CTET : बाल विकास और शिक्षाशास्त्र 100 महत्वपूर्ण प्रश्न 2024| CDP GK IN HINDI

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

CTET Child Development And Pedagogy Practice Set

ctet child development and pedagogy questions and answers 2023

CTET बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र प्रैक्टिस सेट 150: बाकी बचे 40 दिनों में अब इन 100 महत्वपूर्ण प्रश्नों का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें

PEDAGOGY For All Teaching Exams Class Notes

CTET बाल विकास प्रैक्टिस सेट : परीक्षा में जाने से पहले इन 100 प्रश्नों का कर लें अध्ययन

CDP Practice Set 2024

नमस्कार दोस्तों आज में आप सभी के लिए बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के महत्वपूर्ण प्रश्नो का टेस्ट ले के आया हु ये सभी आने वाले सभी एक्साम्स जैसे ( CTET/TET/ KVS/UPTET/ 1st Grade/ 2nd Grade) टीचर भर्ती के लिए महत्वपूर्ण हे जैसा की सभी को पता है की बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र में बोहत प्रश्न है तो हम आप सभी को 100 प्रश्न बना के CDP Quiz In Hindi ( pat 1) आप सभी को प्रोवाइड कर रहे हे

दोस्तों ये सभी प्रश्न आपको आसानी से याद हो जाय इसलिए हम आप सभी को इसका ऑनलाइन टेस्ट भी प्रोवाइड कर रहे हे आप सभी ऑनलाइन टेस्ट जरूर दे |

Pedagogy MCQs with answers in Hindi

फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here

CTET Child Development And Pedagogy Practice Set

1. ‘खिलौनों की आयु’ कहा जाता है 

(a) पूर्व बाल्यावस्था को

 (b) उत्तर बाल्यावस्था को

 (c) शैशवावस्था को 

(d) इनमें से सभी।

 Ans: (a) 

2. निम्न में से कौन-सी पूर्व बाल्यावस्था की विशेषता नहीं

 (a) दल/समूह में रहने की अवस्था

 (b) अनुकरण करने की अवस्था

 (c) प्रश्न करने की अवस्था

 (d) खेलने की अवस्था। 

Ans: (a)

3. उत्तर बाल्यावस्था में बालक भौतिक वस्तुओं के किस आवश्यक तत्व में परिवर्तन समझने लगते हैं? 

(a) द्रव्यमान

 (b) द्रव्यमान और संख्या

 (c) संख्या 

(d) द्रव्यमान, संख्या और क्षेत्र। 

Ans: (d)

 4. विकास का अर्थ है

 (a) परिवर्तनों की उत्तरोत्तर शृंखला

 (b) अभिप्रेरणा के फलस्वरूप होने वाले परिवर्तनों की उत्तरोत्तर श्रृंखला

 (c) अभिप्रेरणा एवं अनुभव के फलस्वरूप होने वाले परिवर्तनों की उत्तरोत्तर श्रृंखला 105

 (d) परिपक्वता एवं अनुभव के फलस्वरूप होने वाले परिवर्तनों की श्रृंखला।

 Ans: (d)

 5. विकास के सन्दर्भ में निम्न में से कौन-सा कथन सत्य नहीं है?

 (a) विकास की प्रत्येक अवस्था के अपने खतरे है

 (b) विकास उकसाने/बढ़ावा देने से नहीं होता है।

 (c) विकास सांस्कृतिक परिवर्तनों से प्रभावित होता है 

(d) विकास की प्रत्येक अवस्था की अपनी विशेषताएँ होती है।

 Ans: (b) 

6. निम्न में से कौन-सा विकासात्मक कार्य उत्तर बाल्यावस्था के उपयुक्त नहीं है? 

(a) सामान्य खेलों के लिये आवश्यक शारीरिक कुशलताएँ सीखना 

(b) पुरुषोचित या धियोचित सामाजिक भूमिकाओं को प्राप्त करना

 (c) वैयक्तिक आत्मनिर्भरता प्राप्त करना 

(d) अपने हमउम्र बालकों के साथ रहना सीखना 

Ans: (b) 

7. सामान्य परिपक्वन से पहले प्रशिक्षित करना प्रायः

 (a) सामान्य कौशलों के निष्पादन के संदर्भ में बहुत लाभकारी होता है।

 (b) कुल मिला कर हानिकारक होता है।

 (c) दीर्घकालिक दृष्टि से लाभकारी होता है। 

(d) लाभकारी हो या हानिकारक, यह इस पर निर्भर करता है कि प्रशिक्षण में किस प्रकार की विधि का प्रयोग किया गया है। 

Ans: (d) 

8. पाँच वर्ष का राजू अपनी खिड़की के बाहर तूफान को देखता है। बिजली चमकती है और कड़कने की आवाज आती है। राजू शोर सुन कर उछलता है। बार-बार यह घटना होती है। फिर कुछ देर शान्ति के पश्चात बिजली कड़कती है। राजू बिजली की गर्जना सुनकर उछलता है। राजू का उछलना सीखने के किस सिद्धान्त का उदाहरण है?

 (a) शाधीय अनुबन्धन

 (b) क्रियाप्रसूत अनुबन्धन 

(c) प्रयत्न एवं भूल

 (d) इनमें से कोई नहीं। 

Ans: (a) 

9. सकारात्मक दण्ड का निम्न में से कौन-सा उदाहरण है? 

(a) मित्रों के द्वारा उपहास 

(b) मित्रों के साथ समय बरबाद करना

 (c) मीनमेख निकालना बंद करना

 (d) इनमें से सभी।

 Ans: (a)

 10. निम्न में से कौन-सा कथन अभिप्रेरणा एक प्रक्रिया के सन्दर्भ में उपयुक्त नहीं है?

 (a) यह व्यक्ति को लक्ष्य की ओर ले जाता है।

 (b) यह व्यक्ति की शारीरिक आवश्यकताओं की संतुष्टि करता 

(c) यह मनोवैज्ञानिक आकांक्षा को प्राप्त करने में सहायता करता

 (d) यह व्यक्ति की अप्रिय स्थिति से दूर रखता है। 

Ans: (d) 

1. किसी उद्दीपन के निरन्तर दिये जाने से व्यवहार में होने वाला अस्थायी परिवर्तन कहलाता है 

(a) अभ्यस्तता

 (b) अधिगम 

(c) अस्थायी अधिगम 

(d) अभिप्रेरणा 

Ans: (d) 

12. विद्यार्थियों की अभिवृत्तियों में परिवर्तन के लिए निम्न में से किस विधि का प्रयोग अध्यापक को नहीं करना चाहिए?

 (a) दबाव से किसी बात या विचार के लिए राजी करना 

(b) किसी विचार को दोहराना अथवा दृढ़तापूर्वक व्यवहार 

(c) किसी प्रशंसनीय व्यक्ति के द्वारा समर्थन एवं स्वीकृति

 (d) संदेश के साथ साहचर्य स्थापित करना।

 Ans: (a) 

13. उपलब्धि अभिप्रेरक के सम्बन्ध में निम्न में से कौन-सा कथन सही है?

 (a) उपलब्धि अभिप्ररेक जीवित रहने के लिए आवश्यक है

 (b) यदि व्यक्तिगत क्षमताओं की सन्तुष्टि महत्वपूर्ण है तो उपलब्धि अभिप्रेरक को विकास प्रेरक कहा जा सकता है 

(c) यदि व्यक्तियों के मध्य प्रतियोगिता पर बल है, तो उपलब्धि अभिप्रेरक को सामाजिक अभिप्ररेक कहा जा सकता है

 (d) इनमें से सभी। 

Ans: (d) 

14.6 से 10 वर्ष की अवस्था में बालक रुचि लेना प्रारम्भ करते हैं

 (a) धर्म में

 (b) मानव शरीर में 

(c) यौन सम्बन्धों में 

(d) विद्यालय में 

Ans: (d) 

15. कौन सिद्धान्त व्यक्त करता है कि मानव मस्तिष्क एक बर्फ की बड़ी चट्टान के समान है जो कि अधिकांशतः छिपी रहती है एवं उसमें चेतन के तीन स्तर है?

 (a) गुण सिद्धान्त

 (b) प्रकार सिद्धान्त ।

 (c) मनोविश्लेषणात्मक सिद्धान्त

 (d) व्यवहारवाद सिद्धान्त। 

Ans: (c) 

16. कुछ लोगों का कहना है कि जब बालकों को गुस्सा आता है तो वे खेलने के लिए चले जाते हैं। जब तक कि पहले से अच्छा महसूस नहीं करते, उनके व्यवहार में से कौन प्रतिरक्षा तन्त्र प्रतिलक्षित होता है?

 (a) प्रक्षेपण 

(b) विस्थापन

 (c) प्रतिक्रिया निर्माण

 (d) उदात्तीकरण। 

Ans: (b)

17. समायोजन से तात्पर्य स्वयं का विभिन्न परिस्थितियों में अनुकूलन करना है ताकि सन्तुष्ट किया जा सके

 (a) दूसरों को

 (b) प्रेरकों को 

(c) उद्देश्यों को 

(d) आवश्यकताओं को।

 Ans: (d) 

18. निम्न में से कौन-सा व्यवहार भावनात्मक बाधा को प्रदर्शित नहीं करता है?

 (a) बाल अपराध 

(b) कमजोरों को डराने वाला

 (c) भगोड़ापन 

(d) स्वालीनता।

 Ans: (d) 

19. निःशक्त बालकों की शिक्षा के लिए प्रावधान किया जा सकता है 

(a) समावेशित शिक्षा द्वारा

 (b) मुख्य धारा में डालकर

 (c) समाकलन द्वारा

 (d) इनमें से कोई नहीं।

Ans: (a)

20. निम्न में से कौन-सी मानसिक मन्दता की विशेषता नहीं है? 

(a) बुद्धि लब्धि का 25 से 70 के मध्य होना

 (b) धीमी गति से सीखना एवं दैनिक जीवन की क्रियाओं को न कर पाना

 (c) वातावरण के साथ अनुकूलन में कठिनाई

 (d) अन्तवैयक्तिक सम्बन्धों का कमजोर होना।

 Ans: (d) 

21. विद्यार्थियों के अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए निम्न में से कौन-सा तरीका अधिक महत्वपूर्ण है?

 (a) सहशैक्षिक क्रियाओं का प्रावधान 

(b) अभिव्यक्ति की स्वतन्त्रता 

(c) रुचियों की भिन्नता 

(d) अध्यापक की भूमिका एवं विद्यालयी वातावरण।

 Ans: (d)

22. ‘कमजोर वर्ग के बालक’ से तात्पर्य है

 (a) ऐसे अभिभावकों के बालक से जिनकी वार्षिक आय कम है

 (b) ऐसे अभिभावकों के बालक से जो वंचित वर्ग में आते हैं 

(c) ऐसे अभिभावकों के बालक से जो गरीबी रेखा से नीचे की सीमा में आते है

 (d) ऐसे अभिभावकों के बालकों से जो सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम सीमा की वार्षिक आय की सीमा से नीचे के वर्ग में आते है। 

Ans: (d)

 23. शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 में निर्दिष्ट किया गया है कि कक्षा-१ से कक्षा-५ तक यदि प्रवेश दिये गये विद्यार्थियों की संख्या दो सौ से अधिक है, तो विद्यार्थी अध्यापक आवश्यक अनुपात होगा 

(a) तीस 

(b) चालीस

 (c) पैतालीस

 (d) पचास।

 Ans: (b) 

24. क्रियात्मक अनुसन्धान के सम्बन्ध में निम्न में से कौन सा कथन सही नहीं है?

 (a) यह अध्यापकों एवं शिक्षा व्यवसाय से जुड़े लोगों के द्वारा किया जाता है

 (b) यह किसी विशिष्ट समस्या के समाधान के लिए किया जाता 

(c) व्यापक स्तर पर निर्णय लेने के लिए सूचना संकलन का कार्य इसमें किया जाता है 

(d) स्थानीय स्तर पर रोजमर्रा की समस्याओं के समाधान के लिये क्रियात्मक अनुसन्धान किया जाता है। 

Ans : (c) 

25. निम्न में से कौन-सा कथन शिक्षण के बारे में सत्य नहीं

 (a) शिक्षण में सुधार किया जा सकता है

 (b) शिक्षण औपचारिक एवं अनौपचारिक है

 (c) शिक्षण विज्ञान के साथ-साथ कला भी है

 (d) शिक्षण अनुवेशन है। 

Ans: (d)

26. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 में ‘गुणवत्ता आयाम’ शीर्षक के अन्तर्गत अधिक महत्व दिया गया है

 (a) भौतिक संसाधनों को

 (b) शिक्षित एवं अभिप्रेरित अध्यापकों को

 (c) बालको के लिए ज्ञान के संदर्भ में संरचित अनुभवों को

 (d) बालकों के लिए संरचित अनुभव एवं पाठ्यक्रम सुधार को।

 Ans: (d)

27. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा, 2005 में निम्न में से किस परीक्षा सम्बन्धी सुधारों को सुझाया गया है?

 (a) कक्षा- X की परीक्षा ऐच्छिक

 (b) विद्यालयी शिक्षा की विभिन्न अवस्थाओं पर राज्य स्तर की परीक्षा संचालन 

(c) प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं को ऐच्छिक 

(d) इनमें से सभी। 

Ans: (a)

 28. दबाव को कम करने एवं परीक्षाओं में सफलता के लिए आवश्यक है

 (a) कम अवधि की परीक्षाओं में अंतरण

 (b) विद्यालयी शिक्षा की विभिन्न चरणों में परीक्षाओं का आयोजन

 (c) वार्षिक एवं अर्द्धवार्षिक परीक्षायें

 (d) विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए विभिन्न एजेन्सियों की स्थापना।

 Ans: (a) 

 29. मूल्यांकन का उद्देश्य है

 (a) बालकों को धीमी गति से सीखने वाले एवं प्रतिभाशाली बालकों के रूप में लेबल करना 

(b) जिन बालकों को उपचारात्मक शिक्षा की आवश्यकता है, उनकी पहचान करना (c) अधिगम की कठिनाइयों व समस्या वाले क्षेत्रों का पता लगाना

 (d) उत्पादक जीवन जीने के लिए शिक्षा किस सीमा तक तैयार कर पाई है, का पुष्टिपोषण प्रदान करना।

 Ans: (d)

 30. प्राथमिक विद्यालयों के बालकों के लिए निम्न में किसे बेहतर मानते हैं?

 (a) विडीयो अनुरूपण

 (b) प्रदर्शन

 (c) स्वयं के द्वारा किया गया अनुभव 

(d) इनमें से सभी।

 Ans: (c) 

1. निम्न में से कौन-सा कथन विकास के बारे में सत्य नहीं है?

 (a) विकास अन्तःक्रिया का फल है

 (b) विकास एक व्यवस्थित श्रृंखला का अनुगामी है 

(c) विकास एक व्यक्तिगत प्रक्रिया है

 (d) विकास विशिष्ट से सामान्य की ओर होता है। 

Ans : (d)

2. बालकों की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्ययों से होती है। यह अवस्था है

 (a)7 से 12 वर्ष तक

 (b) 12 से वयस्क तक

 (c) 2 से 7 वर्ष तक

 (d) जन्म से 2 वर्ष तक। 

Ans: (a) 

3. मानव विकास किन दोनों के योगदान का परिणाम है?

 (a) अभिभावक एवं अध्यापक का

 (b) सामाजिक एवं सांस्कृतिक कारकों का

 (c) वंशक्रम एवं वातावरण का

 (d) इनमें से कोई नहीं। 

Ans:  (c)

 4. निम्न में से कौन पियाजे के अनुसार बौद्धिक विकास का निर्धारक तत्व नहीं है?

 (a) सामाजिक संचरण

 (b) अनुभव

 (c) सन्तुलनीकरण

 (d) इनमें से कोई नहीं। 

Ans: (a) 

 5. विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी व्यूहरचना अधिक उपयुक्त है? 

(a) अधिकतम बच्चों को सम्मिलित करते हुए कक्षा में चर्चा करना 

(b) विद्यार्थियों को सम्मिलित करते हुए अध्यापक द्वारा निर्देशन

 (c) सहकारी अधिगम तथा पीअर ट्यूटरिंग (सहपाठियों द्वारा अनुशिक्षण) 

 (d) अध्यापन के लिए योग्यता आधारित समूहीकरण।

 Ans: (c) 

 6. समस्या के अर्थ को जानने की योग्यता, वातावरण के दोषों, कमियों एवं रिक्तियों के प्रति सजगता विशेषता है

 (a) प्रतिभाशाली बालकों की

 (b) सामान्य बालकों की

 (c) सृजनशील बालकों की

 (d) इनमें से कोई नहीं।

 Ans:  (c)

7. एक कॉलेज जाने वाली लड़की ने फर्श पर कोट फेंकने की आदत डाल ली है। लड़की की माँ ने उससे कहा कि कमरे से बाहर जाओ और कोट को खूटी पर टाँगो। लड़की अगली बार घर में प्रवेश करती है, कोट को हाथ पर रख कर अलमारी की तरफ जा कर कोट को खूटी पर टाँग देती है। यह उदाहरण है

 (a) शृंखलागत अधिगम का

 (b) उद्दीपन-अनुक्रिया अधिगम का

 (c) प्रत्यय अधिगम का

 (d) इनमें से सभी। 

Ans: (b) 

8. बाह्य अभिप्रेरणा में समावेशित किया जायेगा I. प्रशंसा एवं दोषारोपण II. प्रतिद्वन्द्विता III. पुरस्कार एवं दण्ड IV. परिणाम का ज्ञान। इनमें से

 (a) I और III

 (b) I, II और III 

(c) केवल II

 (d) इनमें से सभी। 

Ans: (d)

9.जिस प्रक्रिया में व्यक्ति दूसरों के व्यवहार को देख कर सीखता है न कि प्रत्यक्ष अनुभव के, को कहा जाता है

 (a) सामाजिक अधिगम

 (b) अनुबन्धन

 (c) प्रायोगिक अधिगम

 (d) आकस्मिक अधिगम

 Ans: (a) 

10. अधिगम निर्योग्य का लक्षण है

 (a) भागने की प्रवृत्ति होना।

 (b) अशान्त, ऊर्जावान एवं विध्वंसक होना। 

(c) अवधान सम्बन्धी बाधा/ विकार। 

(d) अभिप्रेरणा का अभाव।

 Ans:  (c)

11. अधिगम को प्रभावित करने वाला व्यक्तिगत कारक है

(a) संचार के साधन

 (b) समवयस्क समूह

 (c) अध्यापक

 (d) परिपक्वता एवं आयु।

 Ans: (d) 

12. एक क्रिकेट खिलाड़ी अपनी गेंदबाजी के कौशल को विकसित कर लेता है, पर यह उसके बल्लेबाजी के कौशल को प्रभावित नहीं करता। इसे कहते हैं 

(a) विधेयात्मक प्रशिक्षण अन्तरण

 (b) निषेधात्मक प्रशिक्षण अन्तरण

 (c) शून्य प्रशिक्षण अन्तरण

 (d) इनमें से कोई नहीं।

 Ans: (c) 

 13. निम्न में से कौन-सा कथन किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को उत्तम रूप से प्रदर्शित करता है?

 (a) पूर्ण अभिव्यक्ति, संगतिकरण और सामान्य लक्ष्य की ओर निर्देशन

 (b) मानसिक विकारों का न होना

 (c) व्यक्तित्व के विकारों से मुक्ति 

(d) इनमें से सभी। 

Ans: (d)

14. फ्रायड, प्याजे एवं अन्य मनोवैज्ञानिकों ने व्यक्तित्व विकास की विभिन्न अवास्थाओं के सन्दर्भ में व्याख्या की है। परन्तु प्याजे ने 

(a) कहा कि विकास की अवस्थाएँ वातावरण से निर्धारित होती 

(b) कहा कि शैशवावस्था के अनुभव ही अधिक प्रभावित करते है, बाकी अवस्थाओं के सीमित प्रभाव होते है 

(c)विभिन्न अवस्थाओं को समझाने के लिए संज्ञानात्मक बदलाव के बारे में कहा

 (d) इनमें से कोई नहीं। 

Ans: (c) 

15. गिलफोर्ड ने ‘अपसारी चिन्तन’ पद का प्रयोग किसके समान अर्थ में किया है?

 (a) बुद्धि

 (b) सृजनात्मकता

 (c) बुद्धि एवं सृजनात्मकता

 (d) इनमें से कोई नहीं। 

Ans: (b) 

 16. निम्न में से कौन-सा कथन रुचि के बारे में सत्य नहीं

 (a) रुचियाँ जन्मजात और अर्जित दोनों होती है

 (b) रुचियाँ समय के अनुसार बदलती रहती है 

(c) रुचियाँ योग्यताओं एवं अभिक्षमताओं से सम्बन्धित नहीं होती है 

(d) रुचियाँ व्यवहार में आकर्षण एवं विकर्षण के प्रतिबिम्ब नहीं

 Ans: (d)

17. अभिवृत्ति है

 (a) एक भावात्मक प्रवृत्ति जो अनुभव के द्वारा संगठित होकर किसी मनोवैज्ञानिक वस्तु के प्रति पसंदगी या नापसंदगी के रूप में प्रतिक्रिया करती है 

(b) एक ऐसी विशेषता जो व्यक्ति की योग्यता का परिचायक है जिसे किसी प्रदत्त क्षेत्र में विशिष्ट प्रशिक्षण, ज्ञान अथवा कौशल से सीखा जा सकता है

 (c) व्यक्ति की बीजभूत क्षमता जो कि विशिष्ट प्रकार की होती है

 (d) इनमें से कोई नहीं। 

Ans: (a)

18. व्यक्तित्व एवं बुद्धि में वंशानुक्रम की

 (a) नाममात्र की भूमिका है 

(b) महत्वपूर्ण भूमिका है

 (c) अपूर्वानुमेय भूमिका है

 (d) आकर्षक भूमिका है। 

Ans : (b) 

19. जिन इच्छाओं की पूर्ति नहीं होती, उनका भण्डारगृह निम्न में से कौन-सा है?

 (a) इदम् 

(b) अहम्

 (c) परम अहम्

 (d) इदम् एवं अहम् ।

 Ans: (a) 

 20. रक्षा तंत्र बहुत सहायता करता है 

(a) हिंसा से निपटने में 

(b) दबाव से निपटने में

 (c) थकान से निपटने में 

(d) अजनबियों से निपटने में।

 Ans: (b) 

21. शारीरिक निर्योग्यता वाले व्यक्ति के लिए निम्न में से कौन-सी युक्ति रक्षा तंत्र में सबसे संतोषजनक होगी?

 (a) तादात्मीकरण

 (b) विवेकीकरण

 (c) अतिकल्पना

 (d) इनमें से कोई नहीं। 

Ans: (c) 

22. बालक प्रसंगबोध परीक्षण ३ वर्ष से १० वर्ष की आयु के बालकों के लिए बनाया गया है। इस परीक्षण में कार्ड में प्रतिस्थापित किये गये हैं

 (a) सजीव वस्तुओं के स्थान पर निर्जीव वस्तुओं को 111

 (b) लोगों के स्थान पर जानवरों को 

(c) पुरुषों के स्थान पर महिलाओं को (d) वयस्क के स्थान पर बालकों को।

 Ans: (b)

 23. सृजनशीलता के पोषण के लिए एक अध्यापक को निम्न में से किस विधि की सहायता लेनी चाहिए? 

(a)ब्रेन स्टार्मिग/विचारावेश 

(b) व्याख्यान विधि

 (c) दृश्य-श्रव्य सामग्री

 (d) इनमें से सभी

 Ans: (a) 

24. निम्न में से कौन-सा कथन सही नहीं है?

 (a) आवश्यकता वंचना की शारीरिक अवस्था नहीं है

 (b) अन्तर्नाद आवश्यकता का मनोवैज्ञानिक परिणाम है

 (c) आवश्यकता एवं अन्तर्नाद समान नहीं है, बल्कि समानान्तर है

 (d) मूलप्रवृत्तियाँ आन्तरिक जैविक बल है।

 Ans: (a)

 25. शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 में एक अध्यापक के लिए न्यूनतम कार्य घंटे प्रति सप्ताह निर्धारित किये गये हैं।

 (a) चालीस घंटे

 (b) पैतालीस घंटे

 (c) पचास घंटे 

(d) पचपन घंटे। 

Ans: (b) 

26. शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 में एक अध्यापक को निम्न में से किस दायित्व को पूरा करना होगा?

 (a) विद्यालय में नियमित रूप से समय पर उपस्थित होना होगा

 (b) पाठ्यक्रम का संचालन पूरा करना होगा

 (c) सम्पूर्ण पाठ्यक्रम को निर्धारित समय पर पूरा करना होगा

 (d) इनमें से सभी।

 Ans: (d) 

27. राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रूपरेखा, 2005 में शान्ति शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कुछ क्रियाओं की अनुशंसा की गई है। पाठ्यक्रम रूपरेखा में निम्न में से किसे सूचीबद्ध किया गया

 (a) महिलाओं के प्रति आदर एवं जिम्मेदारी का दृष्टिकोण विकसित करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किये जाये

 (b) नैतिक शिक्षा को पढ़ाया जाये 

(c) शान्ति शिक्षा को एक अलग विषय के रूप में पढ़ाया जाये

 (d) शान्ति शिक्षा को पाठ्यक्रम में सम्मिलित किया जाये। 

Ans: (a)

 28. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, 2005 में बातचीत की गई है 

(a) ज्ञान का विकास किया जाये, शिक्षण के लिए सुव्यवस्थित पाठक्रम निर्धारित किया जाये

 (b) शैक्षिक केन्द्र से विषय केन्द्र होने पर

 (c) विद्यार्थी केन्द्रित से अध्यापक केन्द्रित की ओर

 (d) इनमें से कोई नहीं। 

Ans: (a) 

29. क्रियात्मक अनुसन्धान का उद्देश्य है

 (a) नवीन ज्ञान की खोज

 (b) शैक्षिक परिस्थितियों में व्यवहार विज्ञान का विकास

 (c) विद्यालय तथा कक्षा की शैक्षिक कार्य प्रणाली में सुधार लाना

 (d) इनमें से सभी। 

Ans:  (c)

 30. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा, 2005 के अन्तर्गत ‘परीक्षा सुधारों’ में निम्न में से किस सुधार को सुझाया गया है?

 (a) खुली पुस्तक परीक्षा 

(b) सतत/निरन्तर एवं व्यापक मूल्यांकन 

(c) सामूहिक कार्य मूल्यांकन

 (d) इनमें से सभी।

 Ans: (b) 

ctet फ्री नोट्स – Join Telegram Channel Click Here

child development and pedagogy mcq in hindi

  1. पर्यावरण MCQ GK – click here
  2. पर्यावरण प्रदूषण MCQ GK – click here
  3. पर्यावरण जलवायु परिवर्तन MCQ GK – click here
  4. पर्यावरण मृदा प्रदूषण MCQ GK – click here
  5. पर्यावरण प्लास्टिक प्रदूषण MCQ GK – click here

CTET बाल विकास प्रैक्टिस सेट

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र सामान्य ज्ञान 2022 क्लिक करे

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रैक्टिस सेट 2022 क्लिक करे

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र मॉडल पेपर 2022 क्लिक करे

हिन्दी से संबंधित Exam पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर

  1. हिन्दी व्याकरण के 300 प्रश्न – click here
  2. हिंदी व्याकरण : संधि MCQ Practice सेट click here
  3. हिंदी तत्सम तद्भव gk quiz – click here
  4. हिंदी पर्यायवाची शब्द MCQ quiz – click here
  5. हिंदी रचना और रचयिता – MCQ के प्रश्न – click here
  6. हिंदी वाक्य के प्रकार quiz – click here
  7. पर्यायवाची शब्द MCQ Practice Quiz CLICK HERE
  8. हिंदी व्याकरण से संबंधित प्रश्न click here
  9. हिंदी व्याकरण समास MCQ Practice Set- click here
  10. हिंदी वर्णमाला वस्तुनिष्ट प्रश्न – click here

Geography GK – CGPSC में भूगोल से संबंधित प्रश्न पिछले एग्जाम पूछे गए प्रश्न

  1. भारत का भूगोल महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
  2. खगोल विज्ञान जीके प्रश्न और Click Here
  3. विश्व का भूगोल – पृथ्‍वी से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
  4. भारत का अपवाह तंत्र महत्वपूर्ण प्रश्न Click Here
  5. समुद्र और महासागर जीके प्रश्न – Click Here
  6. विश्व के सभी महाद्वीपों से प्रश्न – Click Here
  7. विश्व के सभी जलवायु प्रश्न उत्तर – Click Here
  8. विश्व के कृषि से महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर Click Here
  9. खनिज से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर- Click Here
  10. कला संस्कृति के प्रश्नClick Here
  11. भारत की प्राकृतिक वनस्पति MCQ GK – Click Here
  12. भारत की जनजातियाँ वनस्पति MCQ GK – Click Here
  13. भारत की परिवहन व्यवस्था MCQ GK – Click Here
  14. भारत की मिट्टियाँ GK Quiz – Click Here

Computer GK 2022 MCQ GK click here

  1. internet से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 
  2. एंटीवायरस से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 
  3. मल्टीमिडीया  से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 
  4. प्रिंटर से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here  
  5. Computer Memory से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 
  6. कम्प्यूटर इनपुट और आउटपुट डिवाइस से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here 
  7. कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न click here

UPSC SOLVED PAPER 20 YEARS

Agriculture UPSC IAS Question Paper with Answer (1995-2020)  Click Now
UPSC IAS प्री परीक्षा हल प्रश्न-पत्र (1995-2018) तक Click Now
आधुनिक भारत का इतिहास प्रश्नोत्तरी UPSC Question Paper With Answer  (1995-2019) Click Now
Samvidhan UPSC Question Paper with Answer (1995-2019) Click Now
प्राचीन भारत का इतिहास UPSC Question Paper with answer (1995-2018) Click Now
UPSC GS Question Paper (1995-2018) With Answer in Hindi Click Now
UPSC Prelims Previous 10 Years QUESTION ANSWER Click Now

भौतिक विज्ञान सामान्य ज्ञान 3000 प्रश्नोत्तर (MCQs) Click Here

जीव विज्ञान संबंधी पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर – click here

रसायन विज्ञान संबंधी पुछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न-

Leave a Comment