CDP Online Test For CTET,CGTET, MPTET,HTET,UPTET, KVS, grade 2, REETExams
CDP Test in Hindi, cdp gk in hindi, CDP Questions PDF
CTET 2022: केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में CDP से पूछे जायंगे यहां से कई सवाल
CTET बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र प्रैक्टिस सेट 100: बाकी बचे दिनों में अब इन 100 महत्वपूर्ण प्रश्नों का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें
Pedagogy and Child Development Questions for TET
PEDAGOGY For All Teaching Exams Class Notes
नमस्कार दोस्तों आज में आप सभी के लिए बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के महत्वपूर्ण प्रश्नो का टेस्ट ले के आया हु ये सभी आने वाले सभी एक्साम्स जैसे ( CTET/TET/ KVS/UPTET/ 1st Grade/ 2nd Grade) टीचर भर्ती के लिए महत्वपूर्ण हे जैसा की सभी को पता है की बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र में बोहत प्रश्न है तो हम आप सभी को 150 प्रश्न बना के CDP Quiz In Hindi आप सभी को प्रोवाइड कर रहे हे
दोस्तों ये सभी प्रश्न आपको आसानी से याद हो जाय इसलिए हम आप सभी को इसका ऑनलाइन टेस्ट भी प्रोवाइड कर रहे हे आप सभी ऑनलाइन टेस्ट जरूर दे |
CTET CDP Practice Set
फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here
CDP – Teacher Bharti Practice Set
CDP questions and answers
CTET 2022: ‘बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र’ के इन रोचक सवालों को परीक्षा हॉल में जाने से पहले एक नजर जरूर पढ़ें
Most Important MCQs Child Development and Pedagogy in Hindi
CTET Mock Test In Hindi
150 Most Imp Child Development & Pedagogy Question
1. भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद में 6-14 आयु-वर्ग के बच्चों के लिए निःशुल्क व अनिवार्य शिक्षा का अधिकार शामिल किया गया है?
(a) अनुच्छेद 26
(b) अनुच्छेद 15
(c) अनुच्छेद 45
(d) अनुच्छेद 21A
2. क्रेशमर ने व्यक्ति को निम्न में से किस प्रमुख प्रकार में वर्गीकृत किया है? (a) कृशकाय (दुर्बल)
(b) सुडोलकाय
(c) गोलकाय
(d) ये सभी
3. टी.ई.टी. का उद्देश्य निम्न में से किसका मापन है?
(a) बौद्धिक क्षमता
(b) अभिक्षमता
(c) अभिवृत्ति
(d) मूल्य
4. संघनन का सिद्धान्त निम्न में से किसकी व्याख्या करता है?
(a) अधिगम
(b) स्मृति
(c) अभिप्रेरणा
(d) सृजनात्मकता
5. निम्न में से कौन-सी शिक्षा मनोविज्ञान की सर्वाधिक व्यक्तिनिष्ठ विधि है?
(a) अन्तर्दर्शन
(b) बहिर्दर्शन
(c) अवलोकन
(d) प्रयोगीकरण
6. अल्बर्ट बण्डूरा निम्न में से किससे सम्बन्धि
(a) सामाजिक अधिगम सिद्धान्त
(b) व्यवहारवादी सिद्धान्त
(c) संज्ञानात्मक विकास का सिद्धान्त
(d) मनोलैंगिक विकास
7. अधिगम वक्र में पठार बनता है।
(a) परिपक्वता के कारण
(b) अभिप्रेरणा के कारण
(c) थकान के कारण
(d) अभिरुचि के कारण
8. दर्पण चित्र परीक्षण किसको मापने हेतु प्रयुक्त होता है।
(a) अधिगम की गति
(b) अधिगम-अन्तरण
(c) सृजनात्मकता
(d) अभिरुचि
9. क्लाउड पिक्चर टेस्ट निम्न में से किसके मापन में प्रयुक्त होता है?
(a) बुद्धि
(b) व्यक्तित्व
(c) अभिक्षमता
(d) अभिरुचि
10. निम्न में कौन-सा शेष से भिन्न है?
(a) टी ए टी
(b) 16-पी एफ
(c) रैवेन का परीक्षण
(d) ड्रॉ-ए-मैन परीक्षण
11. 7, 8, 9, 10, 11, 12 की माध्यिका
(a) 8
(b) 9
(c) 10
(d) 9.5
12. सूझ या अन्तर्दृष्टि के सिद्धान्त का प्रतिपादन किसने किया है?
(a) थार्नडाइक
(b) गेस्टाल्टवादी मनोवैज्ञानिक
(c) हेगार्टी
(d) स्किनर
13. मैक्डूगल के अनुसार प्रत्येक मूल प्रवृत्ति से सम्बद्ध होता है
(a) संज्ञान
(b) संवेग
(c) संवेदना
(d) चिन्तन
14. पूर्व अनुभव के आधार पर संवेदना को अर्थ प्रदान करना कहलाता है
(a) संवेदना
(b) प्रत्यक्षज्ञान
(c) अभिप्रेरणा
(d) कल्पना
15. पांच वर्ष के मोहन की मानसिक आयु आठ वर्ष है। उसकी बुद्धि-लब्धि कितनी
(a) 150
(b) 160
(c) 140
(d) 135
16. कौन-सा बुद्धि-लब्धि स्तर मन्दबुद्धि वाले बच्चों का प्रशिक्षण योग्य बुद्धि-लब्धि स्तर कहलाता है?
(a) 70-79
(b) 50-69
(c) 36-49
(d) 35 एवं निम्न
17. रॉशार्क इंक ब्लॉट टेस्ट का प्रयोग निम्न में से किसके मापन हेतु किया जाता है?
(a) व्यक्तित्व
(b) बुद्धि
(c) अभिरुचि
(d) अभिक्षमता
18. निम्न में से कौन-सा विस्मृति का कारण नहीं है?
(a) सीखने में कमी
(b) स्मरण करने की इच्छा
(c) मानसिक द्वन्द्व
(d) सीखने की दोषपूर्ण विधियां
19. वह विज्ञान, जो संख्यात्मक प्रदत्त को एकत्र करने, विभाजित करने, प्रस्तुत करने तुलना करने और व्याख्या करने का विधि से सम्बन्धित है, कहलाता है
(a) सांख्यिकी
(b) गणित
(c) ज्यामिति
(d) सम्भाव्यता
20. पिछड़े बच्चों के लिए शैक्षिक लब्धि की अवधारणा किसने दी है?
(a) गॉर्डन
(b) शोनेल
(c) बर्टन हॉल
(d) सिरिल बर्ट
21. निम्न में से कौन-सा एक उत्तम परीक्षण की विशेषताओं से भिन्न है?
(a) विश्वसनीयता
(b) वैधता
(c) वस्तुनिष्ठता
(d) अभिक्षमता
22. निम्न में से कौन-सा बुद्धि का सिद्धान्त नहीं है?
(a) एक-तत्त्व सिद्धान्त
(b) द्वि-तत्त्व सिद्धान्त
(c) प्रत्यागमन का सिद्धान्त
(d) बहुतत्त्व सिद्धान्त
23. निम्न में से कौन-सी एक अन्तःस्रावी ग्रन्थि नहीं है?
(a) एड्रिनल ग्रन्थि
(b) पीयूष ग्रन्थि
(c) लार ग्रन्थि
(d) थायरॉइड ग्रन्थि
24. पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास की द्वितीय अवस्था है।
(a) ज्ञानेन्द्रिय अवस्था
(b) औपचारिक संक्रिया की अवस्था
(c) पूर्व-संक्रिया की अवस्था
(d) मूर्त संक्रिया की अवस्था
25. शारीरिक विकास को प्रभावित करने वाला कारक कौन-सा है?
(a) वंशानुक्रम
(b) वातावरण
(c) खेल तथा व्यायाम
(d) ये सभी
26. बुद्धि-लब्धि की गणना का सही सूत्र निम्न में से कौन-सा है?
(a) मानसिक आयु वास्तविक आयु-100
(b) वास्तविक आयु/मानसिक आयु
(c) वास्तविक आयु/मानसिक आयु-100
(d) मानसिक आयु वास्तविक आयु-100
27. ‘चिन्तनशील सोच’ की चर्चा इनमें से किसने की है?
(a) डेवी
(b) रॉस
(c) वुडवर्थ
(d) ड्रेवर
28. आगमनात्मक तर्क के स्तरों में कौन-सा _ शामिल नहीं है?
(a) अवलोकन
(b) प्रयोग
(c) सामान्यीकरण
(d) कल्पना
29. सीखी गई बात को धारण करने और पुनःस्मरण करने में असफल होना कहलाता
(a) विस्मरण है
(b) स्मरण है
(c) धारण है
(d) चिन्तन है
30. मूल प्रवृत्ति की एक प्रमुख विशेषता है, जो पाई जाती है
(a) केवल मनुष्यों में
(b) केवल बिल्लियों तथा चूहों में
(c) सभी प्राणियों में तथा यह जन्मजात व प्राकृतिक होती है
(d) केवल कलाकारों में
251. ब्रेल लिपि का प्रयोग निम्न में से किनके लिए किया जाता है?
(a) शारीरिक नि:शक्त
(b) दृष्टिबाधित
(c) वाचनबाधित
(d) इनमें से कोई नहीं।
Ans: (b)
252. “बुद्धि पर वंशानुक्रम का प्रभाव होता है।” किसने कहा है?
(a) गैसल
(b) गाल्टन
(c) टर्मन
(d) डॉ. माथुर।
Ans: (c)
253. मनुष्य का व्यवहार मुख्यतः किससे प्रेरित होता है?
(a) कौशल
(b) अभिक्षमता
(c) अभिवृत्ति
(d) बुद्धि।
Ans: (d)
254. व्यक्ति से संवाद करने की प्रक्रिया क्या कहलाती है?
(a) सम्प्रेषण
(b) ग्राह्यता
(c) प्रदाता
(d) संचारकर्ता।
Ans: (a)
255. शिक्षा मनोविज्ञान का अध्ययन अध्यापक को इसलिए करना चाहिए क्योंकि
(a) इससे शिक्षक को आत्म-सन्तुष्टि मिल सके
(b) इससे वह दूसरों को प्रभावित कर सके
(c) इससे वह अपनी परीक्षाओं में प्रथम आ सके
(d) इसकी सहायता से अपने शिक्षण को अधिक प्रभावशाली बना सके। 95
Ans: (d)
256. एक बालक की वास्तविक आयु 12 वर्ष तथा मानसिक आयु 15 वर्ष है, तो उसकी बुद्धि-लब्धि होगी –
(a) 125
(b) 120
(c)80
(d) 100
Ans: (a)
257. पाठ्यक्रम होना चाहिए –
(a) छात्र केन्द्रित
(b) विद्यालय केन्द्रित
(c) शिक्षक केन्द्रित
(d) इनमें से कोई नहीं।
Ans: (a)
258. प्राथमिक शिक्षा में मदद करता है –
(a) बच्चे का समाजीकरण
(b) बच्चे का लोकतंत्रीकरण
(c) पाठ्यक्रम की समझ
(d) इनमें से सभी।
Ans: (b)
259. छात्रों को प्रेरित करने की सही विधि है –
(a) दण्ड
(b) फटकारना
(c) प्रशंसा
(d) मारना-पीटना।
Ans: (c)
260. शिशु के प्रति सहानुभूति एवं प्यार-दुलार से किस संवेग की उत्पत्ति होती है?
(a) क्रोध
(b) भय
(c) अनुराग
(d) आक्रामकता।
Ans: (c)
261. सामान्य बुद्धि बालक प्रायः किस अवस्था में बोलना सीख जाते हैं?
(a) 11 माह
(b) 16 माह
(c) 34 माह
(d) 51 माह।
Ans: (c)
262. द्वि-तत्व सिद्धान्त के प्रतिपादक कौन है?
(a) स्पीयरमैन
(b) जेम्स ड्रेवर
(c) हॉल्स
(d) वेल्स।
Ans : (a)
263. मनोविज्ञान की प्रयोगशाला किस मनोवैज्ञानिक ने स्थापित की?
(a) ऐस्किवरल
(b) स्पीयर मैन
(c) हॉल्स
(d) वुण्ट।
Ans: (d)
264. 1882 ई. में किस मनोवैज्ञानिक द्वारा लन्दन में मानवीय विशेषताओं का अध्ययन करने के लिए प्रयोगशाला का निर्माण किया गया?
(a) कैटेल
(b) गाल्टन
(c) अल्फ्रेड बिने
(d) वुडवर्थ।
Ans: (c)
265. मनोवैज्ञानिक वाइगोत्सकी कहाँ के थे?
(a) जापान
(b) रूस
(c) फ्रांस
(d) चीन।
Ans: (b)
266. “व्यावहारिक बुद्धि का अर्थ है कि बुद्धि संस्कृति का उत्पाद होती है।” यह किसका कथन है?
(a) स्टर्नबर्ग
(b) वाइगॉट्स
(c) सैलोवी
(d) मेयर।
Ans: (a)
267 विभेदक परीक्षण का उपयोग किस मनोवैज्ञानिक ने भारतीय अनुकूलन के अनुसार विकसित किया है?
(a) होरेस
(b) वालाश
(c)जे. पी. गिलफोर्ड
(d) जे. एम. ओझा।
Ans: (d)
268. किस अभिक्षमता को ए. एस. टी. के नाम से जाना जाता है?
(a) विभेदक अभिक्षमता
(b) सामान्य अभिक्षमता
(c) अभिक्षमता सर्वेक्षण परीक्षण
(d) व्यावसायिक अभिक्षमता
Ans: (c)
269. प्रारम्भ में आत्मा का प्रयोग किस शार्य में किया जाता था?
(a) अर्थशाध
(0) दर्शनशाध
(c) समाजशाध
(d) शिक्षाशार्ध
Ans: (b)
270 . किसका अभिप्राय अपने व्यवहार को नियंत्रित करने से
(a) आत्म नियंत्रण
(b) आत्म अनुदेश
(c) आत्म प्रबलन
(d) आत्म अभिव्यक्ति
Ans: (a)
271. किसका तात्पर्य उन विशिष्ट तरीकों से है जिनके द्वारा व्यक्ति अपनी अनुभूतियों को व्यक्त करता है?
(a) आत्म नियंत्रण
(b) अन्तनिरीक्षण
(c) आत्म सम्मान
(d) आत्म प्रबलन।
Ans: (d)
272 .किस परीक्षण में 10 मसिलक्ष्य या स्याही धब्बे होते है?
(a) रोर्शा परीक्षण
(b) 16 पी. एफ.
(c) ई. पी. क्यू
. (d) एम. एम. पी. आई.।
Ans: (a)
273. व्यक्तियों के शारीरिक बीमारियों में कितने प्रतिशत तक दबाव की भूमिका महत्वपूर्ण है?
(a)45 से 65
(b)51 से 69
(c) 52 से 71
(d) 50 से 70
Ans: (d)
274. “Pathology of Brain” नामक पुस्तक किसके द्वारा प्रकाशित है?
(a) हॉलर
(b) फिलिप
(c) क्रेपलिन
(d) बेन्जामिन रश।
Ans: (c)
275 .असामान्य मनोविज्ञान के आधुनिक युग के जनक थे
(a) एडलर
(b) सिगमण्ड फ्रायड
(c) जुंग
(d) जीन एसक्यूरल
Ans: (b)
276 Father of Medicine के नाम से किस मनोवैज्ञानिक को जाना जाता था?
(a) हिप्पोक्रेटीज
(b) आइजेन्क
(c) अरस्तू
(d) प्लेटो।
Ans: (c)
277. सामूहिक पागलपन के प्रमाण किस शताब्दी से किस शताब्दी तक मिले?
(a) 10 वीं से 15 वीं तक
(b) 11 वीं से 16 वीं तक
(c) 10 वीं से 14 वीं तक
(d) 10 वीं से 16 वीं तक 97
Ans: (d)
278. मनः स्नायु विकृति के रोग का लक्षण है
(a) भय
(b) आशंका
(c) रोग
(d) कष्ट।
Ans: (b)
279. छात्रों में चोरी करने की आदत को कैसे दूर किया जा सकता है?
(a) बालकों को पारितोषिक देकर
(b) उदाहरण देकर
(c) ताड़ना देकर
(d) सजा देकर।
Ans: (b)
280अधिगम का शिक्षा में योगदान है
(a) व्यवहार परिवर्तन में
(b) नवीन अनुभव प्राप्त करने में
(c) समायोजन में
(d) इनमें से सभी में।
Ans: (d)
281. थकान का कारण नहीं है
(a) निरन्तर कार्य करते रहना
(b) शिक्षण विधियाँ
(c) विश्राम
(d) अपर्याप्त रोशनी।
Ans: (c)
282. आधुनिक युग में मानसिक स्वास्थ्य पर किसका सबसे बुरा प्रभाव पड़ता है?
(a) शिक्षा का
(b) जीवन की अस्थिरता का
(c) आराधना का
(d) भौतिकता का।
Ans: (b)
283. लिंग का निर्धारण होता है
(a) माता द्वारा
(b) पिता द्वारा
(c) माता-पिता द्वारा
(d) इनमें से कोई नहीं।
Ans : (b)
284. गर्भस्थ शिशु में संवेदनशीलता का विकास प्रारंभ होता
(a) सिर से
(b) पैर से
(c) हाथ से
(d) सम्पूर्ण शरीर से।
Ans: (a)
285 . जन्मोत्तर (जन्म के बाद की) विकास की दूसरी प्रमुख अवस्था है
(a) गर्भावस्था
(b) शैशवावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) बाल्यावस्था।
Ans: (d)
286. यौन परिपक्वता में महत्वपूर्ण हाथ है
(a) पीयूष ग्रंथि का
(b) उप-वृक्क ग्रंथि का
(c) गल ग्रंथि का
(d) उप-गल ग्रंथि का।
Ans: (a)
287. वीर पूजा की भावना जाग्रत होती है
(a) किशोरावस्था में
(b) बाल्यावस्था में
(c) प्रौढ़ावस्था में
(d) इनमें से कोई नहीं।
Ans: (a)
288. अति संरक्षणशीलता बालक को बना देती है
(a) सामाजिक
(b) आदर्शवादी
(c) धार्मिक
(d) अव्यावहारिक।
Ans: (b)
289. दुबले-पतले एवं क्षीण शरीर तथा कमजोर हृदय वाले बच्चों को कहा जाता है
(a) समस्यात्मक बालक
(b) अपंग बालक 98
(c) पिछड़ा बालक
(d) नाजुक बालक।
Ans: (d)
290. चिह्न भाषा एवं श्रवण-दृश्य विधियों का प्रयोग किन बालकों की शिक्षा के लिए उपयोगी है?
(a) प्रतिभाशाली
(b) मन्दित श्रवण वाले
(c) पिछड़ा बालक
(d) समस्यात्मक बालक
Ans: (b)
291. शारीरिक एवं मानसिक परिपक्वता प्राप्त व्यक्तियों को कहा जाता है
(a) किशोर
(b) प्रौढ़
(c) वृद्ध
(d) बालक।
Ans: (a)
292. सामाजार्थिक मुद्दों से जूझ रहे उन बच्चों को जिनकी प्रतिभा प्रभावित हो सकती है को…………….सहायता करता है।
(a) स्वअधिगम मॉडल
(b) विभेदित निर्देश
(c) पाठ्यचर्या का विस्तार
(d) संज्ञानात्मक वर्गीकरण
Ans: (a)
293 “सीखने का यह मॉडल’ जो बच्चों की सृजनात्मकता को उत्प्रेरित करता है:
(a) बैकिंग मॉडल
(b) रचनावादी मॉडल
(c) प्रोग्रामिंग मॉडल
(d) उपरोक्त में कोई नहीं
Ans: (b)
294 जन्म के समय लगी चोट या भ्रूण क्षति की वजह से आई मानसिक मंदता कहलाती है।
(a) जैविक मंदता
(b) पारिवारिक मंदता
(c) आकस्मिक मंदता
(d) चिकित्सा मंदता
Ans : (d)
295.पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक बाल विकास की कितनी अवस्थाएँ है?
(a) 3 अवस्थाएँ
(b)4 अवस्थाए”
(c)5 अवस्थाएँ
(d)6 अवस्थाए
Ans : (b)
296. निम्नलिखित में सभी संश्लेषण के उदाहरण है
(a) निबंध लिखना
(b) भाषण देना
(c) प्रमेय सिद्ध करना
(d) चित्र रंगना
Ans: (d)
297. एक बालक जिसकी बुद्धिलब्धि 105 है उसे वर्गीकृत किया जाएगाः
(a) श्रेष्ठ बुद्धि
(b) सामान्य से अधिक बुद्धि
(c) सामान्य बुद्धि
(d) मन्द बुद्धि
Ans: (c)
298. लारेंस कोहलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते हैं:
(a) संज्ञानात्मक
(b) शारीरिक
(c) नैतिक
(d) गामक
Ans: (c)
299 कौन सा सीखना स्थायी होता है?
(a) रटकर
(b) सुनकर
(c) समझकर
(d) देखकर
Ans: (c)
300 .पियाजे के अनुसार बच्चा अमूर्त स्तर पर चिंतन, बौद्धिक क्रियाएँ और समस्या समाधान किस अवस्था में करने लगता
(a) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था (2-7 वर्ष)
(b) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था (7-11 वर्ष)
(c) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था (11-15 वर्ष)
(d) संवेदी पेशीय अवस्था (0-2 वर्ष)
Ans: (c)
301. मूल्यांकन का उद्देश्य हैः
(a) बच्चे को उत्तीर्ण/अनुत्तीर्ण घोषित करना
(b) बच्चा क्या सीखा है जानना
(c) बच्चे के सीखने में आई कठिनाइयों को जानना
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (d)
302 बालक का विकास परिणाम है :
(a) वंशानुक्रम का
(b) वातावरण का
(c) वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत: प्रक्रिया का
(d) आर्थिक कारकों का
Ans: (c)
303 .परीक्षा के स्थान पर सतत् और व्यापक मूल्यांकन गुणवत्ता मूलक शिक्षा के लिए अधिक उपयुक्त क्योंकि इसमें:
(a) संज्ञानात्मक क्षेत्र का मूल्यांकन किया जाता है।
(b) सहसंज्ञानात्मक क्षेत्र का मूल्यांकन किया जाता है।
(c) मूल्यांकन सतत् एवं व्यापक क्षेत्रों का होता है।
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (d)
304. श्रवणबाधित बच्चों को पढ़ाने के लिए क्या प्रयुक्त की जाती है?
(a) ब्रेललिपि
(b) सांकेतिक भाषा
(c) यंत्र
(d) उपरोक्त सभी
Ans : (b)
305 . निम्नलिखित में से क्या बच्चों के सृजनात्मकता के विकास में सहायक नहीं है?
(a) खेल
(b) भाषण
(c) कहानी लेखन
(d) निर्माण संबंधी क्रियाएँ
Ans: (b)
306. “बुद्धि के द्विखण्ड सिद्धान्त” का प्रतिपादन किसने किया?
(a) स्पियरमैन
(b) थर्सटन
(c) गिलफोर्ड
(d) गेने
Ans: (a)
307. हार्वर्ड गार्डनर द्वारा निम्न में से एक को छोड़कर बाकी सभी बुद्धि के प्रकार बताए गए हैं:
(a) भाषा
(b) सृजनात्मकता
(c) अंतर्वैयक्तिक कौशल
(d) अंत:वैयक्तिक कौशल
Ans: (b)
308 .बिग व हंट के अनुसार……………की विशेषताओं को सर्वोत्तम रूप से व्यक्त करने वाला एक शब्द है “परिवर्तन”। परिवर्तन शारीरिक सामाजिक और मनोवैज्ञानिक होता है।
(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था
Ans: (c)
309, शिक्षा में फ्राबेल का महत्वपूर्ण योगदान था…………. का विकास।
(a) व्यावसायिक स्कूल
(b) पब्लिक स्कूल
(c) किंडर गार्टन
(d) लेटिन स्कूल
Ans: (c)
310 . एक बच्ची को उसके पिता चहल कदमी करा रहे थे। बच्ची जानती थी कि चिड़िया जैसी चीजें होती हैं परन्तु उसने कभी पतंग को नहीं देखा था। पतंग को देखकर उसने कहा “चिड़िया को तो देखो’ उसके पिता ने कहा “यह एक पतंग है’। यह उदाहरण दिखाता है।
(a) सम्मिलन
(b) समायोजन
(c) संरक्षण
(d) वस्तु का प्रदर्शन
Ans: (a)
311. सीखने का “क्लासिकल कंडीशनिंग” सिद्धांत प्रतिपादित किया थाः
(a) स्किनर
(b) पावलौव
(c) थार्नडाइक
(d) कोहलबर्ग
Ans: (b)
312. निम्नलिखित में सृजनशीलता का प्रमुख तत्व क्या नहीं
(a) मौलिकता
(b) अनुशासन
(c) धाराप्रवाहिता
(d) लचीलापन
Ans: (b)
313 . संकेत अधिगम के अन्तर्गत निम्नलिखित सीखा जाता
(a) मनोविज्ञान
(b) पारम्परिक अनुकूलन
(c) वातावरण
(d) मनोदैहिक
Ans: (b)
314. सीखने के “प्रयास और भूल सिद्धान्त” के प्रतिपादन किया है :
(a) कोहलर
(b) थार्नडाइक
(c) पावलॉव
(d) स्किनर
Ans: (b)
315. एक कक्षा में वैयक्तिक विभिन्नताओं के क्षेत्र हो सकते
(a) रुचियों के
(b) सीखने के
(c) चरित्र के
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (d)
316 .एक 13 वार्षीय बालक बात-बात में अपने बड़ों से झगड़ा करने लगता है और हमेशा स्वयं को सही साबित करने की कोशिश करता है। वह विकास की किस अवस्था में हैः
(a) प्रारम्भिक बाल्यावस्था
(b) किशोरावस्था
(c) युवावस्था
(d) बाल्यावस्था 101
Ans: (b)
317 .शिक्षा मनुष्य में अंतर्निहित क्षमता का परिपूर्णता में विकास करते हैं। यह कथन किसका है:
(a) स्वामी विवेकानन्द
(b) स्कीनर
(c) पेस्टालॉजी
(d) रविन्द्रनाथ टैगोर
Ans: (a)
318 ..निम्न में से कौन सा विशिष्ट अधिगम विकलांगता का उदाहरण है?
(a) मानसिक मंदता
(b) डिसलेक्सिया
(c) एटेंशन डेफिसिट हाइपर डिसआर्डर
(d) आटिस्म
Ans: (c)
319. बालक के शारीरिक व क्रियात्मक विकास की दिशा होती हैः
(a) सिर से पैर तथा शरीर के बाहर से मध्य की ओर
(b) सिर से पैर तथा शरीर के मध्य से बाहर की ओर
(c) पैर से सिर तथा शरीर के बाहर से मध्य की ओर
(d) पैर से सिर तथा शरीर के मध्य से बाहर की ओर
Ans: (b)
320. ”सीखना व्यवहार में उत्तरोत्तर सामन्जस्य की प्रक्रिया है।” यह कथन है:
(a) क्रो व क्रो
(b) पियाजे
(c) स्किनर
(d) कोहलर
Ans: (c)
321. सामाजिक अधिगम आरम्भ होता है:
(a) अलगाव से
(b) भीड़ से
(c) संपर्क से
(d) दृश्य श्रव्य सामग्री से
Ans: (c)
332. समावेशी शिक्षा
(a) कक्षाकक्ष में विविधता मनाती है।
(b) कड़ाई के साथ प्रवेश प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करती
(c) तथ्यों के मतारोपण को समावेशित करती है।
(d) हाशिए के समूहों से शिक्षकों को समावेशित करती
333. कक्षाकक्ष में ध्यान न देने वाले बच्चे से निपटने का निम्नलिखित में से कौन-सा मार्ग सर्वोत्कृष्ट है?
(a) बच्चे को ध्यान पर केन्द्रित करने में समर्थ बनाने हेतु उसे काम करते वक्त खड़े रहने की अनुमति देना।
(b) बच्चे को बारंबार ब्रेक देना ताकि उसके ध्यान में ताजगी आए।
(c) कक्षा के सामने बारंबार किचकिच करना ताकि बच्चे समझें
(d) बच्चे को सर्वाधिक विमनस्कता- न्यून क्षेत्र में बैठने देना।
334 . पिछड़े बच्चे हैं
(a) मंद शिक्षार्थी
(b) बुद्धि लब्धि 80-90
(c) कुसमायोजी व्यवहार वाले मानसिक तौर पर बीमार लोग
(d) इनमें से सभी।
335. मानसिक विकास को प्रभावित करने वाला कारक
(a) वंशानुगति
(b) पारिवारिक परिवेश।
(c) परिवार की सामाजिक स्थिति
(d) इनमें से सभी।
336 . कक्षाकक्ष में अनुशासन की समस्याओं से प्रत्यक्ष संबंध है
(a) बच्चे की आयु, अध्ययन में रुचि, शिक्षक का व्यक्तित्व से
(b) कक्षा में कौन-सा विषय पढ़ाया जा रहा है उससे
(c) कक्षा में बैठने की व्यवस्था से।
(d) उकताने वाले या पसंदीदा विषय से
337.. निम्नलिखित में से कौन-सा मूल्यांकन का लक्षण नहीं है?
(a) व्यवहार के तीनों क्षेत्रों को समेटने वाली यह एक व्यापक प्रक्रिया है।
(b) पूर्व निश्चित उद्देश्यों की दिशा में जाने वाली यह एक व्यवस्थित प्रक्रिया है।
(c) यह कार्य के अंत में किया जाता है।
(d) शिक्षक एवं शिक्षार्थी की आवश्यकताओं को पूर्ण करने वाली यह एक उद्देश्यपूर्ण गतिविधि है।
338. किस श्रेणी कक्ष में वास्तविक दुनिया की समस्याओं से संबंधित जटिल परियोजनाओं पर काम करते हुए शिक्षक एवं छात्र एक दूसरे की विशेषज्ञता की आहरण करते हैं?
(a) शिक्षक-केन्द्रित
(b) सामाजिक रचनात्मकवादी
(c) पारंपरिक
(d) रचनात्मकवादी।
339. बच्चों का भाषा विकास निर्भर करता है
(a) बेहतर सामाजिक-आर्थिक परिवेश पर
(b) बेहतर विद्यालयी शिक्षा पर
(c) बच्चे को दी गयी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर
(d) इनमें से सभी।
340. . एक 11वर्षीय बालक स्टैन्फोर्ड-बिने बुद्धि मापनी में 130 अंक हासिल करता है। सामान्य प्रायिकता वक्र में m = 0 100 और =15 मान ले तो 11 साल के बच्चे का प्रतिशत गणना कीजिए। इस बच्चे ने प्राप्त किया।
(a) 78% से भी बेहतर
(b) 80% से भी बेहतर
(c) 98% से भी बेहतर
(d) 88% से भी बेहतर
341. मौजूदा स्थिति में शिक्षा का सही रूप है
(a) सहशिक्षा
(b) तकनीकी शिक्षा
(c) नैतिक एवं आदर्श शिक्षा
(d) इनमें से सभी।
342. जेम्स-लैंग नियम के अनुसार हमारा संवेगात्मक अनुभव निर्भर करता है?
(a) विश्व के प्रत्यक्षण पर।
(b) अन्य संवेगात्मक अनुभवों में प्रत्यक्षण पर
(c) हमारे शारीरिक लक्षणों के प्रत्यक्षण पर
(d) इनमें से कोई नहीं
हिन्दी से संबंधित Exam पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर
- हिन्दी व्याकरण के 300 प्रश्न – click here
- हिंदी व्याकरण : संधि MCQ Practice सेट click here
- हिंदी तत्सम तद्भव gk quiz – click here
- हिंदी पर्यायवाची शब्द MCQ quiz – click here
- हिंदी रचना और रचयिता – MCQ के प्रश्न – click here
- हिंदी वाक्य के प्रकार quiz – click here
- पर्यायवाची शब्द MCQ Practice Quiz CLICK HERE
- हिंदी व्याकरण से संबंधित प्रश्न click here
- हिंदी व्याकरण समास MCQ Practice Set- click here
- हिंदी वर्णमाला वस्तुनिष्ट प्रश्न – click here
Geography GK – CGPSC में भूगोल से संबंधित प्रश्न पिछले एग्जाम पूछे गए प्रश्न
- भारत का भूगोल महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
- खगोल विज्ञान जीके प्रश्न और Click Here
- विश्व का भूगोल – पृथ्वी से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
- भारत का अपवाह तंत्र महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
- समुद्र और महासागर जीके प्रश्न – Click Here
- विश्व के सभी महाद्वीपों से प्रश्न – Click Here
- विश्व के सभी जलवायु प्रश्न उत्तर – Click Here
- विश्व के कृषि से महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर Click Here
- खनिज से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर- Click Here
- कला संस्कृति के प्रश्न – Click Here
- भारत की प्राकृतिक वनस्पति MCQ GK – Click Here
- भारत की जनजातियाँ वनस्पति MCQ GK – Click Here
- भारत की परिवहन व्यवस्था MCQ GK – Click Here
- भारत की मिट्टियाँ GK Quiz – Click Here
ईवीएस EVS फ्री नोट्स –
- पर्यावरण MCQ GK – click here
- पर्यावरण प्रदूषण MCQ GK – click here
- पर्यावरण जलवायु परिवर्तन MCQ GK – click here
- पर्यावरण मृदा प्रदूषण MCQ GK – click here
- पर्यावरण प्लास्टिक प्रदूषण MCQ GK – click here
cdp gk
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र सामान्य ज्ञान 2022 क्लिक करे
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रैक्टिस सेट 2022 क्लिक करे
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र मॉडल पेपर 2022 क्लिक करे
फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here
Computer GK 2022 MCQ GK click here
- internet से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- एंटीवायरस से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- मल्टीमिडीया से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- प्रिंटर से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- Computer Memory से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- कम्प्यूटर इनपुट और आउटपुट डिवाइस से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
- कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here
UPSC SOLVED PAPER 20 YEARS
Agriculture UPSC IAS Question Paper with Answer (1995-2020) Click Now
UPSC IAS प्री परीक्षा हल प्रश्न-पत्र (1995-2018) तक Click Now
आधुनिक भारत का इतिहास प्रश्नोत्तरी UPSC Question Paper With Answer (1995-2019) Click Now
Samvidhan UPSC Question Paper with Answer (1995-2019) Click Now
प्राचीन भारत का इतिहास UPSC Question Paper with answer (1995-2018) Click Now
UPSC GS Question Paper (1995-2018) With Answer in Hindi Click Now
UPSC Prelims Previous 10 Years QUESTION ANSWER Click Now
भौतिक विज्ञान सामान्य ज्ञान 3000 प्रश्नोत्तर (MCQs) – Click Here
जीव विज्ञान संबंधी पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर – click here