(b) अधिगम और शिक्षा
(c) प्रशिक्षण और अधिगम
(d) शक्ति और गति
Ans. (d)
29. “बीसवीं शताब्दी को बालक की शताब्दी कहा जाता है।” यह परिभाषा दी है
(a) मुर्रे
(b) एडलर
(c) क्रो व क्रो
(d) जे बी वाटसन
Ans. (c)
30. इस अवस्था को मिथ्या-पक्वता (Pseudo Matrity) का समय भी कहा जाता है
(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था
Ans. (b)
Pedagogy Practice Test (in Hindi)
1. 9 वर्ष के बालक की नैतिक तर्कना आधारित होती है
(a) किसी कार्य के भौतिक परिणाम उसकी अच्छाई या बुराई को निर्धारित करते है
(b) कोई कार्य सही होना इस बात पर निर्भर करता है कि उससे व्यक्ति को अपनी आवश्यकता पूर्ति होती है
(c) नियमों का पालन करने के बदले में कुछ लाभ मिलना चाहिए
(d) सही कार्य वह है जो उस व्यक्ति के द्वारा किया जाये जो अन्य व्यक्तियों को अपने व्यवहार से प्रभावित करता है।
Ans: (a)
2. निम्न में से कौन-सा उदाहरण अभिप्रेरणा का परिणाम नहीं है?
(a) कृष्ण ने नृत्य का समय एक घंटे से बढ़ा कर दो घंटे कर दिया है।
(b) जॉन स्टुअर्ट मिल ने १२ वर्ष की उम्र में दर्शन का अध्ययन आरम्भ कर दिया था
(c) जगन ने ‘श्वास लेने की प्रक्रिया’ में रुचि दिखानी प्रारम्भ कर दी है
(d) राम ने तेजी से आधुनिक एवं प्राचीन ऐतिहासिक प्रवृत्तियों में सहसम्बन्ध स्थापित करने में प्रगति की है।
Ans: (c)
3. निम्न में से क्या एक प्रभावी प्रशंसा के रूप में अध्यापक के लिये कार्य करेगा?
(a) विद्यार्थियों के अवधान को उसके कार्य से सम्बन्धित व्यवहार पर केन्द्रित करता है
(b) विद्यार्थियों के वर्तमान कार्य निष्पादन को उसके समूह के अन्य साथियों के सन्दर्भ वर्णित करता है
(c) विद्यार्थियों को उनकी योग्यताओं अथवा कार्य निष्पादन के महत्व की सूचना देता है ।
(d) जब विद्यार्थी अपने व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर पाते तो उन्हें सकारात्मक व्यवहारात्मक समर्थन प्रदान करता है।
Ans: (c)
4. निम्न में से कौन-सा उदाहरण अधिगम को प्रदर्शित करता है?
(a) हाथ जोड़ कर अध्यापक का अभिवादन करना
(b) स्वादिष्ट भोजन देख कर मुँह में लार का आना
(c) चढ़ना, भागना एवं फेंकना तीन से पाँच वर्ष की अवस्था में
(d) इनमें से सभी।
5. निम्न में से कौन-सा चिन्तन की प्रक्रिया में सबसे कम महत्तापूर्ण है?
(a) चित्र
(b) प्रतीक एवं चिह्न
(c) मांसपेशीय क्रियायें
(d) भाषा।
Ans: (d)
6. अन्तर्वैयक्तिक बुद्धि को प्रदर्शित करने वाला व्यवहार है
(a) दूसरे के अन्तर्मन की इच्छाओं एवं मंशा का पता लगाना
(b) दूसरे के मूड को भाँप जाना
(c) मिलते जुलते संवेगों यथा उदासी एवं पछतावा में भेद कर पाना
(d) दूसरों के विचारों एवं व्यवहारों को प्रभावित करने के लिये उनसे सम्बन्धित जानकारी का प्रयोग करना।
Ans: (b)
7. निम्न में से कौन-सी व्यूह रचना/ अभिलक्षण लैंगिक अन्तरों को मद्देनजर रखते हुए लैंगिक समता की भावना के विपरीत है?
(a) विद्यार्थियों को बताये कि रूढिबद्ध विषयों में सफलता हासिल कर सकते है
(b) प्रारम्भिक विद्यालयी वर्षों में लड़के एवं लड़कियों में शारीरिक एवं गामक कौशलों के विकास की सम्भाव्य क्षमता समान होती है
(c) लड़कों की समस्याओं के समाधान और विश्व पर नियंत्रण रखने के लिये उनकी योग्यता पर उनको आत्मविश्वास विकसित करने के लिये सहयोग प्रदान करें
(d) लड़के एवं लड़कियों दोनों के कम आक्रामक एवं एक दूसरे के साथ अन्त:क्रिया करने के सम्मत सामाजिक तरीकों को सिखाया जाये।
Ans: (c)
8. एक अध्यापक किसी भी समूह में समुदाय आधारित व्यक्तिगत विभिन्नताओं को समझ सकता है –
(a) आँखों के सम्पर्क के आधार पर
(b) बुद्धि के आधार पर
(c) भाषा एवं अभिव्यक्ति के आधार पर
(d) गृह कार्य के आधार पर।
Ans: (c)
9. सृजनशीलता के पोषण हेतु, एक अध्यापक को अपने विद्यार्थियों को रखना चाहिए
(a) कार्य केन्द्रित
(b) लक्ष्य केन्द्रित
(c) कार्य केन्द्रित एवं लक्ष्य केन्द्रित
(d) पुरस्कार प्रेरित
Ans: (b)
10. निम्न में से कौन-सी विशेषता सामाजिक रूप से वंचित वार्ग के विद्यार्थियों की नहीं है?
(a) बालकों को देखभाल के अनुभव उन्हें स्कूल के लिए प्रभावशाली ढंग से तैयार नहीं करते
(b) नियमित स्वास्थ्य सम्बन्धी देखभाल नहीं मिलती
(c) व्यापक एवं विविध अनुभवों को प्राप्त करने का मौका नहीं मिलता
(d) विद्यालय में अच्छा करने के लिये अभिप्रेरित नहीं किया जाता।
Ans: (b)
11. क्रियात्मक अनुसन्धान मौलिक अनुसन्धान से भिन्न है क्योंकि यह
(a) अध्यापकों, शैक्षिक प्रबन्धकों एवं प्रशासकों द्वारा किया जाता है
(b) शोधकर्ताओं द्वारा किया जाता है जिनका विद्यालय से कोई सम्बन्ध नहीं होता
(c) यह सांख्यिकीय उपकरणों पर आधारित होता है
(d) यह न्यादर्श पर आधारित होता है।
Ans: (a)
12. क्रियात्मक अनुसन्थान में
(a) क्रियात्मक उपकल्पनाओं का निर्माण समस्याओं के कारणों पर आधारित है
(b) क्रियात्मक उपकल्पनाओं का निर्माण किसी तर्कयुक्त विवेक पर आधारित है।
(c) क्रियात्मक उपकल्पनाओं का निर्माण इस प्रकार किया जाता है ताकि उनका सांख्यिकीय सत्यापन किया जा सके
(d) क्रियात्मक उपकल्पनाओं का निर्माण नहीं किया जाता।
Ans: (a)
13. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा, 2005 में बहुभाषा को एक संसाधन के रूप में समर्थन दिया गया है क्योंकि
(a) यह एक तरीका है जिसमें प्रत्येक बालक सुरक्षित महसूस करें
(b) भाषागत पृष्ठभूमि के कारण कोई भी बालक पीछ न छूट जाये
(c) यह बालकों को अपने पर विश्वास के लिये प्रोत्साहन देगा
(d) इनमें से सभी।
Ans: (d)
14. निम्न में से कौन-सा तरीका विज्ञान विषय को समझने के लिये उच्च प्राथमिक स्तर पर उपयुक्त नहीं है?
(a) वस्तुओं का प्रेक्षण करना व अवलोकनों को रिकार्ड/ दर्ज करना
(b) रेखाचित्र बनाना
(c) वास्तविक अनुभव प्रदान करना
(d) अमूर्तता के द्वारा विषय को सीखना।
Ans: (d)
15. निम्न में से कौन-सा कथन बहुग्रेड शिक्षण प्रणाली के साथ सहमति नहीं रखता? 114
(a) एक अध्यापक एक समय में एक से अधिक कक्षाओं का प्रबन्धन करता है
(b) बैठने की लचीली व्यवस्था
(c) विभिन्न कक्षाओं में एक ही कक्षा में अन्त:क्रिया
(d) विद्यार्थियों का आयु एवं योग्यता के आधार पर समान होना।
Ans:(d)
16. संज्ञानात्मक विकास में वंशक्रम निर्धारित करता है
(a) मस्तिष्क जैसी शारीरिक संरचना के मूलभूत स्वभाव को
(b) शारीरिक संरचना के विकास को
(c) सहज प्रतिवर्ती क्रियाओं के अस्तित्व को
(d) इनमें से सभी।
Ans: (a)
17. निम्न में से कौन-सा कथन सही नहीं है?
(a) जो अध्यापक यह विश्वास करता है कि विकास प्रकृति की वजह से होता है, वह अनुभव प्रदान करने को महत्त्व नहीं देता
(b) प्रारम्भिक अनुभव महत्वपूर्ण होते है और अध्यापक का हस्तक्षेप भी महत्वपूर्ण होता है
(c) प्रारम्भिक जीवन की नकारात्मक घटनाओं के प्रभाव से कोई भी अध्यापक बचाव नहीं कर सकता
(d) व्यवहारात्मक परिवर्तन के सन्दर्भ में विकास वातावरणीय प्रभावों के फलस्वरूप होता है।
Ans: (c)
18. निम्न में से कौन-सी विशेषता परिपक्वता को अधिगम से अलग करती है?
(a) यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है
(b) यह अभ्यास पर निर्भर करती है
(c) यह प्रेरकों पर निर्भर करती है
(d) यह जीवन पर्यन्त चलने वाली प्रक्रिया है।
Ans: (a)
19. निम्न में से कौन-सा कथन विकास के सम्बन्ध में सही नहीं है?
(a) विकास प्रतिमानों की कुछ निश्चित विशेषताओं की भविष्यवाणी की जा सकती है
(b) विकास का उद्देश्य वंशानुगत सम्भाव्य क्षमता का विकास करना है
(c) विकास के विभिन्न क्षेत्रों में सम्भाव्य खतरे नहीं होते है।
(d) प्रारम्भिक विकास बाद के विकास से अधिक महत्वपूर्ण है।
Ans: (c)
20. दल या गैंग का सदस्य होने से समाजीकरण उत्तर बाल्यावस्था में बेहतर होता है। निम्न में से कौन-सा कथन इस विचार के विपरीत हैं?
(a) वयस्कों पर निर्भर न होकर सीखता है
(b) जिम्मेदारियों को निभाना सीखता है
(c) अपने समूह के प्रति वफादार होना सीखता है
(d) छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा करते हुये, अपने गैग के सदस्यों से लड़ाई मोल लेता है।
Ans: (d)
21. योगात्मक मूल्यांकन का उद्देश्य है
(a) समय विशेष एवं विभिन्न कार्यों पर एक विद्यार्थी ने कितना अच्छा निष्पादित किया है, का पता लगाना
(b) अधिगम को सुगम बनाना व ग्रेड न प्रदान करना
(c) ऐसे विद्यार्थी का पता लगाना जो अपने साथियों के समकक्ष सम्प्राप्ति में कठिनाई अनुभव कर रहा है
(d) अगली इकाई के अनुदेशन से पूर्व प्रगति का पता लगाना।
Ans: (a)
22. राजू खरगोश से डरता था। शुरू में खरगोश को राजू से काफी दूर रखा गया। आने वाले दिनों में हर रोज खरगोश और राजू के बीच की दूरी कम कर दी गई। अन्त में राजू की गोद में खरगोश को रखा गया और राजू खरगोश से खेलने लगा। यह प्रयोग उदाहरण है
(a) प्रयत्न एवं त्रुटि सिद्धान्त का
(b) शाधीय अनुबन्धन सिद्धान्त का
(c) क्रिया प्रसूत अनुबन्धन सिद्धान्त का
(d) इनमें से सभी।
Ans: (b)
23. बहिर्मुखी विद्यार्थी अन्तर्मुखी विद्यार्थी से किस विशेषता के आधार पर भिन्न होता है? 115
(a) मजबूत भावनायें, पसंदगी एवं नापसंदगी
(b) मन ही मन पेरशान होने की अपेक्षा अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करता है
(c) अपने बौद्धिक कार्यों में डूबा रहता है
(d) बोलने की अपेक्षा लिखने में बेहतर।
Ans: (a)
24. निम्न में से कौन कथन बुद्धि के बारे में सत्य नहीं है?
(a) यह एक व्यक्ति की मानसिक क्षमता है।
(b) यह सामंजस्य/अनुकूलन स्थापित करने में सहायक है
(c) यह व्यवहार की गुणवत्ता से आँकी जाती है
(d) यह स्थाई एवं अपरिवर्तनशील विशेषता है।
Ans: (d)
25. एक सन्तुलित व्यक्तित्व वह है जिसमें
(a) इदम् एवं परम अहम् के बीच सन्तुलन स्थापित किया जाता
(b) इदम् एवं अहम् के बीच सन्तुलन स्थापित किया जाता है
(c) अहम् एवं परम् अहम् के बीच सन्तुलन स्थापित किया जाता है।
(d) मजबूत अहम् को बनाया जाता है।
Ans: (a)
26. मानसिक रूप से पिछड़े बालकों के लिये निम्न में से कौन-सी व्यूह रचना कार्य करेगी?
(a) कार्यों को मूर्त रूप से समझाना
(b) विद्यार्थियों को लक्ष्य निर्धारित करने के लिये प्रोत्साहित करना
(c) स्व-अध्ययन के अवसर प्रदान करना
(d) सहायता के लिये बाहर से संसाधनों को प्राप्त करना।
हिन्दी से संबंधित Exam पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर
- हिन्दी व्याकरण के 300 प्रश्न – click here
- हिंदी व्याकरण : संधि MCQ Practice सेट click here
- हिंदी तत्सम तद्भव gk quiz – click here
- हिंदी पर्यायवाची शब्द MCQ quiz – click here
- हिंदी रचना और रचयिता – MCQ के प्रश्न – click here
- हिंदी वाक्य के प्रकार quiz – click here
- पर्यायवाची शब्द MCQ Practice Quiz CLICK HERE
- हिंदी व्याकरण से संबंधित प्रश्न click here
- हिंदी व्याकरण समास MCQ Practice Set- click here
- हिंदी वर्णमाला वस्तुनिष्ट प्रश्न – click here
Geography GK – CGPSC में भूगोल से संबंधित प्रश्न पिछले एग्जाम पूछे गए प्रश्न
- भारत का भूगोल महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
- खगोल विज्ञान जीके प्रश्न और Click Here
- विश्व का भूगोल – पृथ्वी से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
- भारत का अपवाह तंत्र महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
- समुद्र और महासागर जीके प्रश्न – Click Here
- विश्व के सभी महाद्वीपों से प्रश्न – Click Here
- विश्व के सभी जलवायु प्रश्न उत्तर – Click Here
- विश्व के कृषि से महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर Click Here
- खनिज से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर- Click Here
- कला संस्कृति के प्रश्न – Click Here
- भारत की प्राकृतिक वनस्पति MCQ GK – Click Here
- भारत की जनजातियाँ वनस्पति MCQ GK – Click Here
- भारत की परिवहन व्यवस्था MCQ GK – Click Here
- भारत की मिट्टियाँ GK Quiz – Click Here
फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here
फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here
- पर्यावरण MCQ GK – click here
- पर्यावरण प्रदूषण MCQ GK – click here
- पर्यावरण जलवायु परिवर्तन MCQ GK – click here
- पर्यावरण मृदा प्रदूषण MCQ GK – click here
- पर्यावरण प्लास्टिक प्रदूषण MCQ GK – click here
cdp gk
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र सामान्य ज्ञान 2022 क्लिक करे
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रैक्टिस सेट 2022 क्लिक करे
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र मॉडल पेपर 2022 क्लिक करे
फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here
Computer GK 2022 MCQ GK click here
- internet से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- एंटीवायरस से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- मल्टीमिडीया से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- प्रिंटर से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- Computer Memory से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- कम्प्यूटर इनपुट और आउटपुट डिवाइस से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
UPSC SOLVED PAPER 20 YEARS
Agriculture UPSC IAS Question Paper with Answer (1995-2020) Click Now
UPSC IAS प्री परीक्षा हल प्रश्न-पत्र (1995-2018) तक Click Now
आधुनिक भारत का इतिहास प्रश्नोत्तरी UPSC Question Paper With Answer (1995-2019) Click Now
Samvidhan UPSC Question Paper with Answer (1995-2019) Click Now
प्राचीन भारत का इतिहास UPSC Question Paper with answer (1995-2018) Click Now
UPSC GS Question Paper (1995-2018) With Answer in Hindi Click Now
UPSC Prelims Previous 10 Years QUESTION ANSWER Click Now
भौतिक विज्ञान सामान्य ज्ञान 3000 प्रश्नोत्तर (MCQs) – Click Here
जीव विज्ञान संबंधी पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर – click here