Bal Manovigyan GK Question Answer in Hindi
जाब न्यूज़ ग्रुप – Join Telegram Channel Click Here
FREE GK NOTES मॉडल पेपर WhatsApp और टेलीग्राम ग्रुप
ostel Warden Syllabus 2024 Pdf Click Here
CG Hostel Warden Question Paper 2016 pdf Click Here
CG Hostel Warden Question Paper 2014 pdf Click Here
हॉस्टल वार्डन व्यक्तित्व प्रश्न उत्तर
व्यक्तित्व Hostel Warden GK Question in Hindi PDF Download : छत्तीसगढ़ द्वारा Hostel Warden विभिन पदों पर सरकारी नौकरी निकाला गया था जिसमें बाल समावेशी शिक्षा से प्रश्न पूछे जायंगे आप लोगो के लिए ले के आये है व्यक्तित्व शिक्षा IMP प्रश्न जो exam में आने की सम्भावना है | जैसे हॉस्टल वार्डन में हजारो विद्यार्थी आवेदन करेंगे तथा परीक्षा की तैयारी कर रहे है, दिए गये प्रेक्टिस सेट में आपको कई महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर देखने को मिलेगा |
1. एक बालक अच्छा बोलने वाला और लिखने वाला होता है, किन्तु एकान्त में कार्य करना चाहता हो, इस बालक का व्यक्तित्व है –
(a) बर्हिमुखी
(b) अन्तर्मुखी
(c) उभयमुखी
(d) इनमे से कोई नहीं
2. निम्नलिखित में से किस मनोवैज्ञनिक के अनुसार इदम्, अहम् तथा पराहम् व्यक्तित्व के तीन घटक हैं-
(a) ब्रुनर
(b) फ्रायड
(c) पियाजे
(d) एडलर
3. हस्तलेख की विशेषताओं से लगाया जाता है-
(a) लेखन कला का अनुभव
(b) व्यक्तित्व का अनुमान
(c) ज्ञान का अनुमान
(d) इनमें से कोई नहीं
4. “व्यक्ति में उन मनोशारीरिक अवस्थाओं का गतिशील संगठन, जो उसके पर्यावरण के साथ अद्वितीय सामंजस्य निर्धारित करता है कहलाता है –
(a) व्यक्तित्व
(b) समायोजन
(c) संवेदना
(d) चरित्र
5. शब्द साहचर्य परीक्षण का सर्वप्रथम प्रयोग किसने किया था?
(a) गाल्टन
(b) युंग
(c) मॉर्गन
(d) बेक
6. निम्न में से क्या व्यक्तित्व का लक्षण नहीं है-
(a) विचार भावना
(b) संवेदना – अन्तः प्रज्ञा
(c) आंकना – समझना
(d) कद – रंग
7. निम्नलिखित में से किसको व्यक्तित्व के विकास में किसका मुख्य (अधिकारी) ग्रन्थि कहते हैं-
(a) थायरॉयड
(b) एड्रीनल ग्रंथि
(c) पीयूष ग्रंथि
(d) इनमें से कोई नहीं
8. निम्न में से कौन-से पर्यावरणीय कारक व्यक्तित्व को प्रभावित करते हैं।
(a) सांस्कृतिक कारक
(b) सामाजिक कारक
(c) आर्थिक कारक
(d) उपर्युक्त सभी
9. ‘अहम्‘ निर्देशित होता है-
(a) सुख के सिद्धान्त द्वारा
(b) वास्तविकता सिद्धान्त द्वारा
(c) आदर्शवादी सिद्धान्त द्वारा
(d) सामान्य सिद्धान्त द्वारा
10. निम्नलिखित परीक्षण में से कौन-सा परीक्षण शेष से भिन्न है-
(a) क्लाउड पिक्चर टेस्ट
(b) 16-पी.एफ
(c) टी. ए.टी
(d) ड्रॉ ए मैन टेस्ट
11. प्रक्षेपी विधियों में व्यक्तित्व के मूल्यांकन हेतु सही कथन है-
(a) व्यक्ति के सामने अस्पष्ट उद्दीपक प्रस्तुत करके
(b) व्यक्ति के बारे में कल्पना करके
(c)_साक्षात्कार द्वारा
(d) इनमें से कोई नहीं
12. “व्यक्तिगत विभिन्नताओं से हमारा तात्पर्य व्यक्तित्व के उन सभी पहलुओं से है, जिनका मापन व मूल्यांकन किया जा सकता है।” यह कथन है-
(a) जेम्स ड्रेवर
(b) स्किनर
(c) गाल्टन
(d) टायलर
13. व्यक्तिगत विभिन्नता का ज्ञान शिक्षक को मदद करता है-
(a) गृहकार्य के मूल्यांकन में
(b) कक्षा कक्ष में अनुशासन रखने में
(c) शिक्षण-अधिगम क्रियाओं की योजना बनाने में
(d) इनमें से कोई नहीं
क्लासंग उदयपुर
14. वैयक्तिक विभिन्नता के प्रभाव को कम करने का एक तरीका बच्चों को निम्न की अनुमति देना है-
(a) अलग- अलग समूहों में काम करने की।
(b) एक-दूसरे पर जीत हासिल करने की।
(c) एक-दूसरे के साथ मेलजोल बढ़ाने की।
(d) इनमें से कोई नहीं
15. उपलब्धि परीक्षाओं के द्वारा किस प्रकार की भिन्नता का पता चलता है?
(a) शारीरिक भिन्नता
(b) सामाजिक भिन्नता
(c) आर्थिक भिन्नता
(d) उपलब्धि में भिन्नता
16. व्यक्तिगत विभिन्नताओं का क्षेत्र है-
(a) शारीरिक संरचना
(b) लिंग भेद
(c) मानसिक संरचना
(d) उपर्युक्त सभी
17. पढ़ाते समय सामान्य कक्षा में अध्यापक का सर्वाधिक ध्यान किस मनोवैज्ञानिक तथ्य पर होना चाहिए?
(a) शिक्षण तकनीक
(b) शारीरिक क्षमता
(c) वैयक्तिक विभिन्नता
(d) पारिवारिक स्थिति
18. ‘विद्यालय में कुछ बच्चे लम्बे तथा कुछ छोटे है, कुछ गोरे तथा कुछ काले हैं, कुछ प्रतिभाशाली तथा कुछ मंद बुद्धि के हैं।‘ यह कथन किस सिद्धान्त पर आधारित है?
(a) लैंगिक विभिन्नता पर
(b) प्रजाति विभिन्नता पर
(c) बौद्धिक विभिन्नता पर
(d) वैयक्तिक विभिन्नता पर
19. डाल्टन प्रणाली की प्रमुख विशेषता है-
(a) कार्य का ठेका
(b) प्रत्येक विषय हेतु प्रयोगशाला
(c) अध्यापक का कार्य पथ प्रदर्शक के रूप में
(d) उपर्युक्त सभी
20. व्यक्तिगत विविधताओं वाले बच्चों को पढ़ाने के लिए ऐसे विद्यालय होने चाहिए जहाँ शिक्षक-
(a) विविध अधिगम आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न शिक्षण-अधिगम प्रविधियों का प्रयोग करने में प्रशिक्षित हो।
(b) विशिष्ट व्यक्तिगत विविधताओं वाले बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रशिक्षित हो।
(c) बच्चों को समरूप अधिगमकर्ता बनाने में प्रशिक्षित हो।
(d) व्यक्तिगत विविधताओं के आधार पर वर्गीकृत की गयी कक्षाओं के विभिन्न वर्गों में पढ़ा सके
21. जिस कक्षा-कक्ष में विविध पृष्ठभूमि से विद्यार्थी आते हों, वहाँ एक प्रभावी शिक्षक –
(a) समान आर्थिक पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों का समूह बनाएगा और उन्हें एक साथ रखेगा।
(b) वंचित पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों को कठिन परिश्रम करने के लिए कहेगा ताकि वे अपने साथियों के बराबर पहुँच सके।
(c) समूह में वैयक्तिक भिन्नता को बताने के लिए उनकी सांस्कृतिक जानकारी पर ध्यान देगा।
(d) सांस्कृतिक जानकारी की अनदेखी करेगा और एक सर्वमान्य तरीके से अपने सभी विद्यार्थियों के साथ व्यवहार करेगा।
22. विविध अधिगमकर्ताओं के लिए सरल एवं सुगम स्वरूपों में शिक्षण-अधिगम सामग्रियाँ प्रदान करने का तात्पर्य है-
(a) अधिगम की सार्वभौमिक संरचना से।
(b) समावेशी शिक्षा के नैतिक विचार से
(c) शिक्षण के सार्वभौमिक मानववादी
(d) इनमें से कोई नहीं
I am ready